FAU-G Game क्या है? फौजी गेम कैसे डाउनलोड करें?

फौजी गेम क्या है – What is FAU-G Game in Hindi, FAU-G गेम में कौन Develop कर रहा है?, FAU-G कैसे हमारे सैनिकों की मदद करने वाला है?, क्या FAU-G ही एकमात्र PUBG Mobile का Alternative है?, FAUG Game Download Link, FAUG Game कब Launch होगा?

देश के बच्चों का टाइमपास करने का सबसे बड़ा साधन PUBG बना हुआ था। PUBG एक चाइनीज़ गेम है और जब केंद्र सरकार ने चीन के साथ बढ़ते तनाव, झड़प आदि को देखते हुए 118 चाइनीज एप्स पर बैन लगाया तो PUBG भी इसके दायरे में आ गया। इसे Google play store ओर Apple app store से आधिकारिक तौर पर हटा दिया गया। PUBG के बंद होने के बाद बड़े पैमाने पर इसे लेकर प्रतिक्रियाएं सामने आईं। इनमें ज्यादातर वह मां-बाप थे, जो बच्चों के हर वक्त PUBG गेम में डूबे रहने की वजह से बेहद परेशान थे। अब वह बेहद राहत महसूस कर रहे हैं।

लेकिन PUBG बैन होने के तुरंत बाद भारत की एक कंपनी एक नया online गेम लांच कर रही हैं, जिसका नाम है FAU-G Game. दोस्तों, आपने भी इस गेम की चर्चा जरूर सुनी होगी। आज इस post के जरिए हम आपको बताएंगे कि यह फौजी गेम क्या है यह कब लांच होगा और इसको किस तरह से डाउनलोड किया जा सकता है। आप आखिर तक इस post पर बने रहिए। आइए, शुरू करते हैं–

FAU-G गेम क्या है? What is FAU-G Game?

FAU-G Game भी करीब करीब PUBG की ही तरह एक game है। इसका मतलब यानी फुलफार्म Fearless And United Guards है। भारतीय सेना की बहादुरी को प्रदर्शित के कारण ही इस game को फौजी नाम दिया गया है। बंगलुरू यानी कर्नाटक की एक gaming app डेवलप करने वाली कंपनी nCore games ने इस online gaming app को तैयार किया है।

FAU-G Game क्या है? फौजी गेम कैसे डाउनलोड करें?

FAU-G कब तक लांच होगा?

इसे अक्टूबर महीने के अंत तक लांच किए जाने की तैयारी है। इसके ज्यादातर. फीचर PUBG वाले ही हैं। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इस gaming app को मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया गया है। उसके मुताबिक यह भारतीय सेना को समर्पित किया गया है।

FAU-G Game का पहला लेवल गलवान घाटी की झड़प पर

साथियों, बताया जा रहा है कि FAU-G का पहला लेवल ईस्ट लद्दाख की गलवान वैली में 15 जून, 2020 की रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प पर आधारित है। यदि आप भी PUBG के दुनिया भर के पांच करोड़ users में से एक रहे हैं तो आपको पता ही होगा दोस्तों कि PUBG गेम जापान की थ्रिलर फिल्म battle Royale पर आधारित है, जिसमें सरकार स्टूडेंट्स को युद्ध के मैदान में भेज देती है।

इस गेम को लेकर दीवानगी इस कदर थी कि 13 से लेकर 17-18 साल की उम्र के अधिकांश और युवा इसके सुरूर में डूबे रहते। आलम तो यह था कि कई घंटे लगातार खेलने से बच्चों पर इसके नकारात्मक प्रभाव भी बहुत देखने को मिले। उनकी पढ़ाई पर असर पड़ा हो अलग।

कमाई का 20 फीसदी हिस्सा शहीदों के परिवारों को जाएगा

FAU-G की लांचिंग में जुटी कंपनी को भरोसा है कि FAU-G के लांच होने के बाद लगभग 20 करोड़ के इस पास mobile users FAU-G game को install करेंगे। कंपनी का ये भी कहना है कि इससे होने वाली कमाई का 20 फीसदी हिस्सा भारत के वीर ट्रस्ट को दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल भारतीय सेना के शहीद जवानों की फैमिली को सहायता में किया जाएगा।

आपको बता दें दोस्तों कि जून में गलवान घाटी में चीन से हुई खूनी झड़प में भारत ने अपने 20 से ज्यादा बहादुर सैन्य अधिकारियों, जवानों को गंवा दिया था। उन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया था।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के जुड़ने से बेहद चर्चा में है FAU-G

मित्रों, आपको बता दें कि इस मल्टी प्लेयर एक्शन गेम से बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के जुड़ने से और उनके प्रबल समर्थन से FAU-G को बेहद चर्चा मिली है। वह इस game को लेकर tweet भी कर चुके हैं। बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अक्षय कुमार का कहना था कि यह गेम खिलाड़ियों को मनोरंजन प्रदान करने के साथ ही game players को भारतीय सैनिकों के बलिदान की जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। माना जा रहा है कि इससे बच्चों और युवाओं में देशभक्ति की भावना भरने में भी मदद मिलेगी।

आत्म निर्भर भारत की मुहिम को मिलेगा बढ़ावा

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि इस ऐप को भारत के लिए केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी और महत्त्वपूर्ण पहल मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया जा रहा है। ऐसे में माना यह भी जा रहा है कि इससे प्रधानमंत्री की आत्म निर्भर भारत मुहिम को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कुछ समय पूर्व राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पहले देशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लोकल फॉर लोकल का नारा दिया और इसके बाद उन्होंने आत्म निर्भर भारत की बात कही।

इसके पीछे मंशा यही है कि देश में बने उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए। और अधिक से अधिक लोग निर्माण से जुड़े ताकि बहुत देश को अपनी जरूरत के लिए किसी और की तरफ ना देखना पड़े। Skill India के साथ ही make in India की बात कही गई।

FAU-G Game कैसे डाउनलोड करें? How to download FAU-G Game?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको बताया कि इस गेम पर अभी काम चल रहा है। जैसे ही यह तैयार होगा आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे| इसके साथ ही Fau G Download APK की मदद से आप अपने फ़ोन में गेम को बिना play store की मदद से खेल सकते हैं। यदि आप इस game को Google play store से download करना चाहते हैं तो उसके लिए एक बेहद आसान सी प्रक्रिया निर्धारित की गई है।

प्ले स्टोर से FAU-G Game डाउनलोड करें –

गेम लांच होने के पश्चात् आप नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फ़ॉलो करके FAU-G Game डाउनलोड कर सकतें हैं –

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं। अब सर्च बॉक्स में FAU-G type करें। nCORE गेम्स की ओर से प्रदर्शित FAU-G game पर क्लिक करें।
  • इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक करके गेम को डाउनलोड कर लें। और बस दोस्तों, गेम के डाउनलोड होने के बाद आप इसे अपने मोबाइल पर खेल सकते हैं।

एप्पल अप्प स्टोर से FAU-G Game डाउनलोड करें

यदि आप FauG गेम को Apple app store से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस तरह से कर सकते हैं-

  • सबसे पहले Apple iPhone में App Store पर जाएं। अब सर्च बॉक्स में FAU-G type करें और enter मार दें। nCORE गेम्स की ओर से प्रदर्शित FAU-G गेम का चुनाव करें।
  • इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक कर गेम को डाउनलोड कर लें। तो देखा आपने कि कितनी आसानी से game download कर आप गेम का आनंद उठा सकते हैं।

PUBG की वजह से हुईं ढेरों आत्महत्याएं

PUBG में डूबे रहने की वजह से सैकड़ों बच्चों के आत्महत्या की खबरें भी सुर्खियों में छाई रहीं। कई मामलों में ऐसा हुआ, जहां छोटे भाई ने बड़े भाई को PUBG खेलने के लिए मोबाइल नहीं दिया तो वह फंदे से झूल गया। इसी तरह मां-बाप ने अगर बच्चे को दिन-रात पब्जी खेलने के लिए डांटा तो बच्चे ने अपनी जान दे दी। इसी को लेकर बहुत समय से अभिभावक PUBG गेम पर बैन लगाने की मांग कर रहे थे। इस संबंध में वह सरकार को पत्र भी लिख चुके थे।

लेकिन PUBG के बैन होने के बाद इस नए game FAU- G के लांच किए जाने की घोषणा गेम के आने के बाद से यह सवाल खड़ा होता है कि भले ही फौजी एक स्वदेशी कंपनी के द्वारा निर्मित है गेम है, लेकिन बच्चों को इसकी लत से किस तरह से बचाया जाएगा? जो नुकसान PUBG से थे, क्या वो FAU-G से नहीं होंगे?

लेकिन दोस्तों, इन सवालों का जवाब किसी के पास नहीं है। हालांकि, जो बच्चे और युवा PUBG इस्तेमाल कर रहे थे, और उसके बैन की खबर से निराश थे, अब नए गेम की लांचिंग के बाद से उनके पैर जमीन पर नहीं हैं।

भारतीय पार्टनर की हो रही तलाश

दोस्तों, आपको बता दें कि PUBG corporation यानी के Players Unknown Battle Ground कारपोरेशन, क्राफ्टन अब एक भारतीय सहयोगी यानी partner को ढूंढ रही है, जो भारत में उनके साथ पार्टनर बन सके। इस गेम को चलाने में मदद कर सके। बता दें कि PUBG corporation एक साउथ कोरिया की कंपनी है, जिसने चीन की टेंसेंट गेम्स के साथ मिलकर PUBG को लांच किया था। भारत ने सिक्योरिटी, सर्विलांस के नाम पर इस पर रोक लगाई है।

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्‍फॉर्मेशन टेक्नॉलाजी की report से इस बात का खुलासा हुआ था कि एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध ये मोबाइल एप यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे हैं। और यह डाटा देश से बाहर स्थित सर्वर पर अवैध रूप से पहुंचा रहे हैं। अब PUBG ने चाइनीज पार्टनर से रिश्ता खत्म करने की बात कही है। आपको बता दें कि टेंसेंट गेम्स के पास PUBG mobile और PUBG lite की जिम्मेदारी है, जिसे बैन किया गया है। PUBG PC अभी भी जस का तस है।

FAU-G Game के साथ ही आएंगी क्रिकेट और म्यूजिक गेम्स

FAU-G गेम को लांच कर रही कंपनी के सह संस्थापक विशाल गोंडाल हैं। बताया जाता है वह कंपनी के दो अन्य सह संस्थापक दयानिधि एमजी और गणेश हेगड़े के साथ मिलकर FAU-G के साथ ही दो अन्य क्रिकेट और म्यूजिक गेम्स भी लांच करने वाले हैं। इनके नाम क्या क्या होंगे, अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है। आपको लगे हाथ यह भी बता दें कि PUBG को
ब्रैंडन ग्रीन ने डिजाइन और PUBG corporation ने डेवलप किया है।

PUBG पर बैन के बाद सबसे ज्यादा यह action गेम हुए डाउनलोड

PUBG पर बैन के बाद users ने जमकर दूसरे action games download किए। इनमें जो गेम सबसे ज्यादा यह डाउनलोड किए गए उनमें Call of duty mobile और Garena free fire की संख्या सबसे अधिक रही। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 2 सितंबर, 2020 से लेकर 5 सितंबर, 2020 के दौरान Garena Free Fire को 21 लाख बार, जबकि Call of Duty: Mobile को 11.5 लाख बार डाउनलोड किया गया।

डाउनलोडिंग में तेजी से हुई बढ़ोतरी के चलते Garena Free Fire गूगल प्ले स्टोर पर टॉप फ्री और ग्रॉसिंग गेम बना गया है। दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि वहीं, Tencent Games के FPS गेम पर बैन लगने के बाद लूडो किंग को भारत में 15.2 लाख लोगों ने download किया। ऐसा कोरोना संक्रमण काल के चलते भी हुआ। लोग लाकडाउन की वजह से घर में ही कैद थे। ऐसे में उन्हें टाइम पास के लिए यह गेम बहुत मुफीद साबित हुआ।

तो साथियों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको FAU-G Game क्या है? फौजी गेम कैसे डाउनलोड करें? FAU-G game से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया कराई। उम्मीद है कि यह आपको पसंद आई होगी। यदि आप हमें कोई प्रतिक्रिया या सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट में लिख कर भेज सकते हैं।।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment