इंग्लिश बोलना कैसे सीखें – 20 से भी अधिक तरीके | English Bolna Kaise Sikhe

|| इंग्लिश बोलना कैसे सीखें, कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना 12 ideas, इंग्लिश बोलने का आसान तरीका, मोबाइल से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, इंग्लिश कैसे सीखे बोलना और लिखना, इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे app, घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे, अच्छा बोलना कैसे सीखे, बच्चों को इंग्लिश बोलना सिखाए ||

इंग्लिश एक अंतरराष्ट्रीय भाषा हैं और आज के समय में इसका बोलबाला तेजी से बढ़ रहा हैं। यदि हमें अपने जीवन में तेज गति से उन्नति करनी हैं या फिर समाज के सामने अपनी एक अलग पहचान बनानी हैं तो इंग्लिश बोलना आना चाहिए (English bolna kaise sikhate hain)। ऐसा नही हैं कि केवल अपनी मातृभाषा का आना बुरी बात हैं (Learn english speaking in Hindi) लेकिन आधुनिकता के साथ आगे बढ़ने को बुरा नही कहा जा सकता हैं।

दरअसल आज के सोशल मीडिया व तकनीक के ज़माने में पूरी दुनिया को एक क्लिक पर लाकर छोड़ दिया हैं। ऐसे में यदि हमें नौकरी करनी हो, उन्नति पानी हो, कहीं दूसरी जगह जाना हो (English bolna sikhna) या कुछ और करना हो, हर किसी में इंग्लिश बोलने की जरुरत पड़ती हैं।

ऐसे में यदि आप इंग्लिश कैसे सीखें (English bolna kaise sikhe ghar par) इसी बात को लेकर चिंता में हैं तो अब से यह चिंता त्याग दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको इंग्लिश बोलने के एक या दो नही बल्कि कुल 20 तरीके बताने जा रहे हैं।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें जाने 20 से भी अधिक तरीके (English bolna kaise sikhe)

यदि आपको इंग्लिश बिल्कुल भी नही आती हो या थोड़ी बहुत आती हो तो आज हम आपको शुरुआत से इंग्लिश बोलना सिखाएंगे। हमारे बाते गए तरीकों का आप (English bolna kaise sikhe in Hindi) सही से पालन कर लेंगे तो आप कुछ ही समय में अच्छे से इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे। तो चलिए जानते हैं इंग्लिश बोलना सीखने के कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में (English ko kaise samjhe) विस्तार से।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें - 20 से भी अधिक तरीके | English Bolna Kaise Sikhe

#1. इंग्लिश की छोटी कक्षा की एक पुस्तक लाये (English learning book in Hindi)

सबसे पहले शुरुआत एक छोटे और मुख्य स्तर से की जाए तो इससे आपकी नींव अच्छे से बनेगी। इसलिए सबसे पहले आप किसी स्कूल की कक्षा की इंग्लिश की पुस्तक लेकर आये। अब यह आप देखिये कि आपको इंग्लिश कितनी आती हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपको इंग्लिश बिल्कुल (English sikhne ka tarika) भी नही आती हैं तो आप पहली कक्षा की पुस्तक लेकर आये और आपको थोड़ी बहुत आती हैं तो पांचवीं या छठी कक्षा की इंग्लिश की किताब ला सकते हैं।

अब इस किताब को प्रतिदिन अपना एक घंटा तो दे। छोटी कक्षा की अंग्रेजी की पुस्तक में आपको हिंदी में भी साथ के साथ पढ़ने को मिलेगा। इससे आप अंग्रेजी को अच्छे से और जल्दी ही सीख पाएंगे।

#2. मोबाइल में हो एक ऐप (English sikhne ka app)

आजकल स्मार्ट फोन का जमाना हैं और हर चीज़ बस एक क्लिक में उपलब्ध हैं। इसलिए आप अपने मोबाइल में भी एक अच्छी सी इंग्लिश सीखने की ऐप को Duolingo कर इनस्टॉल कर लीजिए। इसके लिए सबसे पहले तो आपके पास एक स्मार्ट फोन होना चाहिए और उसके बाद एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन।

इसके बाद आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाए और वहां जाकर इंग्लिश स्पीकिंग ऐप टाइप करके सर्च करें। अब आपके सामने सैकड़ों इंग्लिश सिखाने वाली ऐप के विकल्प आ जाएंगे। इनमे से कुछ प्रमुख इंग्लिश स्पीकिंग ऐप्स हैं:

  • Duolingo
  • English Speaking Practice
  • English Speaking Course 30 Days
  • Hello English: Learn English
  • TalkEnglish
  • ELSA – Learn English Speaking
  • English Master
  • Fast English

ऐसी ही आपको सैकड़ों ऐप मिल जाएँगी और आप इनमे से अपनी पसंद व सुविधा के अनुसार कोई भी ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि हम सलाह देंगे तो आपको Duolingo ऐप (English sikhne ki best app) का इस्तेमाल करना चाहिए। यह एक अंतरराष्ट्रीय ऐप हैं जहाँ पर इंग्लिश के साथ-साथ विश्व की अन्य भाषाएँ भी सिखाई जाती हैं।

#3. ऑनलाइन वेबसाइट से इंग्लिश सीखें (English sikhne ki website)

ऐसा नही हैं कि इंग्लिश सीखने का विकल्प केवल ऐप के माध्यम से ही हैं। दरअसल ऐप के अलावा आप कई तरह की वेबसाइट का इस्तेमाल भी इंग्लिश सीखने में कर सकते हैं। यहाँ तक कि इन प्रसिद्ध इंग्लिश सिखाने वाली ऐप्स की वेबसाइट भी उपलब्ध हैं।

उदाहरण के तौर पर आप Duolingo की ऐप की बजाए उनकी वेबसाइट से भी अंग्रेजी सीख सकते हैं। इसकी वेबसाइट का लिंक हैं https://www.duolingo.com/learn और जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक (English learning websites free) करेंगे आपके सामने कई तरह की भाषाएँ सीखने का विकल्प आ जाएगा।

अब आप इनमे से इंग्लिश सीखने के विकल्प का चुनाव करें और शुरू कर दे तैयारी। इसके साथ ही यह वेबसाइट आपको प्रतिदिन मेल भेजकर या मैसेज भेजकर सूचित भी करेगी। आप इसके अलावा अन्य इंग्लिश सिखाने वाली वेबसाइट के बारे में भी देख सकते हैं।

#4. डिक्शनरी को भी रखे साथ (Dictionary English to Hindi)

पहले हर घर में एक ना एक डिक्शनरी हुआ ही करती थी लेकिन आजकल यह गायब सी ही गयी हैं। ऐसा घर पर मोबाइल इत्यादि के कारण हुआ हैं। दरअसल पहले हमें कोई शब्द समझ नही आता था तो हम उसे डिक्शनरी पर खोजते थे लेकिन आजकल बस मोबाइल पर लिखा और उस शब्द के बारे में सबकुछ आ गया। यह ठीक तो हैं लेकिन इसका एक नुकसान अवश्य हुआ हैं।

वह नुकसान यह हैं कि हम किसी कठिन शब्द (English dictionary in Hindi) के सामने आने पर ही उसे खोजते हैं जबकि डिक्शनरी की सहायता से आप उन शब्दों को भी देख सकते थे और सीख सकते थे जो आपके सामने नही आये हो। इसलिए आज ही एक डिक्शनरी ले और रोजाना उसमे से पांच शब्द के अंरेज़ी वर्ड याद कीजिए।

अब उन वर्ड्स को केवल याद करके मत छोड़ दीजिए बल्कि दिन में आप जो भी बात करते हैं। उस समय प्रयास कीजिए कि आप उन वर्ड्स का इस्तेमाल अपने बोलने में करे। इससे वह वर्ड आपको लंबे समय तक याद रहेंगे और वे आपकी जुबान पर बैठ भी जाएंगे।

#5. दूसरों से इंग्लिश में बात करें (English me baat kaise kare)

जब तक हम किसी चीज़ को बस सीखते ही रहेंगे और उसे अपने दैनिक जीवन में नही अपनाएंगे तो शायद ही हमें अंग्रेजी आ पाए। इसलिए आप अंग्रेजी के शब्द याद कर या उन्हें रट रट कर उनका मतलब तो याद कर लेंगे लेकिन यदि आप उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल नही (English kaise bole) करेंगे तो शायद ही आप कभी अंग्रेजी सीख पाए।

इसलिए आज से ही अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस शुरू कर दीजिए। यदि आपके साथ कोई ऐसा व्यक्ति रहता हैं या घर में कोई ऐसा हैं जिसे अंग्रेजी आती हो या जिसे (English me bolna sikhe) आपके जैसी ही अंग्रेजी आती हो तो उनसे अंग्रेजी में ही बात करने का नियम बनाए। शुरुआत में अवश्य ही आपको इसमें झिझक महसूस होगी या कुछ अटपटा सा लगेगा लेकिन धीरे धीरे इसकी आदत बन जाएगी।

इसलिए चाहे आपको अपने घर में किसी से अंग्रेजी में बात करनी हो या किसी से फोन पर बात करनी हो या कुछ और, लेकिन आप दूसरों से धीरे धीरे करके कुछ समय के लिए अंग्रेजी में बात करेंगे तो इससे आपका फ्लो अच्छा बनेगा।

#6. इंग्लिश सीखने में किसी की सहायता ले (English sikhne ka aasan tarika)

यदि आपके दोस्तों में या परिवार में कोई ऐसा हैं जिसे अच्छे से अंग्रेजी आती हो या जो सही से इंग्लिश बोल लेता हो तो उनसे बात करें। उनसे अनुरोध करे कि वह अंग्रेजी सीखने में आपकी सहायता करे। यह सहायता किसी भी तरह की हो सकती हैं। वह चाहे तो आपको प्रतिदिन कुछ देर के लिए पढ़ा सकता हैं या फिर आपसे अंग्रेजी में बात कर सकता हैं या आपको कुछ टिप्स दे सकता हैं।

इसके साथ ही जब भी आप उनसे बात करें तो इंग्लिश में ही बात करें। उन्हें अंग्रेजी अच्छे से आती हैं और जब भी आप उनसे बात करते समय गलत अंग्रेजी बोलेंगे तो वे अवश्य ही आपको टोकेंगे और आपकी गलती को सुधारेंगे। ऐसे में अपनी गलती को सुधारने में उनकी सहायता ले।

#7. इंग्लिश के कोचिंग सेंटर से जुड़े (English coaching institute)

यदि आप चाहते हैं कि आप तेज गति से और सही से अंग्रेजी सीखें तो आप अपने शहर या गाँव के किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से भी जुड़ सकते हैं। आजकल लगभग हर शहर में अंग्रेजी बोलना सीखाने के कई सेंटर खुल चुके हैं। ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार व बजट को ध्यान में रखकर एक कोचिंग सेंटर का चुनाव करें और वहां की इंग्लिश स्पीकिंग क्लासेज (English speaking course in Hindi) को शुरू करें।

यदि आप किसी सेंटर से नही जुड़ा चाहते हैं या आपके यहाँ ऐसा कोई संस्थान नही हैं तो आप किसी अंग्रेजी पढ़ाने वाले टीचर से भी संपर्क कर सकते हैं। ऐसे आपको कई टीचर मिल जाएंगे जो आपको आपके घर पर या अपने घर पर इंग्लिश की पढ़ाई करवाने को राजी हो जाएंगे लेकिन बदले में आपको उन्हें कुछ फीस भी देनी होगी।

#8. इंग्लिश की गलतियों को नोट करें व रिविजन करें (English ki mistakes notedown kare)

अब जब आप अंग्रेजी बोलना सीख रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप ओनी गलतियों को अनदेखा ना करे। इसके लिए जब भी आपको कोई टोके या आपकी गलती सुधारे या फिर आपको लगे कि आपने इंग्लिश बोलने में कोई गलती की हैं या किसी चीज़ को बोलने में आपको समस्या हो रही हैं तो आप तुरंत ही अपनी गलती नोट कर ले।

अब आपने जो गलती की हैं उसका अभ्यास करे और उसे सुधारने का प्रयास करे। अपनी गलतियों को पकड़ना और उन्हें सुधार कर आगे बढ़ना सफलता की निशानी होती हैं। इसलिए इन्हें अनदेखा करने की बजाए इन पर खास तौर पर ध्यान दे।

#9. गलत इंग्लिश बोलने पर शर्मिंदा ना हो (English bolne ka tarika Hindi me)

बहुत बार ऐसा देखने को मिलता हैं कि कोई इंग्लिश बोलना और सीखना शुरू करता हैं और इसकी प्रैक्टिस करने के लिए दूसरों से इसके बारे में बोलता भी हैं लेकिन कई बार दूसरे इसमें हमारी बेइज्जती कर देते हैं। जैसे कि किसी को इंग्लिश ज्यादा आती हैं तो वह हमारी गलतियों को निकाल कर हमारा मजाक उड़ाता हैं तो किसी को नही आती हैं तो वह उलाहना देता हैं कि आखिर इसे क्यों ही सीखना।

ऐसे में आप इन सभी बातों से अपने आत्म विश्वास को बिल्कुल भी कम ना होने दे और चाहे सामने वाला आपका कितना ही मजाक उडाये। आप इंग्लिश की प्रैक्टिस करना और उसे बोलना ना छोड़े। एक दिन वही लोग आपकी प्रशंसा करेंगे।

#10. अंग्रेजी अख़बार पढ़ें (English newspaper kaise padhe)

अभी तक शायद आपके घर में हिंदी या अपनी मातृभाषा का अख़बार ही आता होगा लेकिन आज से उसमे एक अंग्रेजी अख़बार भी जोड़ दीजिए। इसमें अवश्य ही कुछ खर्चा अधिक होगा और अंग्रेजी अख़बार हिंदी अख़बार की तुलना में थोड़ा महंगा भी होगा लेकिन यह खर्चा एक दिन रंग भी लायेगा।

कुछ प्रसिद्ध इंग्लिश न्यूज़ पेपर में द हिंदू, टाइम्स ऑफ इंडिया, इकनोमिक टाइम्स इत्यादि हैं। इनमे से आप अपनी सुविधा अनुदार कोई भी एक अख़बार (Learning English from English news) मंगवा सकते हैं। शुरुआत में आपको यह अख़बार अजीब सा लेगागा और आपको इसे से पढ़ने में भी समस्या का सामना करना पड़ेगा। बीच बीच में आप बोर भी हो जाएंगे कि आप यह अख़बार पढ़ ही क्यों रहे हैं।

ऐसे में अपना प्रयास करना मना छोड़े। आपको अख़बार पहले दिन बिल्कुल समझ नही आएगा लेकिन अगले दिन आपको यह 1-2 प्रतिशत समझ आने लगेगा। फिर उसके अगले दिन और समझ आएगा। एक दिन ऐसा आएगा जब आप यह अंग्रेजी अख़बार फटाफट पढ़ पाएंगे और इसे पूरा समझ भी पाएंगे।

#11. अंग्रेजी समाचार चैनल भी देखें (English news channel dekhna)

किसी चीज़ को सीखने के लिए केवल उसको पढ़ लेना ही काफी नही होता हैं बल्कि उसे सुनना भी उतना ही महत्वपूर्ण होता हैं। इसलिए आप अंग्रेजी अख़बार पढ़ने के साथ साथ अंग्रेजी न्यूज़ चैनल भी देखें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अंग्रेजो बोलना और पढ़ना तो सीख जाएंगे लेकिन तब क्या होगा जब वार्तालाप करते समय सामान वाला भी अंग्रेजी में बोले और आप उसे सही से समझ ही ना पाए।

ऐसे में आप अपने टीवी या मोबाइल में अंग्रेजी समाचार सुने। यदि आपको सुनने में या समझने में समस्या आ रही हैं तो हेड फोन लगाकर सुने। इससे आपको उनकी बात जल्दी समझ आएगी और आप उसे जल्दी कैप्चर भी कर पाएंगे।

शुरुआत में तो आपको लगेगा कि पता नही सामने वाला क्या बोल रहा हैं लेकिन धीरे धीरे आप उसकी बोली को समझने लगेंगे। शुरुआत आपको न्यूज़ चैनल से ही करनी चाहिए क्योंकि अंग्रेजी बोलने का तरीका सभी का अलग अलग होता हैं। ऐसे में यदि आप अलग अलग लोगों की बोलियों को एक साथ सुनेंगे तो झंझट में पड़ जाएंगे। इसलिए आप न्यूज़ चैनल में 2 से 3 एंकर का शो देखने का नियम बना ले और उन्हें ध्यान से सुनने की आदत डाले।

#12. इंग्लिश फिल्मे भी देखें (Learn English from English movies)

अब जब आपको इंग्लिश न्यूज़ चैनल देखते हुए बहुत दिन हो गए हैं व साथ ही आपने इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ना भी अभी तक नही छोड़ा हैं तो हमें यकीन हैं कि आपकी इंग्लिश में इतनी पकड़ तो बन ही गयी होगी कि आप उसे थोड़ा बहुत समझने व बोलने लगे होंगे।

ऐसे में आप कुछ अंग्रेजी मूवी डाउनलोड करे और उन्हें देखना शुरू कर दे। हालाँकि आपको शुरुआत में कुछ समस्या का अवश्य ही सामना करना पड़ेगा क्योंकि आप न्यूज़ चैनल में कुछ निर्धारित एंकर का शो देखते  रहे थे लेकिन मूवी में तो कभी कोई बोलता हैं तो कभी कोई।

ऐसे में अब आप अपनी इंग्लिश पढ़ने की कला का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप शुरुआत में इंग्लिश मूवी को subtitle के साथ देखने का नियम बनाए। इसका अर्थ हुआ कि वे मूवी में जो भी बोलेंगे वह नीचे लिखा हुआ भी आएगा।

उदाहरण के तौर पर मूवी में किसी ने किसी से पूछा कि “Where are you going?” तो वह व्यक्ति जैसे ही यह लाइन बोलेगा वह उसके बोलने के साथ साथ स्क्रीन पर लिखी हुई भी आएगी।

इस तरह आप अंग्रेजी मूवी को उनके subtitle के साथ देखना शुरू (English movies with subtitles for learning English) करें लेकिन हमेशा नही। धीरे धीरे जब आपको उनकी बोली समझ में आने लगे तब आप subtitle के साथ मूवी ना देखे और सीधे उनके द्वारा बोले गए शब्दों पर ही ध्यान दे।

#13. इंग्लिश की नॉवेल या किताबे पढ़ें (English ki book padhna kaise sikhe)

यदि किसी कारणवश आपका इंग्लिश मूवी या नॉवेल में इतना मन नही लगता हैं या फिर आप कुछ और भी करना चाहते हैं तो आप अपोनी इंग्लिश सीखने का दायरा बढ़ाकर इंग्लिश की नॉवेल व पुस्तके पढ़ना शुरू कर सकते हैं। बाजार में आपको असंख्य इंग्लिश की नॉवेल व पुस्तके मिल जाएँगी (Read English books to improve English) और वो भी हर क्षेत्र की।

इनमे आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी नॉवेल खरीद सकते हैं जैसे कि आपको जानवरों की कहानियां ज्यादा पसंद हैं तो आप उसी टाइप की नॉवेल खरीदें और यदि आपको हॉरर नॉवेल पसंद हैं तो आप वह खरीदें। इससे आपका उसमे इंटरेस्ट भी बनेगा और आप तेज गति से इंग्लिश को सीख पाएंगे।

#14. अंग्रेजी संगीत भी सुने (Learn to speak English songs)

किसी भी चीज़ को सीखने में वहन क संगीत अर्थात म्यूजिक की बहुत अहम भूमिका होती हैं। आपने आज तक कई अंग्रेजी गाने सुने भी हो या उन्हें माल, पार्टी इत्यादि में बजते हुए देखा भी हो। ऐसे में अब से आप भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ अंग्रेजी गाने डाउनलोड कर (Learn to sing English songs) ले। आप चाहे तो बाजार से उसकी सीडी इत्यादि भी ला सकते हैं।

अब इन गानों को केवल सुने नही बल्कि साथ में गाये भी। इनके लिरिक्स आप आनी से इंटरनेट पर निकाल सकते हैं। इसलिए आगे से अपनी म्यूजिक लिस्ट में एक स्थान इंग्लिश गानों को भी दे दे। इससे आपका मूड भी हल्का होगा और आप इसी बहाने इंग्लिश बोलना भी सीख जाएंगे।

#15. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना ना भूले (Social media English learning)

आजकल सोशल मीडिया के कितने सारे माध्यम हो चुके हैं जैसे कि फेसबुक, instagram, tiktok, whatsapp, snapchat, इत्यादि। अब आपकी भी इनमे से किसी पर अपनी प्रोफाइल होगी। किसी एक पर क्या आपकी इनमे से कई पर अपनी प्रोफाइल होगी। तो आप इस सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी इंग्लिश सीखने में कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने कुछ ऐसे दोस्त बनाए या विदेशों के दोस्त बनाए जिनसे आप इंग्लिश में बात कर सके। आप चाहे तो भारत में ही किसी ऐसे राज्य के दोस्त बना सकते हैं जिन्हें आपकी भषा और आपको उनकी भाषा ना आती हो। फिर आप उनसे बातचीत करना शुरू कर दीजिए।

इस तरह आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने नए दोस्त बनाने में तो करेंगे ही इसके साथ ही आपकी अंग्रेजी भी सुधरने लगेगी। तो हुए ना एक पंथ दो काज। तो आज से ही अपनी सोशल मीडिया का इस्तेमाल इसके लिए शुरू कर दीजिए।

#16. इंग्लिश में लिखे आर्टिकल पढ़ें (English article reading practice)

हम रोजाना कितनी ही जानकारी गूगल पर सर्च करते हैं या पढ़ते हैं। ऐसे में यदि आप इसमें से कुछ जानकारी इंग्लिश में पढ़ने की आदत बना लेंगे तो यह आपके लिए ही सहायक सिद्ध होगा। जैसे कि आपको कोई चीज़ बनानी हैं। अब डोसा को ही ले लीजिए। आपको डोसा बनाना सीखना हैं और आपने इंटरनेट पर इसकी रेसिपी सर्च की।

अब आप डोसा बने की रेसिपी को हिंदी में पढ़ने की बजाए इंग्लिश में पढ़े। इसी तरह आप अन्य जानकारी को भी इंग्लिश में पढ़ सकते हैं। साथ ही कई गणमान्य लोगों के द्वारा इंग्लिश में आर्टिकल भी लिखे जाते हैं। आप उन्हें फॉलो कर उनके आर्टिकल पढ़ने का नियम भी बना सकते हैं।

#17. यूट्यूब पर वीडियोस देखें (Youtube English speaking practice)

विडियो की दुनिया में यूट्यूब एक ऐसा नाम हैं जिसको शायद ही कोई टक्कर दे सके। यूट्यूब पर आपको हर एक चीज़ की जानकारी से लेकर एंटरटेनमेंट के सब साधन मिलेंगे। यहाँ पर आपको मजाकिया विडियो से लेकर कुछ नया सीखने की विडियो भी मिलेगी। तो क्यों ना इसी यूट्यूब का इस्तेमाल आगे से इंग्लिश सीखने में भी किया जाए।

यदि आप मोबाइल पर इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स या इंग्लिश सिखाने वाली विडियो के बारे में सर्च करेंगे तो आपके सामने ऐसी हजारों विदों आ जाएँगी जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसलिए प्रतिदिन ऐसी एक या दो विडियो देखने का नियम बना ले।

#18. स्वयं का आंकलन करते रहे (English ka test)

यदि आप सोचते हैं कि आप केवल सीखते ही रहे और अपना आंकलन करना ही भूल जाए तो यह स्वयं के साथ ही अन्याय होगा। इसलिए आज तक आपने इंग्लिश में जो भी सीखा उसका आंकलन भी करते रहे। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आप कितने पानी में हैं और आपको किस क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता हैं।

इसके लिए आप अपना ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी टेस्ट (English revision test) ले सकते हैं। या फिर आप किसी के सामने अपने टेस्ट दे सकते हैं। आपको जो भी तरीका सही लगे वह करे लेकिन हर सप्ताह में एक बार अवश्य ही खुद का आंकलन करे। यह आपको आगे बढ़ने में ही सहायता करेगा।

#19. जो भी देखें उसको इंग्लिश में ट्रांसलेट करने का प्रयास करें (English me translate kaise kare)

यह भी एक बेहतर व उत्तम तरीका हैं इंग्लिश सीखने का। आप जहाँ भी रहते हैं या सुनते हैं, अब से आपको कुछ नही करना हैं बस उन्हें इंग्लिश में ट्रांसलेट करना हैं और वो भी अपने दिमाग में। उदाहरण के तौर पर आपने कहीं पर कुछ पढ़ा हुआ देखा तो अब आप अपने दिमाग में सोचिये कि यदि वह इंग्लिश में लिखा हुआ होता तो कैसे लिखा हुआ होता।

इसी तरह आपके सामने कोई बात कर रहा हो या आपसे ही कोई बात (Hindi English mein translation) कर रहा हो तो आप उसको भी इंग्लिश में ट्रांसलेट करके देखे। यह भी आपको तेज गति से इंग्लिश बोलने में मदद करेगा। इसमें इस बात का ध्यान रखे कि आप सामने वाले का जवाब देर से दे या उसकी बात को अनदेखा करे और इंग्लिश में ही ट्रांसलेट करते रह जाए।

#20. इंग्लिश में सोचना शुरू करें (English me kaise soche)

यह अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बात जो शायद आपको अटपटी भी लगे लेकिन यही बात आज के विषय में सबसे जरुरी भी हैं। अब आप कहेंगे कि इंग्लिश में सोचना, भला यह कैसे संभव हैं। इसको हम एक उदाहरण देकर समझेंगे।

आप एक दिन निर्णय लेते हैं कि कल से आपको रोजाना (Think in English speak in English) सुबह जल्दी उठकर योग करना हैं लेकिन आप केवल अपने दिमाग में नकारात्मकता लेकर बैठे हुए हैं। जैसे कि कौन ही जल्दी सुबह उठता हैं, मेरे घर ने तो कोई नही उठता, अभी तो उम्र पड़ी हैं योग करने की इत्यादि तो इसका परिणाम यह होगा कि आप सुबह सोते ही रहेंगे।

वही यदि आप शाम से ही सकारात्मक सोचेंगे जैसे कि सुबह जल्दी उठकर योग करने के यह कभ मिलेंगे, मेरे सामने वाला भी तो इतने वर्षों से सुबह जल्दी उठकर योग करता हैं इत्यादि तो आप भी जल्दी उठ जाएंगे।

तो कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यह सब हमारे दिमाग का ही खेल होता हैं। इसलिए यदि आप यह सोचकर बैठ जाएंगे कि आप कुछ भी कर ले लेकिन आप इंग्लिश बोलना नही सीख सकते तो आप कभी भी इसे नही सीख पाएंगे। वही यदि आप अपने मन में यह बात ठान ले कि कुछ भी हो (English sikhne ka sabse best tarika) जाए लेकिन आप इंग्लिश बोलना सीखकर ही रहेंगे। तो देखना अवश्य ही आप इसमें एक दिन सफल होंगे।

इस तरह आज आपने जाना कि आप किन किन तरीकों का इस्तेमाल करके बस कुछ ही समय में इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। हालाँकि व्यक्ति, स्थान व स्थिति के अनुसार इन तरीकों में बदलाव (English sikhne ka aasan tarika) भी हो सकता हैं या कुछ और तरीके भी हो सकते हैं लेकिन ऊपर जो तरीके हमने आपको बताये यह इंग्लिश सीखने में सबसे बेस्ट व कामगार उपाय हैं।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें – Related FAQs

प्रश्न: इंग्लिश सीखने की शुरुआत कैसे करें?

उत्तर: इंग्लिश सीखने की शुरुआत आप एक छोटी कक्षा की इंग्लिश की पुस्तक से कर सकते हैं और फिर धीरे धीरे आगे बढ़ सकते हैं।

प्रश्न: इंग्लिश बोलना कैसे सीखे app?

उत्तर: इंग्लिश बोलना सीखने की सबसे सही व प्रसिद्ध ऐप का नाम Duolingo है।

प्रश्न: इंग्लिश कैसे बातें करें?

उत्तर: इंग्लिश में बात करना सीखने के लिए पहले अपने आप को इंग्लिश सीखने में पूरी तरह से involve करें और फिर इसे बोलना शुरू करें।

प्रश्न: इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

उत्तर: इंग्लिश सीखने के कुछ अच्छे ऐप के नाम Duolingo, Hello English, Babbel, Memrise इत्यादि है।

प्रश्न: ग्रामर कैसे सीखते हैं?

उत्तर: इंग्लिश में ग्रामर सीखने के लिए आप ऑनलाइन कई तरह की ऐप्स व वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि Babbel.

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें? जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोले? उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना मेडिकल स्टोर कैसे खोले? बिहार हर घर बिजली योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन