ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे करें? | E Shram Card Photo Update 2022

केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल लांच कर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों को इस पर रजिस्ट्रेशन की आनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है, ताकि वे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। 27 दिसंबर, 2021 तक देश के 15 करोड़ लोगों ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है।

इनमें बहुत सारे लोगों ने पोर्टल पर दी गई जानकारी को अपडेट भी किया है। कईयों का सवाल है कि ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे की जा सकती है? आज इस पोस्ट में आपको इसी सवाल का जवाब देंगे। आपको बताएंगे कि आप ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे कर सकते हैं। आइए, शुरू करते हैं-

ई-श्रम कार्ड अपडेट कराने की आवश्यकता क्यों पड़ती है? (what is the need to update photo update on e-shram card)

मित्रों, सबसे पहले आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड को अपडेट कराने की नौबत क्यों आती है। दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के लिए रजिस्ट्रेशन (registration) कराने वालों में भूमिहीन, किसान, भवन एवं निर्माण मजदूर, ईंट भट्टा, बढ़ई, टेनरी वर्कर, मछुआरे, मिल कर्मी, पशुपालन कार्यकर्ता, चमड़ा श्रमिक, घरेलू श्रमिक, नाई, सब्जी-फल विक्रेता, रिक्शा चालक, आटो चालक, घरेलू नौकर आदि शामिल हैं।

इनमें से कई लोग बेहद कम पढ़े लिखे भी होते हैं। ऐसे में कई से नाम भरवाते वक्त गलती हो जाती है। कई बार सीएससी (CSC) वाला त्रुटि कर देता है। कई दफा ई-कार्ड में दिया पता बदलने की आवश्यकता होती है, क्योंकि सभी श्रमिकों का अपना मकान नहीं होता। वे किराए पर रहते हैं, जिसे किसी न किसी कारण बदलना होता है।

ऐसे में उन्हें नया पता अपने ई-श्रम कार्ड पर बदलवाने की आवश्यकता होती है। यह तो आप जानते ही हैं कि त्रुटिपूर्ण ई-श्रम कार्ड किसी काम के नहीं होंगे।

ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे करें? | E Shram Card Photo Update

ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे की जाती है? (how to update photo on e-shram card)

दोस्तों, अब आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे की जा सकती है? आपको बता दें कि जब कोई श्रमिक अथवा कामगार ई-श्रम कार्ड के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराता है तो इसमें आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर के साथ ही आधार कार्ड संख्या भी दर्ज की जाती हे।

ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट करने के लिए रजिस्ट्रेशन करते वक्त आधार सेवाओं से ही आपका फोटो लिया जाता है। लिहाजा, पोर्टल में फोटो अपडेट कराने की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में यदि श्रमिक अथवा कामगार अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराता है तो वह ई-श्रम पोर्टल पर भी अपडेट हो जाएगी।

ई-श्रम पोर्टल पर नाम, पता आदि जानकारी अपडेट करने की सुविधा अलबत्ता दी गई है। केवल फोटो अपडेशन के प्रावधान को छोड़ दिया गया है।

ई-श्रम कार्ड से सरकार के पास श्रमिक, कामगार की क्या-क्या डिटेल्स होंगी? (what details will government have through e-shram card)

साथियों, आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सरकार श्रमिकों, कामगारों से जुड़ा एक नेशनल डाटा बेस (national database) तैयार कर रही है, ताकि किसी भी प्रकार की महामारी अथवा आपदा (disaster) की स्थिति में प्रत्येक व्यक्ति तक सहायता पहुंचा सके।

अब हम आपको बताएंगे कि एक ई-श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार के पास क्या-क्या जानकारियां रहेंगी। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से सरकार को श्रमिक अथवा कामगार का नाम, पता, व्यवसाय, शैक्षिक योग्यता, स्किल टाइप, परिवार का ब्योरा आदि मिल सकेगा।

यही ब्योरा है, जो सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देते वक्त सरकार के लिए सहायक होगा। सरकार की ओर से इस प्रकार का यह पहला अपनी तरह का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जा रहा है।

क्या भविष्य में ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट करने की सुविधा मिलेगी?

दोस्तों, यह सवाल ई-श्रम कार्ड के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले बहुत सारे लोगों के मन को इस समय मथ रहा है। लेकिन दोस्तों, जैसा कि हमने आपको बताया कि ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट आधार सर्विसेज से लिया जाता है।

ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि भविष्य में ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट करने की सुविधा कब मिलेगी। अथवा यह सुविधा मिलेगी भी या नहीं।

ई-श्रम पोर्टल पर हर घंटे 50 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन –

साथियों, यह जानकारी आपको आश्चर्यचकित कर सकती है। आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर हर घंटे 50 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। स्वयं केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने 27 दिसंबर, 2021 को इस संबंध में ई-श्रम पोर्टल पर एक ट्वीट (tweet) भी किया।

उन्होंने लिखा, ‘हर दिन कीर्तिमान। ई-श्रम पर 15 करोड़ पंजीकरण पार। हर घंटे 50,000 से अधिक असंगठित कामगार कर रहे हैं ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण’। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अगस्त, 2021 को इस पोर्टल का शुभारंभ किया था। अभी केवल चार महीने बीते हैं, लेकिन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 15 करोड़ को पार कर गया है।

इससे पता चलता है कि श्रमिकों, कामगारों का ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कितना उत्साह है। यदि आप भी इस ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दायरे में आते हैं और अपना ई-श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो देर न करें, तुरंत रजिस्ट्रेशन कराएं एवं सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ पाएं।

ई-श्रम कार्ड के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में यूपी टाॅप पर

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य यूं ही नहीं है। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के मामले में भी यूपी टाॅप पर है। ई-श्रम पोर्टल के ताजा आंकड़े बताते हैं कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के मामले में पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर है, जबकि तीसरे नंबर पर बिहार है।

ई-श्रम पोर्टल पर सबसे कम रजिस्ट्रेशन लक्षद्वीप में हुआ है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है, लेकिन चुनाव में वहां भाजपा को खासा लाभ हुआ है। वहां केंद्र सरकार की योजनाओं का उनके कार्यकर्ता जमकर प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त वहां श्रमिकों एवं कामगारों में भी अन्य स्थानों की अपेक्षा जागरूकता ज्यादा है, लिहाजा उत्तर प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर बना है।

क्या छात्र छात्राएं भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के हकदार होंगे

बहुत से छात्र छात्राओं की ओर से यह सवाल भी पूछा जा रहा है कि ई-श्रम पोर्टल पर क्या उनके द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है? तो आपको इसका जवाब देते हैं। इसका जवाब यह है कि छात्र छात्राओं को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्हें अपनी रेगुलर पढ़ाई के साथ कोई न कोई स्किल (skill) डेवलप करने की आवश्यकता है। इसके लिए वे केंद्र सरकार की किसी स्किल अपग्रेडेशन स्कीम की भी सहायता ले सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से मुफ़्त है –

साथियों, यह जानकारी हम आपको एक लाइन में पहले भी दे चुके हैं एवं एक बार और दोहरा रहे हैं कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से मुफ़्त है। यदि कोई भी आपसे इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए अथवा ई-श्रम कार्ड के लिए किसी तरह का पैसा मांगता है तो वह गैर कानूनी है।

आप इस संबंध में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्प डेस्क 14434 पर संपर्क कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी शिकायत ई-श्रम पोर्टल पर जाकर भी दर्ज कर सकते हैं।

नेशनल डाटाबेस तैयार करने के लिए कितना बजट दिया गया है –

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि श्रमिकों, कामगारों का यह नेशनल डाटा बेस तैयार करने के लिए सरकार ने 404 करोड़ रूपये का बजट मंजूर किया है। जैसा कि हमने आपको बताया कि सरकार ने श्रमिकों, कामगारों को रजिस्ट्रेशन कराने की मुफ्त सुविधा दी है। उनसे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

सरकार रजिस्ट्रेशन के लिए जन सेवा केंद्रों यानी सीएससी सेंटर्स, अटल सेवा केंद्रों को 20 रूपये प्रति रजिस्ट्रेशन फीस प्रदान कर रही है। यह ई-श्रम कार्ड एक 12 नंबर का यूनिवर्सल एकाउंट नंबर यानी यूएएन (UAN) कार्ड होगा, जिसे हासिल करने के बाद श्रमिक, कामगार को केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा से जुड़ीं अलग अलग योजनाओं के लिए बार-बार रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

श्रमिकों, कामगारों की सहायता के लिए सीएससी के देश में चल रहे साढ़े तीन लाख से अधिक केंद्रों का नेटवर्क (network) काम कर रहा है। आपको यह भी बता दें कि सेल्फ रजिस्ट्रेशन कराने वालों के स्थान पर सीएससी सेंटरों में जाकर रजिस्ट्रेशन करने वालों की संख्या अधिक है।

इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश में घर घर जाकर श्रमिकों, कामगारों के ई-श्रम पोर्टल पर हाथों-हाथ रजिस्ट्रेशन पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लिहाजा अभी श्रमिकों, कामगारों का रजिस्ट्रेशन कराने का क्रम लगातार जारी है।

देश में असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों का हाल खराब –

साथियों, इस बात से आप भी अंजान नहीं होंगे कि देश में असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों, कामगारों का हाल खराब ही है। आपको बता दें कि करीब 88 फीसदी श्रमिक एवं कामगार असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं। उनकी सहायता के लिए केंद्र सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है, उनमें द अन आर्गेनाइज्ड वर्कर्स सोशल सिक्योरिटी एक्ट-2008, द कांट्रेक्ट लेबर एक्ट-1970, इंटर स्टेट माइग्रेंट वर्कमैन एक्ट-1979, द मिनिमम वेजेज एक्ट-1948, द बांडेड लेबर सिस्टम एक्ट-1976 जैसे अधिनियम शामिल हैं।

इसके साथ ही द कोड आन वेजेज-2019, द कोड आन सोशल सिक्योरिटी-2020, द ओक्यूपेशनल सेफ्टी, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड-2020, इंडस्ट्रियल रिलेशन कोड-2020 आदि लागू किया है। इन तमाम एक्ट के बावजूद श्रमिकों, कामगारों की स्थिति में कोई बहुत सुधार नहीं आया है।

नियोक्ता एवं ठेकेदार सभी कागजी कार्रवाई पूरी करते हैं, लेकिन धरातल पर उन तमाम सुविधाओं को श्रमिकों, कामगारों को मुहैया नहीं कराते, जिनका जिक्र अधिनियमों में विस्तार से किया गया है। यहां तक कि उन्हें अधिक वेतन पर हस्ताक्षर कराकर कम वेतन दिया जाता है।

कई स्थानों पर डीबीटी (DBT) सिस्टम से वेतन जाने लगा है तो स्थिति में कुछ हद तक बदलाव आया है। इसके बावजूद अधिसंख्य श्रमिक एवं कामगारों के जीवन स्तर से लेकर उनका स्वास्थ्य, शिक्षा का हाल कोई बहुत बेहतर नहीं है। उम्मीद की जाती है कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के पश्चात उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

ई-श्रम पोर्टल पर ग्रीवांस दर्ज कराने की भी सुविधा दी गई है –

यदि किसी श्रमिक, कामगार का कोई ग्रीवांस (grievance) है तो वह उसे ई-श्रम पोर्टल पर दर्ज करा सकता है। इसके बाद उसका निस्तारण संभव है। इसे दर्ज कराने की भी एक निर्धारित प्रक्रिया है, जिसका आपको पालन करना होगा। आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https:// eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको कांटेक्ट अस (contact us) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ग्रीवांस (grievance) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
E Shram Card Photo Update 1
  • इतना करने के बाद आपके सामने ग्रीवांस फाॅर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको इस फाॅर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी।
  • अब आपको ‘लाॅज ग्रीवांस’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप अपना ग्रीवांस दर्ज करा सकेंगे।
  • यहां से आपको एक reference number मिलेगा, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

पोर्टल पर आप ग्रीवांस का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे

यदि आप अपना ग्रीवांस स्टेटस (grievance status) चेक करना चाहते हैं तो पोर्टल पर उसकी भी सुविधा दी गई है। आपको इसके लिए भी एक निर्धारित प्रक्रिया को फाॅलो करना होगा, जो कि इस प्रकार से है-

  • आपको सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/ के लिंक को ओपन करना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको कांटेक्ट अस (contact us) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ग्रीवांस के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
E Shram Card Photo Update 2
  • इसके पश्चात आपको view the status of your grievance के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अपने ग्रीवांस का रेफरेंस नंबर (reference number) दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको (view status) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके ग्रीवांस का स्टेटस आपके सामने होगा।

ई-श्रम कार्ड पर आपकी फोटो कहां से आती है?

ई-श्रम पोर्टल आधार सर्विस से आवेदक की फोटो अपडेट करता है।

क्या ई-श्रम कार्ड बनने के बाद ई-श्रम पोर्टल पर फोटो अपडेट की जा सकती है?

जी नहीं, ई-श्रम कार्ड बनने के बाद ई-श्रम पोर्टल पर फोटो अपडेट करने की सुविधा नहीं।

क्या आधार कार्ड में फोटो अपडेट होने के बाद ई-श्रम कार्ड में भी फोटो बदलेगी?

जी हां, यदि आपके आधार कार्ड में फोटो अपडेट हुई है तो ई-श्रम कार्ड में भी फोटो अपडेट हो जाएगी।

क्या भविष्य में ई-श्रम पोर्टल पर फोटो अपडेट करने की सुविधा दी जा सकती है?

इस संबंध में अभी केंद्र सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में अभी कुछ भी कह पाना संभव नहीं है।

ई-श्रम कार्ड में क्या क्या अपडेट किया जा सकता है?

ई-श्रम कार्ड में आवेदक का नाम, पता जैसी जानकारी अपडेट की जा सकती है।

दोस्तों, हमने आपको ई-श्रम कार्ड फोटो अपडेट कैसे करें? | E Shram Card Photo Update कराने के संबंध में अहम जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी प्रकार की जानकारी परक पोस्ट हमसे चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बाॅक्स में कमेंट करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। हमें आपकी प्रतिक्रियाओं का इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

————————————

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment