इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए? बेस्ट टिप्स 2022 | Earn Money From Instagram Reels

आज के समय में हम सभी को सोशल मीडिया की आदत हो चुकी है, जहां हम सोशल मीडिया के माध्यम से ही कई प्रकार की बातों की जानकारी हासिल कर पाते हैं। कभी-कभी यह सोशल मीडिया मनोरंजन का साधन भी होता है। ऐसे में इस मीडिया के माध्यम से हम पैसे कमा सकते हैं और वह भी बड़ी ही आसानी के साथ।

ऐसे में आज हम बात इंस्टाग्राम रील्स की करेंगे, जो आजकल काफी प्रचलन में है। आज हम आपको इंस्टाग्राम रील्स के अलावा अन्य प्रकार की जानकारी देंगे जो निश्चित रूप से ही आपके भविष्य में काम आ सकती हैं।

इंस्टाग्राम रील्स क्या है?

इंस्टाग्राम रील्स टिक टॉक की तरह ही कार्य करने वाला एक साधन है जिसके माध्यम से आप छोटे वीडियो बनाते हुए पैसे कमा सकते हैं। सामान्य तौर पर यह वीडियो 15 सेकंड से ज्यादा नहीं होते और आप इनमें अपने इच्छा के अनुसार वीडियो बनाकर लोगों के सामने पेश कर सकते हैं जिससे लोग उन्हें पसंद कर सके और आप का वीडियो वायरल हो सके।

इंस्टाग्राम रील्स की शुरुआत

लोगों को इंट्राग्राम रील्स बनाना बहुत अच्छा लगता है जिसको भरपूर मनोरंजक मानते हैं। वैसे तो रील्स बनाने की शुरुआत 2019 में हो गई थी लेकिन 2020 तक इंस्टाग्राम रील्स पूरे विश्व पर छा गया है।

इंस्टाग्राम को डाउनलोड करने के तरीके

अगर आप इंस्टाग्राम का उपयोग करना चाहते हैं और आप भी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के जैसे फेमस होना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम को डाउनलोड करना होगा जिसे करना बेहद ही आसान है।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम सर्च करना होगा।
  2. सर्च बॉक्स में इंस्टाग्राम लिखकर डालते ही आपके सामने इंस्टाग्राम एप दिखाई देने लगेगा।
  3. इसे आप इंस्टॉल करने के बाद उपयोग कर सकते हैं जिसे आप बड़ी आसानी के साथ कर सकते हैं और वह भी घर बैठे ही।

इंस्टाग्राम रील्स देखने का तरीका

अगर आपको भी शॉर्ट वीडियो देखना अच्छा लगता है और आप अपनी पसंद का वीडियो भी बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले हम आपको इसके देखने के तरीके के बारे में जानकारी देंगे।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा।
  2. जहां पर नीचे की तरफ आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा उस सर्च बॉक्स पर आपको टैप करना होगा।
  3. जैसे ही आप टैप करते हैं, तो वहां पर आपको कई सारी वीडियो दिखाई देती हैं और आप इसको आगे बढ़ाते हुए अलग-अलग वीडियो देख सकते हैं।
  4. इंस्टाग्राम रील्स में आप अपनी पसंद के वीडियो बनाते हुए उन्हें लाइक, शेयर और सब्सक्राइब भी कर सकते हैं साथ ही साथ अपने दोस्तों को भी लाइक, शेयर करने के लिए कहा जा सकता है।

इंस्टाग्राम रील्स में उपयोग में आने वाले जरूरी हैशटैग

अगर आप इंस्टाग्राम रील्स बनाना चाहते हैं और उनके माध्यम से अपनी वीडियो को वायरल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आज हम आपको कुछ मुख्य हैशटैग के बारे में जानकारी देंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को सही समय पर वायरल कर सकते हैं।

  1. #shorts
  2. #instareels
  3. #reelsvideo
  4. #Instagram reels
  5. #instashorts
  6. #reelkarofeelkaro
  7. #realvideo
  8. #shorts video

इंस्टाग्राम में पैसे कमाने के लिए मुख्य शर्त [The main condition for earning money on Instagram] –

अगर आपने इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में सोचा है, तो इसमें आपको कुछ मुख्य बातें ध्यान में रखना होगा जिनके माध्यम में ही आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं,तो एक मुख्य शर्त यह है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में कम से कम 10000 फॉलोवर होना आवश्यक है।

इसके साथ ही साथ अगर इंस्टाग्राम फेसबुक से मोनेटाइजेशन होता है, तो उसके बाद ही आप इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते हैं। जैसे ही फेसबुक के साथ मोनेटाइजेशन होता है, तो आपको स्पॉन्सरशिप प्राप्त होती है और फिर आपका काम शुरू हो सकता है।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए? बेस्ट टिप्स 2022 | Earn Money From Instagram Reels

शुरू शुरू में आपको इसे समझने में थोड़ी समस्या हो सकती है लेकिन जैसे ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे तो आपको यह कार्य आसान लगने लगेगा और फिर पैसे कमाना भी आसान हो जाएगा।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने के तरीके [ways to make money from instagram reels] –

अगर आप भी इंस्टाग्राम रील्स बनाते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा क्योंकि अब हम आपको पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके बताने जा रहे हैं–

1. फेसबुक मोनेटाइजेशन के द्वारा-

अगर आप इंस्टाग्राम रील बनाते हैं लेकिन कड़ी मेहनत के बाद भी आप पैसे नहीं कमा पा रहे है, तो एक बात हमेशा यााद रखें की फेसबुक मोनेटाइजेशन के बाद ही आप सही तरीके से पैसे कमा सकते है।

गूगल ऐडसेंस के बाद फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क सबसे बड़ा और ट्रस्टेड है । जिसके माध्यम से करोड़ों लोगों ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं । फेसबुक मोनेटाइजेशन का उपयोग इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज एंड्राइड ऐप्स आदि कर सकते हैं ।

2. किसी अच्छे विषय पर रील्स बनाकर-

अगर आप इंस्टा पर अपने रील्स बनाकर उससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप किसी अच्छे विषय का चुनाव करें। जैसी ऑडियंस को आप अपने रील्स दिखाना चाहते हैं, उसी विषय को चुनते हुए आप अगर वीडियो बनाएंगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी और वीडियो वायरल होकर आप की कमाई शुरू होने लगेगी। जब आपके पास एक बड़ी ऑडियंस क्रिएट हो जाएगी तो आपको कई तरह के एडवरटाइजिंग ऑफर/स्पॉन्सरशिप मिलने लगेंगे ।

3. अपने इंस्टा अकाउंट को सेल करके-

अगर आप जल्द से जल्द इंस्टाग्राम के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं लेकिन आपको उसका सही तरीका नहीं मालूम है, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल करके भी पैसे कमा सकते हैं और वह भी कम समय में। कुछ लोग ऐसे भी होतेे हैं जिन्हें इंस्टा अकाउंट बनाने में कोई दिलचस्पी हीं होती ऐसे मे अपना इंस्टा अकाउंट सेल करके भी ज्यादा से ज्यादा कमाई की जा सकती है।

आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो ज्यादा फॉलोअर्स वाले अकाउंट्स को अच्छे पैसे में खरीद लेते हैं । यदि आप एक अच्छी ऑडियंस की क्रिएट कर पाते हैं, तो आपके अकाउंट की एक अच्छी खासी वैल्यू मिल सकती है । फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कई लोग फेसबुक ऐड्स का भी उपयोग करते हैं ।

4. दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके-

कई बार नए-नए इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने वाले क्रिएटर्स को पब्लिसिटी की जरूरत होती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है अगर आप किसी दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करते है, तो ऐसे में भी आप आसाानी से कमाई कर सकते हैं।

दूसरे केेे अकाउंट को प्रमोट करते समय आपको नए नए आइडिया आते हैं और आप भी आसानी से ही अपने रील को प्रमोट करते हुए कमाई कर सकते हैंं।

5. स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी होती है कमाई-

अगर आप इंस्टाग्राम रील बनाते समय किसी कंपनी की स्पॉन्सरशिप लेते हैं तो ऐसे मेंं भी आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। यह स्पॉन्सरशिप किसी प्रोडक्ट की भी हो सकती हैै।

लाखों लोग कर रहे हैं इंस्टाग्राम का उपयोग

बीते कुछ दिनों से लोग लगातार इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं जिसमें वे तरह-तरह के वीडियो बनाते हैं और लोगों का मनोरंजन भी करते हैं। हम सबको जब यह वीडियो पसंद आते हैं, तो हम उन्हें लाइक, शेयर जरूर करते हैं और उन वीडियो का मजा लेते हैं।

इंस्टाग्राम वीडियो बनाते समय आप उसके बैकग्राउंड को बदल सकते हैं और लिप्सिंग करते हुए वीडियो को रोमांचक बनाया जा सकता है। ऐसे वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और वीडियो वायरल भी होने लगते हैं।

Instagram पर रील कैसे बनाएं? [How to make a reel on Instagram?]

इंडिया में टिक तोक बंद होने के बाद बहुत सारे छोटे छोटे मनोरंजक वीडियो बनाने वाले ऐप लांच हुए। लेकिन इन सभी ऐप्स में से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध इंस्टाग्राम रिल्स हुई है। इंस्टाग्राम रिल्स के ज्यादा प्रसिद्ध होने के पीछे फेसबुक जैसे बड़े ब्रांड का होना है।

जहां इंस्टाग्राम के पास पहले से ही एक बहुत बड़ा ऑडियंस है, वहीं दूसरी तरफ इंस्टाग्राम में बहुत ही अच्छे एवं एडवांस टूल भी क्रीचर को उपलब्ध कराएं हैं। जिनका उपयोग करके विभिन्न प्रकार के इफेक्ट वगैरह उपयोग करके लोग रिल्स बना सकते हैं। यदि आप भी इंस्टाग्राम यूज बनाना चाहते हैं तो आप नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

स्टेप 1 : इंस्टाग्राम रिल्स से बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड करना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 2 : इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक इंस्टाग्राम अकाउंट की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास पहले से अकाउंट नहीं है तो आप अपना एक अकाउंट बना सकते हैं।

Instagram पर रील कैसे बनाएं? [How to make a reel on Instagram?]

स्टेप 3 : लॉग इन करने के बाद आपके सामने आपका प्रोफाइल खुल जाएगा। जहाँ आपको सबसे ऊपर main menu के बगल प्लस का चिन्ह [+] या कैमरा आइकॉन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

Instagram पर रील कैसे बनाएं? [How to make a reel on Instagram?]

स्टेप 3: प्लस आइकन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने कई सारे ऑप्शन ओपन होकर आएंगे। यहां पर आपको रील्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Instagram पर रील कैसे बनाएं? [How to make a reel on Instagram?]

स्टेप 4 : नेक्स्ट स्टेप में आपको अपना पसंदीदा म्यूजिक सेलेक्ट करना है । म्यूजिक के अनुसार आपको अपना वीडियो शूट करना है और अपलोड कर देना है।

Instagram पर रील कैसे बनाएं? [How to make a reel on Instagram?]

स्टेप 5 : अपना वीडियो बनाकर अपलोड करने के पश्चात आप कभी अपना reels देख सकते हैं। Reels देखने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल में जाना होगा।

इंस्टाग्राम रील्स की शुरुआत कब हुई?

इंस्टाग्राम रील्स बनाने की शुरुआत 2019 में हुई थी लेकिन 2020 तक ज्यादातर लोगों के द्वारा इसका उपयोग किया जाने लगा और यह देश विदेश में प्रसिद्ध हो गया।

इंस्टाग्राम रील्स के लिए मुख्य हैशटैग क्या है?

इंस्टाग्राम रील्स के लिए मुख्य हैशटैग #shorts, # Instagram reels, # instareels, # reelsvideo, #reelsinsta होते हैं।

क्या इंस्टाग्राम रील्स की कमाई के लिए फेसबुक मोनेटाइजेशन जरूरी है?

जी हां, फेसबुक मोनेटाइजेशन के बाद ही आपके इंस्टाग्राम रील्स से कमाई हो सकती है।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको आपके सोशल मीडिया के बारे में जानकारी दी है जिसमें मुख्य रुप से इंस्टाग्राम रील्स शामिल है। इसे आज के समय का सबसे मनोरंजन साधन माना जाता है जिससे लोग इसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि पैसे कमाने में आपको थोड़ा समय लग जाएं क्योंकि इसके लिए आपको 10000 फॉलोवर होने की आवश्यकता है लेकिन अगर आप निरंतर मेहनत करते रहेंगे तो निश्चित रूप से ही आपको सफलता प्राप्त होगी।

Contents show
Spread the love:

3 thoughts on “इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए? बेस्ट टिप्स 2022 | Earn Money From Instagram Reels”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।
    Instagram par kitne followers par kitne paise milte hai

    प्रतिक्रिया
  2. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment