फ्री में पैसे कैसे कमाएं? | फ्री में पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके | Free me paise kaise kamaye

|| Language translation ka kaam karke paise kaise kamaye | फ्री में पैसे कैसे कमाएं? | Free me paise kaise kamaye | Photos se paise kaise kamaye | Online cooking videos se paise kaise kamaye | (Online games khel kar paise kaise kamaye ||

Free me paise kaise kamaye, पैसों के बिना कुछ नहीं हो सकता है और यदि हमें जीवन जीना है तो उसके लिए पैसा कमाना बहुत ही जरुरी होता है। बिना पैसे के तो जीवन जीने की कल्पना नहीं की जा सकती (Free me paise kamane ke tarike) है। किंतु यदि हमें किसी माध्यम से पैसा कमाना होता है तो उसके लिए पहले पैसा खर्च करना होता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपको बिज़नेस की शुरूआत करनी है तो उसमे निवेश करना होगा और वहीं यदि आपको कहीं नौकरी करनी है तो उसके लिए शिक्षा पर खर्च करना होगा।

अब बात तो वहीं आ जाती है ना कि इन सभी चीज़ों के लिए आपको खर्च करना ही होगा और बिना खर्चा किये आप पैसा नहीं कमा सकते (Paise kamane ke tips Hindi me) हैं। तो क्या ऐसा कोई उपाय है जिसके माध्यम से आप फ्री में पैसा कमा पाएं? यदि आप इसी बात को लेकर चिंता में हैं तो आज हम आपको वही बताने वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़ कर आपको यह अच्छे से पता चल जाएगा कि यदि आपको पैसा कमाना है तो उसके लिए फ्री में भी कई तरीके होते हैं।

फ्री में पैसे कैसे कमाएं? (Free me paise kaise kamaye)

फ्री में पैसे कमाने के लिए आजकल इंटरनेट ही सबसे बड़ा सहारा होता है। आज के समय में सब काम ऑनलाइन होने लगा है फिर चाहे वह खरीदारी का काम हो या किसी अन्य चीज़ का (Free me paise kaise kama sakte hai) काम। हम अपनी छोटी से लेकर बड़ी चीज़ तक इंटरनेट के माध्यम से ही करने लगे हैं। ऐसे में इसी इंटरनेट के माध्यम से ही आप फ्री में पैसा कमाने के बारे में सोच सकते हैं। अब वह विकल्प कौन कौन से हैं और किस तरह से आप उनके जरिये पैसा कमा सकते हैं, इसके बारे में हम एक एक करके आपको बतायेंगे।

फ्री में पैसे कैसे कमाएं फ्री में पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके Free me paise kaise kamaye

इसी के साथ साथ बिना इंटरनेट के भी फ्री में पैसा कमाने के क्या क्या साधन है, इसके बारे में भी आपको इसी लेख के माध्यम से जानने को (Free me paise kamane ke bare mein bataye) मिलेगा। इसलिए आपको यह लेख पूरे ध्यान के साथ पढ़ना चाहिए और इसमें जो भी तरीका आपको सही लगे, उसी दिशा में ही आगे बढ़ना चाहिए।

फोटोज खींच कर

फ्री में पैसे कमाने में सबसे पहला काम आता है फोटोज को खींच कर पैसा कमाना। अब हम यह आपको किसी शादी ब्याह में फोटोज खींचने को नहीं कह रहे हैं क्योंकि इसके लिए तो आपको एक दो लाख का कैमरा और विडियो शूट करने वाला सामान लेना (Photos se paise kaise kamaye) होगा। हम तो आपको सामान्य तरीके से मोबाइल से खिंची गयी फोटोज के जरिये पैसे कमाने का कह रहे हैं।

इसके लिए आपके पास स्मार्ट फोन तो होगा ही जो आज के समय में हर किसी के पास होता है। तो आपको बस इसके जरिये कुछ ऐसी फोटोज को क्लिक करना होगा जो दिखने में क्लियर हो और जिनका कोई इस्तेमाल हो सके। अब आपको ऑनलाइन पिक्चर का व्यापार करवाने वाली कई तरह की वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ जाकर आप इन फोटोज को बेच कर पैसा कमा सकते हैं। यह ऑनलाइन और वो भी फ्री में पैसा कमाने का सबसे सरल व अच्छा उपाय होता है।

ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग करके

फ्री में पैसा कमाने के मामले में जो दूसरा नंबर आता है वह है ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के जरिये पैसा कमाना। पहले वाले काम में आपको मोबाइल की जरुरत पड़ी थी तो इस वाले काम में आपको लैपटॉप या कंप्यूटर की जरुरत (Graphics designing se paise kaise kamaye) पड़ेगी। हालाँकि आप ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का काम मोबाइल से भी कर सकते हैं लेकिन वह इतना प्रभावी नहीं होगा। इसके लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाना ही बेहतर रहता है।

इसके लिए बस आपको ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का कोर्स करना होगा जो कि फ्री भी है। आपको ऑनलाइन कई तरह के फ्री ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के कोर्स मिल जाएंगे जो आप कर सकते हैं। इसके बाद आप कंपनियों से ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग का काम लेकर उसमे अपनी स्किल्स दिखाएं और पैसा कमाएं।

फनी विडियो बनाकर

हाल के ही कुछ वर्षों में फनी वीडियोस बना कर लोगों ने फ्री में बहुत पैसा कमाया है। इतना ही नहीं उन्होंने तो पैसा कमाने के साथ साथ प्रसिद्धी भी कमाई है। आज के समय में ऐसे लोगों को सोशल मीडिया स्टार के नाम से भी जाना जाता है जो देखते ही देखते हर किसी के दिलों में राज कर रहे (Funny videos se paise kaise kamaye) हैं। इसके लिए कई सोशल मीडिया मंच है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Instagram, टिकटोक, इत्यादि।

आपको बस अपने अनुसार एक सही प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा और उसके बाद अपनी फनी वीडियोस बना कर इन मंच पर अपलोड करनी होगी। उसके बाद जैसे जैसे आपके फैन बढ़ते चले जाएंगे वैसे वैसे ही आपका पैसा भी बढ़ता चला जाएगा।

ऑनलाइन कुकिंग वीडियोस से

यह जरुरी नहीं कि आप केवल फनी वीडियोस के माध्यम से ही ऑनलाइन पैसा कमाए या फ्री का धन कमाए। इसके लिए आप अपने कुकिंग के हुनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके हाथ में ही स्वाद होता है अर्थात जिन्हें बहुत अच्छे से खाना बनाना (Online cooking videos se paise kaise kamaye) आता है। साथ ही उन्हें कई तरह के व्यंजन भी बनाने आते हैं। तो क्यों ना इन व्यंजनों की विधि ओरों को सिखा कर इस हुनर को एक सफल बिज़नेस में बदला जाए और इसके जरिये फ्री में पैसा कमाया जाए।

इसके लिए बस आपको यूट्यूब या उसके जैसे किसी प्लेटफार्म पर अपना चैनल बनाना होगा। इस चैनल का नाम आपको कुकिंग से जुड़े ही किसी विषय पर रखना होगा। उसके बाद आपको एक निश्चित अंतराल के पश्चात इस चैनल पर कुकिंग वीडियोस को डालना होगा और फिर देखिये कमाल। यदि आपका चैनल प्रसिद्ध हो जाता है तो रोजाना ही आपके पास फ्री के पैसे आया करेंगे।

डांस क्लास देकर

यदि आपके अंदर डांस का हुनर है तो आप उसके जरिये भी फ्री में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने डांस के पैशन को पैसे कमाने के जरिये में बदल देते हैं। इसके लिए आपको डांस में पारंगत ही नहीं होना होगा बल्कि उसको अच्छे से सिखाना भी सीखना (Dance classes se paise kaise kamaye) होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप एक डांसर के तौर पर ही नहीं अपितु डांस टीचर के तौर पर भी परफेक्ट होने चाहिए।

इसके लिए आप अपने घर से ही डांस क्लासेज की शुरुआत कर सकते हैं और उसके जरिये फ्री का पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की भी जरुरत नहीं होगी बस अपने आस पास के लोगों को यह सूचित करना होगा कि आप अपने घर पर डांस क्लासेज लेना शुरू कर रहे हैं। उसके बाद लोग अपने आप ही आपसे डांस सीखने आ जाया करेंगे।

कंटेंट राइटिंग से

आप या हम इंटरनेट पर जो भी पढ़ते हैं वह कंटेंट राइटर का ही लिखा हुआ होता है। अब यह लेख भी एक कंटेंट राइटर ही लिख रहा है और आप यदि कहीं और कुछ भी पढ़ेंगे तो वह भी कंटेंट राइटर के द्वारा ही लिखा हुआ (Content writing se paise kaise kamaye) होगा। तो यदि आपकी भाषा में अच्छी पकड़ है और आप किसी विषय में अच्छा लिख सकते हैं तो क्यों ना कंटेंट राइटिंग के जरिये फ्री में पैसा कमाया जाए।

इसके लिए पहले आपको ऑनलाइन फ्री में कंटेंट राइटिंग के कोर्स की वीडियोस देखनी होगी और यह देखना होगा कि आप किस तरह से लिख पाते हैं और उसमे लोगों को प्रभावित करने की क्षमता है भी या नहीं। उसके बाद आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू करके फ्री में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

पेमेंट ऐप्स के माध्यम से

आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कई तरह की ऑनलाइन ऐप्स का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि उन ऐप्स के माध्यम से आप फ्री में पैसा भी कमा सकते हैं। जी हां, बिल्कुल सही सुना (Payment app se paise kaise kamaye) आपने। यह ऐप्स कमाल की होती है और इनका इस्तेमाल फ्री में पैसे कमाने के लिए बहुत लोग कर भी रहे हैं। आपको बस इसके लिए छोटा मोटा काम करना होगा और फिर आपका पैसा बनना चालू हो जाएगा।

सबसे पहले तो आपको इसे अपने दोस्तों व जानने वालों को रेफर करना होगा। जिनके पास यह ऐप नहीं है और यदि वे आपके दिए गए लिंक के जरिये इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो उसका पैसा आपको मिलता है। इसी के साथ साथ यदि आप इन ऐप्स के जरिये कहीं पर पेमेंट करते हैं या कोई बिल का भुगतान करते हैं तो उसके लिए भी आपको पैसा मिलता है।

ऑनलाइन गेम्स खेल कर

आज के समय में भारत क्या पूरी दुनिया में गेमिंग इंडस्ट्री बहुत ऊपर पहुँच चुकी हैं। विश्व की कई संस्थाओं ने यह अनुमान लगाया है की आने वाले समय में गेमिंग इंडस्ट्री का व्यापार अरबो खरबों रुपयों में पहुँच (Online games khel kar paise kaise kamaye) जाएगा। इस क्षेत्र में करोड़ों नौकरियां निकल रही होगी और लोग अनगिनित पैसा भी कमा रहे होंगे। वैसे भी लोगों को ऑनलाइन गेम खेलना बहुत ही अच्छा लगता है और वे इसके जरिये बहुत पैसा भी बना लेते हैं।

अब तो कई तरह की शॉपिंग वेबसाइट व अन्य सोशल मीडिया ऐप भी अपने यहाँ पर गेम का विकल्प लेकर आई है ताकि लोग उनकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। तो इसी तरह का काम आप भी तो कर सकते हैं और उसके जरिये पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको गेम खेलना होगा और पॉइंट्स जीतने होंगे और फिर पैसा आपका होगा।

शॉपिंग वेबसाइट से

आज के समय में लोग अधिकतर खरीदारी इन्हीं ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के माध्यम से ही कर रहे हैं। पहले के समय में दो से तीन शॉपिंग वेबसाइट ही हुआ करती थी लेकिन वर्तमान समय में इनमे बहुत बढ़ोत्तरी हुई (Shopping website se paise kaise kamaye) है। अब तो इनकी संख्या 10 के आसपास पहुँच चुकी है और इन शॉपिंग वेबसाइट पर बिकने वाले प्रोडक्ट्स की संख्या तो करोड़ो में हैं।

अब यदि आप या हम इन शॉपिंग वेबसाइट से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं तो हम उसके रिव्यु अवश्य पढ़ते हैं। तो आप इन्हीं प्रोडक्ट्स के रिव्यु लिख कर भी शॉपिंग वेबसाइट के माध्यम से फ्री में पैसा कमा सकते हैं। यह भी ऑनलाइन फ्री में पैसा कमाने का एक प्रमुख साधन होता है जिसका इस्तेमाल लाखों लोग कर भी रहे हैं।

डाटा एंट्री का काम करके

डाटा एंट्री एक ऐसा काम है जो दिखने में तो बहुत सरल होता है लेकिन असलियत में बहुत पेचीदा भी होता है। सरल इसलिए क्योंकि इसमें ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं होती है और पेचीदा इसलिए क्योंकि इसमें एक डाटा की भी गलती हुई तो सब कुछ ख़राब हो जाता (Data entry ka kaam karke paise kaise kamaye) है। ऐसे में आपको डाटा एंट्री का काम करके फ्री में पैसा तो मिल जाएगा लेकिन यह आपको बहुत ही ध्यान से करना होगा अन्यथा आपके लिए ही समस्या खड़ी हो जाएगी।

यदि आपको डाटा एंट्री का काम करके फ्री में पैसा कमाना है तो आपको ऑनलाइन कई तरह का काम मिल जाएगा जिनकी सहायता से आप यह काम शुरू कर सकते हैं। हालाँकि इसमें इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखें कि यह कोई ऐसा काम नहीं होता है जिसे आप चुटकियों में पा लेंगे, इसके लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है और उसके बाद ही आपको सही से डाटा एंट्री का काम मिल पाएगा।

सोशल मीडिया प्रोमोशन से

आप कई तरह की सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे या फिर एक को ही प्रमुख तौर पर उपयोग में लाते होंगे। अब उन सोशल मीडिया पर आपके कई फ्रेंड्स होंगे तो कोई अन्य जानने वाले लोग भी तो कुछ लोगों को आपने यूँ ही जोड़ रखा होगा। वहीं यदि आप कुछ अलग से या हट कर काम करते हैं तो अवश्य ही सोशल मीडिया पर आपके फैन भी (Social media se paise kaise kamaye) होंगे। तो क्या आप जानते हैं कि आप इसी सोशल मीडिया के जरिये बहुत सारा पैसा कमा पाने में सक्षम होंगे।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि कुछ ब्रांड के साथ हाथ मिलाना है और फिर उनके प्रोडक्ट्स या सर्विस का अपने सोशल मीडिया के जरिये प्रोमोशन करना है। मान लीजिए आपने डाबर कंपनी के साथ काम करने का सोचा और डाबर कंपनी ने भी इसके लिए हां कर दी। अब आपको डाबर के मंजन का अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रोमोशन करना होगा और बदले में वह कंपनी आपको इसका पैसा देगी।

लैंग्वेज ट्रांसलेशन का काम करके

वर्तमान समय में लोग एक और चीज़ से फ्री का पैसा कमा रहे हैं और वह है लैंग्वेज ट्रांसलेशन का काम करके। पहले वह समय था जब इंटरनेट पर सब जानकारी केवल और केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध होती थी लेकिन वर्तमान में इसमें बहुत ज्यादा बदलाव देखने को मिला (Language translation ka kaam karke paise kaise kamaye) है। पहले जो केवल अंग्रेजी में ही उपलब्ध था वह अब हिंदी सहित अन्य भारतीय भाषाओँ में उपलब्ध होने लगा है।

ऐसे में यदि आपकी दो भाषाओँ में अच्छी पकड़ है तो आप उन्हें ट्रांसलेट करके भी फ्री में पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में आपको हर एक बड़ी ऐप और वेबसाइट का हिंदी वर्जन भी मिल जाएगा। अब तो हर चीज़ हिंदी व अंग्रेजी दोनों ही भाषाओँ में होने लगी है। इसलिए फ्री में पैसा कमाने में लैंग्वेज ट्रांसलेशन भी बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से

शॉपिंग वेबसाइट के जरिये आप केवल रिव्यु लिख कर ही पैसा कमा पाएं, ऐसा नहीं है। आप उनके प्रोडक्ट्स को बिकवाने में मदद करके भी फ्री का पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको उनके प्रोडक्ट्स का अलग लिंक बना कर लोगों को उसे खरीदने में मदद करनी होगी और बदले में वह शॉपिंग वेबसाइट आपको उसका कमीशन (Affiliate marketing ka kaam karke paise kaise kamaye) देगी। एक तरह से कहा जाए तो आप उस शॉपिंग वेबसाइट के लिए दुकानदार का काम कर रहे होंगे।

बस अंतर केवल इतना होगा कि ना तो आपको इसके लिए दुकान खोलने की जरुरत होगी और ना ही कोई अन्य खर्चा किये जाने की। आपको बस उनका प्रोडक्ट बिकवाना होगा और उसके बिकने पर जो भी कमीशन आपका होगा, वह आपको मिल जाएगा। यह भी फ्री में पैसा कमाए जाने का एक बेहतर तरीका सिद्ध हुआ है।

डिलीवरी का काम

अब शॉपिंग वेबसाइट पर जो कुछ भी बिक रहा है उन्हें लोगों के घर तक पहुँचाने का काम भी तो किसी को करना होगा ना। इसके लिए वह शॉपिंग वेबसाइट या अन्य कोई कंपनी बाहर से लाकर लोगों को नहीं रखती है क्योंकि यह स्वाभाविक भी नहीं कहा जा सकता (Delivery ka kaam karke paise kaise kamaye) है। इसके लिए किसी ऐसे व्यक्ति को ही काम दिया जाता है जो उसी शहर या क्षेत्र का हो और वहां के पते को अच्छे से जानता हो।

इसलिए यदि आप फ्री में पैसा कमाने के इच्छुक हैं तो आपको भी डिलीवरी बॉय का काम करना शुरू कर देना चाहिए। इसमें देखते ही देखते आपकी आय बहुत ऊपर जाने वाली है और आप फ्री का भी बहुत पैसा बना लेंगे। इसलिए बिना देर किये इस काम में अपनी किस्मत आजमा कर देखें।

सर्वे करवाने का काम करके

वर्तमान समय में बहुत से लोग, राजनीतिक पार्टियाँ, संस्थाएं, कंपनियां व बड़े बिज़नेस लोगों के बीच सर्वे करवाने का काम करते हैं। यह सर्वे कई तरह के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए करवाए जाते हैं। यह जरुरी नही कि सर्वे ऑफलाइन ही हो बल्कि इन्हें ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से करवाया जाता है और बदले में उसके लिए पैसा दिया जाता है।

तो आप भी इस सर्वे में भाग लेकर बहुत सारा पैसा बना सकते हैं और उसके जरिये अन्य काम कर सकते (Survey ka kaam karke paise kaise kamaye) हैं। आप चाहे तो और लोगों से भी सर्वे में भाग लेने को कह कर उनके जरिये अपना कमीशन कमा सकते हैं। यह भी फ्री में पैसा कमाने का एक प्रमुख स्रोत होता है।

download app

फ्री में पैसा कैसे कमाएं- Related FAQs

प्रश्न: ₹ 1000 रोज कैसे कमाएं?

उत्तर: ₹ 1000 रोज कमाने के लिए आपको शॉपिंग वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करनी होगी या फिर उन पर दिए गए प्रोडक्ट्स पर अपना रिव्यु देना होगा।

प्रश्न: फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

उत्तर: फ्री में पैसा कमाने वाले पेमेंट व गेम के सभी ऐप हैं।

प्रश्न: रोज ₹ 500 कैसे कमाएं?

उत्तर: रोज ₹ 500 कमाने के लिए आप कंपनियों का सर्वे वाला काम कर सकते हैं।

प्रश्न: रोज ₹ 200 कैसे कमाएं?

उत्तर: रोज ₹ 200 कमाने के लिए डाटा एंट्री का काम किया जाना बहुत ही उत्तम विचार है।

तो इस तरह से आप फ्री में पैसा कमाने के कई तरह के विकल्प अपना सकते हैं और उनके जरिये अपने घर बैठे ही इसे शुरू कर सकते हैं। जैसे जैसे इंटरनेट में बढ़ोत्तरी देखी जा रही हैं, वैसे वैसे ही फ्री में पैसा कमाने के साधन भी बढ़ते ही जा रहे हैं। तो हमें नीचे कमेंट करके यह अवश्य बताइयेगा कि आप इनमे से कौन सा विकल्प फ्री में पैसा कमाने के लिए चुनने जा रहे हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment