किसी friends को Facebook Block और Unblock कैसे करे ? Full Information In Hindi

आज के इस internet युग में हर कोई online है। हर व्यक्ति का कम से कम एक social media account है। internet पर बहुत सारे social sites और apps मौजूद है। जैसे Twitter, Facebook, Google+, Whats app , Tumblr, Viber आदि। हम रोजाना  अपनी activity अपने फ्रेंड्स के साथ share  करते है। इन फ्रेंड्स मे कुछ close फ्रेंड होते है। और कुछ ऐसे ही net फ्रेंड होते है। कभी कभी कोई फ्रेंड ऐसी activity करते है। या ऐसे भद्दे comment करते है। जो हमें पसंद नहीं आती है। और जिन्हें आप publish नहीं करना चाहते है । हमारे मना करने पर भी नहीं मानते तो ऐसे में एक ही उपाय बचता है कि हम उन्हें Facebook Block कर दे। अगर आप भी किसी ऐसे फ्रेंड से परेशांन है तो आज हम बात करेंगे की किसी friends को Facebook Block और Unblock कैसे करे ? 

किसी friends को Facebook Block  कैसे करे ? 

दोस्तों आप किसी फ्रेंड को डायरेक्ट unfriend कर सकते है। लेकिन unfriend करने से पहले उसे ब्लॉक करना जरुरी है। क्योंकि आप यदि केवल unfriend कर देते है। तो फिर भी वो बाद में आपकी पोस्ट इमेज को देख सकता है। और कई तरह के मुसीबत खड़ी कर सकता है। लेकिन यदि आप उसे Facebook Block करके unfriend करते है तो वह किसी भी प्रकार से आपके किसी भी एक्टिविटी को देख नहीं सकता है। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को unfriend करने से पहले Facebook Block करना जरुरी है।

Facebook पर किसी फ्रेंड को block करने के दो तरीके है। यहां पर मैं दोनों तरीको के बारे में बात करूंगा। आप को जो अच्छा लगे उसे use कर ले।

1. Using Privacy Setting :-

Privacy Setting use करके Facebook block करने के लिए इन steps को follow करे-

block facebook

  1. जब आप अपने फेसबुक अकाउंट के privacy मेनू में जयेंगे तो यहां आपको Blocking ka option दिखाई देगा। आप इस option का use करके किसी को भी block कर सकते हो। सबसे पहले आप अपने Settings option को open करे।
  2. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको यहाँ कई सारे option मिलेंगे। इनमे से आपको Blocking option पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज खुलकर आयेगा । जिसमे आप जिसे Facebook Block करना चाहते है। उसकी details भरनी है।
  3. जैसे ही आप उस फ्रेंड का नाम एंटर करेंगे। और ब्लॉक पर क्लिक करेंगे। तो यह आपके फ्रेंड की लिस्ट में से आपको उस नाम के सभी फ्रेंड का नाम show करेगा। यहाँ पर आपको एक बात ध्यान रखना है। कि यदि वह व्यक्ति fake user name use कर रहा होगा तो आपको उस व्यक्ति का नाम की जगह ईमेल id से सर्च करने होगा।

Facebook Block4. अगले स्टेप में आपको एक pop up massage मिलेगा । जिसमे आपको blocking की पूरी इनफार्मेशन दी गयी होगी। दिखाई पड़ेगा। 5. इसे कंफर्म करने से पहले एक बार जरूर सभी चीज़े चेक कर ले। और अंत में ब्लॉक ऑप्शन पर क्लिक करके उस व्यक्ति को ब्लॉक कर सकते है।

अब आपकी किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन को वह पता नहीं कर सकता और न ही वह व्यक्ति आपको कोई massage सेंड कर सकेगा।

2. Using That Person’s Profile

किसी भी कारण वश यदि आप उस व्यक्ति को प्राइवेसी ऑप्शन से Facebook Block नहीं कर पा रहे है । तो यहाँ पर एक और ऑप्शन उपलब्ध है। जो उससे बहुत आसान है।

block facebook

  1. सबसे पहले आप उस व्यक्ति की प्रोफाइल को open करे।
  2. यहां आपको प्रोफाइल के राईट साइड में 3 डॉट्स दिखाई पड़ेंगे।
  3. 3 डॉट्स ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको  “Block” option पर click करना है ।
  4. अब यहा पर आपके सामने एक pop up massage open होगा जिसमे आपको blocking conferm करना होगा ।

Facebook Block

यहाँ पर भी मैं आपसे कहना चाहूंगा कि किसी को भी Facebook Block करने से पहले सारी डिटेल्स अच्छी तरह से चेक कर ले। और उसके बाद ही किसी को Facebook Block करे। क्योंकि इसके बाद वह व्यक्ति कभी भी आपसे किसी भी प्रकार से संपर्क नहीं कर सकेगा।

Facebook Block Friends को UnBlock कैसे करे ?

block facebook

दोस्तों अगर आप किसी भी फ्रेंड को जो जिसे आपने पहले ब्लाक कर दिया था use unblock करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको बताये हुए स्टेप को follow करके blocking option के block users option में जाये। यहा आपको पहले से ब्लाक सभी friends की लिस्ट मिल जाएगी ।आप  जिस फ्रेंड को unblock करना चाहते है। उसे यहाँ पर उपलब्ध unblock option पर click करके unblock कर सकते है ।

तो दोस्तों यह थी फेसबुक पर किसी unwanted फ्रेंड को Facebook Block करने की ट्रिक । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और साथ ही यदि किसी भी प्रकार की हेल्प चाहिए हो तो comment करे।

Rate this post
Spread the love

2 thoughts on “किसी friends को Facebook Block और Unblock कैसे करे ? Full Information In Hindi”

Leave a Comment