फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

|| Face ko gora kaise kare, रातों रात गोरा होने के उपाय, फेस गोरा करने के उपाय, तुरंत गोरा होने के उपाय, हमेशा गोरा होने का उपाय?, पूरे शरीर को गोरा करने वाली क्रीम, गोरा होने के लिए क्या पीना चाहिए, चेहरे को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय, क्या खाने से रंग गोरा होता है ||

गोरा रंग कौन नही चाहता? हम में से कोई भी ऐसा नही होगा जिसे अपने चेहरा का रंग गोरा या निखरा हुआ नही चाहिए होगा। ऐसे में यदि आप भी (Face gora kaise kare) अपने चेहरे को गोरा करने के उपाय ढूँढ रहे हैं तो आप बिल्कुल (Chehre ko gora kaise kare) सही जगह पर आये हैं।

दरअसल हमारे पास ऐसी कई चीज़े होती हैं या जिन चीज़ों का इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में करते हैं, उन्ही का इस्तेमाल हम अपने फेस को गोरा करने में कर सकते हैं।

इसलिए इस लेख के माध्यम से आप कुछ ऐसे (Chehre ko gora karne ka tarika) चमत्कारिक गोरा होने के उपायों के बारे में जानेंगे जिनके बारे में शायद आप अभी तक अनभिज्ञ थे।

इनमे से कुछ उपाय ऐसे भी होंगे जो आप अभी से इस्तेमाल कर सकते हैं और वो भी बिना (Face ko glowing kaise banaye) किसी झंझट के। तो चलिए देर की बात की, अभी जानते हैं फेस गोरा करने के उपाय वो भी विस्तार से।

Contents show

फेस गोरा करने के उपाय (Face ko gora kaise kare)

फेस गोरा करने के या चेहरे पर निखार लाने के एक या दो नही बल्कि कई ऐसे उपाय हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक हैं। इस लेख में हम आपको (Chehre ko saaf kaise karen) कुल ऐसे 10 उपायों के बारे में बताएँगे जिन्हें आप अपने चेहरे को गोरा करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए एक-एक करके इन सभी उपायों के बारे में जाने।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

#1. टमाटर [tomato]

टमाटर जिसे हम सब्जियों में या सलाद के रूप में रोजाना ही खाते होंगे, वही टमाटर हमारे चेहरे पर गोरापन लाने और उसका सांवलापन दूर करने में बहुत सहायक माना जाता हैं। दरअसल टमाटर हमारे चेहरे पर जमा अनावश्यक मैल को निकाल कर उसे प्राकृतिक रूप से निखारने का काम करता हैं। ऐसे में टमाटर का इस्तेमाल किस तरह से चेहरे की रंगत लाने में किया जा सकता हैं, चलिए जानते हैं।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

इसके लिए आपको बस एक माध्यम आकार के टमाटर की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले तो टमाटर को गोल आकार में काट ले। अब इन गोल टुकड़ों को अपने चेहरे पर हलके हाथों से रगड़े।

जब उस टमाटर के टुकड़े का रस समाप्त हो जाए तब आप दूसरा टुकड़ा ले। इन सभी टुकड़ों को चेहरे पर लगभग 15 से 20 मिनट के लिए रगड़े। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। कुछ ही दिनों में आपको इसका प्रभाव दिखने लग जाएगा।

#2. शहद [honey]

शहद को हम चीनी की जगह पर इस्तेमाल करते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले गुणों के कारण यह हमारे बहुत काम आता हैं जैसे कि शरीर से फैट को कम करना हो या शरीर का डेटोक्स करना हो या फिर कुछ और। इसी के साथ शहद का इस्तेमाल एक प्राकृतिक ब्लीच के तौर पर भी किया जा सकता हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो हमारी त्वचा को गोरा बनाने में सहायक होते हैं।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

इसके लिए सबसे पहले किसी ब्रांड का शुद्ध शहद ले ले। शहद शुद्ध होगा तभी यह अपना पूर्ण प्रभाव दिखायेगा। अब अपने चेहरे पर हलके हाथों से शहद का लेप लगा ले। इसे लगाकर लगभग 20 से 30 मिनट के लिए रहने दे।

इतनी देर में यह अपने आप सूख जाएगा और परत रूप में चेहरे पर जम जाएगा। आधे घंटे बाद चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

#3. आलू [potato]

आलू को तो सब्जियों का राजा कहा जाए तो गलत बात नही होगी। आलू है ही एक ऐसी चीज़ जो अकेले भी बन जाए और किसी भी सब्जी के साथ मिलकर उसका स्वाद भी बढ़ा दे। दूसरी खास बात जो आलू को सबसे मुख्य बनाती है वह है इसका वर्ष के 12 माह तक मिलना अर्थात आलू हम कभी भी खरीद सकते हैं। अब इसी आलू का इस्तेमाल आप चेहरे का निखार लाने में भी कर सकते हैं।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

इसके लिए आलू का छिलका उतार कर उसके दो टुकड़े कर ले। अब इन दोनों टुकड़ो से चेहरे की अच्छे से मालिश करे। यह आप लगभग 15 मिनट तक करे। आप चाहे तो आलू के रस को निकाल कर उससे भी चेहरे की मालिश कर सकते हैं। हालाँकि आलू के टुकड़े चेहरे पर रगड़ना ज्यादा लाभदायक रहेगा। यह उपाय आप चाहे तो प्रतिदिन भी कर सकते हैं।

#4. नींबू [lemon]

जब गर्मियां चरम पर होती है तब नींबू की खपत बढ़ जाती है। वह इसलिए क्योंकि नींबू हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और अंदर तक ठंडक पहुंचता है। यही नींबू जब चेहरे पर लगाया जाता है तो वहां जलन पैदा करता है। वह इसलिए क्योंकि नींबू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फेस की त्वचा से मृत कोशिकाओं को ख़त्म करने या उन्हें बाहर निकालने का कार्य करते हैं।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

ऐसे में आप एक नींबू ले और उसके रस को निकाल ले। अब इस रस को हलके हाथों से चेहरे पर लेप रूप में लगा ले। ध्यान रखे नींबू के रस को चेहरे पर रगड़ना नही है, इसे केवल हलके हाथों से लेप की भांति ही चेहरे पर लगाना है।

यदि नींबू के रस से आपके चेहरे पर ज्यादा जलन होती हैं तो आप उसमे पानी भी मिला सकते है। इस उपाय को आप एक सप्ताह में 2 बार से ज्यादा ना करे। रस लगाने के लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले।

#5. दूध की मलाई [Milk cream]

दूध तो हम रोजाना पीते हैं लेकिन उसमे से बहुत जानो को मलाई अच्छी नही लगती। ऐसे में हम दूध को छानकर उस मलाई को या तो फेंक देते हैं या फिर उसका कही और इस्तेमाल कर लेते हैं जैसे कि रोटियों पर लगाना या उसका घी बनाना इत्यादि। अब आगे से आप इस मलाई का इस्तेमाल आप अपने चेहरे को गोरा करने में भी कर सकते हैं।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

इसके लिए ताजा दूध की मलाई को एक कटोरी में निकाले। अब उस मलाई को हाथों में लेकर अपने चेहरे पर रगड़े। इसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रगड़े।

ध्यान रखे यदि आपकी त्वचा तैलीय हैं तो उपाय को ना करे क्योंकि यह त्वचा का कालापन हटाने के साथ-साथ उसमे तेल भी लाती है। इसलिए यदि आपकी त्वचा शुष्क हैं तो आप आसानी से इस उपाय को कर सकते हैं क्योंकि इससे आपके एक पंथ दो काज हो जाएंगे।

#6. दही [curd]

जब दूध का नाम आ गया तो दही कैसे पीछे रह सकती है। अब दही भी तो दूध से बनती है और इसमें उपलब्ध तत्व आपके फेस को नेचुरल ब्लीच करने का काम करते हैं। दरअसल दही के अंदर लेक्टिक एसिड होता है जो फेस की स्किन को ब्लीच कर उसमे से कालापन को हटाता है। इसलिए आप दही का इस्तेमाल भी फेस को गोरा करने में कर सकते हैं।

इसके लिए घर का जमा हुआ ताजा दही ले और यह आधा कटोरी से ज्यादा ना हो। अब इसे अपने हाथ में लेकर चेहरे पर रगड़े। रगड़ते समय दोनों हाथों का इस्तेमाल करे क्योंकि दही लिक्विड होता है और यह गिर भी सकता है। ऐसा आप 5 से 10 मिनट के लिए करे। इस उपाय को आप एक दिन छोड़कर हर दूरे दिन कर सकते हैं।

#7. मुल्तानी मिट्टी [multani mitti]

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल पहले बहुत होता था। साथ ही सदियों से मुल्तानी मिट्टी को चेहरे की रंगत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। यदि आपके यहाँ आसपास कही से मुल्तानी मिट्टी खुले में मिलती हैं अर्थात पत्थर रूप में तो आप बेझिझक उसे ले आये। अब उस मुल्तानी मिट्टी का कुछ हिस्सा पानी में भीगने के लिए रख दे। इसे आप एक दिन पहले ऐसे रख दे ताकि यह नरम हो जाए और पानी में अच्छे से घुल जाए।

फेस गोरा करने के 10 उपाय | चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

अब अगले दिन इसको हाथ से अच्छे से मैश कर इसका लेप बनाए। यदि इसमें पानी की कमी है तो वह भी मिला ले। अब इस लेप को आप अपने चेहरे पर हलके हाथों से लगाए। इसे लगाकर करीब 15 से 20 मिनट के लिए यूँ ही रहने दे।

ध्यान रखे कि मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर पूरी तरह सूखकर सख्त ना हो जाए। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके पूरी तरह सख्त होने से पहले ही चेहरा पानी से धो ले। यह आप सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा दो बार करे।

#8. पपीता [papaya]

पपीता फल में आता है लेकिन हम इसका इस्तेमाल चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता लाने में भी कर सकते हैं। दरअसल पपीते में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो फेस की त्वचा को ब्लीच करने का काम करते हैं और उसका रंग निखारते हैं। इसलिए आगे से आप जब भी बाजार से पपीता लेकर आये तो उसमे से कुछ हिस्सा अपने चेहरे की ब्लीच के तौर पर बचाकर रखें।

अब आप पपीते का एक छोटा टुकड़ा काटकर अलग कर ले और उसमे से अनावश्यक चीज़े हटा दे जैसे कि छिलका, बीज या सफेदी। अब उस टुकड़े को चेहरे पर अच्छे से मले लेकिन हलके हाथों से। इसे आप 10 से 15 मिनट के लिए करे। यह उपाय आप सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।

#9. केला [Banana]

फलों में एक फल और भी है जो हमारे फेस को गोरा करने में बहुत लाभदायक होता है। वह फल है केला। इसके लिए आप कच्चे केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तो बाजार से एक ऐसा केला लेकर आये जो पूरी तरह से पका हुआ ना हो क्योंकि यही आपके चेहरे पर रंगत लाने में सहायक होगा।

अब इस केले को अच्छे से मैश करके इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में हल्का सा दूध मिलाकर एक सही मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को हलके हाथों से चेहरे पर लगाए।

लगाने के 20 मिनट बाद अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले। यह उपाय आप सप्ताह में एक बार करें। लगभग एक माह में ही आपका इसका असर दिखने लग जाएगा।

#10. हल्दी [turmeric]

हम सब्जियों इत्यादि में हल्दी तो हमेशा से इस्तेमाल करते आये हैं। खासकर कोरोना महामारी आने के बाद से लोगों को हल्दी का महत्व और अधिक समझ में आया है। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर मौजूद हानिकारक तत्वों को नष्ट करने का कार्य करते हैं। यदि हल्दी हमारे शरीर के अंदर के हानिकारक तत्वों के साथ-साथ चेहरे पर जमी गंदगी को निकाल कर उसमे निखार लाने का कार्य भी करती है।

इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी ले और उसमे हल्का सा गुलाबजल मिला ले। अब इस मिश्रण को अच्छे से फेंट ले ताकि यह दोनों सही से मिक्स हो जाए।

अब इस मिश्रण को हलके हाथों से अपने चेहरे पर लगा ले। लगाने के 15 से 20 मिनिट के पश्चात चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले। यह उपाय आप सप्ताह में बस एक बार ही करेंगे तो बेहतर रहेगा। 4 से 6 सप्ताह में ही आपको इसका असर दिखने लग जाएगा।

फेस को गोरा करने के लिए घरेलू उपाय (Face ko gora karne ke gharelu upay)

अभी तक आपने जाना कि फेस को गोरा करने के क्या-क्या उपाय हैं और उसमे आप घर पर उपलब्ध किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल कर (Face ko gora karne ka upay) सकते हैं। अब हम जानेंगे फेस को गोरा करने के कुछ चुनिंदा घरेलू उपायों के बारे में ताकि इसमें कोई कमी ना रह जाए।

#1. मसूर की दाल का फेस मास्क

आपने विवाह आदि से पहले एक रसम के तौर पर हल्दीहाथ का नाम तो सुना ही होगा और शायद इसमें गए भी हो। तो इसमें होता क्या है और यह क्यों की जाती हैं, इसके बारे में कभी सोचा हैं? दरअसल हल्दीहाथ की रसम में वर व वधु के शरीर पर हल्दी, दाल, इत्यादि के मिश्रण से बनी चीज़ का लेप किया जाता हैं ताकि विवाह वाले दिन तक उनकी त्वचा में निखार आ सके।

बस उसी मिश्रण का उपयोग आप भी तो कर सकते हैं फिर इसके लिए विवाह की प्रतीक्षा क्यों करनी। इसके लिए आप आधी कटोरी मसूर की दाल को अच्छे से पानी मिलाकर पीस ले। अब इसमें दो चम्मच शहद, दो चम्मच दही व थोड़ा सा गुलाबजल भी मिला ले। जब मिश्रण अच्छे से तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर मास्क के तौर पर लगा ले।

इसे कुछ देर के लिए यूँ ही लगातार रखें। करीब आधे घंटे बाद आप अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो ले। यदि आप इसे फेस मास्क के तौर पर नही भी लगाना चाहते हैं तो इसे अपने हाथों में लेकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए रगड़े। इसे आप अपने हाथों या पैरों पर भी रगड़ सकते हैं ताकि वहां की त्वचा में भी निखार आ सके। इस उपाय को आप सप्ताह में दो बार से ज्यादा ना करें।

#2. बेसन व दही का लेप

हम अक्सर होली खेलने के बाद पक्के रंगों को उतारने के लये बेसन व दही के मिश्रण का उपयोग करते हैं। ऐसे में कभी आपने ध्यान दिया हैं कि होली के पक्के रंग छुड़ाने के लिए इसी मिश्रण का प्रमुखता से इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बेसन त्वचा पर जमा पक्के से पक्के रंग, मैल इत्यादि को निकालने का काम करता हैं और दही उस त्वचा को नमी प्रदान कर उसे ख़राब होने से बचाती हैं।

बस फिर तो देर किस बात की। आज आपने इतना बड़ा रहस्य जो जान लिया हैं। इसलिए बेसन की आधी कटोरी में दही को मिलाये। दही की मात्रा इतनी हो कि यह लेप ना ही ज्यादा सख्त हो और ना ही ज्यादा पिलपिला। जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तब इसे अपने हाथों में लेकर चेहरे पर रगड़े।

ध्यान रखें इसे हलके हाथों से नही अपितु अच्छे से रगड़ना हैं। यह आप 10 से 15 मिनट के लिए करें। उसके बाद आप नहा ले या फिर चेहरे को सामान्य पानी से धो ले। इस उपाय को भी आप सप्ताह में 1 से 2 बार कर सकते हैं लेकिन उससे ज्यादा नही।

#3. संतरे के छिलके का रस

आमतौर पर संतरा गर्मियों में आता है और यह उस समय का सबसे प्रमुख फल भी होता है जिसे दोपहर के समय खाया जाता है। यह शरीर में सभी पोषक तत्वों को बनाए रखने और गर्मी से बचाव में बहुत सहायक होता है। इसी संतरे के छिलके जो हम सामान्यतया खाने के बाद फेंक देते हैं वही अब आपके बहुत काम आ सकते हैं। दरअसल इन छिलकों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की टैनिंग को खत्म करने में सहायक होते हैं।

इसके लिए आप संतरे के छिलके निकाल कर छोड़ दे। अब उन्हें कुछ दिन रहने दे और सूख जाने दे। जब यह अच्छे से सूओख जाए तब इसे मिक्सी में घुमाकर इनका पाउडर बना ले। अब इस पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस व थोड़ा सा गुलाबजल मिला ले ताकि एक पेस्ट तैयार हो सके। आप चाहे तो इस पेस्ट को एक डिब्बी में बंद कर फ्रिज में भी रख सकते हैं।

अब इस पेस्ट से रोजाना रात को सोने से पहले लगाए और 10 मिनट बाद ही मुहं को धो ले। आप इस उपाय को रोजाना कर सकते हैं। इस उपाय में इस बात का प्रमुखता से ध्यान रखे कि यदि आपकी त्वचा शुष्क हैं तो इसे ना करे क्योंकि यह त्वचा को और भी शुष्क बना देगा। इसलिए तैलीय त्वचा वाले ही इस उपाय को करे।

#4. मैदे का फेस पैक

मैदा भी चेहरे पर रंगत लाने और उसमे जमा हुये मैल को निकालने में बहुत कामगार सिद्ध हुआ हैं। यह आपके चेहरे के रोमछिद्रों तक पहुँच कर वहां जमी गंदगी को निकालता हैं और त्वचा को पोषण प्रदान करता है। साथ ही इसके फेस पैक में दही, दूध, शहद भी मिलाये जाते हैं जो त्वचा को गोरा बनाने और उसमे निखार लाने में सहायक होते हैं।

मैदे का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले तो आधी कटोरी मैदे की ले ले। अब इसमें आधी से कम कटोरी दूध की, दो चम्मच शहद व दो चम्मच दही की मिला ले। इस मिश्रण को अच्छे से फेंट ले और पेस्ट तैयार कर ले।

इस मिश्रण को बनाते समय इस बात का ध्यान रखे कि आप इसे एक बार ही इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए इसे आगे के लिए संभाल कर नही रखा जा सकता है। इसलिए इसे उतना ही बनाए जितना आप एक बारी में इस्तेमाल कर सके।

जब मैदे का मिश्रण तैयार हो जाए तब इसे हलके हाथों से चेहरे पर लगा ले। इसे लगाने के बाद आधे घंटे तक चेहरे पर लगे रहने दे। जब यह सूख जाए तब फेस को हलके हाथों से रगड़े। जितना रगड़ कर आप इसे उतार सकते हैं उतना उतारे। इसके पश्चात फेस को हलके गुनगुने पानी से धो ले। यह उपाय आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।

#5. भाप ले

यह एक ऐसा उपाय हैं जो सबसे सस्ता और कभी भी किया जा सकने वाला उपाय हैं। दरअसल गरम पानी हमारे शरीर को अच्छे से साफ करता है लेकिन ज्यादा गर्म पानी हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में यदि आप उबलते पानी से नहायेंगे तो इससे त्वचा के जल जाने का खतरा भी बना रहता है। तो इसके लिए सबसे कामगार उपाय है भाप लेना।

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप भाप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले किसी बर्तन में उबलता हुआ पानी डाले और अब एक बंद कमरे में बैठ जाए। इसके साथ ही एक चद्दर या बड़ा सा कपड़ा ले ले। अब उस बर्तन को बेड पर रखकर ठीक उसके ऊपर अपना चेहरा रखे। साथ ही चद्दर की सहायता से अपने आप को पूरा ढक ले ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा असर हो सके।

अब आप अपने चेहरे पर भाप को आने दे और जितनी देर रुक सकते हैं रुके। यदि पानी ठंडा हो जाए या भाप आना बंद हो जाए तो किसी की सहायता से और गर्म पानी मंगवा ले और उसे उसी बर्तन में उड़ेल दे। इस भाप को आपको कम से कम 10 से 15 मिनट तो लेना ही है। इस दौरान आपको पसीना भी आएगा लेकिन यह आपकी चेहरे की त्वचा के लिए बहुत असरदायक रहेगा।

कुछ देर भाप लेने के पश्चात अपने चेहरे को साफ तौलिये से पूँछ ले। ऐसा आप हर दिन कर सकते हैं और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नही हैं। साथ ही इसमें किसी भी तरह का खर्चा भी नही होता और ना ही आपको बाहर से कोई चीज़ लाने की आवश्यकता होती हैं।

फेस गोरा करने के उपाय – Related FAQs

प्रश्न: रात को सोते समय चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

उत्तर: रात को सोते समय आप चेहरे पर संतरे का रस लगा सकते हैं या फिर नींबू का रस भी कामगार रहेगा।

प्रश्न: चेहरे का सांवलापन कैसे दूर करें?

उत्तर: चेहरे का सांवलापन दूर करने के लिए आप प्रतिदिन अपने चेहरे को दही से धोये या उसकी मसाज करें।

प्रश्न: 1 दिन में चेहरा गोरा कैसे करें?

उत्तर: एक दिन में चेहरे को गोरा करने के लिए हल्दी का लेप फेस पर लगाना सबसे बेहतर उपाय सिद्ध हो सकता है।

प्रश्न: गर्मियों में चेहरे को गोरा कैसे करें?

उत्तर: गर्मियों के मौसम में चेहरे को गोरा करने के लिए आप उस पर बेसन व दही का लेप लगाएंगे तो बेहतर रहेगा।

प्रश्न: चेहरे पर कौन सा साबुन यूज करना चाहिए?

उत्तर: चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी से बनी साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रश्न: चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं?

उत्तर: चेहरे को गोरा व सुंदर बनाए रखने के लिए आप उस पर दूध की मलाई की मालिश करे।

प्रश्न: सुबह सुबह चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

उत्तर: सुबह सुबह चेग्रे पर शहद का लेप लगाना सबसे उत्तम रहता है।

तो यह थे कुछ उपाय जिनकी सहायता से आप कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर एक रंगत और फेस गोरा महसूस करेंगे। फेस को गोरा करने के लिए (Chehre ko gora kaise kare gharelu upay) ऊपर बताये गए उपाय सबसे कामगार सिद्ध हुए हैं और आज तक लाखों लोगों ने इन घरेलू उपायों का भरपूर लाभ भी उठाया हैं। इसलिए आप भी पीछे ना रहे और इसमें से कोई भी एक या दो तरीके चुनकर उन पर आज से से काम करना शुरू कर दीजिए।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?