WordPress.com से Earning कैसे करे

WordPress.com से Earning कैसे करे

यदि आप एक ऐसे bloggers है जो WordPress.com platform पर blogging करते है ,करना चाहते है या आप एक ऐसे bloggers है जो अभी जल्दी ही blogging करना start किये है। तो आपको WordPress के different variation के बारे में नहीं पता होगा . और आपको ये भी नहीं पता होगा की WordPress.com platform के ब्लॉग के द्वारा पैसा कैसे कमाया जाता है तो आज हम लेकर आये है एक ऐसा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा.

WordPress पर आप 2 तरह से ब्लॉग create  कर सकते है:

  • WordPress.com:

WordPress.com एक free blogging platform है.  अपना पहला ब्लॉग start करने के लिए, ये एक बहुत अच्छा और  फ्री platform है.  मै आपको कभी भी इसको long time तक उपयोग करने की सलाह नहीं दे सकता  क्योकि इस platform में आपको बहुत ज्यादा limitations का सामना करना पड़ता है. जिसका आपकी blogging पर प्रभाव पड़ता है .

  • WordPress.org :

यदि आपको अपने blog अच्छी  earning करना चाहते  है तो WordPress.org  आपके लिए good choice हो सकती है . WordPress.org एक self hosted blogging platform है जहाँ पर आप अपने ब्लॉग को अपने server पर host करते है.  इस platform को उपयोग करने के लिए आपको थोडा technical ज्ञान होना आवश्यक है. लेकिन इस platform के advantage की बात करे तो इसमें बहुत सारे advantage है . जिसका उपयोग करके आप अपना एक अच्छा blog बना सकते है .

अब  आपको  WordPress के दोनों platform के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे ,  तो अब हम आपको wordpress के free platform , WordPress.com के  blog  को monetize करने के तरीके के बारे में आगे बताता हूँ.

Free WordPress.com  के free Blog  पर  Different तरीके से आप पैसे कमा सकते है:

WordPress.com blog के बारे में कुछ भी बताने से पहले आपको इस बात को जान लेना चाहिये की WordPress.com एक free platform होने के कारण आप Google Adsense को WordPress.com के blog पर नहीं उपयोग कर सकते है.

Professional bloggers के लिए Google AdSense एक बहुत पापुलर adds program है. WordPress.com के blog पर Adsense नहीं उपयोग कर सकते है.  तो हमारे mind  में सिर्फ और सिर्फ एक ही सवाल आता है की आखिर वो दुसरे तरीके कौन से है . जिनका उपयोग करके WordPress.com के blog से पैसा कमा सकते है. तो चलिए आज हम उन तरीको के बारे में विस्तार से जानते है.

WordPress.com के लिए WordAds एक advertising solution है.  यह सभी WordPress.com user के लिए उपलब्ध है लेकिन आपको इसके लिए apply करना होगा और जब आपके ब्लॉग को ये accept कर लेगा, उसके बाद आप इसके adds को अपने blog पर लगा सकते है.

लगभग सभी WordPress.com user अपने ब्लॉग पर WordAds का उपयोग करते हैं . आप भी अपने ब्लॉग पर WordAds के ads  लगाकर earning कर सकते है.  WordAds का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है.

  • WordAds के बारे में कुछ Important  facts:

  1. WordAds एक advertising program है जहाँ पर आप अपने ब्लॉग को apply करते है. जब WordAds के द्वारा आपके ब्लॉग को approval मिल जाता है उसके बाद आप earning करना start कर सकते है.
  2. WordAds की earning इसके Dashboard में Settings -> WordAds पर जाकर देख सकते है.
  3. WordAds आपको click पर नहीं impression पर पैसे देता है मतलब की जितना ज्यादा आपका traffic होगा उतना ही ज्यादा आपकी earning होगी.
  4. WordAds उनके लिए बढ़िया काम करता है जिनके ब्लॉग पर U.S और European countries से traffic आता है.
  5.  WordAds minimum $100 पर payment करता है. आप payment के लिए paypal का उपयोग कर सकते है.
  6. WordAds का approval आपके ब्लॉग के monthly traffic और blog Topic पर depend करता है.
  7. WordAds को आप WordPress.com blog के custom domain name के साथ उपयोग कर सकते है.
  • Affiliate Marketing:

आप अपने WordPress.com के ब्लॉग में Affiliate links उपयोग कर सकते है. आप WordPress.com के ब्लॉग पर reputable और लीगल stores के Affiliate links ही उपयोग कर सकते है. आप pornography, gambling sites, get rich schemes, multi-level marketing जैसे sites को Affiliate marketing के द्वारा नहीं promote कर सकते है क्योंकि ये लिगल नहीं माना जाता है.

WordPress Niche के लिए Best Affiliate Programs

आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल के अनुसार Affiliate links उपयोग कर सकते है. WordPress.com के ब्लॉग से पैसा कमाने का ये एक बेस्ट मेथड है जिसके द्वारा आप short-time में huge income earn कर सकते है.

 

ये एक और ऐसा method है जिसके द्वारा आप WordPress.com के ब्लॉग से पैसा कमा सकते है.  कोई भी program अच्छी तरह  काम तभी करेगा जब आपके  ब्लॉग पर अच्छा trafic हो .  जब आपका ब्लॉग advertisers के लिए बढ़िया होगा तब advertisers आपको अपना sponsored story लिखने के लिए पैसे देंगे.

 

Sponsored posts से पैसा कमाने के लिए आपको ऐसे advertisers को find करना होगा जो ब्लॉग पर Sponsored posts लिखने के बदले में आपको payment कर सके. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर एक advertisement page create करना चाहिए और उस पर ये mention करना होगा की आप sponsored post accept करते है. ऐसा करके आप WordPress.com के ब्लॉग से पैसा कमा सकते है.

आपको इस बात का ध्यान देना होगा की यदि आपका ब्लॉग WordPress.com के advertising guidelines के खिलाफ या कोई 3rd party ads अथवा illegal sites उपयोग करते है तो आपका ब्लॉग suspend हो सकता है.

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास एक high traffic free WordPress.com blog है तो आप उसमे custom domain add करके WordAds के लिए apply करके उसको अपने ब्लॉग में उपयोग कर सकते है.

 

यदि आप अपने ब्लॉग को और अधिक बढ़ाना चाहते है तो , आप अपने WordPress.com blog को self-hosted WordPress पर migrate कर चाहिए . जिससे आपको और अधिक लाभ प्राप्त हो सके . Self-hosted WordPress ब्लॉग में आपको affiliate marketing  के भी बहुत सारे advantage मिल जायेंगे जो आपको ब्लॉग से अछि  income earn करने में मदद करेगा.

किसी भी ब्लॉग से ज्यादा income करने के लिए आपको ज्यादा traffic की जरूरत होती है.  और जब ज्यादा traffic होगा तो आपको  sponsored posts से भी अच्छी इनकम earn  हो सकती है. इसलिए आपको ads उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग पर अच्छा traffic लाना होगा .

 

Spread the love

4 thoughts on “WordPress.com से Earning कैसे करे”

  1. Hi superb blog! Does running a blog such as this require a lot of work?

    I have virtually no understanding of computer programming but I
    had been hoping to start my own blog in the near future.

    Anyhow, should you have any recommendations or tips for new blog owners please share.

    I understand this is off topic however I simply had to ask.
    Appreciate it!

    प्रतिक्रिया

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।