यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची | UP Free Laptop Online Apply

फ्री लैपटॉप योजना यूपी ऑनलाइन आवेदन, UP Free Laptop Scheme Online Registration, यूपी फ्री लैपटॉप योजना एप्लीकेशन फॉर्म, CM Yogi Muft Laptop Yojana, यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन ऑनलाइन 2021, UP Laptop Yojana Registration, उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र फ्री लैपटॉप स्कीम, उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची|

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने छात्र-छात्राओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। ऐसी ही एक योजना फ्री लैपटॉप योजना है। इन दिनों आनलाइन (online) पढ़ाई पर जोर है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm Yogi Adityanath) ने 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप प्रदान किए जाने की घोषणा की है। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

दोस्तों, आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रदेश के सभी मेधावी छात्रों को 10वीं तथा 12वीं कक्षा पास करने पर फ्री लैपटॉप का वितरण किए जाने की घोषणा की गई है। आईटीआई (ITI) एवं पालिटेक्निक डिप्लोमा (polytechnic diploma) छात्र छात्राओं को भी इस योजना के दायरे में रखा गया है।

योजना का नामयूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2021
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
आधिकारिक वेबसाईट अभी उपलब्ध नहीं
कितने लैपटॉप बांटे जाएंगे22 लाख
लाभार्थी मेधावी छात्र
योजना का उद्देश्य राज्य शिक्षा स्तर को बढ़ाना
लैपटॉप की कीमत 15000 रुपये
विभागउत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग
आवेदन का साल 2021
योजना स्टेटस ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य [Purpose of Uttar Pradesh Free Laptop Scheme] –

मित्रों, यूपी फ्री लैपटॉप योजना के शुभारंभ का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लैपटॉप देकर उनकी पढ़ाई में सहायता करना है। कोरोना काल की वजह से अधिकांश छात्र छात्राओं को आनलाइन पढ़ाई करनी पड़ रही है। ऐसे बहुत से छात्र हैं, जो परिवार की कमजोर माली हालत अथवा निर्धन होने की वजह से लैपटॉप नहीं खरीद पाते। इससे उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन,लाभार्थी सूची | UP Free Laptop Online Apply

सरकार ऐसे छात्रों को पढ़ाई में बेहतर करने का अवसर देने के साथ ही इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देना चाहती है। दोस्तों, आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे पूर्व बोर्ड परीक्षा का नतीजा आने पर मेरिट में रहने वाले टाप-10 छात्र छात्राओं को लैपटॉप, एक लाख रुपए देने के साथ ही उनके घर तक सड़क बनाने की पेशकश की थी।

यूपी लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता मापदंड [Required eligibility criteria to take advantage of UP Laptop Scheme] –

यूपी फ्री लैपटॉप योजना (UP free laptop scheme) का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। जो छात्र छात्राएं इस कसौटी पर खरे नहीं उतरते, वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। योजना के लिए आवश्यक पात्रता इस प्रकार से है-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो।
  • 10वीं अथवा 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो।
  • आवेदक ने संबंधित परीक्षा यूपी बोर्ड से उत्तीर्ण की हो।
  • आवेदक के क्वालीफाइंग परीक्षा में 65 फीसदी से अधिक अंक आए हों।
  • यदि कोई छात्र अथवा छात्रा इस पात्रता की कसौटी पर खरे नहीं उतरते तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

मित्रों, आइए अब आपको उन दस्तावेजों की जानकारी देते हैं, जो फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के साथ आवश्यक रूप से अपलोड करने होंगे। ये इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक की 10वीं अथवा 12वीं की मार्कशीट।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड आवेदक का।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर आवेदक का।
  • आवेदक की ईमेल आईडी।

दोस्तों, आपको साफ कर दें कि यदि किसी आवेदक के पास इनमें से कोई दस्तावेज न हो तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा। इससे वंचित हो जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है?

साथियों, यह उत्तर प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना ‌‌है। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 1800 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इससे पूर्व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा एवं अन्य किसी तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले मेधावी नौजवानों, छात्रों को स्मार्ट फोन, टैबलेट वितरण की भी घोषणा की थी। उसके लिए तीन हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से करीब 25 लाख छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे –

आपको बता दें दोस्तों कि वे सभी छात्र जिन्होंने हाल ही में 10वीं एवं 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस योजना के अंतर्गत बेहिचक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से करीब 25 लाख छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार समय समय पर फ्री लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन करती है।

लाभार्थियों के आवेदन के बाद सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर उन्हें उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी के माध्यम से संबंधित योजना के लिए चयन की सूचना दे दी जाती है। लाभार्थियों को ‌‌ निर्धारित दिन समारोह में लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के पोर्टल के लिए अभी इंतजार करना होगा –

दोस्तों, आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी इस फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा की है। अभी योजना का डेडीकेटेड पोर्टल (dedicated portal) चालू नहीं किया गया है। इसके लिए अभी आपको इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही योजना के लिए आवेदन शुरू होंगे, हम आपको इस संबंध में तुरंत सूचित करेंगे। इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट को निरंतर चेक करते रहना होगा। योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस वेबसाइट पर ही मिलेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें?

अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकते हैं, ना ही इस योजना के लिए अभी कोई पोर्टल लॉन्च किया गया है। लेकिन जब इस योजना के लिए पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। और ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। तो आप नीचे बताए जा रहे आसमान से स्टेट्स को फॉलो करके इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी योजना का लाभ उठाने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसकी एक पूर्व निर्धारित आसान सी प्रक्रिया है-

Total Time: 25 minutes

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा –

आवेदक को सबसे पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना की official website पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट लॉन्च होते ही आपको यहां ऑफिशल वेबसाइट का लिंक प्रदान कर दिया जाएगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा –

इसके बाद आवेदक के सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां आवेदक को Apply Now के option पर क्लिक करना होगा।

फ्री लैपटॉप योजना फॉर्म भरे –

इतना करने के बाद आवेदक के सामने पंजीकरण (registration) फॉर्म खुल जाएगा। आवेदक को इस फार्म में पूछी गई सारी जानकारी जैसे- नाम, पिता का नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि सही सही भरनी होगी।

जरूरी दस्तावेज अपलोड करें

इतना करने के बाद आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। जैसे पिछली कक्षा की मार्कशीट की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम सर्टिफिकेट एवं अन्य।

फॉर्म सबमिट करें –

इतना करने के बाद आवेदक को सबमिट (submit) के option पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप हो फॉर्म सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर सेव करें –

Form submission के बाद आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें उसे एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर (application reference number) के साथ ही आपको यूजर आईडी (user ID) एवं पासवर्ड (password) मिलेगा। आवेदक को इन्हें अपने पास नोट करके रखना होगा। तत्पश्चात आवेदक को आवेदन फार्म Save as PDF करके रखना होगा। इस तरह आवेदन पूरा हो जाएगा।

लैपटॉप कोरोना काल में पढ़ाई का साथी बनेगा –

यह लगातार दूसरा साल है, जबकि देश कोरोना वायरस के दंश से जूझ रहा है। हालांकि कई राज्यों में उच्च शिक्षा के साथ ही अन्य शिक्षण संस्थानों को भी खोल दिया गया है। लेकिन उत्तर प्रदेश बड़ा राज्य है। यहां अभी भी पढ़ाई पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ सकी है। घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई पर सब का जोर है। ऐसे में एक अच्छा लैपटॉप किसी भी छात्र छात्रा की पढ़ाई का एक बेहतर साथी बनेगा। कहने की आवश्यकता नहीं है कि इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार इस योजना को लेकर हाजिर हुई है।

अन्य राज्यों में भी फ्री लैपटॉप वितरण योजना लोकप्रिय –

उत्तर प्रदेश के साथ ही देश के कई अन्य राज्यों में भी छात्र छात्राओं को फ्री लैपटॉप वितरित किया गया है अथवा किया जा रहा है। मसलन उत्तराखंड, राजस्थान आदि राज्य। दोस्तों, आपको बता दें कि यह योजना छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय रही है। उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की अखिलेश यादव सरकार भी मेधावी छात्र छात्राओं को लैपटॉप वितरित करने की योजना लेकर आई थी।

चुनावी घोषणा पत्र में भी तमाम पार्टियां मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित करने का मुद्दा लेकर आती रही हैं। अब एक बार फिर से चुनावी बेला है। उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव आसन्न महीनों में प्रस्तावित हैं। माना जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा से छात्र वोटरों का रुख उनकी ओर रहेगा।

छात्रों की आवश्यकता को देखते हुए लैपटॉप का configuration –

छात्र-छात्राओं में फ्री वितरित किए जाने वाले एक सामान्य लैपटॉप (laptop) में कुछ इस प्रकार की सुविधाएं दी गई हैं जैसे सभी लैपटाप में पहले से ही विंडोज (windows) 10 डली हुई मिलेगी। 14 इंच साइज के इन लैपटॉप में 2GB रैम (ram) के साथ ही माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड (microsoft word), पावर पॉइंट (power point), एक्सेल (excel) जैसे सॉफ्टवेयर पहले से ही इंस्टाल (install) होंगे।

ऐसा छात्रों की पढ़ाई संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए किया गया है। उन्हें अपने प्रोजेक्ट्स बनाने होते हैं। कई विषयों के नोट्स बनाने होते हैं। उनमें तब्दीली करनी होती है। ऐसे में लैपटॉप को इसी को देखते हुए configure किया गया है।

अंतिम शब्द –

बेशक लैपटॉप से पढ़ाई करना आसान हो जाता है, लेकिन इसकी खरीद खराब माली हालात वाले छात्रों के लिए आसान नहीं होती। यूपी में निवास करने वाले कमजोर पारिवारिक पृष्ठभूमि वाले छात्र छात्राओं को यूपी फ्री लैपटॉप योजना से बड़ा लाभ पहुंचेगा। ऐसे परिवारों के मुखिया अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई का खर्च मुश्किल से निकाल पाते हैं। ऐसे में फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप मिलने से ऐसे विपन्न परिवारों की खासी सहायता होगी।

साथ ही शिक्षा का स्तर भी उठेगा। लैपटॉप के साथ एक जीबी डाटा भी मुफ्त मिलेगा। ऐसे में इंटरनेट के जरिए छात्र छात्राओं के लिए दुनिया भर का ज्ञान उपलब्ध रहेगा। वे अच्छी नौकरी भी हासिल कर सकेंगे। योगी आदित्यनाथ की यह योजना छात्र छात्राओं की जिंदगी में रोशनी भरने का काम करेगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना से जुड़े सवाल जवाब –

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा किसने की है?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है।

इस योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

हाल ही में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके मेधावी छात्र-छात्राएं इस योजना के लाभार्थी होंगे।

क्या फ्री लैपटॉप योजना के तहत अंकों से जुड़ी कोई बाध्यता रखी गई है?

जी हां, आवेदन करने के लिए बाध्यता है कि आवेदक के 10वीं एवं 12वीं में 65% से अधिक अंक आए हों।

क्या देश के किसी भी राज्य के निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

जी नहीं, केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

क्या पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई विद्यार्थियों को भी इस योजना के दायरे में रखा गया है?

जी हां, पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई विद्यार्थियों को भी इस योजना के दायरे में रखा गया है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए कितना बजट रखा गया है?

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए 1800 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है।

इस योजना से प्रदेश के कितने छात्र लाभान्वित होंगे?

माना जा रहा है कि इस योजना से प्रदेश के करीब 25 लाख छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे।

यूपी में लैपटॉप कब मिलेंगे?

अभी इस योजना की घोषणा की गई है। अभी इस योजना को पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है जल्द ही इस योजना को लागू किया जाएगा। एवं इससे जुड़ी अन्य जानकारी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी लैपटॉप मिलने की कोई भी तिथि अभी निर्धारित नहीं है।

लैपटॉप कितने परसेंट वाले को मिलेगा?

फ्री लैपटॉप मेधावी छात्रों को प्रदान किया जाएगा अर्थात कम से कम आप के 65 प्रतिशत मार्क होना आवश्यक है।

फ्री लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे व कहा से करे?

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आप स्वयं ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या फिर आप नजदीक की किसी जन सुविधा केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

मित्रों, यह थी उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित सारी जानकारी। यदि आप इसी तरह की किसी आम हित से जुड़ी योजना के बारे में जानकारी चाहते हैं तो उसके संबंध में हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिख कर भेज सकते हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

4 thoughts on “यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची | UP Free Laptop Online Apply”

    • जैसे ही आ योजना शुरू की जाती है। और आप ही सूचना के लिए पात्र होते हैं तो आप ही से योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं। जिसके पश्चात आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

      Reply

Leave a Comment