फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Flipkart Delivery Franchise Kaise Le?

|| Flipkart delivery franchise kaise le, फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले?, फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी, Flipkart delivery franchise apply online, कूरियर फ्रेंचाइजी कैसे ले, Ekart franchise apply online, फ्लिपकार्ट में जॉब कैसे पाये, Flipkart delivery franchise Cost, Flipkart franchise contact number ||

यदि आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जो शिपिंग से जुड़ा है तो आप निश्चित रूप से उचित बिजनेस पर विचार कर रहे हैं क्योंकि मनुष्य अपना समय बचाने के लिए ऑनलाइन आइटम खरीदते हैं। आज हम आपको (Flipkart delivery franchise business in Hindi) भारत की सबसे बड़ी फ्लिपकार्ट ई-ट्रेड कंपनी में से एक माने जाने वाले शिपिंग के कारोबार के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप इस उद्यम को कैसे शुरू कर सकते हैं।

उत्पादों की आपूर्ति करने के लिए संगठन एक शिपिंग पर्सन को उत्पादों की आपूर्ति करना (Flipkart delivery franchise in Hindi) चाहता है ताकि उत्पाद अपने ग्राहकों को आसानी से प्राप्त कर सकें। फ्लिपकार्ट का व्यवसाय फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ का बिजनेस भी भारत में बहुत फैला हुआ है। अगर आप इस कंपनी के साथ नामांकन करना चाहते हैं और फ्लिपकार्ट ई ट्रेड कूरियर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज के इस लेख में आप यह जान पाएंगे कि यदि आप भारत देश के अंदर फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं या उसको (Flipkart delivery ki franchise in Hindi) लेने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए क्या कुछ करना होगा। तो आइए जाने भारत देश में फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको क्या कुछ करना होगा और क्या नही करना होगा।

Contents show

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले (Flipkart delivery franchise kaise le)

हम सभी समझते हैं कि फ्लिपकार्ट ई-ट्रेड क्षेत्र के भीतर सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेट साइट है। यह अब तक एक ऑनलाइन मंच है जहां विक्रेताओं की सहायता से माल की पेशकश की जाती है जिन्हें किसी सामान की खरीदारी करनी होती है, वे फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। अपने उत्पाद का चयन करें और वहां से अपना महत्वपूर्ण उत्पाद खरीदें।

तो इसमें आपको यह काम करना होता हैं कि फ्लिपकार्ट के द्वारा जो भी उत्पाद मंगवाया जा रहा हैं उसे आपको डिलीवर करने का काम होता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी का अर्थ होता हैं लोगों के द्वारा फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से जो भी सामान मंगवाया जा रहा हैं, उसको डिलीवर करने की जिम्मेदारी आपकी ही होगी। तो एक तरह से फ्लिपकार्ट कंपनी हर शहर में अपने अलग अलग डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी रखती हैं ताकि उनका सामान सही समय पर डिलीवर हो सके।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Flipkart Delivery Franchise Kaise Le?

ऑनलाइन खरीदारी परिवहन मताधिकार

भारत में कुरियर बिज़नेस में 82 प्रतिशत लोग फ्लिपकार्ट से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल, कपड़े और फर्नीचर जैसे माल खरीदते हैं। जब भी कोई ग्राहक फ्लिपकार्ट से कोई उत्पाद खरीदता है तो फ्लिपकार्ट अलग से पेश किए गए उत्पाद के साथ उसका परिवहन मूल्य शामिल करता है और कोई भी परिवहन संगठन फ्लिपकार्ट के लिए काम करता है, उसका उत्पाद उसके ग्राहक (लॉजिस्टिक्स फ्रैंचाइज़ी इंडिया) तक पहुंचता है। फ्लिपकार्ट उस परिवहन की कीमत उस परिवहन संगठन को प्रदान करता है इस प्रकार फ्लिपकार्ट कूरियर फ्रैंचाइज़ी फ्लिपकार्ट के साथ भाग लेने की सहायता से नकद कमाता है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ बिजनेस मॉडल क्या है (Flipkart delivery franchise business in Hindi)

यह एक बड़ा ई-बिजनेस मॉडल है इसमें फायदा बहुत बड़े पैमाने पर हो सकता है। यह बिजनेस अक्टूबर 2007 में भारत के बेंगलुरु में सचिन बंसल, बिन्नी बंसल के माध्यम से शुरू हुआ। फ्लिपकार्ट राजस्व के माध्यम से भारत का सबसे बड़ा इंटरनेट बिजनेस है।

आजकल लोग अपने समय के बचत के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों को अपने माल की आपूर्ति करने के लिए डिलीवरी एजेंसी की प्रक्रिया बहुत दूर लगती है और यह देखते हुए कि कोरोना जैसी महामारी के चलते इस बिजनेस के मामले में लोग बहुत आगे बढ़ रहे है इसीलिए आप भी फ्लिपकार्ट का हिस्सा बनें यदि आप उनकी फ्लिपकार्ट ट्रांसपोर्ट फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से देखें इसमें आपको पूरे आंकड़े विस्तार से दिए गए हैं।

फ्लिपकार्ट आम तौर पर डिलीवरी फ्रैंचाइज़ के दो प्रकार देता है-

  • मानक डिलिवरी फ्रेंचाइजी
  • मास्टर डिलिवरी फ्रेंचाइजी

वैसे इन डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी के बीच हमेशा बहुत बड़ा अंतर नहीं होता है, गैरेज और आने वाले खर्चों के बीच सबसे आसान अंतर होता है पैसा मतलब की फंडिंग। स्टैंडर्ड डिलीवरी फ़्रैंचाइज़ी को अब बहुत अधिक गैरेज और फंडिंग की आवश्यकता नहीं है। वहीं मास्टर डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए स्टैंडर्ड डिलीवरी फ्रेंचाइजी के मुकाबले ज्यादा गैरेज और फंडिंग की जरूरत होती है।

एक तरह से इसे सरल शब्दों में समझा जाये तो आप यदि मानक डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो इसके लिए आपको कम निवेश करने की आवश्यकता होगी हबकी यदि आप मास्टर डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आपको ज्यादा निवेश करने की जरुरत होगी। इसलिए आप .. की जो भी फ्रैंचाइज़ी ले तो उसमे लगने वाले निवेश को हमेशा ध्यान में रखे। इसी के साथ आपके द्वारा ली जा रही फ्रैंचाइज़ी पर भी यह निर्भर करेगा कि आपको कितना काम मिलेगा और कितना नही।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ लेने के लाभ (Flipkart delivery franchise lene ke fayde)

  • नियोक्ता से साप्ताहिक शुल्क लिया जाता है, अब आपको महीने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • आपको भारत के नंबर 1 ई-ट्रेड नियोक्ता के साथ काम करने का मौका मिलेगा है।
  • यह कोई कठिन काम नहीं है आपको बस उत्पाद लेना है और ग्राहक के स्थान पर पहुंचना है।
  • आप नियोक्ता से सभी डिटेल प्राप्त करते सकते है अब आपको ग्राहक से कॉन्टैक्ट करने की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी।
  • नियोक्ता का समुदाय बहुत बड़ा है।
  • फ्लिपकार्ट कमर्शियल बिजनेस के लिए अपने बिजनेस साथियों को सभी आवश्यक उपकरण प्रदान करता है जिसमें पोस्टर, बैनर, बिजनेस कार्ड, फॉर्मेट प्रिंटिंग आदि शामिल हैं।
  • नियोक्ता को पहले ही महीने से एक साथ 10 लाख उत्पाद का ऑर्डर मिलता है।
  • इस तरह की स्थिति में यदि आप फ्लिपकार्ट की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं, तो नियोक्ता आपको सभी सुविधा प्रदान करेगा इसलिए अब आपको किसी अन्य ग्राहक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • नियोक्ता के पास कई ग्राहक होते हैं तो यह भविष्य के लिए अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है जिसमे आपको घाटे की गुंजाइश कम रहेगी।
  • नियोक्ता आपको सभी प्रकार की फ्रैंचाइज़ी सहायता प्रदान करता है।
  • नियोक्ता आपको तुरंत अनुमति देता है और अलग  से आपको प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।
  • यदि कोई शिपमेंट समस्या आती है तो उसके समाधान के लिए उसे वरिष्ठ प्रबंधन टीम को सूचित कर दिया जाता है

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यकताएँ

  • कार्यालय/गोदाम की आवश्यकता हो सकती है।
  • कार्यस्थल के काम के लिए कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, बार कोड स्कैनर, इंटरनेट की जरूरत है।
  • केवाईसी के लिए दस्तावेज जरूरी है।
  • आपको अपने पास कार्गो वेन रखना होगा इसके लिए आपको अलग से खर्च करना होगा।
  • डिलीवरी बॉय की जरूरत हो सकती है।
  • डिलीवरी के लिए गाड़ियों की आवश्यकता हो सकती है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तावेज (Flipkart delivery franchise documents)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ दस्तावेजों को टीम तक पहुंचाना होगा जो आपको इसके लिए फ्लिपकार्ट परिवहन को लेने की सुविधा देता है जो कुछ इस तरह है

  • व्यक्तिगत दस्तावेज (पर्सनल डॉक्यूमेंट्स)
  • आईडी प्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
  • पता प्रमाण, राशन कार्ड, बिजली बिल,
  • पासबुक के साथ बैंक खाता
  • फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर

बिजनेस के लिए जगह की आवश्यकता (Flipkart delivery franchise land)

अब यदि आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी का काम शुरू करने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ जगह की जरुरत पड़ेगी। अब यह जगह आपके द्वारा ली गयी फ्रैंचाइज़ी के प्रकार पर निर्भर करेगी। यह तो हमने आपको ऊपर ही बता दिया हैं कि मानक डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी में आपको कम निवेश करना होगा जबकि मास्टर डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी में आपको ज्यादा निवेश करना होगा।

तो यदि आप फ्लिपकार्ट की मानक डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको 500 वर्ग फुट से लेकर एक हज़ार वर्ग फुट के बीच में जगह की जरुरत होगी। वही यदि आप फ्लिपकार्ट की मास्टर डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको एक हज़ार वर्ग फुट से लेकर दो हज़ार वर्ग फुट जगह की जरुरत होगी। 

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए निवेश (Flipkart delivery franchise cost in India)

हम जानते है की हर कोई कंपनी के अंदर किसी भी प्रकार की फंडिंग नहीं करना चाहता हैं। हालांकि जब आपको यह फ्रेंचाइजी मिलती है तो इसे चलाने के लिए कुछ शुल्क खर्च करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि: 

  • कार्यालय का खर्च (किराया, बिजली, इंटरनेट, फोन, और कार्यालय सहायक उपकरण का खर्चा)
  • कार्गो वेन (अधिक क्षमता वाला )
  • डिलीवरी बॉय वेतन 
  • पेट्रोल का खर्च
  • इसमें सबसे बड़ा शुल्क उपलब्ध है जो भूमि का इसलिए हम आपको फंडिंग और भूमि से जुड़े शुल्क पर कुछ सिफारिशें प्रदान करते हैं जिससे आप अपनी फंडिंग को काफी कम कर सकते हैं। इसके लिए लेख को आगे पढ़ना जारी रखे 

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी के लिए लोन लेना

अभी शुरू करने के लिए तुरंत जमीन न खरीदें इसे लीज पर लें और जिस तरह से आप कर्मचारियों को वेतन दे रहे हैं उसके पट्टे का भुगतान करें। इससे आपकी फंडिंग पर कई तरह के प्रभाव पड़ेंगे और इसमें कमी हो सकती है। धीरे धीरे लाभ बढ़ने के बाद आपको अपनी जमीन खरीद लेनी चाहिए।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास अब पैसा नहीं है तो भारत सरकार ने प्रधान मंत्री मुद्रा योजना नाम से एक योजना चलाई है। इसके तहत आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। बहुत कम ब्याज में भारत सरकार आपको लोन दे सकती है। सभी खर्चों के साथ अंतिम निवेश 5 से 8 लाख रुपए तक आएगा।

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने सभी बैंकों को एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए स्वच्छ ऋण प्रदान करने का आदेश दिया है यदि आप इस व्यावसायिक उद्यम को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास अब पैसा नहीं है तो भारत सरकार ने एक योजना चलाई गई है जिसका नाम प्रधान मंत्री मुद्रा योजना है इसके तहत आपको इस व्यवसायिक उद्यम को शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर भारत सरकार के माध्यम से एक ऋण दिया जाता है। जिसका लाभ आप भी उठा सकते है ।

फ्लिपकार्ट फ़्रैंचाइज़ी में लाभ मार्जिन (Flipkart delivery franchise profit margin)

उदाहरण के लिए यदि हम हर दिन 100 डिलीवरी करते हैं और हमें प्रत्येक परिवहन के लिए 50 रुपये मिलते हैं तो हम लगभग 1 दिन के लिए 5 हजार रुपये प्राप्त करने में सक्षम होते हैं और अगर हम लगभग महीने की बात करते हैं तो यह कम से कम 1.5 लाख तक की कमाई हो सकती है ।

जैसा कि हमने आपको इस स्थिति से परिभाषित किया था कि आप एक महीने में 1.5 लाख तक कमा सकते हैं  हालांकि यह एक अनुमान है यदि आप 1 दिन में सौ से अधिक की आपूर्ति करते हैं तो यह बिना किसी समस्या के अगर यह अच्छे से किया जाता है तो हम इससे भी ऊपर उठने में सक्षम हैं। आप भरपूर आमदनी कर सकते हैं और यह उद्यम बढ़ता रहेगा जिससे आपकी कमाई में लगातार बढ़ोतरी भी हो सके।

कार्यकर्ताओं की टीम की जरूरत

ई-बिजनेस शुरू करने में ही आपको अच्छी खासी टीम की जरूरत पड़ सकती है जो आपको गुणवत्ता पूर्ण लाभ प्रदान करने में मदद करे। अत्यधिक ऑर्डर्स के कारण आपको शुरुआत से 5 से 6 कर्मियों की आवश्यकता होती है।

download app

इसके अलावा यदि आपके पास काम अधिक है तो निश्चित रूप से आपको अधिक कर्मियों की आवश्यकता है और आपको इसके लिए अधिक से अधिक निवेश करना भी पड़ सकता है जिसके लिए आपको तैयार रहने की जरूरत है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी कैसे ले – Related FAQs 

प्रश्न: फ्लिपकार्ट डिलिवरी फ्रेंचाइजी बिजनेस की शुरुआत सर्वप्रथम किसके द्वारा की गई थी?

उत्तर: यह बिजनेस अक्टूबर 2007 में भारत के बेंगलुरु में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के माध्यम से शुरू हुआ।

प्रश्न: फ्लिपकार्ट डिलिवरी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन के लिए किससे जुड़ना पड़ेगा? 

उत्तर: फ्लिपकार्ट डिलिवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ई-कार्ट से जुड़ना होगा जिसके माध्यम से आपको सारी जानकारी से अवगत कराया जाएगा।

प्रश्न: फ्लिपकार्ट डिलिवरी फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौन कौन सी चीजों की आवश्यकता होती है?

उत्तर: सबसे महत्वपूर्ण होती है भूमि, डिलिवरी के लिए गाडियां, डिलिवरी बॉयज और कुछ निवेश करने के लिए राशि आदि।

प्रश्न: फ्लिपकार्ट डिलिवरी फ्रेंचाइजी के बिजनेस से हम महीने का कितना कमा सकते है?

उत्तर: इसकी कोई निश्चित सीमा नही है। यह पूरी तरह से आपकी प्रतिदिन और प्रतिमाह की डिलिवरी काउंटिंग पर भी निर्भर करता है।

प्रश्न: फ्लिपकार्ट डिलिवरी फ्रेंचाइजी के बिजनेस के लिए लगभग कितनी भूमि की आवश्यकता हो सकती है?

उत्तर: यह बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 1000 वर्ग फुट से लेकर 1500 वर्ग फुट के जगह की आवश्यकता होती है।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment