दुकान के लिए Loan कैसे ले? बिजिनेस, व्यवसाय के लिए Loan कैसे मिलता है? Business Ke Liye Loan In Hindi

दुकान के लिए Loan / Business Ke Liye Loan Kaise Le- हम सभी लोग कुछ ना कुछ काम करते हैं। कुछ ताकि हमारी इनकम होती रहे। हममे से कुछ लोग सरकारी जॉब वाले होंगे,  कुछ प्राइवेट जॉब वाले तो कुछ का अपना खुद का बिजनेस होगा। हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं। जिनका अपना खुद की छोटी बड़ी दुकान या बिजिनेस  भी होगा। और हर व्यक्ति चाहता है। कि वह अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाए। लेकिन बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है पैसा। पैसा ना होने के कारण ही हमारा बिज़नेस कभी-कभी बंद भी हो जाता है।

दुकान के लिए Loan कैसे ले? बिजिनेस, व्यवसाय के लिए Loan कैसे मिलता है?

ऐसे ही यदि आपका भी कोई दुकान, Shop बिजिनेस है। और आप उस दुकान, Shop बिजिनेस को और अधिक ज्यादा विस्तारित करना चाहते हैं। या बड़ा करना चाहते हैं। और आपके पास भी पैसों को लेकर समस्या है। तो आप अपनी दुकान के लिए Loan प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। कि आप दुकान के लिए Loan कैसे ले सकते हैं? और इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ सकता है? business ke liye loan kaise le, bank se loan kaise le in hindi, aadhar card se loan kaise le, business loan ke liye kya kare, business k liye loan kaise le sakte hai.

दुकान के लिए Loan कैसे लें / Business Ke Liye Loan In Hindi –

यदि आप कोई दुकान, रिटेल शॉप, होलसेल या डिस्ट्रीब्यूटरशिप का लेकर अपना खुद का बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं। या आपका खुद का पहले से कोई छोटा या बड़ा दुकान, रिटेल शॉप, होलसेल या डिस्ट्रीब्यूटरशिप  है। और आप उसको और अधिक बड़ा करना चाहते हैं। और इसके लिए आपके पास पैसों की कमी है। तो आजकल बैंकों द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनका लाभ प्राप्त करके आप अपने बिजनेस को और अधिक बढ़ा कर सकते हैं। और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आजकल बैंकों से आप ₹50 हजार से लेकर ₹5 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुकान के लिए Loan कैसे प्राप्त कर सकते हैं। पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Business Loan लेने से पहले जरूरी तथ्य –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं। कोई भी लोन आसानी से नहीं देता है। इसी तरह बैंक भी किसी भी व्यक्ति को आसानी से लोन उपलब्ध नहीं कराते हैं। बैंक भी लोन देने से पहले इस बात को सुनिश्चित करता है। कि आप बैंक का लोन वापस करने के लिए समर्थ है। या नहीं इसलिए आपको कहीं भी लोन प्राप्त करने के लिए सही बैंक का चुनाव करें। और अपनी योग्यता के अनुसार ही लोन के लिए आवेदन करें। ताकि आपको अपनी दुकान के लिए Loan प्राप्त करने में ज्यादा समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

दुकान के लिए Loan कौन-कौन से बैंक प्रदान करते हैं –

यदि आप अपने दुकान के लिए Loan के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको योजना जानना बेहद आवश्यक है। कि कौन-कौन से बैंक आजकल दुकान के लिए Loan के लिए लोन उपलब्ध कराते हैं। दुकान के लिए Loan उपलब्ध कराने वाले प्रमुख बैंक कुछ इस प्रकार हैं –

  • IDBI बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

IDBI बैंक से ले सकते है 5 करोड़ रुपए तक का Business Loan –

यदि आपको अपनी दुकान के लिए Loan के लिए आईडीबीआई बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। आईडीबीआई बैंक से आप अधिकतम 5 करोड़ रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। IDBI Bank से आपको होलसेल, रिटेल,  डीलर शिप और डिस्ट्रीब्यूटर्स, व्यवसाय के लिए लोन प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही आईडीबीआई बैंक द्वारा 5 लाख रुपए तक का लोन एमसीएलआर जमा 0.50 फीसदी से लेकर 1 फीसदी तक लिया जाता है। इसके साथ ही 5 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का लोन एमसीएलआर जमा 2.25 फीसदी से 2.75 फीसदी तक लिया जा रहा है। और यह सभी लोन सुलभ व्यापार योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं।

SBI बैंक से ले सकते हैं 20 करोड़ तक का Business Loan –

यदि आप अपनी दुकान के लिए SBI बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो SBI बैंक से आप ₹50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही बड़े व्यापारियों और प्रॉपर्टी के बेस पर आपको ₹20 करोड़ तक का भी लोन एसबीआई बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। SBI बैंक ₹50 हजार तक के लोन पर किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेती है। इसके साथ ही 50 हजार से लेकर ₹10 लाख तक का लोन प्राप्त करना चाहते हैं। SBI बैंक द्वारा 0.5 % की प्रोसेसिंग फीस ली जाती है।

SBI बैंक के द्वारा ट्रेडर्स को 10 लाख रुपए तक की लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लोन का रिपेमेंट अधिकतम 5 साल का होता है। आप SBI की किसी भी शाखा से अपने दुकान के लिए Loan के लिए लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही बैंक से लोन प्राप्त करने से पहले बैंक के नियमों और शर्तों को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से प्राप्त कर सकते हैं एक करोड़ का Business Loan –

दुकान के लिए Loan प्राप्त करने के लिए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स भी काफी अच्छी बैंक है। इस बैंक के माध्यम से आप उत्तम व्यापारी योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक के द्वारा आप को अधिकतम ₹1 करोड़ तक का लोन प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं। तो आपको ₹10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के भी प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए व्यापारियों का व्यापार कम से कम 1 वर्ष पुराना होना आवश्यक है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के द्वारा आप कंट्रक्शन करने, सामान, कंप्यूटर,  टूल्स, फर्नीचर आदि खरीदने के लिए लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही पहले से चल रही दुकान के लिए Loan या यूनिट के फायदे में होने से बैंक के द्वारा आप सिक्योरिटी के लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का रीपेमेंट  3 से 7 साल के बीच का होता है। जबकि वर्किंग कैपिटल हर साल की जाती है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से आप बड़ी आसानी से अपना बिजनेस चलाने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। और अपने बिजनेस को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, और आईडीबीआई बैंक के अतिरिक्त आप अपनी दुकान के लिए Loan करूर वैश्य बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर जैसी बैंकों से भी 50 हजार से लेकर ₹20 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Business Ke Liye Loan प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिनका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • पहचान प्रमाण पत्र – पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट
  • पते का प्रमाण पत्र – लास्ट लाइट बिल, फोन बिल, आधार कार्ड, प्रॉपर्टी के दस्तावेज आदि
  • जाति प्रमाण पत्र – SC, ST, OBC, माइनॉरिटी कॉस्ट के लिए
  • बिजनेस प्रूफ – यदि कोई आवेदन कर्ता अपने किसी बिजनेस के लिए आवेदन करना चाहता है। तो उसे अपने बिजनेस उद्योग का मालिकाना हक साबित करने हेतु साक्ष्य प्रस्तुत करने होंगे।
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • लास्ट ईयर सेल्स रिपोर्ट
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट बिजिनेस लोन के लिए आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी प्रस्तुत करना पड़ सकता है।

दुकान के लिए Loan प्राप्त  करने के लिए आवेदन कैसे करें –

यदि आप अपनी दुकान के लिए Loan या बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो कर के आवेदन कर सकते हैं।

  • पहले आपको ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्र करना होगा। उसके पश्चात अपने क्षेत्र में इस तरह की लोन प्रदान करने वाली बैंकों की जानकारी एकत्र करनी होगी।
  • इसके पश्चात आप जिस बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं। उस बैंक की शाखा में जाना होगा। और उनसे संबंधित सारी जानकारी एकत्र करनी होगी।
  • इसके पश्चात आप को लोन के लिए आवेदन करना होगा। लोन के लिए आवेदन करने के पश्चात बैंक को आपके  द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी साक्ष्यों  की प्रामाणिकता की जांच करेगी।
  • और यदि आप लोन प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। तो आपको कुछ समय में लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

तो दोस्तों इस तरफ से आप अपने दुकान के लिए Loan या व्यवसाय के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। और अपने व्यवसाय को और अधिक मजबूत बना सकते हैं। यदि आपको business ke liye loan kaise milega, business ke liye loan chahiye, business ke liye loan in hindi जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

250 thoughts on “दुकान के लिए Loan कैसे ले? बिजिनेस, व्यवसाय के लिए Loan कैसे मिलता है? Business Ke Liye Loan In Hindi”

    • केंद्र सरकार और राज्य सरकार कि बहुत सारी योजनाये है जो बिजनेस् कि शुरुआत करने लिये लोन मुहैया कराते है लेकिन आप जब बैंक से लोन लेने के लिये जाते है तो बैंक आनाकानी करते है। लेकिन अगर आप वास्तव मे लोन लेन चाहते है तो यह पढे BUSINESS KE LIYE LOAN KAISE MILEGA | व्यवसाय के लिए लोन कैसे मिलेगा –

      प्रतिक्रिया
  1. Plese sir/mam
    Plese give me the loan
    Mai bahut hi garib ghar se hi
    2 sal ho gay mera education paise na hone ke karan band pada hai
    Mai bsc kar raha hu
    Mpaise na hone ke karan mai college mai nhi ja sakata
    Mere papa berojgar hai
    Unke pass itana paisa nhi ki meri padai puri ho sakhe
    Muje bsc complete karani hai
    Or bsc hone ke bad mpsc upsc ki tayari karni orr kuch life banana hai
    Mera nam adinath Jadhao hai mai maharashtra ke buldana jilhe ke chikhali taluka mai Karwand gav mai rahata hu mera mo no 9175803242
    Muje bus aap sahayata kijiye
    Muje bus ek mouka padne ki liy dijiy mai banke dikhaunga
    Bus ek mouka sir/mam
    Plese muje jyada loan nhi chahiye bus 70 thusand rupees
    Plese sir
    Mam plese

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment