Fixed Deposit Account (FD)क्या है? FD पर ब्याज, समय से पहले ब्रेक से हानि

आपने Fixed Deposit Account (FD) के बारे में अवश्य जानते होंगे। यदि आप Fixed Deposit Account (FD) के बारे में नहीं जानते होंगे। तो इसका नाम आपने जरूर सुना होगा Fixed Deposit (FD) अकाउंट क्या होता है? Fixed Deposit Account (FD) खोलने के क्या फायदे हैं? FD पर आपको कितना ब्याज मिलता है? और Fixed Deposit करवाना चाहिए या नहीं । आज हम आपको आपके इन सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं। यदि आप इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं। तो आपको हमारा यह आर्टिकल लास्ट पढ़ना होगा ।

Fixed Deposit Account (FD)क्या है? FD पर ब्याज, समय से पहले ब्रेक से हानि

Fixed Deposit Account (FD) क्या होता है –

सबसे पहले दोस्तों हमें या जान लेना आवश्यक है, कि Fixed Deposit Account (FD) क्या होता है? बात करें Fixed Deposit (FD) की तो साधारण भाषा में हम कह सकते हैं। जब कोई व्यक्ति किसी बैंक में किसी निश्चित धनराशी को किसी निश्चित समय के लिए फिक्स या जमा कर देता है। तो उसे हम Fixed Deposit Account (FD) कहते हैं। आमतौर पर आपके बचत खाता और चालू खाता में जमा धनराशि की उपेक्षा Fixed Deposit Account (FD) में जमा की गई धनराशि पर बैंक Interest Rate अधिक होती है।

आजकल भारत में लगभग सभी बैंक Fixed Deposit (FD) सुविधा प्रदान करते हैं। इन बैंकों में प्रमुख बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, यूनियन बैंक, आई सी आई बैंक, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक आदि सभी बैंक शामिल है। इन बैंकों के माध्यम से आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक का Fixed Deposit (FD) करा सकते हैं। फिक्स डिपोजिट को शॉर्ट फॉर्म FD अकाउंट भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त कुछ देशों में Term Deposit या Bond के नाम से भी जाना जाता है।

Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट पर कितना ब्याज मिलता है –

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं। कि Fixed Deposit (FD) अकाउंट पर आपको साधारण बचत खाता या चालू खाता की तुलना में अधिक ब्याज प्रदान किया जाता है। बात करें ब्याज की तो कुछ समय पहले की फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट पर आपको करीब 15% ब्याज प्राप्त प्रदान किया जाता था। लेकिन मौजूदा समय में यह Interest Rate घटकर 7% से 9 % रह गई है। पहले जहां अपने सेविंग अकाउंट का फिक्स डिपोजिट करवाने पर आपके पैसे 4 से 5 साल में दोगुने हो जाते थे। वही अब अपने सेविंग अकाउंट का FD करवाने में आपके पैसों को दुगना होने में कम से कम 8 से 10 साल का समय लग जाता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट पर Interest Rate में कटौती इसलिए होती है। क्योंकि किसी भी देश का सेंट्रल बैंक प्रतिवर्ष मुद्रास्फीति समायोजन करता है। जिसके कारण मुद्रा की कीमत में कमी आती है। महंगाई की वजह से सामान्यता सभी देशों में प्रतिवर्ष मुद्राओं की कीमत में लगातार कमी होती है। इसलिए सभी देशों में समय समय पर सेंट्रल बैंक द्वारा बैंक अकाउंट में जमा धनराशि पर दिए जाने वाले Interest Rate में कटौती की जाती है।

बात करें अमेरिका जैसे विकसित देश की तो अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी यही हुआ है। अमेरिका मैं अब सेविंग अकाउंट में जमा धनराशि पर कोई भी ब्याज नहीं दिया जाता है। बल्कि बैंकों द्वारा ग्राहकों के धन की सुरक्षा के बदले सेविंग अकाउंट में जमा धन लाभ पर ब्याज वसूला जाता है।

Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में जमा धनराशि कितने दिनों में Double हो जाएगी –

पहले जहां फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में जमा धनराशि को Double होने में 3 से 4 साल का समय लगता था। वही अब वर्तमान समय में Fixed Deposit Account (FD) में जमा धनराशि को दोगुना होने में 8 से 9 साल तक का समय लग जाता है। और आने वाले समय में फिक्स डिपोजिट में जमा धनराशि को दोगुना होने में और अधिक समय लग सकता है।

लेकिन फिर भी आप यदि जानना चाहते हैं। कि आपके फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में जमा धनराशि कितने साल में दोगुनी हो जाएगी। तो इसके लिए आपको बैंक द्वारा फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में जमा धन पर जो Interest Rate दिया जा रहा है। उस को 72 से भाग दें। इसके पश्चात जो परिणाम आएगा आपका Fixed Deposit (FD) अकाउंट में जमा धनराशि उतने वर्षों में दोगुनी हो जाएगी।

आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं। मान लीजिए आपके अकाउंट में जमा FD पर आपका बैंक 9% प्रतिशत का ब्याज देता है। तो आप की जमा धनराशि 72 / 9 = 8 साल में दोगुनी हो जाएगी।

Fixed Deposit Account (FD) में पैसे जमा करने चाहिए या नहीं –

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में लगातार Interest Rate कम हो रही है। ऐसे में यदि आपके मन में यह सवाल उठता है कि हमें Fixed Deposit अकाउंट में पैसे जमा करने चाहिए या नहीं। तो इसका साधारण सा जवाब यह है। कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सेविंग अकाउंट में जमा धनराशि की तुलना में Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में जमा धनराशि पर लगभग 2 गुना ब्याज प्रदान किया जाता है। ऐसे में यदि आपके सेविंग अकाउंट में धनराशि जमा है। और उस धनराशी की जरूरत आपको अभी नहीं है। तो आप अपनी धनराशी को सेविंग अकाउंट में जमा रखने के बजाय Fixed Deposit Account (FD) कराते हैं। तो इससे आपके बैंक में जमा धनराशि पर ज्यादा ब्याज प्राप्त होगा।

इसके अतिरिक्त वह आजकल बैंकों द्वारा 7 दिन से लेकर 10 साल तक का Fixed Deposit (FD) किया जाता है। इसलिए आप अपने समय सीमा के अनुसार अपने बैंक अकाउंट में जमा धनराशि को Fixed Deposit (FD) अकाउंट में परिवर्तित कर सकते हैं।

Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट के लाभ –

फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में अपनी धनराशि जमा करने के लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • फिक्स डिपोजिट में जमा धनराशि पर लो रिस्क और इजी रिटर्न रहता है। मतलब FD में जमा धनराशि पर कोई भी की रिक्स नहीं है।
  • फिक्स डिपोजिट में जमा धनराशि पर Interest Rate ज्यादा प्रदान किया जाता है।
  • Fixed Deposit Account (FD) एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट है। मतलब आपका 99.99% + Interest कभी डूबेगा नहीं।
  • जरूरत पड़ने पर आप समय से पहले से Fixed Deposit Account (FD) से Withdraw प्राप्त कर सकते हैं।
  • Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में जमा धनराशि पर म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार के जैसा रिस्क नहीं है।
  • साधारण Fixed Deposit Account (FD) से मंथली इंटरेस्ट इनकम कमाई जा सकती है।
  • इसके साथ ही इंटरेस्ट को भी रिइन्वेस्टमेंट करके Maturity पर और अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।
  • Fixed Deposit Account (FD) पर सालाना 7% – 9% इंटरेस्ट प्राप्त होता है।

Fixed Deposit Account (FD) कहां करवाएं –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि Fixed Deposit (FD) करवाने के लिए आजकल कई सारे विकल्प मौजूद हैं। ऐसा नहीं है कि आप अपने धनराशि को केवल बैंकों में ही Fixed Deposit (FD) कर सकते हैं। आप चाहें तो आजकल उपलब्ध फाइनेंस कंपनी जिन्हें फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट के नाम से भी जाना जाता है।उनमें भी फिक्स्ड डिपॉजिट करा सकते हैं। हाउसिंग फाइनेंस कंपनी भी हैं। जिनमें Fixed Deposit (FD) किया जाता है। कई तरह की प्राइवेट कंपनी की Fixed Deposit Account (FD) की सुविधा प्रदान करती है।

Private Finance Companies –

साधारण तौर पर देखें तो बैंक की तुलना फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट में Fixed Deposit (FD) करने से आपको कंपनियों की तुलना में बैंक से ब्याज कम प्राप्त होता है। लेकिन बैंकों से आपको किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं होता है। क्योंकि आजकल सभी बैंक भारत सरकार के अधीन है। और भारत की किसी भी बैंक में जमा एक लाख रूपय तक की धन राशि की गारंटी भारत सरकार स्वयं देता है।

यदि बात करें हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों की तो इन कंपनियों से आपको बैंक की तुलना में थोड़ा बहुत ज्यादा ब्याज मिलता है। लेकिन प्राइवेट कंपनी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में जमा धनराशि पर रिस्क भी थोड़ा बढ़ जाता है।

क्योंकि सामान्य रूप से हम Fixed Deposit Account (FD) इसलिए करवाते हैं। कि हमारे जमा धनराशि पर ज्यादा ब्याज प्राप्त हो सके। और हमारे जमा धनराशि भी सुरक्षित रहे। इसलिए एक या दो प्रतिशत अधिक ब्याज प्रदान करने वाले कंपनियों की तुलना में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लिस्ट बैंकों में Fixed Deposit (FD) करवाना सही रहता है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है। कि सभी प्राइवेट कंपनियां डूबी जाती हैं। लेकिन बैंकों की तुलना में इन कंपनियों में रिस्क थोड़ा बढ़ जाता है।

कितने दिनों की Fixed Deposit Account (FD) करवाना चाहिए –

यदि आपके मन में सवाल उठा रहा है। कि हमें अपनी धनराशी को Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में कितने महीनों के लिए जमा करनी चाहिए। तो आपको फिक्स डिपोजिट में धनराशि जमा करने से पहले यह जान लेना आवश्यक है। कि आपको निकट भविष्य में धन राशि की जरुरत कब पड़ सकती है। क्योंकि यदि आपको फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा धनराशि को Maturity से पहले ब्रेक करके Withdraw कर लेते हैं। तो ऐसी स्थिति में बैंक आपके अकाउंट से कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी काट लेते हैं। इसलिए फिक्स डिपोजिट में धनराशि जमा करने से पहले आपको अपनी धन संबंधी निकट भविष्य में जरूरत का हिसाब लगा लेना चाहिए।

Maturity से पहले Fixed Deposit Account (FD) तुड़वाने पर क्या हानि है –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि Fixed Deposit Account (FD) को मैच्योरिटी प्राप्त होने से पहले ही तुड़वाने पर हमें हानि पहुंचती है। जैसा की मान लीजिये यदि आप को 1 साल के लिए Fixed Deposit (FD) करते हैं। और आप 6 महीने के अंदर ही Fixed Deposit Account (FD) को ब्रेक कर देते हैं। तो आपको 6 महीने की Fixed Deposit Account (FD) की तुलना में 6 महीने के अंदर 1 साल की Fixed Deposit Account (FD) को ब्रेक करने पर कम इंटरेस्ट मिलेगा। साथ ही बैंक द्वारा इसके लिए कुछ पेनल्टी चार्ज भी काटा जाएगा।

इसलिए यदि आप 1 साल के लिए Fixed Deposit (FD) कराना चाहते हैं। लेकिन आपको लगता है। कि हो सकता है कि 6 महीने बाद आपको पैसों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में यदि आपको एक लाख रूपय का Fixed Deposit (FD) कराना चाहते हैं। तो आपको 25, 25, हजार के चार अलग अलग Fixed Deposit (FD) करवाना चाहिए। ताकि कभी जरुरत पड़ने पर आपकी सभी फिक्स्ड डिपाजिट को तो ब्रेक ना करना पड़े। जरूरत के हिसाब इन FD में कम से कम राशी को ब्रेक करना पड़े। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।

दूसरी तरफ यदि आप का Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में पैसा जमा है। और आपको पैसे की जरुरत है। तो आप अपनी FD अकाउंट पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। बैंको द्वारा आपको आपके Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट पर दिया जा रहे Interest Rate से 1% अधिक Interest Rate पर प्रदान किया जाता है। इस तरह से अगर हम देखें तो यदि आप अपने फिक्स डिपोजिट पर लोन ले लेते हैं। तो आपकी Fixed Deposit Account (FD) भी सुरक्षित रहती है। और आपका काम भी चल जाता है। और ओवराल देखा जाए तो फिक्स डिपोजिट को तुड़वाने से उस पर लोन लेने में आपको लाभ ही होगा।

Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप अपना Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं। तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ID प्रूफ
  • पते का प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड कॉपी
  • कैश अमाउंट या जितने रुपयों की FD करानी है। उसकी चेक
  • Fixed Deposit (FD) फॉर्म (बैंक द्वारा प्राप्त करें)

Fixed Deposit Account (FD) कैसे करवाएं –

यदि आपको अपने किसी धनराशि को FD अकाउंट में जमा करना चाहते हैं। तो आप बड़ी ही आसानी से अपने बैंक अकाउंट में जमा धनराशि को Fixed Deposit Account (FD) में जमा कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी बैंक में आवश्यक दस्तावेजों को लेकर विजिट करना होगा। और बैंक से Fd के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। यहां पर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी फिक्स्ड डिपाजिट पर प्रदान किए जा रहे ब्याज के बारे में जरूरी है।
  • सभी जानकारी प्राप्त करने के पश्चात आपको Fixed Deposit Account (FD) का फार्म भरकर और फिक्स डिपोजिट में जमा की जाने वाली धनराशि या चेक बैंक में जमा करना होगा।
  • उसके बाद बैंक द्वारा आपकी FD कर दिया जाएगा।

इसके साथ आजकल इंटरनेट का जमाना है। आप चाहे तो इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा घर बैठे अपने सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट में जमा धनराशि को Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट में जमा कर सकते हैं।

नोट – किसी बैंक या प्राइवेट संस्था में Fixed Deposit (FD) कराते समय आपको हो सके तो दो से तीन लोग साथ में जाना चाहिए। और Fixed Deposit Account (FD) सर्टिफिकेट को बड़ी सावधानी पूर्वक ध्यान से पढ़ना चाहिए। सर्टिफिकेट पर सही नाम, इंटरेस्ट का रेट, मैच्योरिटी की तारीख सब सही सही आपके बताए अनुसार लिखा गया है , या नहीं। इसे देखना काफी जरूरी है। इसके साथ ही बैंक में नॉमिनी डिटेल्स को भी ध्यान पूर्वक चेक करना चाहिए। ताकि Claim करते वक्त किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।

अलग-अलग बैंकों द्वारा फिक्स डिपोजिट पर दिए जाने वाले Interest Rate का पता कैसे लगाएं –

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में धनराशि जमा करते वक्त सबसे ध्यान देने योग्य बात आपकी धन पर मिलने वाला ब्याज और लगने वाला समय है। आजकल सभी बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट पर दिए जाने वाले ब्याज पर अलग-अलग होती हैं । यदि इन Interest Rate में 0.25% का भी अंतर होता है। तो भी यह अंतर फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में जमा धनराशि पर काफी प्रभाव डालता है। इसलिए अपनी Fixed Deposit Account (FD) में जमा करने से पहले Interest Rate के बारे में जानकारी एकत्र करना बेहद आवश्यक है।

लेकिन यह थोड़ा कठिन काम है। कि सभी बैंकों द्वारा Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट पर दिए जाने वाले ब्याज के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें? इसके लिए CNBC Aawaz Business Channel द्वारा moneycontrol.com वेबसाइट चलाई जा रही है। जो भारत के विभिन्न बैंकों द्वारा Fixed Deposit Account (FD) अमाउंट पर दी जाने वाली इंटरेस्ट रेट का के बारे में बताती है। आप यहां से सभी बैंकों के द्वारा आपके Fixed Deposit Account (FD) में जमा धनराशि पर मिलने वाले ब्याज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे कुछ बैंकों के ब्याज दर के बारे में जानकारी दी गई है –

Bank NameFD Rate of InterestSenior Citizen FD Rates
SBI Fixed Deposit5.75% – 7.00%6.25% – 7.50%
HDFC Bank Fixed Deposit3.50% – 7.40%4.00% – 7.90%
ICICI Bank Fixed Deposit4.00% – 7.50%4.50% – 8.00%
Axis Bank3.50% – 8.00%3.50% – 8.15%
Kotak Bank3.50% – 7.30%4.00% – 7.80%
IDFC First Bank4.00% – 8.25%4.50% – 8.75%
Bank of Baroda4.50% – 6.85%5.00% – 7.35%
Citibank3.00% – 6.50%3.50% – 7.00%
IDBI Bank5.75% – 7.25%5.75% – 7.75%
Indian Bank4.50% – 6.75%5.00% – 7.25%
Indian Overseas Bank4.50% – 6.80%5.00% – 7.30%
OBC5.75% – 7.00%
PNB5.75% – 7.00%6.25% – 7.50%
HDFC7.60% – 7.60%7.85% – 7.85%
PNB Housing Finance8.25% – 8.45%8.50% – 8.70%
Allahabad Bank5.00% – 6.75%
Andhra Bank4.00% – 6.80%% – 7.30%
Bank of India5.25% – 6.70%5.25% – 7.20%
Bank of Maharashtra4.25% – 6.50%4.25% – 7.00%
Canara Bank5.75% – 6.75%6.25% – 7.25%
Central Bank of India4.80% – 6.65%5.30% – 7.15%
Punjab and Sind Bank4.00% – 7.00%4.00% – 7.50%
UCO Bank4.50% – 6.60%4.75% – 7.00%
Union Bank of India5.00% – 6.75%5.50% – 7.25%
United Bank of India4.00% – 6.50%4.00% – 6.50%
Standard Chartered Bank4.25% – 7.50%5.00% – 8.00%
Jammu And Kashmir Bank5.00% – 7.55%5.50% – 8.05%
DBS Bank4.00% – 7.50%4.00% – 7.50%
DHFL8.50% – 9.25%9.00% – 9.75%
South Indian Bank4.00% – 7.60%4.50% – 8.10%
IndusInd Bank3.75% – 8.00%4.25% – 8.50%
Corporation Bank4.50% – 7.00%5.00% – 7.50%
Karur Vysya Bank5.00% – 7.25%5.00% – 7.75%
Yes Bank5.00% – 7.25%5.50% – 7.75%
Dhan Laxmi Bank4.00% – 7.25%4.00% – 7.75%
LIC Housing Finance7.80% – 8.00%8.05% – 8.25%
Bandhan Bank3.50% – 7.65%4.25% – 8.40%
Syndicate Bank4.75% – 7.05%5.25% – 7.55%
Karnataka Bank3.50% – 7.30%4.00% – 7.80%
DCB Bank4.00% – 8.25%4.50% – 8.75%
Lakshmi Vilas Bank4.50% – 8.00%4.50% – 8.60%
Federal Bank3.50% – 7.30%4.00% – 7.80%
Bajaj Finserv8.00% – 8.75%8.35% – 9.10%
HSBC Bank3.15% – 7.00%3.65% – 7.50%
RBL Bank5.00% – 8.05%5.50% – 8.55%

नोट – समय समय पर बैंक अपने ब्याज दर में बदलाव करती रहती हैं। इसलिए आपको एक बार ब्याज दर आपको बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से चेक कर लेनी चाहिए।

तो दोस्तों यह की Fixed Deposit Account (FD)क्या है? FD पर ब्याज, समय से पहले ब्रेक से हानि  और FD अकाउंट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद ।।

Spread the love
Categories BANKING

64 thoughts on “Fixed Deposit Account (FD)क्या है? FD पर ब्याज, समय से पहले ब्रेक से हानि”

  1. main tailly padthi hoon aur isme se mughe fix diposit sawal diye jaten hain jo mughe nahi aata
    exa- cash se fd a/c kohlne par
    reply

    Reply
  2. Hello,

    Just want to know, in case Where am I wanting to open my FD Account but I don’t have have an account in same bank.

    So, can i open my FD A/c in same bank

    Reply
    • maine kabhi use nahi kiya lekin ab sabhi bank apne mobile app me ye suvidha deti hai. aur jab bank praivet ho to aapko ye suvidha jarur milegi aap axis bank ke toll free number pr call karke pata kar skte hai. ya fir google pr search kar skte hai.

      Reply
  3. सर मै ये जानना चाहता हूं कि एफ डी मेच्योर होने के बाद यदि , भूल से ड्रो नहीं करते है एक साल बाद ड्रा करते है तो एक्स्ट्रा ब्याज मिलेगा क्या ?
    या मेच्योर अमाउंट ही मिलेगा।

    Reply
  4. sir agar mene 5 year ki FD ki 2018 se 2023 tak agar man lo me 2023 me bank jake money recieve na kru or 2028 me bank jata hu apni FD money recieve karne to kya mujhe extra interest recieve hoga

    Reply
    • हा मिलेगा , आपकी सेविंग अकाउंट में जितनी ब्याज दर मिलती होगी उतनी दर से ही ब्याज मिलेगा |

      Reply
  5. सर क्या मैं fd खाता में बीच में पैसा जमा कर सकते है

    Reply
  6. Thank you so much sir…
    Mai bahut confused rahta tha FD ko lekar aap ne to pura clear kar diya …..thanks a lot

    Reply
    • Kitne bhi rupaye ki fd banva skte hai. Lekin ydi aap tax saving fd banva rhe hai to sirf adhikatam 1.5 lakh ki hi banegi. Same condition hai aap sabhi investment ko milakar ITR file krne me adhikatam 1.5 lakh ka hi claim kar skte hai.

      Reply
    • Vaise nikalane jaruri hai ya fir fir se renewal krva skte hai. Air ydi paisa nahi nikala jata hai. To uske bad jitne din aapka paisa jama rhega aapko fd vala byaj nahi milega aapko general saving account me jitna byaj milta hai utna milega.

      Reply
    • 5 year ke liye adhiktam 7.5% interests milta hai is hisab se aapko 363323 rupye mil skte hai. Byaj ke roop me aapko 113323 rupye milege . Ydi byaj dar kam ya jyada hui to interest bhi kam jyada ho skta hai.

      Reply
  7. Sir mai 300000rs ki fd karna chahta hu sbi bank me 1 saal k liye mujhe janana hai ki jab mai nikalunga money 1 saal baad with interest to kya bank kuchh amount cut karegi mera

    Reply
    • 3 lakh me se kuch nahi katega. Interest jyada hoga to bank tds katkar income tax department me jama kar skti hai. Aur Jo paisa kata jayega use aap itr file karke vaps le skte hai.

      Reply
    • 8 sal ke liye jo bayaj dar nirdharit ki gai hogi usi anusar aapko return milega. Bich me tudvane se keval aapko byaj kam mil skta hai. Kyoki lambi avadhi ke liye jyada bayaj diya jata hai aur kam avadhi ke liye kam. Baki aur koi nuksan nahi hoga aapko.

      Reply
    • Ydi aap time se pahle fd todati hai, to aapko us time period me jo rate apply hoge us rate se interest milega. Jaise aapne 3 years ke liye fd karvai aur interest rate 7% hai. Lekin aapne 1 year me hi break kar diya aur 1 year ka rate 6% hai to aapko 6% rate se paise return milege. Na ki 7%

      Reply
  8. Sir humne ₹.49990 fixed kiya that jo 2017 me uska time tha aur mai abhi bank ja nahi sakta kyo ki mai dusre Sahar me hu November me jaunga let hone se koi samasya to nahi hai.

    Reply

Leave a Comment