एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले? | लागत, प्रॉफिट व अप्लाई ऑनलाइन | Everest Masala Distributorship kaise le

|| एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले? | Everest Masala Distributorship kaise le | Everest Masala Distributorship kyo le | Everest Masala Distributorship apply | Everest Masala Distributorship in India in Hindi | एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे मिलेगी? ||

Everest Masala Distributorship in Hindi :- आपने एवेरेस्ट मसाले का नाम तो अवश्य ही सुना होगा और सुना भी कैसे ना हो, यह तो हर भारतीय के घर की मुख्य पसंद माने (Everest Masala Distributorship in India in Hindi) जाते हैं। आप जब छोटे थे तब से लेकर आज तक इसका नाम सुनते आ रहे होंगे और यहाँ तक कि इसके बनाए तरह तरह के मसाले भी खाते आ रहे होंगे। आप चाहे किसी भी किराने की दुकान पर चले जाए, वहां आपको एवेरेस्ट मसाले अवश्य ही मिलेंगे। इसी से आप इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं।

अब जरा सोचिये, जब एवेरेस्ट मसाले की प्रसिद्धि इतनी ज्यादा है तो उसका व्यापार कितना बड़ा होगा। साथ ही भारत के लोग तो बिना मसालों के तो कोई भी भोजन नही (Everest Masala Distributorship kaise le) खाते हैं। हम भारतीय ही थे जिनकी वजह से पूरे विश्व ने खाने में मसालों की अहमियत को समझा था। तो अब आप इसी बिज़नेस में कूद जाए तो कैसा रहेगा? जी हां, हम आपके साथ एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बारे में बात कर रहे हैं।

आज के इस लेख में आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के ऊपर ही जानकारी मिलने वाली हैं। इसे पढ़कर आप जान पाएंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप अपने शहर में एवेरेस्ट मसाले का काम शुरू कर सकते हैं और उसके जरिये एक सफल बिज़नेस की नींव रख (Everest Masala ki Distributorship kaise le) सकते हैं। आइए जाने एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Contents show

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले? (Everest Masala Distributorship kaise le)

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना बहुत ही बढ़िया कदम साबित होगा और यह आपके बिज़नेस को भी बहुत आगे तक ले जाने में मदद करेगा। वह इसलिए क्योंकि भारतीय बाजार में मसालों की मांग हमेशा ही बनी रहती है और जब बात एवेरेस्ट मसाले की हो तो इसमें तो क्या ही (Everest Masala Distributorship) कहना। ऐसे में यदि आपको इसके बारे में आज हम पूरी जानकारी दे दे तो कैसा रहेगा? अच्छा ही रहेगा ना।

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले लागत, प्रॉफिट व अप्लाई ऑनलाइन Everest Masala Distributorship kaise le

तो आज के इस लेख के माध्यम से आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बारे में शुरू से लेकर अंत तक पूरी जानकारी मिलेगी। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ना ना भूले क्योंकि कोई भी जानकारी रह गयी तो फिर बाद में चलकर आपको ही नुकसान उठाना होगा। आइए जाने एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ली जाए।

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्यों ले? (Everest Masala Distributorship kyo le)

अब आप और बाकि सब अपने खाने में मसाले डालते हैं तो अवश्य ही वे बिकते भी बहुत होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि कोई भी ऐसा भारतीय नही होगा जो बिना किसी मसाले के कोई भी खाना खाता हो। हर किसी को अपने खाने में तरह तरह के मसाले चाहिए ही होते हैं। तो इन मसालों में एवेरेस्ट मसाले की सबसे अधिक डिमांड रहती है क्योंकि यह कभी भी अपनी गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नही करता है।

साथ ही इसके मसाले आपको भारत के हर शहर में, हर गाँव में, हर कस्बे में आसानी से मिल जाएंगे। वह इसलिए क्योंकि इसकी सप्लाई चैन बहुत ही व्यापक है और इसके द्वारा हर जगह मसालों की भरपूर डिलीवरी की जाती है। अब इसी सप्लाई चैन को बनाने के लिए इनके द्वारा हर जगह अपने डिस्ट्रीब्यूटर बनाए जाते हैं। तो ऐसे में आपको इनका डिस्ट्रीब्यूटर बन कर बहुत ही फायदा देखने को मिलेगा।

तो यदि आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो इसमें आपको कभी काम की कमी महसूस नही होगी बल्कि आपका तो यह काम हर दिन के साथ बढ़ता ही चला जाएगा। कभी आपको किसी दुकान पर एवेरेस्ट मसाले की डिलीवरी करनी होगी तो कभी किसी दुकान पर। अब जितना ज्यादा काम होगा उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। तो इस तरह से एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर बहुत ही फायदे में रहेंगे।

एवेरेस्ट मसाले का बिज़नेस मॉडल (Everest Masala Distributorship model)

अब यदि आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको इनके बिज़नेस मॉडल के बारे में भी जान लेना चाहिए। वह इसीलिए क्योंकि बिना इनके बिज़नेस मॉडल के बारे में जाने आप कैसे ही इनके साथ काम कर पाएंगे। तो ऊपर आपने यह तो जान लिया कि आपको भारत के हर गाँव, कस्बे, और शहर में एवेरेस्ट मसाले मिल जाएंगे लेकिन कैसे? कहने का अर्थ यह हुआ कि यह एवेरेस्ट मसाले उन जगह तक पहुँचते कैसे हैं? अब आपका उत्तर होगा कि यह काम वहां की किराना वाली दुकाने करती हैं।

तो अब भारत के हर क्षेत्र में कई सारी किराने की दुकाने होती हैं। इस तरह भारत देश में करोड़ो किराने की दुकाने हो गयी जिन पर एवेरेस्ट मसाले का सामान बिकता होगा। तो एवेरेस्ट मसाले कंपनी उन हर एक किराने की दुकान पर अपने मसाले को किस तरीके से पहुंचाती है? वह हर एक किराने की दुकान से अलग अलग संपर्क करती है या उनके द्वारा कुछ अलग तरह का बिज़नेस मॉडल अपनाया जाता है।

तो इसके लिए एवेरेस्ट मसाले कंपनी हर शहर में अपना एक डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है। वह व्यक्ति उस शहर की हर किराने की दुकान पर एवेरेस्ट मसाले का सामान उनके ऑर्डर और मांग के अनुसार पहुँचाने का जिम्मा लेता है। बदले में एवेरेस्ट मसाले कंपनी उस व्यक्ति को बेचे हुए सामान का कुछ कमीशन देती है। तो इस तरह से एवेरेस्ट मसाले का काम भी बन गया, किराने की दुकान तक सामान भी सही समय पर पहुँच गया और उस व्यक्ति ने भी लाभ कमा लिया। यही एवेरेस्ट मसाले कंपनी का बिज़नेस मॉडल है।

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन करना (Everest Masala Distributorship apply)

चूँकि अब आप एवेरेस्ट मसाले का बिज़नेस मॉडल समझ चुके हैं और यह जान चुके हैं कि हर शहर में एवेरेस्ट मसाले कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर के जरिये ही माल पहुँचाने का काम करती है तो आपको इसमें बहुत फायदा नज़र आ रहा होगा। साथ ही आपके मन में भी एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की इच्छा प्रबल हो रही होगी किंतु बिना प्रक्रिया जाने आप इसका काम कैसे ले पाएंगे।

तो अब बारी है एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने की आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने की। तो उसके लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.everestfoods.com/ है। यह एवेरेस्ट मसाले की आधिकारिक व अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति उनसे किसी भी चीज़ के लिए संपर्क कर सकता है और उनके बारे में जानकारी पा सकता है। अब इसके बाद आपको चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ना होगा और आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा, आइए जाने।

  • सबसे पहले तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके एवेरेस्ट मसाले की वेबसाइट पर जाए।
  • अब वहां आपको ऊपर ही एक मेन्यू दिखाई देगा जिस पर अंतिम विकल्प कांटेक्ट का दिया हुआ होगा।
  • आपको उसी विकल्प पर क्लिक करना है और आगे बढ़ जाना है।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एवेरेस्ट मसाले से कांटेक्ट करने के लिए एक लंबा चौड़ा फॉर्म आ जाएगा।
  • इसमें आपको अपनी निजी जानकारी उन्हें देनी होगी जैसे कि आपका नाम, कंपनी का नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पता इत्यादि।
  • इसके साथ ही इंक्वायरी टाइप में आपको डिस्ट्रीब्यूटर इंक्वायरी का चयन करना होगा।
एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन करना Everest Masala Distributorship apply
  • अब आप मैसेज वाले बॉक्स में सब जानकारी भर कर उस फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • तो इस तरह से आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे और फॉर्म के सबमिट होते ही वह आवेदन एवेरेस्ट मसाले वाली कंपनी के पास पहुँच जाएगा।

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे मिलेगी? (Everest Masala Distributorship kaise milegi)

अब जब आपने एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए उनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दिया है तो आपका काम यही ख़त्म नही होता है। इसके बाद भी आपको बहुत कुछ करना होगा ताकि आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल सके। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके बाद ही तो असली काम शुरू होगा जिसके बलबूते आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल पायेगी। तो इसमें आपको कई चीजों की व्यवास्था करके रखनी होगी ताकि आपको जल्द से जल्द एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल सके। इसमें जो जो चीज़े आएँगी, वे हैं:

एक गोदाम की व्यवस्था करना

अब यदि एवेरेस्ट मसाले कंपनी आपके आवेदन को स्वीकार कर लेती हैं तो उसके बाद आपसे सबसे पहले जो चीज़ पूछी जाएगी वह होगी आपकी जमीन या फिर जहाँ पर आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप का काम (Everest Masala Distributorship storage) करेंगे। अब आपने फॉर्म को भरते समय जो भी शहर भरा है वहां पर एवेरेस्ट मसाले कंपनी के अधिकारी विजिट करेंगे और आपसे मुलाकात करेंगे।

उनके द्वारा आपकी जमीन का भी अवलोकन किया जाएगा। तो यदि आप इसके लिए पहले ही व्यवस्था कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। यह जमीन इतनी बड़ी होनी चाहिए कि इस पर एवेरेस्ट मसाले का सब सामान आसानी से आ सके। इसके लिए आपको कम से कम 600 वर्ग फुट की जगह तो चाहिए ही होगी। साथ ही वह जमीन साफ सुथरी होनी चाहिए और वहां सुरक्षा के सभी इन्तेजाम भी होने चाहिए।

अपने सभी डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था

जमीन को देखने के बाद कंपनी के द्वारा जो दूसरी चीज़ आपसे मांगी जाएगी वह होंगे आपके दस्तावेज। अब इतनी बड़ी कंपनी किसी भी व्यक्ति की बिना जांच पड़ताल किये या बिना उसकी पहचान जाने उसे अपनी कंपनी का काम यूँ ही तो दे नही (Everest Masala Distributorship documents) देगी। तो इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेज पहले से ही तैयार करके रखने होंगे।

इसमें आपकी पहचान के सभी दस्तवेज, आपका पता, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज़ फोटो, ईमेल आईडी, घर का पता, आय का स्रोत इत्यादि सब जानकारी होगी। इन्हें सत्यापित करने के बाद ही कंपनी आगे की प्रक्रिया पर आगे बढ़ेगी।

निवेश की जा सकने वाली राशि

आपके द्वारा जो जमीन ली गयी है उसको देखने के बाद और आपके डाक्यूमेंट्स की जांच करने के बाद जो अगला और सबसे महत्वपूर्ण चरण आता है वह होगा एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए पैसों का निवेश। तो अब इसमें आपको कई तरह से पैसे देने (Everest Masala Distributorship investment) होंगे। पहले तो आपको उन्हें रॉयल्टी फीस के रूप में कुछ रुपए चुकाने होंगे और साथ ही सिक्योरिटी अमाउंट का भी भुगतान करना होगा।

अब इसके अलावा आपको कंपनी आपके शहर की जरुरत के हिसाब से एवेरेस्ट मसाले के सभी पैक पहुंचाएंगी। तो उनका जितना दाम होगा, वह भी आपको पहले ही देना होगा। तो इस हिसाब से आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए लगभग 1 से 2 लाख रुपए का शुरूआती निवेश करना होगा। तो आप इतना पैसा तो अपने हाथ में रखकर ही चलिए।

एवेरेस्ट मसाले कंपनी व आपके बीच एग्रीमेंट बनना

अब जब आप निर्धारित सब शुल्क चुका देंगे और सब प्रक्रिया का पालन कर लेंगे तो उसके बाद बारी आती है दोनों के बीच समझौता होने की। इसके अनुसार यह तय होगा कि एवेरेस्ट मसाले की कंपनी आपको अपना डिस्ट्रीब्यूटर बनाने जा रही हैं और उसके तहत आपसे इतने रुपए लिए गए हैं, इसमें आपको इस तरह से काम करना होगा और आपको उसके लिए इतना कमीशन मिलेगा इत्यादि।

तो आप इस एग्रीमेंट को ध्यान से पढ़े और उसके बाद ही उस पर हस्ताक्षर करे। एक बार आप दोनों के बीच हस्ताक्षर हो जाएंगे तो समझ जाइये कि अब आप उनके साथ काम करने को तैयार हो चुके हैं।

आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल जाना

अब अंतिम चरण के रूप में एवेरेस्ट मसाले कंपनी आपको अपना काम करने की ट्रेनिंग देगी। इसके तहत आपको आपके यहाँ के सभी किराने की दुकान के नंबर दिए जाएंगे जो जो एवेरेस्ट मसाले कंपनी के साथ संपर्क में हैं। साथ ही उन किराने की दुकान वालो को भी सूचित किया जाएगा कि अब से आप उस क्षेत्र में एवेरेस्ट मसाले का काम संभालेंगे।

जब यह सब काम हो जाएगा तो आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप का काम करना शुरू कर सकते हैं। तो इस तरह से आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल जाएगी और आप आराम से अपना काम शुरू कर पाएंगे।

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप का काम कैसे करे? (Everest Masala Distributorship ka kam kaise kare)

आपको यह भी जान लेना चाहिए कि जब आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल जाती है तो उसके बाद किस तरीके से आपको अपना काम करना चाहिए। तो इसके लिए सबसे पहले तो आप उन किराने की दुकान वालों के साथ अपना संबंध ठीक करे जिनके कॉन्टेक्ट्स आपको एवेरेस्ट मसाले कंपनी ने दिए हैं क्योकि यही आपके सबसे बेस्ट ग्राहक होंगे।

अब इसी के साथ साथ ऐसी किराने की दुकाने जो नयी खुली है या खुलने वाली है, उनसे संपर्क करे और उनके साथ भी अपने संबंध मधुर बनाए। इस तरह से आपको अपने कांटेक्टस को बढ़ाना होगा ताकि आपका और कंपनी दोनों का ही फायदा हो सके। इसी के साथ साथ आपको खुद से कोई सामान नहीं बेचना है बल्कि आपको किराने की दुकान से ऑर्डर आया करेगा।

अब जिस भी किराने की दुकान से जितने भी पैकेट एवेरेस्ट मसाले के ऑर्डर आये हैं, आपको उसी के हिसाब से उस दुकान पर उस माल की डिलीवरी कर देनी होगी और अपना कमीशन कमाना होगा। तो इस तरह से आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर उनका काम कर पाएंगे और अपना लाभ कमा पाएंगे।

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप में मार्जिन (Everest Masala Distributorship margin)

अब यदि आप यह सोच रहे हैं कि एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेकर आपका क्या मार्जिन रहने वाला है तो यह भी एक समान नही होगा। वह इसलिए क्योंकि पहले के समय में तो इसके कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट्स ही हुआ करते थे जिन पर मार्जिन फिक्स था। किंतु आज के समय में बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा को देखते हुए एवेरेस्ट मसाले ने कई तरह के प्रोडक्ट्स को बाजार में निकाला हुआ है।

अब आपको हर प्रोडक्ट पर अलग अलग मार्जिन देखने को मिलेगा। किसी पर आपको 5 प्रतिशत का मार्जिन मिलेगा तो किसी पर 10 प्रतिशत का। हालाँकि जब आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल जाएगी तब आपको इसके बारे में सिलसिलेवार तरीके से सब कुछ बता दिया जाएगा।

download app

एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: एवेरेस्ट मसाले कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तर: एवेरेस्ट मसाले कंपनी की शुरुआत वर्ष 1967 में हुई थी।

प्रश्न: एवेरेस्ट मसाले कंपनी के संस्थापक कौन है?

उत्तर: एवेरेस्ट मसाले कंपनी के संस्थापक वाडीलाल शाह है।

प्रश्न: एवेरेस्ट मसाले कंपनी का मुख्यालय कहां है?

उत्तर: एवेरेस्ट मसाले कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर में है।

प्रश्न: क्या एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना फायदेमंद रहेगा?

उत्तर: मसालों की दुनिया में एवेरेस्ट मसाले का नाम बहुत ही प्रसिद्ध है। ऐसे में इनकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना बहुत ही फायदेमंद रहने वाला है।

तो आज के इस लेख में आपने जाना कि एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपको क्या कुछ करना होगा और यदि आपको एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल जाती है तो उसके बाद आपको क्या क्या करना होगा। तो क्या अब आप एवेरेस्ट मसाले की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने को पूरी तरह से तैयार हैं? नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताइयेगा।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment