FasTag System क्या है? Paytm FasTag कैसे खरीदें?

FasTag System In Hindi – दोस्तों,आज की डेट में तकनीक ने हर काम को आसान कर दिया है। अब transport को ही ले लीजिए। आपने देखा होगा कि कुछ गाडियां जहां टोल प्लाजा पर अब भी टोल टैक्स कटाने के लंबी लाइनों में लग अपनी बारी के इंतजार में ईधन और वक्त का नुकसान कर रही होती हैं, वहीं कुछ गाडियां ऐसी होती हैं, जो सट से आते ही दन्न से आगे बढ जाती हैं। यह देखकर आपको लग जरूर रहा होगा कि ऐसा आखिर क्यों हो रहा है? आइए, हम आपको बताते हैं।

दरअसल, ऐसा है FasTag की वजह से। अब आपका सवाल होगा कि आखिर यह FasTag क्या बला है? तो मित्रों इसी FasTag System के बारे में आज हम इस post में जानकारी लेकर हाजिर हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बिंदुवार जानकारी देंगे कि FasTag System क्या है? आपको यह भी बताएंगे कि फास्टैग को आप कहां कहां से खरीद सकते हैं? और साथ ही इस पर भी रोशनी डालेंगे कि Paytm से इसे खरीदने के लिए आप registration कैसे करा सकते हैं। इस Post को बस पढ जाइए और जानिए वह सब कुछ जो आप FasTagके बारे में जानना चाहते हैं। आइए फास्टैग की basic जानकारी से शुरू करें –

FasTag क्या है?

FasTag दरअसल, electronic Toll collection तकनीक है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इससे टोल का संग्रहण यानी collection electronically किया जाता है। इसके लिए इसमें RFID यानी radio frequency identification का इस्तेमाल किया जाता है। यह मूल रूप से एक sensor पर आधारित तकनीक हैं। लगे हाथ आपको यह भी जानकारी दें कि आने वाली 15 दिसंबर से नेशनल हाईवे पर टोल प्लाजा से गुजरने वाले सभी चौपहिया पर फास्टैग लगा होना केंद्र सरकार ने आवश्यक कर दिया है। पहले यह तारीख एक दिसंबर रखी गई थी, जिसे बाद में लोगों की सुविधा देखते हुए बढ़ाया गया है।

FasTag कैसे काम करता है?

आइए दोस्तों, अब आपको यह बताएं कि यह FasTag कैसे काम करता है? दरअसल, इस Tag को वाहन के wind screen पर लगाया जाता है। जैसे ही आपकी गाड़ी Toll Plaza के पास जाती है तो Toll Plaza पर लगा sensor आपके वाहन के wind screen पर लगे FasTag को track कर लेता है। इसके बाद आपके FasTag account से उस Toll Plaza पर लगने वाला शुल्क कट जाता है। इसे यूं भी समझ सकते हैं कि यह भी एक तरह का account है, जिसे Toll की fee भरने के लिए recharge कराना पड़ता है। इसके साथ ही यह काम करना शुरू कर देता है। एक बार recharge खत्म होने के बाद इसे दोबारा recharge कराना होगा।

FasTag का फायदा क्या होता है?

FasTag System क्या है? Paytm FasTag कैसे खरीदें?

मित्रों, अब हम आपको बताएंगे कि फास्टैग का फायदा क्या क्या है? साथियों, FasTag का सबसे बडा फायदा तो यह है कि इसके बाद शुल्क जमा करने के लिए Toll Plaza पर लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं रह जाती। इससे जहां ईंधन की बचत होती है, वहीं आपका समय भी बचता है। तीसरे गाडियों के एक साथ रुकने से पैदा होने वाला प्रदूषण भी कम होता है। एक फायदा यह भी है कि आपको Toll के लिए हर वक्त जेब में पैसा रखने की जरूरत नहीं पड़ती।

यदि फास्टैग न लगा हो तो क्या होगा?

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि केंद्र सरकार ने फास्टैग लगाने की डेट को एक दिसंबर से बढाकर 15 दिसंबर किया है, ताकि सभी अपने वाहनों में FasTag लगवा सकें। अगर इसके बाद किसी चौपहिया वाहन पर FasTag नहीं लगा मिला तो जैसा कि केंद्र सरकार का निर्देश है, ऐसे वाहन स्वामी से दुगुनी फीस वसूली जाएगी। यानी कि उसे Toll Plaza पर दोगुना शुल्क भरना होगा।

क्या पुराने वाहन धारकों को भी लेना होगा फास्टैग?

जी हां। इस सवाल का जवाब हां में है। नए वाहनों को कंपनियां अब फास्टैग लगाकर ही बेच रही हैं, वहीं पुराने वाहन धारकों को यह FasTag खरीदने को कहा गया है। इसके लिए बैंकों के साथ ही पेटोल पंप जैसे कई POS यानी प्वाइंट आफ सेल बनाए गए हैं। यह डिवाइस amazon पर online भी उपलब्ध है, जहां से इसे online आर्डर देकर मंगवाया जा सकता है। बहुत से वाहन चालक आज की तारीख में इस online सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

FasTag कहां से खरीद सकते हैं?

सरकार ने FasTag खरीदने के लिए कई स्थानों को चिन्हित किया है। उसने अपने national electronic Toll collection program यानी NETCP के तहत 22 बैंकों को इसे बेचने के लिए अधिकृत किया है। जो मुख्य मुख्य बैंक इसके लिए authorise किए गए हैं, उनमें HDFC bank, syndicate Bank, axis Bank, ICICI Bank, activas आदि बैंक विशेष रूप से शामिल हैं। इसके अलावा Indian oil, Bharat petroleum, Hindustan petroleum के petrol pump से भी इस Device को खरीदा जा सकता है।

क्या Paytm से भी खरीदा जा सकता है FasTag?

जी हां, दोस्तों इस सवाल का जवाब भी हां में है। FasTag Device को Paytm से भी खरीदा जा सकता है। इसके जरिए payments के लिए फास्टैग को आपके Paytm payment bank account और Paytm wallet से जोड़ा जाएगा। इसके लिए सुनिश्चित करें कि Toll Plaza पर भुगतान के लिए आपके Paytm wallet में पर्याप्त राशि हो।

Paytm से कितनी राशि में उपलब्ध है FasTag?

दोस्तों, जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि आप FasTag Paytm से भी खरीद सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि यह खरीद आपको कितने रुपए की पड़ेगी। साथियों, यहां से खरीद में फास्टैग आपको 400 रुपए का पड़ेगा। अब आपको बताते हैं कि FasTag की इस राशि में क्या क्या शामिल है। इस राशि में Tag की कीमत शामिल नहीं है। इसमें दरअसल एकमुश्त security deposit शामिल है 250 रुपये।

इसके अलावा account का न्यूनतम यानी minimum बैलेंस 150 रुपये इसमें शामिल है। लगे हाथ आपको यह भी बता दें कि Paytm की ओर से इस वित्तीय वर्ष में नेशनल हाईवे पर किए गए सभी Toll transaction पर ढाई प्रतिशत के cash back की सुविधा भी दी जा रही है। साथ ही आप यह भी जान लीजिए कि किसी खास महीने के लिए cash back की राशि FasTag linked Paytm wallet में अगले महीने के अंत तक जमा की जाएगी।

Paytm से FasTag कैसे खरीदें?

अगर आप किसी बैंक या पेट्रोल पंप की जगह Paytm से फास्टैग खरीदना चाहते हैं तो हम बताएंगे कि उसकी प्रक्रिया क्या है। आप ऐसा करें –

  • सबसे पहले पेटीएम की वेबसाइट http://Paytm.com पर जाएं। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। या फिर अप्प का उपयोग कर सकते हैं।

  • इसके बाद अपने रजिस्टर्ड Paytm mobile Number और password की मदद से Paytm account में login करें।
  • इसके बाद सामने खुली screen पर More के option पर click करें। ड्रॉप डाउन menu से FasTag पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

  • इसके बाद आपके सामने FasTag पेज खुल जाएगा। इसमें वाहन का registration Number नंबर और registration certificate यानी कि rc अपलोड करें। यह करने में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि rc की जो copy आप upload कर रहे हों, उसकी तस्वीरें 2mb से ज्यादा की न हों। वरना इन्हें upload होने में समस्या आएगी।
  • इसके पश्चात buy for 400 के option पर click करें।
  • इतना होने के बाद आपके पते पर Tag को भेज दिया जाएगा।

FasTag के लिए किन Documents की पड़ेगी जरूरत –

FasTag Device के लिए verification को आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। मसलन कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पहचान और पते की आईडी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि। इसलिए verification के लिए अपने documents को पहले ही पूरी तरह से तैयार रखें।

आपको बता दें कि FasTag 24 घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है। Paytm wallet में पैसे जोड़ने के 20 मिनट बाद ही आप Toll payment के लिए फास्टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, FasTag को recharge करने के लिए आपको Paytm wallet में पैसे डलवाने होंगे। इसके बाद Paytm wallet से अपने आप एक राशि रिजर्व हो जाएगी। Paytm FasTag का अलग से recharge कराने की जरूरत नहीं रह जाती।

क्या कोई helpline भी है मदद के लिए | FASTag CUSTMER CARE NUMBERS :-

जी हां, दोस्तों, अगर आपको Paytm FasTag लेने में किसी भी तरह की कोई समस्या पेश आ रही हो तो इसके लिए आप help line Number का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उस Number पर फोन कर सकते हैं। यह Number Toll free है। यानी कि इस Number पर फोन करने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा। यह नंबर है 1800-102-6480।

अन्य बैंक फास्टैग कस्टमर केयर नंबर –

(i) ICICI Bank (Customer care 1860 210 0104)
(ii) Axis Bank (Customer care 1800 103 5577)
(iii) IDFC Bank (Customer care 1800 266 9970)
(iv) SBI Bank (Customer care 1800 110 018)
(v) Equitas Small Finance Bank (Customer Care 18004191996)
(vi) HDFC Bank (Customer Care 1800-120-1243)
(vii) Syndicate Bank (Customer Care 1800 -425-0585)
(viii) Paytm Payments Bank (Customer care 18001026480)
(ix) Karur Vysya Bank (Customer care 1800-102-1916)
(x) Punjab National Bank (Customer care 08067295310)

दोस्तों, आपको लगे हाथ यह भी बता दें कि केंद्र ने भले ही 15 दिसंबर की तारीख फास्टैग के लिए आखिरी मुकर्रर कर दी है, लेकिन सभी शहरों में फास्टैग अब तक मुहैया नहीं। खास तौर पर पेटोल पंप आदि जगहों पर लोग चक्कर काट रहे हैं। खास तौर पर छोटे शहरों का तो और भी बुरा हाल है। इन शहरों में लोग FasTag के लिए एकदम मारे मारे फिर रहे हैं। यहां तक कि बैंकों में भी यह Device मुहैया नहीं है। वह भी सप्ताह भर बाद इसके आने और उसके बाद मुहैया होने का दावा कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि अभी इसकी डेट भी शायद बढेगी।

यहां रोडवेज बस प्रशासन ने बाजी मारी है, जिसने FasTag Device न मिलने पर इसे दिल्ली से मंगवाकर लगवाया है। वहां से यह Device 250 से लेकर 260 रुपए में पड़ी है। अभी कुछ ही बसों में यह Device लगाई गई है। जल्दी ही अन्य बसों में भी लगाई जाएगी।

FasTag के बारे में लास्ट वर्ड –

तो दोस्तों यह थी FasTag क्या है और Paytm से फास्टैग रजिस्ट्रेशन कैसे करें? से जुडी जानकारी। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। हमें अपनी प्रतिक्रिया से अवश्य अवगत कराइएगा। इसके अलावा अगर आपके दिमाग या दिल में आ रहा है कोई सवाल तो हम से पूछ सकते हैं। इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करना होगा। आप चाहें तो कोई सुझाव भी हमें दे सकते है। इसके लिए भी आप कमेंट करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। आपके सुझाव पर अमल करने का हमारा पूरा प्रयास रहेगा। इसके अलावा आप कोई ऐसा विशय भी सुझा सकते हैं, जिसके बारे में आप और जानकारी हासिल करना चाहें। हम आपकी आवश्यकता को पूरी करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment