Elbex Courier Franchise कैसे लें? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Elbex Courier Franchise In Hindi

Elbex Courier Franchise In Hindi, हमें कही भी सामान की डिलीवरी करनी हो तो हम या तो डाकघर जाते हैं या फिर किसी कूरियर कंपनी के ऑफिस में। ऐसे में यदि हम जल्द से जल्द और सुरक्षित तरीके से सामान को डिलीवर करवाना चाहते हैं तो उसके लिए (Elbex Courier ki franchise kaise le) हम कूरियर सर्विस का ही चुनाव करते हैं। आज के समय में जो कंपनी भारत में कूरियर सर्विस के रूप में मुख्य रूप से पहचानी जाती है वह है Elbex कूरियर सेवा।

ऐसे में आपके मन में भी अवश्य ही Elbex Courier Franchise लेने का विचार (Elbex Courier ka kam) आया होगा। तो यदि आप Elbex की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको उसी के बारे में ही (Elbex Courier franchise kaise le) विस्तार से बताने वाले हैं। आज के इस लेख में आपको Elbex Courier Franchise लेने से संबंधित हर एक जानकारी विस्तार से जानने को मिलेगी ताकि इसमें कोई कमी ना रह जाए।

Contents show

Elbex Courier Franchise कैसे शुरू करे? (Elbex Courier Franchise In Hindi)

सबसे पहले हम जानेंगे कि आखिरकार यह Elbex कूरियर होती क्या है और इसके काम क्या क्या है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको Elbex Courier Franchise लेनी हैं तो उससे पहले आपका यह जानना बहुत ही जरुरी हैं कि यह काम कैसे करती हैं और इसके अंतर्गत आपका क्या क्या काम होगा। उसी के तहत ही तो आप आगे की प्लानिंग कर पाएंगे और सही तरीके से आगे बढ़ पाएंगे।

इसलिए यदि आप Elbex Courier Franchise लेने ही जा रहे हैं तो इसके बारे में विस्तार से जाने। इसके बाद हम आपको Elbex Courier Franchise लेने से संबंधित क्या क्या चीज़े चाहिए और इसकी व्यवस्था आप किस किस तरीके से कर सकते हैं, इसमें आपको किस तरह से आवेदन करना होगा और किस तरह की फ्रैंचाइज़ी आपको मिलेगी, इत्यादि सभी के बारे में विस्तार से आपको बताया जाएगा।

Elbex Courier Franchise कैसे लें? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Elbex Courier Franchise In Hindi

Elbex कूरियर क्या है (Elbex Courier kya hai)

कूरियर से आपका क्या तात्पर्य हैं? पहले के समय में केवल पत्र या चिट्ठियां ही भेजी जाती थी जो काम डाक के माध्यम से हो जाया करता था किंतु आज के समय में हमें कई महत्वपूर्ण सामान एक जगह से दूरी जगह पहुँचाना होता है। उदाहरण के तौर पर आप अपनी बाइक या स्कूटी को एक शहर से दूसरे शहर में पहुँचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप डाकघर का इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

तो इसी के लिए कूरियर की सेवा का इस्तेमाल किया जाता है। इसके द्वारा आप किसी भी सामान को एक जगह से दूरी जगह पर पहुंचा सकते हैं और वह भी एकदम सुरक्षित तरीके से। तो Elbex कूरियर के द्वारा भी यही काम किया जाता है। इसमें लोगों से उनका सामान लिया जाता है और फिर उसे एक जगह से दूरी जगह पहुंचा दिया जाता हैं। इसमें मुख्यतया दो तरह के काम होते हैं। आइए उसके बारे में भी जाने।

Elbex कूरियर कैसे काम करती है (Elbex Courier kaise kam karti hai)

अब तक आपने यह तो जान लिया कि Elbex कूरियर के अंतर्गत किस तरह का काम किया जाता है और इसमें क्या काम होता है लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि इसके तहत काम कैसे किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो आपका प्रतिदिन का काम भी कुछ यही होगा जो अब हम आपको बताएँगे।

तो यदि आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो आपको दो काम मुख्य रूप से करने होंगे। पहले काम होगा सामान को पिक अप करना और दूसरा सामान की डिलीवरी करना। यही दो काम आपको दिनभर में करने होंगे। आइए इसे एक एक करके समझे।

सामान को पिक अप करना

आप जिस भी शहर में Elbex Courier Franchise खोलने जा रहे हैं तो वहां आपको उसका एक ऑफिस खोलना होगा। आपके शहर या आसपास के किसी भी व्यक्ति को यदि अपना सामान एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाना होगा तो वह उसे लेकर आपके ऑफिस ही पहुंचेगा। तो ऐसे में उस व्यक्ति से वह सामान लेना और बाकि सब फॉर्मेलिटी करना आपको ही करना होगा।

इसके पश्चात उस सामान की पैकिंग करना, उस पर कोड लगाना और उसे जिस शहर में पहुँचाना है, उसकी प्रक्रिया पूरी कर, सॉफ्टवेर में अपडेट कर देना ही आपका काम होगा। एक तरह से जिस व्यक्ति ने आपको वह सामान लाकर दिया हैं, उस सामान की सही से पैकिंग कर, उसे उचित शहर के लिए रवाना कर देना इस श्रेणी के अंतर्गत आएगा। यह काम मुख्यतया दिन के दूसरे पहर अर्थात दोपहर के बाद किया जाता है।

सामान को डिलीवर करना

अब जब आप अपने शहर के लोगों से सामान ले रहे हैं और उन्हें दूसरे शहर में पहुंचा रहे हैं तो आपको अपने शहर के लोगों के बीच भी दूसरे शहर से आये सामान को डिलीवर करना होगा। ऐसे में बाहर की कूरियर सर्विस से जो सामान आपके शहर के नाम पर आया हैं, आपको उसे लेना होगा, उसकी पैकिंग खोलकर उसको चेक करना होगा कि क्या वह सही स्थिति में है या नही।

उसके बाद आपको वह सामान अपने गंतव्य तक पहुँचाना होगा। एक तरह से इस काम में आपको अपने शहर के सामान को उसकी सही जगह तक पहुँचाना होगा। जब वह सामान पहुँच जाए तो आपको सॉफ्टवेर में अपडेट कर देना होगा। यह काम आप दिन के पहले पहर में अर्थात सुबह से दोपहर तक के समय में करेंगे।

Elbex कूरियर के प्रकार (Elbex Courier franchise types in Hindi)

अब यदि आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसके अंतर्गत जो फ्रैंचाइज़ी की सुविधा आपको उपलब्ध करवाई जाती हैं, उसके क्या क्या प्रकार हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें फ्रैंचाइज़ी लेने के एक प्रकार नही बल्कि तीन तरह के प्रकार हैं जो अपने आकार, क्षेत्र इत्यादि के आधार पर वर्गीकृत किये जा सकते हैं।

तो यह पूर्णतया आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस तरह की फ्रैंचाइज़ी ले लिए आवेदन करने जा रहे हैं। आज हम आपको Elbex कूरियर के तीनो प्रकारों के बारे में भी विस्तार से बताएँगे ताकि बाद में चलकर आपको कही और से इसके बारे में ना खोजना पड़े।

मास्टर फ्रैंचाइज़ी (Master Franchise)

यह Elbex Courier Franchise लेने में सबसे बड़ी फ्रैंचाइज़ी कही जा सकती हैं। एक तरह से यह इसका मास्टर ऑफिस होता हैं जिसके अंतर्गत 4 से 5 जिले आते हैं। हर राज्य में 4 से 5 जिलों के ऊपर Elbex कूरियर की एक मास्टर फ्रैंचाइज़ी खोली जाती हैं जो अपने अंदर आने वाली सब Elbex Courier Franchise को नियंत्रित करने का काम करती हैं।

सुपर फ्रैंचाइज़ी (Super Franchise)

यह मास्टर फ्रैंचाइज़ी से छोटी होती हैं तो वही यूनिट फ्रैंचाइज़ी से बड़ी होती है। इसका दायरा एक जिले तक सीमित होता हैं और यह केवल उसी जिले के अंतर्गत ही अपना काम करती हैं। एक तरह से हर जिले में Elbex कूरियर की एक ब्रांच होती हैं जो उस शहर तथा उस जिले के अंतर्गत आने वाले सभी कस्बो, गावों इत्यादि को नियंत्रित करती हैं।

यूनिट फ्रैंचाइज़ी (Unit Franchise)

यह Elbex कूरियर की सबसे छोटी फ्रैंचाइज़ी होती हैं और ज्यादातर लोग इसी के लिए ही आवेदन करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बाकि सब फ्रैंचाइज़ी तो ज्यादातर जगह खुल ही चुकी हैं। इसमें मास्टर फ्रैंचाइज़ी तो हर जगह पहले से ही हैं। तो यदि आप यूनिट फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो इसमें एक पिन कोड का क्षेत्र ही आता है। कभी कभार जिस एरिया में डिलीवरी कम आती हैं तो उस क्षेत्र में ज्यादा पिन कोड के क्षेत्र भी यूनिट फ्रैंचाइज़ी में जोड़ दिए जाते हैं।

Elbex Courier Franchise लेने के लिए जरुरी चीज़े (Elbex Courier franchise required things)

अब यदि आप Elbex Courier Franchise लेने ही जा रहे हैं तो इसके लिए आपको सब व्यवस्था पहले से ही करके रखनी होगी। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यदि आप Elbex Courier Franchise लेने को लेकर सीरियस हैं तो इसके लिए काम आने वाली सभी चीजों का इस्तेमाल पहले से करके रखेंगे तो बहुत सही रहेगा। इससे आपको फ्रैंचाइज़ी मिलने में भी सुविधा हो जाएगी और आपको भी आगे चलकर किसी तरह की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

तो इसके लिए आपको जो जो चीजों की आवश्यकता मुख्य रूप से पड़ेगी ताकि आपका काम सही तरीके से चलता रहे, उसकी सूची कुछ इस प्रकार हैं:

  • कंप्यूटर [computer]
  • प्रिंटर [printer]
  • बार कोड स्कैनर [barcode scanner]
  • पैकिंग बॉक्स [packing box]
  • पैकिंग का अन्य सामान [other packing material]
  • वैन [van]
  • डिलीवरी वाहन [delivery vehicle]
  • डिलीवरी करने वाले लड़के [delivery boys]
  • इंटरनेट कनेक्शन [Internet connection]

इसके अलावा भी कुछ अन्य चीजों की आवश्यकता पड़ सकती हैं जो आपको समय रहते पता चल जाएगी। साथ ही जब आप Elbex Courier Franchise लेंगे तो उनके द्वारा भी आपको एक सूची बता दी जाएगी जो आपको कूरियर का काम करने में आवश्यक होंगी। तो आप इन सभी चीजों की व्यवस्था पहले से ही करके रखे।

Elbex कूरियर का ऑफिस कहां खोले (Elbex Courier ka office kaha khole)

जब आप Elbex Courier Franchise ले रहे होंगे तो वे आपसे यह भी पूछेंगे कि आप इसका ऑफिस या कार्यालय कहां खोलने जा रहे हैं और इसकी लोकेशन क्या है। ऐसे में आपको ऐसी किसी जगह का चुनाव करना होगा जहाँ से लोग आसानी से पहुँच सके और अपना सामान भी आसानी से ला सके।

यह आवश्यक नही कि इसका ऑफिस किसी बड़ी जगह पर हो या किसी बाजार इत्यादि में हो। आप चाहे तो किसी अन्य जगह पर भी इसका ऑफिस खोल सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि वह जगह सुनसान ना हो और ना ही लोगों को वहां पहुँचने में किसी तरह की असुविधा का सामना करना पड़े।

Elbex कूरियर ऑफिस के लिए जगह (Elbex Courier franchise location)

अब जगह का चुनाव तो आपने कर लिया लेकिन वह जगह बड़ी कितनी होगी इसका भी आपको ध्यान रखना होगा। साथ ही आपको केवल ऑफिस ही नही खोलना होगा बल्कि एक छोटा गोदाम भी लेकर रखना होगा। इसका आकार आपके द्वारा ली गयी फ्रैंचाइज़ी और आपके शहर में Elbex कूरियर के काम पर निर्भर करेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपके शहर में Elbex कूरियर का काम कम हैं तो आपको एक छोटा कमरा ही लेना होगा जिसमें आप कूरियर का सामान रख सके।

तो वही यदि आपके शहर में Elbex कूरियर का काम ज्यादा है या फिर आप इसकी मास्टर या सुपर फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको अपेक्षाकृत एक बड़े गोदाम की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में सामान्य तौर पर यदि आप Elbex कूरियर का काम करने जा रहे हैं तो आपको कम से कम 300 वर्ग फुट की जगह तो लेनी ही पड़ेगी।

Elbex Courier Franchise में निवेश (Elbex Courier franchise investment)

अब जब आप किसी की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं और उसमे पैसा लगा रहे हैं तो अवश्य ही आपके मैं में यह भी शंका होगी कि आप इसकी फ्रैंचाइज़ी में कितना पैसा लगा पाएंगे या कितना पैसा लगाना होगा। तो आपकी यह शंका दूर करना भी अति आवश्यक हैं। तो आज हम आपको बता दे कि आपको ऊपर बताया गया सामान ही खरीदना होगा। अब यदि आपके पास उनमे से कुछ सामान पहले से ही हैं तो यह तो बहुत अच्छी बात हैं अन्यथा आपको यह सामान खरीदना होगा।

ऐसे में यदि हम Elbex Courier Franchise में लगने वाले निवेश की बात करे तो यह 10 से 20 लाख के आसपास हो सकता हैं। यह पूर्ण रूप से इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप किस स्तर पर किस तरह से Elbex कूरियर की सर्विस शुरू करने जा रहे हैं। इसमें आपको निवेश को कम करने या ज्यादा करने में भी विचार करना पड़ सकता हैं। कुल मिलाकर इसमें लगने वाला पैसा शुरूआती तौर पर 10 लाख के आसपास होता हैं जो ज्यादा से ज्यादा 20 लाख तक जाता हैं।

Elbex कूरियर में काम करने वाले कर्मचारी (Elbex Courier franchise delivery boys)

अब जब आप Elbex Courier Franchise लेंगे तो सब काम आप अकेले ही तो नही कर पाएंगे। आप तो बस ऑफिस में बैठ सकेंगे और बिलिंग इत्यादि करेंगे। बाकि सब काम तो आपके द्वारा रखे गए कर्मचारी ही करेंगे। जैसे कि दूसरे शहर से जो सामान आ रहा हैं उनको पिक अप करना, सामान की पैकिंग या अनपैकिंग करना, उन्हें लोगों के घरों में डिलीवर करना इत्यादि।

एक तरह से आपको 2 से 3 तो डिलीवरी बॉय भी रखने होंगे जो Elbex कूरियर के द्वारा आये सामान को लोगों के घरों में पहुंचा सके। इनकी संख्या आपके शहर में आने वाले Elbex कूरियर की संख्या के आधार पर घट या बढ़ भी सकती हैं। इसलिए यदि आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 3 से 5 कर्मचारी तो रखने ही पड़ेंगे ताकि काम सुचारू रूप से चलता रहे।

Elbex Courier Franchise लेने के नियम (Elbex Courier franchise rules)

अब यदि आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों के लिए उत्तरदायी भी ठहराया जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह काम प्रत्यक्ष रूप से लोगों के सामान से जुड़ा हुआ हैं। इसमें आपको लोगों का सामान इधर से उधर ले जाना और उन्हें सुरक्षित रूप से डिलीवर करने का होता हैं। ऐसे में किसी भी सामान में किसी तरह की समस्या या टूट फूट या चोरी होती हैं तो इसका जिम्मेदार सीधे तौर पर कूरियर कंपनी को ही ठहरा दिया जाता हैं।

तो इसी कारण Elbex कंपनी भी आपको फ्रैंचाइज़ी देने से पहले आपको कुछ नियमो का कठोरता से पालन करने को कहेगी ताकि आगे चलकर ना तो आपको और ना ही कंपनी की किसी अनचाही परिस्थिति का सामना करना पड़े। ऐसे में Elbex Courier Franchise लेने का सबसे बड़ा नियम तो यही हैं कि आपको सामान का पिक अप और सामान की डिलीवरी सुरक्षित तरीके से करनी होगी और उसकी पूरी गारंटी लेनी होगी। यदि इसमें किसी प्रकार की कोई गड़बड़ होती हैं तो उसका भुगतान भी आप ही करेंगे।

Elbex Courier Franchise लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Elbex Courier franchise documents)

अब यदि आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट भी उन्हें जमा करवाने होंगे। इसके तहत ही कंपनी आपको अपने यहाँ काम करने का अवसर प्रदान करेगी। वह आपके डाक्यूमेंट्स का पूर्ण रूप से सत्यापन करने के पश्चात ही अपनी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी देने पर सहमत होगी। तो ऐसे में आपको Elbex Courier Franchise लेने के लिए जिन डाक्यूमेंट्स को सबमिट करवाना होगा, वे हैं:

  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • पैन कार्ड [pan card]
  • आवास प्रमाण पत्र [residence certificate]
  • ऑफिस का प्रमाण पत्र [certificate of office]
  • GST नंबर [GST Number]
  • बैंक खाता [bank account]

Elbex Courier Franchise लेने की प्रक्रिया (Elbex Courier franchise application process)

अब जब आप Elbex Courier Franchise लेने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो चुके हैं और कंपनी में इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। आप यह जानना चाहते होंगे कि आखिर किस तरह से आप Elbex Courier Franchise लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसकी संपूर्ण प्रक्रिया किस तरह से की जा सकती हैं। तो आइए जाने Elbex Courier Franchise लेने के लिए आपको किस तरह की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

  • सबसे पहले तो आपको Elbex कूरियर की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://elbex.in/ है। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने Elbex कूरियर की संपूर्ण वेबसाइट खुल जाएगी जिस पर सब जानकारी दी गयी होगी।
  • इसमें ऊपर ही आपको एक मेन्यू दिखाई देगा जिसमे कई तरह के विकल्प दिए गए होंगे। इनमे से एक विकल्प होगा फ्रैंचाइज़ी प्लान्स जिस पर आपको क्लिक करना होगा। हालाँकि इसके साथ एक ड्रापडाउन सूची खुलेगी लेकिन आप सीधे इसी पर भी क्लिक कर सकते हैं। इसका लिंक https://elbex.in/franchise-opportunities.html है।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Elbex Courier Franchise लेने से संबंधित सब जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसे ध्यान से पढ़िए और यही पर आपको दाई ओर एक फॉर्म भरने को दिया गया होगा।
Elbex Courier Franchise कैसे लें? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Elbex Courier Franchise In Hindi
  • इस फॉर्म में आपसे आपकी निजी जानकारी मांगी गयी होगी जिसे भरकर आप Elbex Courier Franchise के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको जो जो जानकारी भर कर देनी होगी वे हैं नाम, ईमेल आईडी, कांटेक्ट नंबर, फ्रैंचाइज़ी का प्रकार, राज्य, शहर, पता व संदेश।
  • फ्रैंचाइज़ी के प्रकार में आपको तीन में से कोई एक प्रकार चुनना होगा जिसके बारें में हमने आपको ऊपर ही बताया हैं। इनके नाम है मास्टर, सुपर व यूनिट फ्रैंचाइज़ी।
  • संदेश में आप अपनी सब जानकारी और बाकि सब चीज़े टाइप करके भेज सकते हैं। उसके बाद जैसे ही Elbex कूरियर के अधिकारियों को आपका संदेश प्राप्त होगा तो वे आपसे संपर्क करेंगे। वे आपको Elbex Courier Franchise लेने की आगे की प्रक्रिया के बारे में अच्छे से समझा देंगे।
  • इसके बाद यदि बात सही रही और आगे बढ़ गयी तो फिर कुछ ही दिनों में आपको Elbex Courier Franchise दे दी जायेगी। उसके बाद आप Elbex कूरियर का काम शुरू कर सकते हैं।

Elbex कूरियर से संपर्क कैसे करे (Elbex Courier franchise contact details)

अब यदि आप Elbex Courier Franchise लेने से पहले उनसे कुछ पूछना चाहते हैं या कुछ जानना चाहते हैं या फिर आपकी किसी तरह की कोई समस्या हैं या आप उनसे यूँ ही किसी बात पर बातचीत करना चाहते हैं तो आप इसके लिए उनसे ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। Elbex कूरियर ने खुद से संपर्क करने के कई माध्यम दिए हुए हैं।

यदि आप उनसे फोन नंबर के माध्यम से संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें +91 95853 31009 पर फोन कर सकते हैं और अपनी समस्या उन्हें बता सकते हैं। अब यदि आप उनसे ईमेल आईडी के द्वारा संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें info@elbex.in पर मेल कर सकते हैं और कुछ भी पूछ सकते हैं।

Elbex Courier Franchise लेने का फायदा (Elbex Courier franchise benefits in Hindi)

अब जब आप Elbex Courier Franchise लेने जा रहे हैं तो इससे मिलने वाला फायदा और कमाई के बारे में जानने का भी आपका पूरा पूरा अधिकार हैं। तो इसमें आपको दो तरह से फायदे होंगे। पहला फायदा तो यह हैं कि आजकल कूरियर का काम बहुत अधिक बढ़ गया हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों की जानकारी एक शहर से निकल कर दूसरे शहर में होने लगी हैं। अब वे चाहे रिश्तेदार हो या मित्र या कोई और जानने वाला।

अब जब हमारे जानने वाले दूर रहते हैं तो हमें कभी ना कभी उन्हें कोई सामान कूरियर के द्वारा भिजवाना ही होगा। तो ऐसे में कूरियर का काम बढ़ेगा तो आपके पास भी ज्यादा से ज्यादा काम आएगा। दूसरा इसका फायदा यह हैं कि कूरियर सर्विस में Elbex कूरियर का नाम बहुत ही बड़ा हैं। आज के समय में यह भारत में काम करने वाली कूरियर की कंपनी में एक मुख्य कंपनी बन चुकी हैं। तो लोगों का भी इस पर विश्वास बढ़ा हैं।

download app

तो यदि आप Elbex कूरियर का काम अपने हाथ में लेते हैं तो अवश्य ही आगे चलकर आपका काम बढ़ने ही वाला हैं। साथ ही हर दिन आपको मिलने वाला फायदा भी बढ़ता ही जाएगा। इससे आपकी कमाई में दिन रात वृद्धि देखने को मिलेगी जो आपके काम को एक अगले स्तर तक ले जाएगा।

Elbex Courier Franchise कैसे ले – रिलेटेड FAQs

प्रश्न: Elbex Courier Franchise कितने में मिलेगी?

उत्तर: Elbex Courier Franchise 10 से 20 लाख रुपयों में मिलेगी।

प्रश्न: Elbex कूरियर कितने में भेजे जाते हैं?

उत्तर: Elbex कूरियर में कूरियर का भाव अलग अलग होता है। यह इस पर निर्भर करता हैं कि आपका सामान कितना भारी हैं और इसे किस शहर या राज्य में पहुँचाना है।

प्रश्न: Elbex Courier Franchise लेना लाभदायक है या नही?

उत्तर: Elbex कूरियर देश की नंबर एक कूरियर कंपनी है और इसी कारण इसका बिज़नेस भी लाभदायक है।

प्रश्न: Elbex Courier Franchise क्यों ले?

उत्तर: आज के समय में कूरियर का व्यापार बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा हैं और Elbex कूरियर कंपनी का नाम इसमें बहुत बड़ा नाम है। इसी कारण आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेनी चाहिए।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि Elbex Courier Franchise कैसे ली जा सकती हैं, उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा, आप किस तरह से Elbex Courier Franchise लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं, उसके लिए आपको क्या क्या डॉक्यूमेंट और बाकि चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, आपको इसमें कितना निवेश करना पड़ेगा और उसमे आपका कितना फायदा होगा इत्यादि।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment