ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब आएगी? E Shram Card second Installment 2022

|| ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब जारी होगी, e-shram card when the second installment will release, e Shram Card 2nd Installment 2022, e shram card dusri kist kab aayegi 2022, ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब मिलेगी ||

इस समय देश में आधार कार्ड से भी अधिक चर्चा ई-श्रम कार्ड को लेकर हो रही है। श्रमिकों, मजदूरों, कामगारों में हर कोई एक दूसरे से पूछ रहा है कि उसने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है अथवा नहीं। ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है अथवा नहीं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भरण पोषण भत्ता राशि के दो महीने के पैसे एक साथ एक हजार रूपये प्रति श्रमिक बांटे जाने के बाद से हर कोई ई-श्रम कार्ड बनवाने की तरफ दौड़ रहा है।

जो लोग इस योजना के दायरे में नहीं आते, उनमें भी ई-श्रम कार्ड को लेकर चर्चा हो रही है। जिन लोगों को ई-श्रम कार्ड पेमेंट की पहली किस्त मिल चुकी है, अब उन्हें ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त का इंतजार है। क्या आप भी ऐसे ही लोगों में हैं? तो आज इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे कि आपको ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब जारी होगी। आइए, शुरू करते हैं-

ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब जारी होने वाली है?

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों के खातों में भरण पोषण भत्ता राशि के 500 रूपये प्रतिमाह के हिसाब से दिसंबर एवं जनवरी माह की एकमुश्त हजार रूपये की राशि भेजी जा चुकी है। अब उनके खाते में ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त यानी फरवरी एवं मार्च माह की राशि आनी बाकी है।

आपको बता दें कि अभी तक इस संबंध में सरकार द्वारा औपचारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की गई है। उम्मीद की जा रही है कि ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त की यह धनराशि भी उनके खाते में 31 मार्च, 2022 से पूर्व क्रेडिट कर दी जाएगी। ऐसे में अभी प्रथम किस्त पाने वालों को दूसरी किस्त पाने के लिए बस थोड़ा सा और इंतजार करना होगा।

E Shram Card second Installment Details 2022 –

ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब आएगी? E Shram Card second Installment 2022
विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना का नामई श्रम कार्ड दूसरी किस्त 2022
पोर्टल का नामई-श्रम पोर्टल
लाभार्थीभारत के श्रमिक नागरिक
लाभ 500 रुपये प्रति माह
श्रेणीSarkari Yojana
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटeshram.gov.in

आपको कैसे पता चलेगा कि ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त जारी होने वाली है?

यह एक बड़ा सवाल है, आपको कैसे पता चलेगा कि ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब जारी होने वाली है। तो आपको बता दें कि इस किस्त के जारी होने से पहले सरकार द्वारा इस संबंध में पहले घोषणा की जाएगी। हम भी आपको अपनी वेबसाइट techuhelp.com पर इस संबंध में लगातार अपडेट करते रहेंगे। आपको ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त की जारी होने की तिथि जानने के लिए हमारी वेबसाइट को निरंतर चेक करते रहना होगा।

योगी आदित्यनाथ ने 31 दिसंबर, 2021 तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को बांटे 1500 करोड़

उत्तर प्रदेश के ई-श्रम कार्ड धारकों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से 3 जनवरी, 2022 को भरण पोषण भत्ता राशि की प्रथम किस्त का भुगतान कर दिया गया है। उनकी तरफ से डेढ़ करोड़ श्रमिकों को 1500 करोड़ रुपये की राशि का वितरण किया गया है।

जिन लोगों की बैंक डिटेल वेरिफाई (bank details verify) हो चुकी है, उनके खाते में यह राशि पहुंच चुकी है। जिन श्रमिकों एवं कामगारों के खाते में अभी तक यह राशि नहीं पहुंची है, वह भी अपने साथ रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों से इस बाबत मालूमात कर रहे हैं कि उनके खाते में भी एक हजार रूपये पहुंचे हैं अथवा नहीं।

आपके खाते में अभी पहली किस्त पहुंची है या नहीं, ऐसे जांचें

दोस्तों, आपके खाते में अभी सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड भुगतान की पहली किस्त पहुंची है या नहीं, यह जानने के कई तरीके हैं। आप अपने मोबाइल फोन पर आए एसएमएस के जरिये इस किस्त के क्रेडिट (credit) होने के बारे में जान सकते हैं। आप चाहें तो सीधे बैंक जाकर अपनी पासबुक अपडेट (passbook update) करा सकते हैं।

इससे आप जान जाएंगे कि आपके खाते में कोई राशि क्रेडिट हुई है या नहीं। इसके अतिरिक्त आप पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम यानी पीएफएमएस पोर्टल (PFMS portal) की मदद से भी अपने खाते में आई राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अभी तक 20,39,63,128 ई-श्रम कार्ड इश्यू किए जा चुके हैं

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (ministry of labour and employment) की ओर से अब तक 20 करोड़ से भी अधिक ई-श्रम कार्ड निर्गत किए जा चुके हैं। 5 जनवरी, 2022 तक अपलोड किए गए डाटा के अनुसार कुल 20,39,63,128 ई-श्रम कार्ड इश्यू (e-shram card issue) किए जा चुके हैं।

केंद्र सरकार का लक्ष्य 26 अगस्त, 2021 को शुरू किए गए इस ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र (unorganised sector) के 38 करोड़ श्रमिकों एवं कामगारों के रजिस्ट्रेशन (registration) का लक्ष्य (target) निर्धारित किया गया है। आपको बता दें कि 20 करोड़ का आंकड़ा पूरा करने पर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के साथ ही श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की ओर से ट्रवीट (tweet) किया गया।

यादव ने अपने ट्रिवटर एकाउंट पर लिखा, ‘ई-श्रम पोर्टल पर 20 करोड़ का आंकड़ा पार। सभी के प्रयासों के लिए धन्यवाद’। वहीं, इस उपलब्धि पर श्रम मंत्रालय की ओर से ट्वीट किया गया, ‘कम हो रही है दूरी, बढ़ रही है सामाजिक सुरक्षा। ई-श्रम पोर्टल पर 20 करोड़ असंगठित कामगारों का पंजीकरण। एक और नया कीर्तिमान’।

19 करोड़ रजिस्ट्रेशन से 20 करोड़ तक पहुंचने में केवल तीन दिन लगे

दोस्तों, असंगठित क्षेत्र के कामगारों की ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस पोर्टल पर 3 जनवरी, 2022 तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले 19 करोड़ श्रमिकों का आंकड़ा 7 जनवरी, 2022 को तीन दिन के भीतर ही 20 करोड़ को पार कर चुका था।

ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन में उत्तर प्रदेश के कामगार सबसे आगे

ई-श्रम कार्ड धारकों को भरण पोषण भत्ते के रूप में 500 रूपये देने की घोषणा के बाद से उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) के असंगठित क्षेत्र के कामगार बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

शायद यही वजह है कि अभी भी उत्तर प्रदेश ही ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों में सबसे आगे बना हुआ है। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में सबसे आगे बने हुए टाॅप-5 राज्यों की सूची इस प्रकार से है-

  • उत्तर प्रदेश-7,27,71,500
  • पश्चिम बंगाल-2,39,05,965
  • बिहार-1,90,74,046
  • ओडिशा-1,28,53,007
  • झारखंड-70,96,842

ई-श्रम कार्ड के फायदे देखते हुए पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं ई-श्रम पोर्टल पर अधिक रजिस्ट्रेशन करा रहीं

यह बात आपको आश्चर्यचकित कर सकती है, लेकिन पूरी तरह सच है। बेशक सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों के लिए लाए गए ई-श्रम कार्ड को लेकर चर्चा करने में पुरूष आगे हैं, लेकिन रजिस्ट्रेशन की बात करें तो इसमें महिलाएं आगे बनी हुई हैं। वह अधिक रजिस्ट्रेशन करा रही हैं।

इस पोर्टल पर अब 52.81 फीसदी महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि पुरूशों की संख्या 47.19 प्रतिशत है। यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यदि आपके पास सीएससी (csc) जाने के लिए समय नहीं है तो आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए जरिये ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ई-श्रम कार्ड लेने के लिए भी कहीं अन्यत्र नहीं जाना। आप पोर्टल से ही अपना कार्ड डाउनलोड (download) कर उसका प्रिंट आउट (print out) लेकर अपने पास रख सकते हैं। अपने इस ई-श्रम कार्ड को आप प्रत्येक सरकारी योजना का लाभ लेने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरोना पैर पसार रहा है, ऐसे में जल्द रजिस्ट्रेशन कराएं

इस बात से आप भी वाकिफ होंगे कि कोरोना काल में सरकार ने श्रमिकों, कामगारों को भरण-पोषण राशि मुहैया कराई थी, ताकि उनके परिवारों को राहत पहुंच सके। इसके पश्चात पिछले साल सरकार ने श्रमिकों के ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का प्रावधान (provision) किया, ताकि असंगठित क्षेत्र के प्रत्येक कामगार तक सरकारी सहायता पहुंचाना संभव हो सके।

एक बार फिर कोरोना पैर पसार रहा है, एवं बहुत से राज्यों में कोरोना गाइडलाइन्स भी जारी कर दी गई है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि जल्द ही विभिन्न राज्यों में लाॅकडाउन लगाए जाने की भी खबर आए। ऐसे में यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं तो आपको सावधान रहकर तुरंत ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, ताकि महामारी के वक्त सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी प्रकार की सहायता से आप वंचित न हो जाएं।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जानकारी हम कई बार अपनी वेबसाइट techuhelp.com पर प्रदान कर चुके हैं। सरकार की ओर से आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन (self registration) की भी सुविधा दी गई है। यदि आप इसमें स्वयं को सहज नहीं पाते तो आप किसी भी सीएससी में जाकर ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराके अपना ई-श्रम कार्ड हासिल कर सकते हैं।

छोटे से ई-श्रम कार्ड के बड़े बड़े फायदे हैं

देखने में छोटे से इस 10 अंकों के ई-श्रम कार्ड के बड़े बड़े फायदे हैं। यदि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक ने अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर करा लिया है तो वह इन लाभों का हकदार हो जाएगा-

दो लाख रूपये तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर:

इनमें हादसे का शिकार होने पर मृत्यु अथवा स्थाई विकलांगता की स्थिति में दो लाख रूपये दिए जाएंगे। आंशिक विकलांग होने की स्थिति में एक लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

PF Account Balance Kaise Check Kare? PF Par Kitna Byaj Milta Hai? पीएफ की नई ब्याज दर क्या है?

सभी सरकारी सुरक्षा योजनाओं का लाभ:

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कामगारों को ई-श्रम कार्ड दिखाकर ही विभिन्न सरकारी सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसके अलावा वे रोजगार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पा सकेंगे।

जिन योजनाओं का लाभ श्रमिकों को मिलेगा उनमें प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, स्व रोजगाररत लोगों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, अटल पेंशन योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आदि शामिल हैं।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बेहद आसान

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बेहद आसान है। आप केवल अपने आधार कार्ड (aadhar card), पैन कार्ड (pan card) एवं बैंक खाते (bank account) की जानकारी, फोटो (photo) एवं एक वैध मोबाइल नंबर (valid mobile number) के साथ ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसके लिए केवल आपके मोबाइल नंबर का आधार कार्ड के साथ लिंक (link) होना जरूरी है। एक बात और बता दें कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वे भी अपना बायो मेट्रिक डाटा (bio metric data) दर्ज कराकर इस ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की क्या प्रक्रिया है?

यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (process of registration) बेहद आसान है। इसके लिए आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • -सबसे पहले आप ई-श्रम पोर्टल की आफिशियल वेबसाइट (official website) eshram.gov.in पर जाएं।
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? e-Shram Portal Self Registration Process
  • -यहां होम पर आपको register on e-shram का विकल्प दिखेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • -इसके बाद नया पेज खुलने पर आप पूछी गई सारी जानकारी जैसे आधार संख्या, आप ईपीएफओ (efpo) अथवा ईएसआईसी (esic) के सदस्य हैं या नहीं, सही सही भरें।
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? e-Shram Portal Self Registration Process
  • -अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (otp) आएगा, उसे दिए गए स्थान में दर्ज करें।
  • -अब आपको रजिस्ट्रेशन फाॅर्म (registration form) दिखाई देगा।
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? e-Shram Portal Self Registration Process
  • -आपको इसे पूरी तरह भरना है एवं मांगे गए दस्तावेज (documents) अपलोड (upload) करने हैं।
  • -इसके पश्चात सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक कर देना है।
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? e-Shram Portal Self Registration Process
  • आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? e-Shram Portal Self Registration Process
  • -अब डाउनलोड (download) के आप्शन पर जाकर आपको अपना 10 अंकों का ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करना होगा।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद अब तक कितने ई-श्रम कार्ड इश्यू हो चुके हैं?

ई-श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार 7 जनवरी, 2022 तक कुल 20,39,63,128 ई-श्रम कार्ड इश्यू किए जा चुके हैं।

ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब तक मिलेगी?

ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त का भुगतान 31 मार्च, 2022 से पूर्व होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम कार्ड धारकों को पहली किस्त के रूप में कितनी राशि वितरित की है?

ई-श्रम कार्ड धारकों को यूपी के मुख्यमंत्री ने पहली किस्त के रूप में डेढ़ हजार करोड़ की राशि वितरित की है।

केंद्र सरकार का ई-श्रम पोर्टल पर कितने कामगारों का रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य है?

केंद्र सरकार का ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ कामगारों का रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य है।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों में महिलाओं की स्थिति क्या है?

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों में महिला श्रमिक पुरूष श्रमिकों से आगे हैं।

क्या ई-श्रम पोर्टल पर बगैर आधार कार्ड भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है?

जी हां, इसके लिए संबंधित व्यक्ति को अपना बायो मेट्रिक डाटा दर्ज कराना होगा।

दोस्तों, इस पोस्ट पर हमने आपको जानकारी दी कि ई श्रम कार्ड दूसरी किस्तसरी किस्त कब तक आ सकती है। आपको इस मामले में सरकार की नीयत पर भरोसा रखना चाहिए। जिस प्रकार आप तक पहली किस्त पहुंचाई गई है, इसी प्रकार दूसरी किस्त भी जल्दी ही आपके बैंक खाते में आएगी। यदि आप ऐसे ही किसी महत्वपूर्ण विषय पर हमसे कोई जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट करके भेज सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

———————————

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment