दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2023 | Duniya Ke 10 Sabse Amir Shahar

|| Duniya Ke 10 Sabse Amir Shahar, दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2023, दुनिया का सबसे अमीर देश, Richest city in the world 2023, Richest country in the world ||

दुनिया के सबसे बड़े शहर बहुत सी चीजों में हो सकते हैं और आज तक आपने इनके बारे में सुना भी (World 10 richest city names in Hindi) होगा। जैसे कि दुनिया के सबसे बड़े शहर जिनकी जनसंख्या सबसे ज्यादा हैं वे कौन से हैं। या फिर दुनिया के वे सबसे बड़े शहर जो क्षेत्रफल में सबसे ज्यादा बड़े हैं इत्यादि इत्यादि। अब उस जनसंख्या का या क्षेत्रफल का हम करेंगे ही क्या।

ऐसे में मजा तब आये जब हमें पता चले कि दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर कौन से हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि ऐसे कौन से 10 शहर हैं जहाँ दुनिया की सबसे अमीर जनसंख्या रहती हैं या फिर ऐसे 10 शहर जहाँ पैसा बहुत अधिक हो।

यदि आप भी दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर खोज रहे हैं (Duniya ka sabse amir shahar kaun hai) तो आज हम आपके सामने दुनिया के 10 सबसे अमीर शहरों की ही सूची रखेंगे और साथ ही आपको बताएँगे कि उस शहर से जुड़े कुछ अन्य आंकड़ें।

दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर (Duniya Ke 10 Sabse Amir Shahar)

हालाँकि विश्व के 10 सबसे अमीर शहर जानने से पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि इसको मानने वालों के मापदंड अलग अलग हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह अलग अलग संस्थानों के द्वारा निर्धारित किया जाता हैं। इसके साथ ही इसके पैमाने भी अलग अलग होते हैं।

कहने का तात्पर्य यह हुआ कि किसी किसी आंकड़े में इसका पैमाना उस शहर में रहने वाले अमीर की जनसंख्या से लगाया जाता हैं तो किसी में यह वहां प्रति व्यक्ति आय पर निर्भर करता है तो किसी में यह वहां की जीडीपी पर तय किया जाता हैं। इसलिए आज हम आपको सर्वप्रसिद्ध दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर बताएँगे।

दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर 2023 | Duniya Ke 10 Sabse Amir Shahar

#1. न्यूयॉर्क, अमेरिका (Newyork, America)

अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध शहर और दुनिया में सबसे ज्यादा ख्याति प्राप्त शहर के बारे में किसने नही सुना होगा। हर वह व्यक्ति जो प्राइवेट जॉब करता हैं या सॉफ्टवेर कंपनी में काम करता हैं उसकी इच्छा होती हैं कि वह एक दिन न्यूयॉर्क शहर में जाकर बस जाए। न्यूयॉर्क शहर भी कुछ असा ही हैं क्योंकि यहाँ पर बाहर से आकर रहने वाले लोगों की संख्या वहां (Vishva ka sabse amir shahar) के निवासियों से अधिक हैं।

यदि न्यूयॉर्क शहर के बसने की बात की जाए तो यह सन 1624 में बसा था। इसका क्षेत्रफल कुल 472 स्क्वायर मीटर (1224 किलोमीटर) है। यदि यहाँ रहने वाले लोगों की संख्या की बात की जाए तो यहाँ लगभग 10 लाख लोग निवास करते हैं। वैसे भी यहाँ पर रहने (Duniya ka sabse amir shahar kaun sa hai) वाले लोगों की संख्या हमेशा घटती बढ़ती रहती है।

अब बात करते हैं मुख्य मुद्दे की और वो हैं न्यूयॉर्क क्यों सबसे अमीर शहर है। दरअसल यदि आप न्यूयॉर्क की जीडीपी की बात करें तो यहाँ की जीडीपी 830 बिलियन डॉलर है जो कि बहुत ही ज्यादा है। यह इतनी ज्यादा है कि इसे पूरे अमेरिका देश में ही प्रथम स्थान प्राप्त है और इसी के कारण यह संपूर्ण विश्व में भी नंबर वन है।

#2. टोक्यो, जापान (Tokyo, Japan)

भारत के परम मित्र और एशिया के एक धनी देश जापान के बारे में तो हर किसी ने सुना होगा। तो उसी जापान देश की राजधानी टोक्यो हैं जो पूरे विश्व में सबसे अमीर देशों में दूसरे नंबर पर आती हैं। टोक्यो में जापान के सबसे धनी लोग निवास करते हैं और यही कारण है कि यहाँ की जीडीपी भी बहुत ज्यादा है।

टोक्यो शहर का कुल क्षेत्रफल 2194 किलोमीटर (847 स्क्वायर मीटर) है। टोक्यो शहर में लगभग 14 लाख के आसपास लोग रहते हैं। क्षेत्रफल में यह जापान के सभी शहरों में 45 वें नंबर आता है तो वही जनसंख्या में नंबर वन शहर है।

यदि जापान के इस टोक्यो शहर की जीडीपी की बात की जाए तो वह अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से थोड़ी ही कम हैं। जहाँ न्यूयॉर्क की जीडीपी 830 बिलियन अमेरिकी डॉलर है तो वही टोक्यो की जीडीपी 820 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। इन दोनों के बीच बस 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ही अंतर हैं जो टोक्यो को दुनिया का दूसरा सबसे धनी देश बनाती है।

#3. हॉन्ग कॉन्ग, चीन (Hong Kong, China)

दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों की सूची में जो नाम तीसरे नंबर है वह है हॉन्ग कॉन्ग। चीन एक ऐसा देश है जो दुनिया भर के देशों के लिए सबसे अधिक काम करने वाला देश है। दरअसल चीन में जनसंख्या इतनी अधिक हैं कि पूछो मत। अब इतनी जनसंख्या के कारण वहां काम भी बहुत ज्यादा होता है। इसी कारण विश्वभर की कई कंपनियां अपने उत्पाद वहां निर्मित करती है क्योंकि वहां पर यह बहुत सस्ते पड़ते हैं।

यदि हॉन्ग कॉन्ग के क्षेत्रफल की बात की जाए तो वह 2755 किलोमीटर (1064 स्क्वायर मीटर) होगा। क्षेत्रफल के हिसाब से हॉन्ग कॉन्ग चीन के सभी शहरों में 168 नंबर पर आता हैं। हैरान रह गए ना!! ऐसा इसलिए क्योंकि चीन में इससे भी बहुत बड़े बड़े शहर है। इसी के अथ यदि हॉन्ग कॉन्ग की जनसंख्या की बात की जाए तो वह 75 लाख के आसपास है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है।

अब बात करते हैं कि चीन का यह हॉन्ग कॉन्ग शहर आखिर क्यों दुनिया में दुनिया के सबसे धनी देशों में तीसरे नंबर पर आता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ रहने वाले लोग तो बहुत ज्यादा हैं लेकिन उनके पास पैसा भी बहुत ज्यादा हैं। हॉन्ग कॉन्ग शहर की कुल जीडीपी 370 बिलियन डॉलर है। यही कारण हैं कि चीन का यह हॉन्ग कॉन्ग शहर दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शहर है।

#4. लॉस एंजेलिस, अमेरिका (Los Angeles, America)

अमेरिका में दुनिया का सबसे ज्यादा काम है और वह आज के समय में वैश्विक महाशक्ति है। वैश्विक महाशक्ति का अर्थ केवल शक्ति ही नही होता बल्कि उसके लिए पैसा भी चाहिए होता है। और वही पैसा अमेरिका के अलग अलग शहरों में फैला हुआ हैं। इसलिए दुनिया के सबसे धनी देशों में न्यूयॉर्क के बाद अमेरिका का ही दूसरा शहर लॉस एंजेलिस भी आ जाता हैं।

लॉस एंजेलिस शहर अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है। यदि बात लॉस एंजेलिस के क्षेत्रफल की की जाए तो वह 1300 किलोमीटर (502 स्क्वायर मीटर) है।

इसी के साथ यहाँ की कुल जनसंख्या लगभग 40 लाख के आसपास है जो अमेरिका के अन्य शहरों की तुलना में कही अधिक है। अपनी जनसंख्या के कारण यह कैलिफोर्निया राज्य में प्रथम नंबर पर आता हैं तो अमेरिका में दूसरे नंबर पर।

यदि बात लॉस एंजेलिस शहर की जीडीपी की की जाए जिसके कारण यह दुनिया का चौथा सबसे अमीर देश हैं तो लॉस एंजेलिस की जीडीपी 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है जो की बहुत ही ज्यादा है। यह अमेरिका का एक सबसे धनी देशो में आता है जिसका नाम स्पेनिश भाषा में रखा गया है।

#5. लंदन, ब्रिटेन (London, Britain)

अब हम भारतीय लंदन या ब्रिटेन को कैसे भूल सकते हैं। ब्रिटेन या इंग्लैंड एक ऐसा देश हैं जिसने सदियों तक दूसरे देश के लोगों पर अत्याचार किया और वहां की संपदा को लूटा। यहाँ तक इसी ब्रिटेन ने हमारे देश भारत पर भी 200 वर्षों तक राज किया और हमारे अकूट खजाने को लूट कर भाग गए। इसी कारण आज ब्रिटेन इतना धनी देश कहलाता हैं।

ब्रिटेन की राजधानी है लंदन और वहां उनका बहुत पैसा रखा हुआ है। यदि हम लंदन के क्षेत्रफल की बात करें तो वह 1572 किलोमीटर हैं जो कि 607 स्क्वायर मीटर होता है। रही बात यहाँ की जनसंख्या की तो वह 90 लाख के आसपास हैं जो की बहुत ही ज्यादा है।

इसी के साथ ब्रिटेन की राजधानी लंदन में पैसा भी बहुत हैं और इसी कारण यहाँ की जीडीपी भी बहुत ज्यादा है। यदि लंदन की जीडीपी की बात की जाए तो यह 504 बिलियन ब्रिटैनी करेंसी हैं।

#6. पेरिस, फ्रांस (Paris, France)

यूरोप का ही दूसरा प्रमुख शहर फ्रांस है और पेरिस वहां की राजधानी है। हर भारतीय का सपना होता है कि वह एक बार तो पेरिस की यात्रा पर जाकर आये और वहां जाकर कुछ आनंद के पल बिताये। तो आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यही पेरिस शहर दुनिया के 10 सबसे अमीर शहरों में भी आता हैं और इसका स्थान अभी छठा है।

यदि हम पेरिस शहर के क्षेत्रफल की बात करे तो यह 105 किलोमीटर होगा जो कि स्क्वायर मीटर के हिसाब से कुल 41 है। इसी के साथ यदि हम पेरिस शहर में रहने वाले लोगों की बात करे तो यहाँ की जनसंख्या यहाँ के क्षेत्रफल के अनुपात में थोड़ी ज्यादा है। पेरिस की जनसंख्या 22 लाख के आसपास है।

अब बात करते हैं कि आखिर किस कारण से पेरिस को दुनिया का चता सबसे धनी देश कहा जाता हैं। ऐसा वहां रहने वाले लोगों की संख्या पर नही बल्कि वहां रहने वाले अमीर लोगों के कारण है। दरअसल पेरिस में दुनिया के कुछ बहुत ही ज्यादा अमीर लोग रहते हैं। यही कारण है कि पेरिस की जीडीपी 709 बिलियन फ़्रांसिसी रूपया है।

#7. शिकागो, अमेरिका (Chicago, America)

हम ने आपको पहले ही कहा कि अमेरिका दुनिया कई महाशक्ति यूँ ही नही हैं। इसका मुख्य कारण वहां बेस अमीर लोग हैं और वहां की अर्थव्यवस्था है। दरअसल पूरी दुनिया में अमेरिका ने अपने आप को कुछ इस तरह से प्रोजेक्ट किया हुआ हैं कि दुनिया का हर सफल व्यक्ति अमेरिका की ओर खींचा चला जाता है। यदि कारण है कि आज के समय में अमेरिका के कई शहर दुनिया के सबसे धनी शहरों की सूची में शीर्ष पर आते हैं।

इसी में अब तीसरा नाम आता है अमेरिका इलेनॉइस राज्य में बेस शिकागो शहर का। शिकागो शहर के बर्व में भी हम में से कई लोगों ने सुन रखा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ पर कई बड़ी कंपनी के कार्यालय स्थापित है।

यदि हम शिकागो शहर के क्षेत्रफल की बात करे तो यह 607 किलोमीटर होगा जो कि 235 स्क्वायर मीटर के बराबर है। तो वही शिकागो शहर में रहने वाले लोगों की जनसंख्या 28 लाख के आसपास है।

यदि हम शिकागो के दुनिया के सातवें सबसे अमीर देश होने की बात करे तो वह भी यहाँ पर रहने वाले लोगों के कारण ही नही बल्कि यहाँ फैले व्यापार व कंपनी के कारण है। यहाँ की जीडीपी तो ज्यादा है लेकिन वह यहाँ के लोगों के कारण नही कंपनी के कारण है इसलिए इसे सबसे धनी देश से ऊपर नही माना जा सकता है। यहाँ की जीडीपी लगभग 689 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर है।

#8. सैन फ़्रांसिस्को, अमेरिका (San Francisco, America)

लो जी, अब दुनिया के सबसे धनी शहरों की बात हो रही हैं तो इसमें अमेरिका का ही एक और शहर सैन फ़्रांसिस्को आ गया। सैन फ़्रांसिस्को का नाम भी आपने सुना होगा और इसके बारे में और भी बहुत कुछ पढ़ा होगा।

यह बहुत सी चीजों के लिए अमेरिका में प्रसिद्ध है जैसे कि यह समुंद्र के किनारे बसी हुई हैं जिस कारण यहाँ का टूरिज्म बहुत ही ज्यादा है। इसी कारण यहाँ के लोगों के पास पैसा भी बहुत है।

इसी के साथ यहाँ पर हिप्पी कल्चर भी बहुत फैला हुआ है जिस कारण लोग इन्हें देखने आते हैं। साथ ही अमीर से अमीर लोग भी यहाँ आवारा बनकर घूमते है। सैन फ़्रांसिस्को शहर मेरिका के कैलिफोर्निया में ही स्थित है।

यहाँ का क्षेत्रफल 600 किलोमीटर है जो कि 232 स्क्वायर मीटर के आसपास है। इसी के साथ यदि बात सैन फ़्रांसिस्को की जनसंख्या की की जाए तो वह 9 लाख ही है जो कि बहुत कम है।

अब बात करते हैं कि आखिर क्यों सैन फ़्रांसिस्को शहर दुनिया का आठवा सबसे अमीर शहर है और ऐसा इसमें क्या है। ऐसा बस इसलिए हैं क्योंकि यह समुद्री किनारे है और यहाँ हिप्पी कल्चर भी बहुतायत में है। इसी कारण यहाँ अमीर से अमीर व्यक्ति भी बहुत पैसा लुटाता है। सैन फ़्रांसिस्को शहर की कुल जीडीपी 203 बिलियन अमेरिकी डॉलर है जो इसे दुनिया का आठवां सबसे धनी देश बनाती है।

#9. वाशिंगटन डीसी, अमेरिका (Washington D. C., America)

आप बस यह मान लीजिए कि दुनिया के अमीर लोगों, देशों, शहरों इत्यादि किसी की भी बात हो रही हैं तो उसमे अमेरिका ही सबसे आगे है। यही कारण हैं कि दुनिया के सबसे अमीर शहरों की सूची में अधिकतर देशों के शहर सम्मिलित तक नही हैं या है भी तो बस एक शहर ही जबकि अमेरिका की आहे से ज्यादा शहर उसमे आते है।

इसी में एक नाम आता है अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन का। जी हां, विश्व के सबसे अमीर शहरों की सूची में अमेरिका की राजधानी कैसे पीछे रह सकती है। तो वही वाशिंगटन दुनिया के सबसे अमीर शहरों में नौवें नंबर पर आता है।

यदि बात वाशिंगटन के क्षेत्रफल की की जाए तो यह 177 किलोमीटर होगा जो कि स्क्वायर मीटर में 68 है। इसी के साथ यहाँ की जनसंख्या 7 लाख है जो कि ठीक ठाक है।

यदि यहाँ की जीडीपी की बात की जाए तो वह यहाँ रहने वाले लोगों की तुलना में बहत ज्यादा है। यदि कारण है कि वाशिंगटन की दुनिया के 10 सबसे अमीर शहरों में शामिल किया गया है। वाशिंगटन शहार की कुल जीडीपी 161 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

#10. डैलस, अमेरिका (Dallas, America)

अब आपको अमेरिका आखिरी में भी निराश नही करेगा और दुनिया के 10 सबसे अमीर शहरों की सूची में अपना शहर ही आखिरी भी रखेगा। कहने का अर्थ हुआ कि दुनिया के सबसे धनी शहरों में जब शुरुआत ही एक अमेरिकी शहर से हुई हैं तो फिर अंत भी उसी से ही होना चाहिए। इसलिए अमेरिका का डैलस शहर इस सूची में अंतिम स्थान पर आता है।

यह डैलस शहर अमेरिका के टेक्सास राज्य में स्थित है। इसे अमेरिका का एक खुबसूरत शहर भी कहा जाता हैं क्योंकि यहाँ बहुत ही शांति व सकारात्मकता है। यदि हम डैलस शहर के क्षेत्रफल की बात करे तो यह होगा कुल एक हज़ार किलोमीटर अर्थात 386 स्क्वायर मीटर।

इसी के साथ यहाँ रहने वाले लोगों की जनसंख्या 13 लाख है। एक तरह से यहाँ का क्षेत्रफल तो अधिक है लेकिन जनसंख्या कम तो यह अपने आप ही शांत इलाका होगा।

अब बात करते है डैलस शहर के दुनिया के दसवें सबसे अमीर देश होने के बारे में। तो इसमें भी इसकी जीडीपी का ही हाथ होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ भी टूरिज्म बहुत है और यहाँ अमेरिका की अन्य कंपनी भी बहुत है।

इसी कारण डैलस शहर को दुनिया के सबसे अमीर देशों में स्थान दिया गया है। डैलस शहर की कुल जीडीपी 145 बिलियन अमेरिकी डॉलर है जो (Duniya ke 10 sabse amir shahar) अमेरिका के किसी अन्य शहर की तुलना में बहुत सही है।

दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर – Related FAQs

प्रश्न: दुनिया के सबसे अमीर शहर कौन सा है?

उत्तर: दुनिया के सबसे अमीर शहर न्यूयॉर्क है जो अमेरिका देश में स्थित है।

प्रश्न: भारत में सबसे अमीर शहर कौन सा है?

उत्तर: भारत में सबसे अमीर शहर मुंबई है जो महाराष्ट्र राज्य में स्थित है।

प्रश्न: दुनिया का सबसे धनी देश कौन सा है?

उत्तर: दुनिया का सबसे धनी देश अमेरिका है।

प्रश्न: भारत का सबसे अमीर गांव कौन सा है?

उत्तर: भारत का सबसे अमीर गांव गुजरात राज्य के कच्छ में बसा मद्पार है।

प्रश्न: भारत में सबसे अमीर जिला कौन सा है?

उत्तर: राजस्थान राज्य का जयपुर जिला भारत का सबसे अमीर जिला है।

इस तरह से आज हमने जाना कि दुनिया के 10 सबसे अमीर शहर कौन कौनसे है और वे दुनिया के किस देश में स्थित है। आपको निराशा अवश्य हुई होगी कि (Vishva ka sabse amir shahar kaun sa hai) इस सूची में भारत का कोई भी शहर नही आता हैं लेकिन जल्द ही भारत के मुंबई जैसे कुछ शहर इस सूची में शामिल हो जाएंगे।

Leave a Comment

सवर्ण 10% आरक्षण लाभ कैसे मिलेगा ? मोबाइल से Slow Motion Video कैसे बनाए? दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2023 मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन