Fire Fighting Yojana Haryana ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Fire Fighting Yojana Haryana – हरियाणा सरकार ने प्रदेश के नागरिकों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का नाम Fire Fighting Yojana Haryana रखा गया है । इस योजना के अंतर्गत अग्निशमन सेवा अधिनियम 2009 के अनुसार कोई भी व्यक्ति को आवासीय प्रयोजन को छोड़कर किसी अन्य प्रयोजन से उपयोग किए जाने वाले भवन निर्माण का प्रस्ताव कर रहा है । इस योजना के तहत 15 मीटर से अधिक की ऊंचाई वाले आवासीय परियोजनाओं के निर्माण का प्रस्ताव कर रहा है ।

Fire Fighting Yojana Haryana online apply kaise kare

Fire Fighting Yojana Haryana –

हरियाणा अग्निशमन सेवा अधिनियम, 2009 के अनुसार कोई भी व्यक्ति जो आवासीय प्रयोजन को छोड़कर किसी अन्य प्रयोजन से उपयोग किए जाने के लिए भवन निर्माण का प्रस्ताव कर रहा है । या समूह-आवासन, बहुमंजिला फ्लैट्स, वॉक अप अपार्टमेंट्स जैसे 15 मीटह से अधिक की ऊंचाई वाले आवासीय प्रयोजन के भवन-निर्माण का प्रस्ताव कर रहा है । तो उसे निर्माण आरम्भ करने से पूर्व भारतीय राष्ट्रीय निर्माण संहिंता के अनुसार अग्निशमन स्कीम, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 (2005 का 53), फैक्ट्री अधिनियम, 1948 (1948 का अधिनियम 63) और पंजाब फैक्ट्री नियमावली, 1952 के अनुमोदन तथा उसके लिए यथा-निर्धारित शुल्क के साथ इस रूप में अनापति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन करना होगा।

Fire Fighting Yojana Haryana के लिए पात्रता –

Fire Fighting Yojana Haryana में आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं । जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदक हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक की कृपा से सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए ।

Fire Fighting Yojana Haryana के लिए आवश्यक  दस्तावेज –

Fire Fighting Yojana Haryana में आवेदन करने के लिए आपको कुछ  दस्तावेजों की आवश्यकता होगी । जो कि निम्नलिखित हैं –

  • बहु मंजिला बिल्डिंग  से संबंधित दस्तावेज
  • पैन कार्ड
  • ईमेल ID
  • आवेदक  का मोबाइल नंबर

Fire Fighting Yojana Haryana आवेदन –

यदि आप हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही Fire Fighting Yojana Haryana में आवेदन करना चाहते हैं । तो आप यहां पर बताया जा रहे हैं आसान  से उसको फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं । और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं । आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

Fire Fighting Yojana Haryana online apply kaise kare

  • आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा । यहां पर पूछे गइ  सभी आवश्यक जानकारियां सही-सही भरने के पश्चात आप अपने फॉर्म को समित कर सकते हैं ।
  • फॉर्म समित करने के बाद मिलने वाली स्लिप को पास सुरक्षित रखें ।

तो  दोस्तों यह थी  Fire Fighting Yojana Haryana के बारे में थोड़ी जानकारी । यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें । साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें ।

2 thoughts on “Fire Fighting Yojana Haryana ऑनलाइन आवेदन फॉर्म”

Leave a Comment

2 Shares
Share2
+1
Tweet
Pin