फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन कैसे कमाए? 2022

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? पूरी दुनिया में क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन का प्रयोग तेजी से बढ़ता जा रहा है दुनिया के बड़े-बड़े बिजनेसमैन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कर रहे हैं। 2009 में जो बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी लांच हुई थी, तब इस करेंसी की वैल्यू भारतीय रुपए के हिसाब से ₹5 थी 6 साल से भी कम समय में बिटकॉइन की वैल्यू 3000000 के आंकड़े को भी पार कर गई। 2015 में बिट कॉइन की वैल्यू 30 लाख से ऊपर थी।

बिटकॉइन क्या है? [What is bitcoin?]

बिटकॉइन डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है बिटकॉइन का प्रयोग डिजिटल रूप में वस्तुओं को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है। अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों में बिटकॉइन का तेजी से प्रयोग होता जा रहा है। बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का संस्थापक Satoshi Nakamoto को माना जाता है।

बिटकॉइन को B के रूप में निर्देशित किया गया है। बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है। और इसका प्रयोग पूरी दुनिया में डिजिटल रूप से किया जा रहा है।

उदाहरण के लिए अगर आप कभी अमेरिका जाते हैं और आपके पास बिटकॉइन उपलब्ध है, तो आप वहां पर वस्तु को बिटकॉइन करेंसी के माध्यम से खरीद सकते हैं। बिटकॉइन कैरेंसी को किसी भी अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा हैंडल नहीं किया जा सकता।

2010 में बिट कॉइन की वैल्यू भारत में $1 से भी कम थी और 2021 में बिटकॉइन की वैल्यू $50,456 है।

बिटकॉइन भी Cryptography के नियम के आधार पर संचालित होता है,Cryptography कोडिंग पर आधारित होता है। ब्लॉकचेन पर आधारित होने के कारण बिटकॉइन का तेजी से प्रचलन बढ़ता जा रहा है।

बिटकॉइन का प्रयोग P2P network के रूप में किया जाता है। बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट santoshi है। 1 बिटकॉइन की $50000 के आसपास कीमत है।

बिटकॉइन का प्रयोग कहां-कहां कर सकते हैं?

  • ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए बिटकॉइन का प्रयोग किया जा सकता है।
  • बिटकॉइन के माध्यम से एक कैरेंसी को दूसरी कैरेंसी से बदला जा सकता है।
  • बिटकॉइन का प्रयोग अधिकतर ट्रेडिंग के लिए किया जाता है।

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

आज के समय में बहुत से बिटकॉइन को फ्री में प्राप्त करना चाहते हैं। क्योंकि आने वाले समय में बिटकॉइन का उपयोग पूरी दुनिया में होने वाला है। लोग लगातार क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्टमेंट करते जा रहे हैं। जिसके कारण हर रोज एक नई क्रिप्टोकरंसी लांच की जा रही है । क्रिप्टो करेंसी बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है।

यदि आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। लेकिन यदि आप फ्री में बिटकॉइन कमाकर अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं, तो ऐसा संभव नहीं है।

आप थोड़ी बहुत कमाई कर सकते हैं, लेकिन अच्छी खासी कमाई नहीं कर सकते हैं। अच्छी खासी कमाई करने के लिए हापुर बिटकॉइन माइनिंग कर सकते हैं जिसके लिए आपको पावरफुल कंप्यूटर सिस्टम की आवश्यकता होगी।

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन कैसे कमाए?

फ्री में बिटकॉइन कमाने के तरीके –

फ्री में बिटकॉइन को प्राप्त करने के लिए दो तरीके हैं।

  1. फ्री में बिटकॉइन एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  2. फ्री में बिटकॉइन किसी वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री में ऐप से बिटकॉइन कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों अगर आप फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए या बिटकॉइन को खरीदने और बेचने के लिए प्लेस्टोर में वर्तमान समय में बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन लॉन्च हो चुके हैं। जिनके माध्यम से हम बिटकॉइन को खरीद और भेज सकते हैं।

फ्री में एप्लीकेशन के माध्यम से बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

वजीरएक्स ऐप से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

वजीरएक्स एप से आपको फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी होगी। आपके पास एक मोबाइल एवं इंटरनेट कनेक्शन हो ना आवश्यक है। तभी आप मोबाइल ऐप के माध्यम से फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं।

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा ऑल सर्च बॉक्स पर वजीरएक्स ऐप लिखकर सर्च करना होगा। वजीरएक्स एप से फ्री में बिटकॉइन कमाने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके का उपयोग करें –

WazirX App आईडी के लिए आवश्यक दस्तावेज –

WazirX App आईडी बनाने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए । तभी आप वजीरएक्स ऐप में आईडी बना पाएंगे । यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं –

  • आधार कार्ड, [Aadhar card,]
  • पैन कार्ड, [pan card,]
  • मोबाइल नंबर, [mobile number,]
  • ईमेल आईडी, [E mail ID,]
  • डिजिटल सिगनेचर [digital signature]

वजीरएक्स एप से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

वजीरएक्स एप से फ्री में बिटकॉइन कमाने के लिए आप नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके सबसे पहले अपना एक अकाउंट बनाएं –

Total Time: 15 minutes

वजीरएक्स ऐप डाउनलोड करें –

सबसे पहले आप प्ले स्टोर से वजीरएक्स ऐप डाउनलोड करें। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट वजीरएक्स ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐप ओपन करें –

WazirX कैसे यूज करें? WazirX अकाउंट कैसे बनायें?
ऐप डाउनलोड करने के पश्चात ऐप को ओपन करें। आगे आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा, साइन अप पर क्लिक करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछी जाएगी।

अपना अकाउंट बनाएं –

ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को एंट्री करने के बाद अगले बटन पर क्लिक कर देना है।

पर्सनल जानकारी भरें –

इसके बाद आपसे आधार कार्ड पूछा जाएगा और आपको आपको अपना आधार कार्ड नंबर एंटर कर देना है। आधार कार्ड इंटर करने के बाद आपको अपने आधार कार्ड की फ्रंट और बैक साइड की फोटो एड करनी होगी।

पैन कार्ड नंबर भरे-

आधार कार्ड नंबर इंटर करने के बाद आपसे आपका पैन कार्ड नंबर पूछा जाएगा ओर पैन कार्ड नंबर के साथ साथ आपको पैन कार्ड की फोटो भी क्लिक करनी होगी।

अकाउंट वेरीफाई किया जाएगा-

इस प्रकार आपका अकाउंट Wazir X App में बनकर तैयार हो जाएगा। आपकी एप्लीकेशन को चेक करने के पश्चात आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाएगा। जब आप इस एप्लीकेशन में फर्स्ट टाइम साइन अप किए होंगे तो 100 रुपए के बिटकॉइन आपके डीमेट अकाउंट पर ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

इस प्रकार आप अन्य क्रिप्टो करेंसी वाली एप्लीकेशन के माध्यम से फ्री में बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट के माध्यम से फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करें?

जिस प्रकार आप एंडॉयड एप्लीकेशन के माध्यम से फ्री में बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं। उसी प्रकार आप गूगल में कई सारी वेबसाइट के माध्यम से फ्री में बिटकॉइन को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

1. Coin Switch वेबसाइट

कॉइनस्विच एक ऐसी वेबसाइट है जहां से आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। और जब चाहे तब आप बिटकॉइन बेचकर अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। कॉइनस्विच से बिटकॉइन कमाने के लिए आपको नीचे बताए गई प्रक्रिया फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर Coinswitch सर्च करना है। सर्च करने के बाद आपके सामने ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगी। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे लॉगिन और साइनअप का ऑप्शन आएगा।
  • साइनअप के बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे ईमेल आईडी और फोन नंबर मांगा जाएगा।
  • मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपके पास वेरीफाई करने के लिए एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी एंटर करने के बाद आपके पास पासवर्ड बनाने का ऑप्शन आएगा आपको स्ट्रांग पासवर्ड बनाकर एंटर कर देना है।
  • 24 घंटे के अंतर्गत आपके अकाउंट में कुछ बिटकॉइन को एड कर दिया जाएगा। जिसे बाद में आप अपने इंडियन अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

सर्वे वेबसाइट के माध्यम से बिटकॉइन कमाए

इंटरनेट पर कई सारी सर्वे वेबसाइट है जो सर्वे करने पर हमें कुछ बिटकॉइन फ्री में देती है। ऑस्ट्रेलिया अमेरिका इंग्लैंड की कई सारी वेबसाइट समय-समय पर छोटे सर्वे कराती रहती है । अगर आप सर्वे करके फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर www.freebitco.in सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना है।
  • अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी को वेरीफाई करना होगा।
  • ईमेल आईडी वेरीफाई होने के बाद आपके सामने बिटकॉइन क्लेम करने का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Satoshi Bitcoins आपके अकाउंट पर जमा हो जाएंगे।
  • आप किसी भी इंटरनेशनल वेबसाइट पर जितनी ज्यादा सर्वे पूरी करोगे उतना ही आपको बिटकॉइन फ्री में प्राप्त होता रहेगा इसके अलावा आप उन वेबसाइट में अलग-अलग टास्क को पूरा करके भी फ्री में बिटकॉइन को प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेशनल गेमिंग वेबसाइट के माध्यम से बिटकॉइन कैसे कमाए?

गूगल पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो गेम खेलने के बदले हमें बिटकॉइन देती है। अगर आप फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करना चाहते हैं. तो आप ऐसी वेबसाइट को गूगल पर सर्च कर सकते हैं। और वह गेम खेलकर बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं। गेम खेलने के अलावा आप ऐसी वेबसाइट को अगर अपने दोस्तों को रेफर करते हैं, तो आपको फ्री में बिटकॉइन प्राप्त होते हैं।

1 दिन में आप लगभग मैक्सिमम 5 लोगों को वेबसाइट को रेफर कर सकते हैं। लेकिन यहां बिटकॉइन को कमाने का कोई अच्छा तरीका नहीं है। यहां से आप अच्छी खासी कमाई नहीं कर पाएंगे।

ऑनलाइन प्रोडक्ट वेबसाइट से बिटकॉइन कैसे कमाए?

इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो प्रोडक्ट लेने के बदले हमें कैशबैक के रूप में बिटकॉइन देती है।

www.lolli.com एक ऐसी वेबसाइट है जहा से आप ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीद कर फ्री में ढेर सारी बिटकॉइन पा सकते हैं। प्रोडक्ट खरीदने के अलावा इस वेबसाइट को रेफर करने में भी फ्री में बिटकॉइन मिलते हैं।

बिटकॉइन अकाउंट ओपन करके बिटकॉइन कैसे कमाए?

अगर आप फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप किसी भी एप्लीकेशन में क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने के लिए अकाउंट बनाते हैं तो तो कुछ एप्लीकेशन आपको 7% बिटकॉइन हर साल फ्री में देते हैं।

फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए आप बहुत सारे एप्लीकेशन में अपना क्रिप्टो डीमेट अकाउंट को ओपन कर सकते हैं।

फ्री बिटकॉइन कमाने की अन्य वेबसाइट कौन सी है?

ऑनलाइन फ्री बिटकॉइन कमाने के लिए हमने कुछ वेबसाइट अन्य जहां से आप बिटकॉइन कमा सकते हैं। यह वेबसाइट कुछ इस प्रकार हैं –

  1. Moonbit – इस वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप 450 सतोशी तक कमा सकते हैं। साथ ही आप अपने दोस्तों को इनवाइट कर के भी कुछ बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं।

2. Icebitcoin – यह वेबसाइट हुई है बिटकॉइन कमाने के लिए प्रयोग की जा सकती है। इस वेबसाइट से 100 से लाख से संतोषी तक कमाया जा सकते हैं।

3. BTC Central – बीटीसी सेंट्रल एक अच्छी वेबसाइट है। इस वेबसाइट आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद 200 संतोषी फ्री में मिल जाती हैं।

4. Earth Bitcoin – जब आप अर्थ बिटकॉइन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपको 200 से 1 लाख संतोषी बिटकॉइन फ्री में मिल जाते हैं।

5. Luckybit – लकी बाइकइस वेबसाइट का नाम ही लकी से शुरू होता है। यहां पर रजिस्टर करने के बाद 240 से 13000 सतोशी बिटकॉइन का बोनस मिल सकता है।
फ्री बिट

बिटकॉइन को इंडियन रुपए में कैसे कन्वर्ट करें?

अगर आपने बहुत सारी बिटकॉइन को फ्री में प्राप्त कर लिया है तो आप इसे बहुत ही आसानी से इंडियन करेंसी में एक्सचेंज कर सकते हैं। जब आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीदने और बेचने के लिए अकाउंट बनाते हैं, तो वहां पर आपका इंडियन बैंक अकाउंट नंबर भी ऐड होता है।

बिटकॉइन को इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करने के लिए आपको अपना डीमेट अकाउंट ओपन करना होगा। और बैलेंस पर जाकर विड्रोल बैलेंस का ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। इस प्रकार आपके अकाउंट पर जितने भी फ्री बिटकॉइन होंगे वह आपके इंडियन अकाउंट में 3 दिन में ट्रांसफर हो जाते है।

बिटकॉइन के नुकसान क्या है?

क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में आजकल लोगों का झुकाव काफी बढ़ गया है। लोग बिटकॉइन में काफी इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। लेकिन क्या आप बिटकॉइन के नुकसान के बारे में जानते हैं। आप नीचे दिए गए पॉइंट में बिटकॉइन के नुकसान के बारे में हाय डियर लगा सकते हैं –

  1. बिटकॉइन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसे किसी अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। और बिटकॉइन के लिए अभी तक कोई भी नियम और कानून नहीं बनाया गया है।
  2. बिटकॉइन का दूसरा बड़ा सबसे नुकसान या है कि बिटकॉइन का प्रयोग ऑनलाइन तौर पर किया जाता है। और विकासशील देश की जनता बिटकॉइन का प्रयोग करने में असमर्थ है।
  3. बिटकॉइन का तीसरा सबसे बड़ा नुकसान बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है एक जगह केंद्रीकरण नहीं है।
  4. बिटकॉइन का चौथा सबसे बड़ा नुकसान हुए कि बिटकॉइन को हम ऑफलाइन रूप में प्रयोग नहीं कर सकते।

बिटकॉइन ट्रेडिंग क्या है?

जिस प्रकार हम शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं उसी प्रकार लोग बिटकॉइन को खरीदने के लिए या बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए अपने देश की करेंसी को बिटकॉइन पर चेंज करते हैं। आज के समय में बिटकॉइन ट्रेडिंग तेजी से बढ़ती जा रही है जो कि बिटकॉइन की वैल्यू बढ़ रही है और लोगों का मानना है कि आने वाले समय में डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का जमाना आने वाला है।

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और बिटकॉइन को B से चिन्हित किया गया है। बिटकॉइन का प्रयोग डिजिटल रूप से किया जाता है। और बिटकॉइन ब्लॉकचेन पर आधारित है। बिटकॉइन को डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है।

क्या फ्री में बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं?

आज के समय में फ्री में बिटकॉइन प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया है। प्ले स्टोर में हर दिन के क्रिप्टो करेंसी के लिए कई सारे एप्लीकेशन लॉन्च होते रहते हैं। और यह एप्लीकेशन डाउनलोडर को बढ़ाने के लिए फ्री में बिटकॉइन की कुछ मात्रा अपनी डाउनलोडर को देते हैं।

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं?

बिटकॉइन को अभी तक भारत सरकार ने लीगल नहीं माना है और 2019 में रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन पर बैन लगा दिया था।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य?

आने वाले समय में भारत में बिटकॉइन का प्रयोग हो सकता है। क्योंकि भारत के बहुत से बिजनेसमैन बिटकॉइन पर इन्वेस्ट कर रहे हैं।

बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है?

बिटकॉइन इस डिजिटल करेंसी है। और इसे किसी देश के द्वारा लांच नहीं किया गया है। इसका प्रयोग डिजिटल रूप से किया जाता है। बिटकॉइन को राष्ट्र संघ ने अभी तक करेंसी का दर्जा नहीं दिया गया है। बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत करेंसी है इसका एक जगह में केंद्रीकरण स्थापित नहीं है। बिटकॉइन का निर्माण जापान में हुआ है लेकिन बिटकॉइन जापान की करेंसी नहीं है।

तो दोस्तों ऊपर आपको फ्री में बिटकॉइन कमाने के बारे में जानकारी प्रदान की गई है । आप ऊपर बताए गए तरीके से फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। और अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि बिटकॉइन आपको इतनी मात्रा में नहीं प्राप्त होगा कि आप अच्छी खासी कमाई कर सके। लेकिन यदि आप नियम और शर्तें को फॉलो करके कार्य करेंगे, तो आपको थोड़ी बहुत तो कमाई हो सकती है। यदि आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि में भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके ।। धन्यवाद ।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment