इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप कैसे खोले? | लागत, मुनाफा व लाइसेंस कैसे ले? (Electrical Shop Business Plan in Hindi)

Electrical Shop Business Plan in Hindi:- जब से दुनिया में बिजली आई हैं तब से ही सब कुछ इलेक्ट्रॉनिक हो गया हैं। आजकल हर छोटे से बड़ा काम इलेक्ट्रॉनिक्स पर ही निर्भर हैं फिर चाहे वह रोशनी हो या पंखे की हवा, टीवी हो या फ्रिज। एक तरह से घर (Electronics business ideas in Hindi) में हर जगह इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान पड़ा होता हैं और उनका दैनिक आधार पर इस्तेमाल किया जाता हैं। बिना इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान के तो हम कुछ भी काम नही कर सकते हैं। अब इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान इतना इस्तेमाल होता हैं तो अवश्य ही वह बिकता भी होगा।

आज के समय की बात की जाए तो इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की बिक्री बहुत ज्यादा बढ़ चुकी हैं और लोगों के द्वारा इसका बिज़नेस भी बहुत किया जा (Electronic shop ka business kaise kare) रहा हैं। यही कारण हैं कि आपको भी अपने शहर में कई इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की दुकाने खुली हुई दिख जाएगी। ऐसे में यदि आपके मन में भी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने का विचार (Electronic ki shop kaise khole) आ रहा हैं तो आज हम आपको उसी के बारे में ही बताएँगे।

आज के इस लेख में आप यह जान (Electrical shop business ideas in Hindi) पाएंगे कि किस तरह से आप अपनी खुद की इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की शॉप खोलकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं और उसके लिए आपको क्या कुछ करना चाहिए। आइए जाने इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के ऊपर संपूर्ण जानकारी।

Contents show

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने की संपूर्ण जानकारी (Electrical Shop Business Plan in Hindi)

अब जब आप इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के बारे में जानने को यहाँ आये है तो हम बेसिक से शुरुआत करेंगे और धीरे धीरे करके आपको इसके बारे में सब जानकारी देंगे। वह इसलिए क्योंकि यह क्षेत्र बहुत बड़ा हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल आइटम बस एक तरह के ही नही होते हैं बल्कि इसमें असंख्य आइटम आते हैं जिनका आप व्यापार कर सकते हैं। साथ ही जिस गति के साथ आज के समय में तकनीक उन्नत हो रही हैं उसको देखते हुए प्रतिदिन कोई ना कोई इलेक्ट्रॉनिक्स का आइटम बाजार में लांच होने लगा हैं जिसे आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप में रख सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप कैसे खोले लागत मुनाफा व लाइसेंस कैसे ले Electrical Shop Business Plan in Hindi

ऐसे में आपको किस तरह से इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलनी चाहिए, उसके लिए क्या कुछ करना चाहिए और किधर किधर आप पैसा लगा सकते हैं और बाकि सब काम कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक हो जाता हैं। यदि आपको शुरुआत से ही सब जानकारी होगी तो काम करना भी बहुत सरल हो जाएगा। तो आइए जाने इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के ऊपर संपूर्ण जानकारी विस्तार से।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप की जानकारी लेना (Electronic shop business information in Hindi)

अब यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलना ही चाहते हैं तो उससे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की पूरी जानकारी ले ले। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आप जिस भी क्षेत्र में बिज़नेस करना चाहते हैं या दुकान खोलना चाहते हैं तो ऐसे में आपका उस क्षेत्र में पारंगत होना आवश्यक हैं। यदि आपको उसके बारे में कम या आधी अधूरी जानकारी हैं तो फिर कैसे ही आप अपना काम सही तरीके से कर पाएंगे।

इसलिए इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ा जितना भी सामान होता हैं और उससे जुड़ा जितना भी काम होता हैं, उसके बारे में सब जानकारी ले ले। इसके लिए आपको किसी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर पहले काम करना पड़े या उनसे जानकारी लेनी पड़े तो वह भी ले और इसके बारे में शर्म ना करे। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यदि आप पूरी जानकारी लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का काम शुरू करेंगे तो आपका बिज़नेस दुगुनी गति से आगे बढ़ेगा और आप इसमें जल्दी सफल हो पाएंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने से पहले बाजार की मांग को ध्यान में रखना

अब आप जिस भी शहर में अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने जा रहे हैं वहां पर बिजली के उपकरणों की मांग को ध्यान में रखे। कहने का अर्थ यह हुआ कि किसी जगह पर किसी तरह के बिजली आइटम की मांग ज्यादा रहती हैं तो अन्य जगह पर किसी और तरह के बिजली के सामान की। अब आप अपने शहर की मांग को ही ध्यान में नही रखेंगे या उसके बिना ही यह काम शुरू कर देंगे तो अवश्य ही आपका नुकसान होगा।

ऐसे में आपके यहाँ किस चीज़ की मांग ज्यादा रहती हैं या फिर किस तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स का काम ज्यादा किया जाता हैं, उसके अनुसार ही अपना काम शुरू करे। एक इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप तभी सफल हो पाती हैं जब आप इसमें अपने शहर की मांग को ध्यान में रखेंगे। यह आपके काम को तेज गति से आगे बढ़ाने में सहायता करेगी और आपके बिज़नेस को भी सफल बनाने में अपना अभूतपूर्व योगदान देगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के लिए जगह (Electronic shop business location)

अब बारी आती है इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के लिए जगह के चुनाव करने की और उसके आकार की। तो अब आप यह देखे कि आप किस स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का व्यापार शुरू करना चाहते हैं और अपनी दुकान पर किस किस तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स रखना चाहते हैं। आपके द्वारा सोचे गए इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के टाइप पर ही यह निर्भर करेगा कि आप किस तरह की इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलेंगे और उसको कितनी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी।

उदाहरण के तौर पर यदि आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम भी रखना चाहते हैं जैसे कि एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन तो आपको एक बहुत बड़े जगह की जरुरत पड़ेगी। वही यदि आप सामान्य तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलना चाहते हैं जैसे कि कूलर, पंखे, और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम से जुड़ा अन्य छोटा मोटा सामान तो आपको एक सामान्य इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने की आवश्यकता पड़ेगी। इसी के साथ इसकी जगह ऐसी रखें जहाँ पर लोगों का आना जाना लगा रहता हो और उनकी नज़र आपकी दुकान पर पड़ सके।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप को व्यवस्थित करना

अब जब आप इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोल लेंगे तो आपको इसका इंटीरियर और डिजाइनिंग ऐसी रखनी होगी ताकि यह आपके साथ साथ और लोगों के लिए भी सुरक्षित हो। कहने का मतलब यह हुआ कि इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बहुत सेंसिटिव होता हैं और इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी बहुत बड़ी मुसीबत पैदा कर सकती हैं। इससे ना केवल आपको बल्कि आपकी दुकान और वहां आने वाले लोगों तक को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में इसकी सुरक्षा किया जाना और समुचित प्रबंधन किया जाना बहुत जरुरी हो जाता हैं।

इसके लिए आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप को इस तरह से डिजाईन करे कि वहां पर सभी इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिकल सामान सही से रखा हुआ हो और उनकी सही से रखरखाव की भी व्यवस्था हो। आप कुछ आइटम शो पीस में भी लगा सकते हैं और उनकी टेस्टिंग के लिए भी समुचित व्यवस्था करें ताकि वहां आने वाले लोगों को किसी तरह की समस्या ना हो।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम लेना (Electronic shop business items)

अब आती है सबस मुख्य बात जो हैं इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान की। हालाँकि जो लोग इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का बिज़नेस करते हैं वे अपनी दुकान पर इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ा सामान्य सामान रखते हैं और उसी से ही अपना बिज़नेस करते हैं किंतु आज के समय में वे लोग अपनी दुकान पर बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स सामान भी रखने लगे हैं। तो आप उसी के अनुसार ही अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर सामान रखे जितना तक निवेश आप कर सकते हैं। एक सामान्य इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर आप यह सामान रख सकते हैं:

  • पंखे
  • कूलर
  • ट्यूब लाइट
  • बल्ब
  • अन्य लाइट
  • स्क्रू ड्राईवर
  • इलेक्ट्रॉनिक्स की किट
  • वायर
  • स्विच
  • प्लग
  • होल्डर
  • सॉकेट
  • टेप इत्यादि।

अब यदि आप अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स सामान रखना चाहते हैं तो वह भी आप रख सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स के इन बड़े आइटम में कुछ इस तरह का सामान आएगा जो आप अपनी दुकान पर रख सकते हैं।

  • टीवी
  • फ्रिज
  • वाशिंग मशीन
  • गीजर
  • एसी
  • हीटर
  • मिक्सर
  • कंप्यूटर
  • लैपटॉप
  • रेडियो इत्यादि।

इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान किस कंपनी का मंगवाए

अब जब आप यह सब इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम मंगवा रहे होंगे तो यह कोई एक कंपनी तो बनाती नही हैं। इसमें कई तरह की कंपनियां एक तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण करती हैं और इनके भाव भी अलग अलग होते हैं। साथ ही इनमे मिलने वाला मार्जिन भी अलग अलग होता हैं। तो आपके शहर में किस तरह की कंपनी का कौन सा आइटम ज्यादा बिकता हैं इसके बारे में जानकारी ले लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

आपको यह देखना होगा कि आप किस तरह की आइटम के लिए कौन सी कंपनी का सामान और कितनी संख्या में मंगवा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर लाइट में सिस्का की लाइट ज्यादा मात्रा में बिकती हैं जबकि बाकियों की कम। तो लाइट में आप सिस्का का सामान मंगवा सकते हैं जबकि बाकि आइटम में जो कंपनी ज्यादा प्रसिद्ध हैं, उसका सामान।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के लिए कर्मचारी रखना (Electronic shop business workers)

जब आप इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलेंगे तो उसमे सब काम खुद तो कर नही पाएंगे। इसके लिए आपको अपनी दुकान पर कुछ कर्मचारी भी रखें होंगे जो आपके बिज़नेस को चलाने में अपना योगदान दे सके। अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप पर कर्मचारियों की नियुक्ति करते समय इस बात का भी ध्यान रखे कि आप उन लोगों को ज्यादा महत्ता दे जिनका इस क्षेत्र में पहले से अनुभव रहा हो या जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की अच्छे से समझ हो।

ऐसे लोगों को रखने से आपका बिज़नेस तेज गति से बढ़ेगा और आपको ज्यादा समस्या भी नही होगी। साथ ही आपके द्वारा बेचे गए किसी आइटम में कोई खराबी आती हैं या किसी ग्राहक को किसी अन्य तरह की समस्या का सामना करना पड़ता हैं तो आप उन कर्मचारियों की सहायता से उस आइटम को चेक करवा सकते हैं और उसमे आ रही समस्या को दूर कर सकते हैं। कर्मचारियों की संख्या कितनी होगी यह आप अपने शहर, दुकान और वहां आने वाले लोगों की संख्या और काम के अनुसार निर्धारित कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने में लागत (Electronic shop business investment)

किसी भी बिज़नेस को करने से पहले यदि उसमे लगने वाली लागत को भी ध्यान में रखा जाए तो यह उस बिज़नेस को लंबे समय तक चलाने में महत्वपूर्ण हो जाती हैं। यदि आप खर्चों का ही हिसाब सही से नही लगाएंगे तो आगे चलकर आपको ही समस्या होगी। यदि आपको खर्चों का और लगने वाले निवेश का ब्यौरा पहले से ही पता होगा तो इससे आपके लिए निर्णय लेना और पैसों की व्यवस्था करना सरल हो जाता हैं।

ऐसे में यदि आप सामान्य तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप की दुकान खोलने जा रहे हैं तो इसमें आपको 10 लाख के आसपास खर्चा होने का अनुमान हैं। वही यदि आप बड़े स्तर पर और बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने जा रहे हैं तो इसमें आपका 25 से 50 लाख तक का खर्चा लग सकता हैं। हालाँकि दोनों में ही जगह की खरीद का खर्चा सम्मिलित नही हैं क्योंकि यह आपके शहर, वहां की जमीन का भाव इत्यादि कर कारणों पर निर्भर करेगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का लाइसेंस लेना (Electronic shop business license and registration)

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम से जुड़ा बिज़नेस करना एक सेंसिटिव काम होता हैं और इसमें कई तरह के खतरे भी होते हैं। साथ ही आप कोई भी बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं उससे पहले आपको उसका लाइसेंस लेना और उसका पंजीकरण करवाना आवश्यक होता हैं अन्यथा आपको बाद में चलकर कई तरह की कानूनी अडचनों का सामना करना पड़ सकता हैं।

तो ऐसे में यदि आप अपनी खुद की इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आवश्यक सभी तरह के सरकारी दस्तावेज पहले से ही तैयार करवा लेंगे तो बेहतर रहेगा। इसमें आपको अपने यहाँ की नगर परिषद व सरकारी कार्यालय से अनुमति लेनी होगी और दुकान के नाम और जगह का पंजीकरण भी करवाना होगा। उसके बाद ही आप अपने इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का काम शुरू करेंगे तो बेहतर रहेगा।

  1. न्यू भारत गैस सब्सिडी स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? भारत गैस सब्सिडी कस्टमर केयर नम्बर
  2. इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य, लाभ, फॉर्म डाउनलोड

इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस की मार्केटिंग करना (Electronic shop business marketing)

अब जब आप अपनी खुद की इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने जा रहे हैं तो उसमे बिक्री बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं उसकी सही से मार्केटिंग किया जाना। ऐसे में आप शुरुआत से ही एक सही मार्केटिंग और प्रमोशनल स्ट्रेटेजी अपनाएंगे तो यह आपके लिए और आपके बिज़नेस के लोए सोने पर सुहागा जैसी स्थिति होगी। इसके लिए आप अपने शहर में इलेक्ट्रीशियन से भी संपर्क साधे और उनसे अच्छे रिलेशन बनाए ताकि वे आपकी दुकान से ही सामान लेने को कहे।

इसके साथ ही आप शुरुआत में अपने यहाँ बेचीं जा रही इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर छूट इत्यादि की सुविधा भी दे सकते हैं और लोगों को कई तरह के ऑफर या डिस्काउंट दे सकते हैं। आप उन्हें बढ़िया सामान भी उपलब्ध करवाए ताकि उन्हें इसमें किसी तरह की समस्या ना हो। एक बार आपकी दुकान लोगों की नज़र में आने लग गयी और वे इससे प्रभावित हो गए तो अवश्य ही यह आपके इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस को बहुत आगे तक लेकर जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस में कमाई (Electronic shop business benefits in Hindi)

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि आज का जीवन स्तर ऐसा हो गया हैं कि हमें कदम कदम पर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम और इससे बनी चीज़ों की आवश्यकता पड़ती हैं। बिना इसके कोई भी काम किया जाना संभव ही नही होता हैं फिर चाहे वह छोटा काम हो या बड़ा काम। मानव सभ्यता इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर इस कदर निर्भर हो चुकी हैं कि हमें हर चीज़ के लिए इसकी जरुरत पड़ती हैं। अब यह सामान इतना जरुरी हैं तो अवश्य ही यह सामान बिकेगा भी।

साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान ऐसा सामान होता हैं जो हमेशा नही चलता हैं और एक समय के बाद ख़राब हो जाता हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को वह सामान या तो ठीक करवाने की जरुरत पड़ती हैं या फिर वे उसके बदले में नया सामान लेते हैं। इसलिए आपकी कमाई रुके नही रुकेगी और आप इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का बिज़नेस करके बहुत पैसा कमाएंगे। कुछ ही महीनो की मेहनत से आप महीने का लाख रूपया कमाने लग जाएंगे जो आपके आर्थिक जीवन को मजबूती प्रदान करेगा।

तो इस तरह से आज आपने जान लिया कि यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम का बिज़नेस करेंगे तो उसके लिया आपको क्या कुछ करना पड़ेगा और किन किन चीज़ों का ध्यान इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने से पहले रखना पड़ेगा। आशा हैं कि अब आप चिंतामुक्त होकर यह काम कर पाएंगे और बहुत पैसा कमाने लगेंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप कैसे खोले – Related FAQs

प्रश्न: इलेक्ट्रॉनिक्स में क्या क्या सामान आता है?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स में कई तरह का सामान आता हैं जैसे कि टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, हीटर, गीजर इत्यादि।

प्रश्न: इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे करें?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक की दुकान खोलने के लिए आपको कई चीज़ों को ध्यान में रखना पड़ता हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आपको हमारे द्वारा लेख पूरा पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: कितना पैसे एक इलेक्ट्रॉनिक दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक?

उत्तर: सामान्य तौर पर एक इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खोलने के लिए आपको 10 लाख रुपए के आसपास की आवश्यकता पड़ेगी। हालाँकि यह आपके द्वारा खोली जा रही दुकान के साइज़ पर भी निर्भर करेगा।

प्रश्न: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कैसे बनाएं?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने के लिए पहले आपको इसमें कोर्स या डिग्री लेनी पड़ेगी और उसके बाद ही आप यह उपकरण बना सकते हैं।

Leave a Comment