Ebook क्या होता है? Ebook कैसे लिखे और बनाये ?

Hello friends, दोस्तों आज कल मोबाइल का चलन इतना ज्यादा हो गया है कि लोग हर सुविधा मोबाइल पर पाना चाहते है। चांहे वो बैंक का काम हो या shopping हो या स्कूल कॉलेज का काम सभी मोबाइल से ही करना चाहते है। आज कल सभी कुछ मोबाइल पर ही उपलब्ध है। लोग ने अब किताबो को पढ़ना ही भूल गए है। अब किताबे भी ebook का रूप ले चुकी है। और कई बड़े बड़े राइटर भी अब अपनी ebook प्रकाशित करने लगे है। यहां तक  अब बच्चे भी स्कूल की बुक मोबाइल पर ही पढ़ना चाहते है।

ebook kaise banate hain

लेकिन अभी भी कुछ लोग है जिन्हें ये पता नहीं है। कि ebook क्या है। और ebook कैसे बनाया जाता है। अगर आपको भी नहीं पता है कि ebook क्या होता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि ebook क्या होता है और आप अपनी खुद की ईबुक कैसे बना सकते है।

Ebook क्या होता है?

दोस्तों जैसे की नाम से ही पता चलता है। कि ये एक बुक होती है। लेकिन ये कैसी बुक होती है। ebook का पूरा नाम  electric book होता है। आप इसे pdf भी कह सकते है। इस तरह की book एक इलेक्ट्रोनिक book होती है , जिसे केवल आप मोबाइल या कंप्यूटर पर ही पढ़ सकते है। ईबूक की कोई print कॉपी नहीं होती है। लेकिन यदि आप चाहे तो ऐसे प्रिंट भी कर सकते है।

जिस तरह बुक का कोई न कोई लेखक और owner होता है। उसी तरह ईबूक का भी कोई लेखक और कोई न कोई owner होता है। ईबुक बिलकुल बुक की तरह ही होती है। यहां पर मैं आपको बता दूं कुछ लोग पीडीऍफ़ और ईबूक में भ्रमित रहते है। वो समझते है कि ईबूक और पीडीऍफ़ अलग अलग होती है। लेकिन ये सच नहीं है। पीडीऍफ़ और ईबूक दोनों एक ही चीज़ होती है।

दोस्तों computer और मोबाइल का use दिन पर दिन बढ़ रहा है। जिससे ebookकी भी डिमांड बढ़ती जा रही है। इस्ससे आपको ये फायदा है कि आपको भरी भरकम किताब धोना नहीं पड़ता है। और न ही उनकी सुरक्षा ही करनी होती है। और आप जब चाहे जहा चाहे वहां पर ebookरीड कर सकते है।

Ebook कैसे लिखे और बनाये ?

दोस्तों यदि आप में कोई हुन्नर है और इसे आप लोगो के साथ share करना चाहते है। तो आप अपनी ebookबना कर online सेल कर सकते है । और आप इन ebookको online शौपिंग साईट जैसे amazon. snapdeal जैसी साईट पर सेल कर सकते है ।

आप ebook बनाना चाहते है। तो ये बहुत ही आसान है। बस आपको लिखना आना चाहिए और आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए। आप चाहे तो आप मोबाइल से भी ईबूक बना सकते है। लेकिन मोबाइल पर छोटी स्क्रीन होने के कारण टाइप करने में बहुत दिक्कत होती है। मोबाइल से ebook बनाने के लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारे apps माजूद है। उनमें से किसी भी app को डाउनलोड करके ईबूक बना सकते है।

दोस्तों कंप्यूटर से ebook बनाने के लिए नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1- सबसे पहले आपको Microsoft Office Word को open करना है।

Step 2-

अब आप जिस टॉपिक पर ईबुक लिखना चाहते है। उस पर लिखना स्टार्ट कर दीजिए । ईबूक आपके टॉपिक के हिसाब से बहुत बड़ी या छोटी हो सकती है। अगर आपकी ईबूक एक दिन में कंप्लीट नही होती है। तो आप कई दिन में भी लिख सकते है। इसके लिए आप को फाइल अपने कंप्यूटर पर सेव कर लेनी है । और जब लिखना चाहे इसे ओपन कर के लिख सकते है।

Step 3-  आपकी जब भी फाइल कंप्लीट हो जाये तो आपको इसे पीडीऍफ़ फाइल में सेव कर लेना है।

Step 4-Word file फाइल से किसी फाइल को पीडीऍफ़ ने सेव करने के लिए आपको File option पर जाकर  Save As पर क्लिक करना है।

 

Step 5- ऊपर  browse पर अपनी ईबूक का कोई नाम दीजिये और ड्राप डाउन ऑप्शन से पीडीऍफ़ सेलेक्ट करे। और इसके बाद सेव कर दे।

बस आपकी ईबूक तैयार हो गयी है। आप चाहे जिसके साथ इसे शेयर कर सकते है। या आप चाहे तो सेल भी कर सकते है ।

तो दोस्तों ये था एक छोटा सा आर्टिकल जिसमे मैंने आपको बताया कि आप किस तरह से ईबूक बना सकते है। अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और साथ ही अगर आपका कोई सवाल हो तो उसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Rate this post
Spread the love

जरुरी सूचना :- यह वेबसाइट किसी भी सरकारी योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट नहीं है | और न ही किसी सरकारी संस्था से जुड़ी है। कृपया इसे आधिकारिक वेबसाइट न समझें और अपना संपर्क / व्यक्तिगत जानकारी जैसे - आधार नंबर या मोबाइल नंबर की जानकारी नीचे कमेंट बॉक्स में न दें | इस साईट को हमारी टीम द्वारा आपको सामाजिक , सरकारी , बैंकिंग और अन्य तरह की जरुरी जानकारी आप तक पहुचाने के लिए बनाया गया है | साईट पर उपलब्ध सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट , खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं | जिसमें ऑफिसियल वेबसाइट की लिंक भी दी जाती है |

कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें | कभी कभी लेख लिखने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट में फेरबदल कर दिया जाता है | इसके साथ ही लेख लिखने में गलती संभव है | इसलिए प्रत्येक जानकारी की समीक्षा अन्य श्रोंतों से भी कर ले | यदि साइट पर उपलब्ध किसी जानकारी से आपको कोई परेशानी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताएं | हमें उसे जल्द से जल्द सही करने की कोशिश करेंगें |

|| धन्यवाद ||

13 thoughts on “Ebook क्या होता है? Ebook कैसे लिखे और बनाये ?”

Leave a Comment