दुबई में बिज़नेस कैसे करें? | लागत, मुनाफा , नियम व शर्ते | Dubai me business kaise kare

|| दुबई में बिज़नेस कैसे करें? | Dubai me business kaise kare | Dubai me khud ka business kaise kare | Dubai me tail ka business kaise kare | Dubai me travel agent ka business kaise kare | Dubai me security ka business kaise kare

Dubai me business kaise kare :- दुबई एक ऐसा देश है जहाँ घूमने जाना हर किसी का सपना होता है। यह देश केवल भारतीयों के लिए ही नहीं बल्कि पश्चिमी देशो में रह रहे लोगों के लिए भी किसी जन्नत से कम नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दुबई जैसे देश में एक से बढ़ कर एक बिज़नेस है और वहां घूमने जाने के लिए भी बहुत ज्यादा स्कोप होता (Dubai me business kaise shuru kare) है। इतना ही नहीं दुबई की मुद्रा पूरे विश्व में उच्चतम स्तर पर बनी रहती है और यह अमेरिका के डॉलर की तुलना में भी कहीं अधिक होती है। यही कारण है कि दुबई दुनिया के सबसे प्रसिद्ध व सफल देशों में एक माना जाता (Dubai business ideas in Hindi) है।

अब आप दुबई में घूमने जाने या वहां पर नौकरी करने के अलावा वहां पर अपना बिज़नेस सेटअप करने का सोच रहे हैं तो यह बहुत ही बढ़िया कदम माना जाएगा। आज के इस लेख में हम आपके साथ दुबई में बिज़नेस करने के कई तरह के आइडियाज के ऊपर चर्चा करने वाले (Dubai me khud ka business kaise kare) हैं। इन्हें पढ़ कर आपको पता चल जाएगा कि आपके पास दुबई में बिज़नेस करने के कौन कौन से विकल्प हो सकते हैं।

Contents show

दुबई में बिज़नेस कैसे करें? (Dubai me business kaise kare)

पहले तो हम आपको यह बता दें कि दुबई में किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा काम किया जाता है ताकि आपको यह पता चल सके कि आप किन किन क्षेत्रों में बिज़नेस करके दुबई में पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते (Dubai me business kaise set kare) हैं। तो जैसे ही दुबई का नाम आता है तो हमारे दिमाग में जो पहली पहचान बनती है वह होती है तेल व गैस की। एसा इसलिए क्योंकि दुबई व अन्य खाड़ी देशों में तेल व गैस के अकूट भंडार भरे पड़े हैं। इसलिए इन क्षेत्रों में बिज़नेस करने में बहुत ज्यादा लाभ देखने को मिलता है।

वहीं अन्य क्षेत्र है टूरिज्म का जो दुबई का हॉट क्षेत्र है। आज के समय में दुबई ने अपनी टूरिज्म इंडस्ट्री में बहुत निवेश किया हुआ है ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक दुबई आये और वहां के स्थल घूमे। इसलिए यदि आपको दुबई में बिज़नेस करना ही है तो आप इन दो क्षेत्रों में निवेश करके अच्छा खासा बिज़नेस वहां खड़ा कर सकते हैं। अब आइए जाने दुबई में किन किन चीज़ों में आप बिज़नेस कर सकते हैं।

Dubai me business kaise kare

दुबई में तेल व गैस का बिज़नेस करना (Dubai me tail ka business kaise kare)

अब दुबई में बिज़नेस की बात हो रही है तो उसमें जो बिज़नेस पहले नंबर पर आता है वह होता है तेल या गैस के क्षेत्र में निवेश किया जाना या उसमें अपना बिज़नेस खोलना। अब यह तो आप और हम सभी जानते हैं कि दुबई में कितनी अधिक मात्रा में कच्चे तेल व प्राकृतिक गैस के भण्डार भरे पड़े हैं और उसकी प्रसिद्धि का मुख्य कारण भी यही तेल व गैस ही (Dubai me gas ka business kaise kare) है। अब यदि दुबई में तेल या गैस नहीं होते तो उसकी कोई भी वैल्यू नही होती और ना ही उनके पास इतना अधिक पैसा होता।

इसलिए यदि आपको दुबई में पैसा कमाना है या एक सफल बिज़नेस खोलना है तो आपको तेल या गैस के बिज़नेस में जाना चाहिए। हालाँकि दुबई में तेल या गैस का बिज़नेस करने के लिए बहुत ज्यादा परिश्रम और बहुत अधिक निवेश किये जाने की जरुरत होगी। वह इसलिए क्योंकि ज्यादातर तेल व गैस के भण्डार दुबई के स्थानीय लोगों के पास ही है और इसमें बाहर के लोगों को बिज़नेस करने की सीधी अनुमति बहुत ही कम मिल पाती है।

इसलिए यदि आपके दुबई में अच्छे लिंक्स है और स्थानीय लोगों से अच्छे संपर्क है तो अवश्य ही आप दुबई में अपना तेल व गैस का बिज़नेस खोल सकते हैं। यदि आप दुबई जैसे देश में तेल व गैस का खुद का बिज़नेस खोलने में सफल हो गए तो यकीन मानिये आप कुछ ही महीनों में करोड़पति बन जाएंगे और बहुत पैसा कमाएंगे।

दुबई में होटल का बिज़नेस करना (Dubai me hotel ka business kaise kare)

दुबई में तेल व गैस का बिज़नेस करने के अलावा जो अन्य बिज़नेस सबसे ज्यादा मांग में रहता है वह होता है टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ होटल का बिज़नेस। अब दुबई में हर महीने लाखों सैलानी घूमने के उद्देश्य से आते हैं और उन्हें रुकने के लिए होटल ही चाहिए होते हैं। यही कारण है कि दुबई में हर दिन होटल खुलते जा रहे हैं और इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है। पहले दुबई में जितने होटल हुआ करते थे उसकी तुलना में आज वहां दस गुणा होटल खुल चुके हैं।

इसलिए यदि आपको दुबई में बिज़नेस करना ही है तो इसके लिए होटल का बिज़नेस किया जाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प रहता है। हालाँकि आपको इसके लिए करोड़ो रुपए का निवेश करना होगा और उसके तहत एक शानदार होटल का निर्माण करवाना होगा। इसके लिए किसी भी तरह की रोकटोक भी नहीं है और दुबई की सरकार इसके लिए आसानी से अनुमति भी दे देती है। ऐसे में बस आपको निवेश करने की जरुरत होगी और आपका दुबई में एक शानदार होटल खुल जाएगा।

दुबई में ट्रेवल एजेंट का बिसनेस करना (Dubai me travel agent ka business kaise kare)

दुबई में होटल का बिज़नेस तो बहुत लोग करते हैं लेकिन उसी के साथ साथ एक और बिज़नेस है जो टूरिज्म इंडस्ट्री से ही जुड़ा हुआ है और उसमे तो होटल जितना निवेश भी नहीं करना होता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपके पास दुबई में होटल जितना निवेश करने के लिए पैसा नहीं है तो आप उसके समकक्ष ही एक अन्य बिज़नेस खोल सकते हैं और उसके जरिये पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। वह बिज़नेस है दुबई में ट्रेवल एजेंट का बिज़नेस करना।

अब दुबई में हर दिन हजारों सैलानी आ रहे हैं तो उन्हें अपनी यात्रा को मैनेज करवाने की भी जरुरत पड़ती है। इसके लिए वे ट्रेवल एजेंट के पास ही जाते हैं और उन्हें एक शानदार ट्रिप प्लान करवाने के बदले में मुहं मांगी कीमत देने को भी तैयार रहते हैं। हालाँकि यदि आप दुबई में ट्रेवल एजेंट का काम शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके कॉन्टेक्ट्स अच्छे होने चाहिए ताकि आप बिना किसी रूकावट के अपने ग्राहकों की यात्रा को बेहतर तरीके से प्लान करवा सके।

दुबई में रेस्टोरेंट का बिज़नेस करना (Dubai me restaurant ka business kaise kare)

दुबई में लोग होटल में रुकेंगे तो इसका मतलब यह तो नहीं कि वे केवल अपने होटल से ही खाया करेंगे। अब वे दिन भर में कई जगह घूमने जाया करेंगे और उसके बाद वे आसपास के या किसी प्रसिद्ध रेस्टोरेंट में खाना खाना पसंद करेंगे। यहाँ तक कि दुबई के स्थानीय लोग भी रेस्टोरेंट में जाकर अलग अलग तरह के फ़ूड का आनंद उठाना पसंद करते हैं। इसलिए दुबई में रेस्टोरेंट का बिज़नेस किया जाना भी एक सफल बिज़नेस होता है।

इस बिज़नेस की एक और खासियत यह भी है कि इसमें आपको किसी एक तरह के देश का फूड बेचे जाने की पाबंदी भी नहीं होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि मान लीजिए कि आप दुबई में भारतीय लोगों के लिए भारतीय स्वाद का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो वह भी आप आसानी से खोल सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप अपनी पसंद का रेस्टोरेंट खोलेंगे तो उसमे आपकी समझ भी अच्छी होगी और आप उसमे बेहतर तरीके से काम भी कर पाएंगे।

दुबई में कंसल्टेंसी का बिज़नेस करना (Dubai me consultancy ka business kaise kare)

दुबई जैसे देश में कंसल्टेंसी का काम भी बहुत होता है और वहां इससे संबंधित कई तरह के बिज़नेस भी चलन में हैं। अब दुबई में कंसल्टेंसी का बिज़नेस खोल कर यह जरुरी नहीं की आप दुबई के लोगों के लिए ही काम करे या जो लोग वहां घूमने आ रहे हैं, केवल उनके लिए ही कंसल्टेंसी का काम करे। आप दुनिया में बैठे किसी भी व्यक्ति के लिए यह काम कर सकते हैं और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो दुबई में कंसल्टेंसी का बिज़नेस करना केवल उनकी भूमि पर एक ऑफिस खोलने जैसा ही होगा लेकिन इस बिज़नेस से आप पूरी दुनिया में किसी भी देश के लोगों के लिए का काम कर सकते हैं। बस आपको कंसल्टेंसी के लिए अच्छे लोगों को काम पर रखना होगा क्योंकि आपका यह बिज़नेस कितना आगे बढ़ पाता है और उसमे कितनी जल्दी उन्नति देखने को मिलती है, यह पूर्ण रूप से आपके द्वारा काम पर रखे गए लोगों पर ही निर्भर करती है।

दुबई में टैक्सी का बिज़नेस करना (Dubai me taxi ka business kaise kare)

दुबई में एक और बिज़नेस है जिसमे अंधाधुंध कमाई होती है और वह होती है टैक्सी के बिज़नेस में। अब दुबई में प्रतिदिन हजारों लोग आ तो रहे हैं लेकिन उन्हें इधर उधर घूमने के लिए टैक्सी तो चाहिए ही होगी ना। यही कारण है कि आपको दुबई की सडकों पर निजी वाहन से ज्यादा टैक्सी व सार्वजनिक वाहन घूमते हुए नज़र आएंगे। प्रतिदिन हजारों लोग उन टैक्सी की सवारी करते हैं और इसी के द्वारा ही वहां टैक्सी का बिज़नेस कर रहे लोग लाखों रूपया प्रति माह बना रहे होते हैं।

इसके लिए पहले तो आपको अपना बिज़नेस वहां सेटअप करना होगा। उसके बाद आपको अपनी क्षमता अनुसार टैक्सी को खरीदना होगा और फिर प्रत्येक टैक्सी को चलाने के लिए ड्राईवर को काम पर रखना होगा। आप चाहे तो टैक्सी को दिन व रात चलाने के लिए दुगुने ड्राईवर को भी नौकरी पर रख सकते हैं ताकि आपकी ज्यादा से ज्यादा कमाई हो सके। तो इस तरह से दुबई में बिज़नेस करने के लिए टैक्सी का बिज़नेस किया जाना भी एक अच्छा विकल्प उभर कर सामने आता है।

दुबई में लैंग्वेज ट्रांसलेटर का बिज़नेस करना (Dubai me language translator ka kaam kaise kare)

ऊपर आपने यह जाना कि दुनिया भर से लोग दुबई जैसे देश में घूमने आते हैं तो उसमे दुबई के हर देश आ जाते हैं। अब इनमे भारतीय भी होते हैं जो हिंदी, कन्नड़, गुजरती इत्त्यादी कई तरह की भाषाएँ बोलते हैं तो वही अन्य देशों से स्पेनिश, फ्रेंच, जापानी इत्यादि बोलने वाले लोग भी आते हैं। ऐसे में वे दुबई आने के लिए अरबी भाषा को सीखेंगे तो है नहीं क्योंकि उन्हें तो वहां बस घूमने के उद्देश्य से ही जाना होता है। ऐसे में वहां पर लैंग्वेज ट्रांसलेटर की भूमिका बहुत ही अहम हो जाती है।

अब वही लैंग्वेज ट्रांसलेटर वाले लोग उनके लिए टूरिस्ट गाइड की भूमिका भी निभा रहे होते हैं और उनके लिए दुबई में रहने का माहौल आनंददायक बना रहे होते हैं। इसलिए यदि आपको दुबई में बिज़नेस करना ही है तो आपको लैंग्वेज ट्रांसलेटर का बिज़नेस भी करना चाहिए और इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं होता है। इसमें बस आपको कुछ लाख रुपए ही खर्च करने होंगे और उसके बाद आपका यह बिज़नेस शुरू हो जाएगा।

दुबई में फाइनेंस का बिज़नेस करना (Dubai me finance ka kaam kaise kare)

अब बात करते है दुबई में फाइनेंस का बिज़नेस करने के बारे में। तो यहाँ हम आपको बता दे कि दुबई जैसे देश में हर दिन करोड़ो रुपयों का लेनदेन हो रहा है तो उसके लिए फाइनेंस का बिज़नेस करना भी बहुत जरुरी हो जाता है। इसी फाइनेंस के जरिये ही पैसों के प्रबंधन का कार्य किया जाता है और उसे निवेश भी किया जाता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि ऊपर जो भी बिज़नेस आपने पढ़ा, उसमे भी तो धन का लेनदेन ही होगा।

तो यह धन का लेनदेन करने का जो काम होगा वह फाइनेंस का बिज़नेस करने वाले लोग ही किया करेंगे। तो इसके लिए बहुत से लोग वहां पर फाइनेंस का बिज़नेस भी कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी दुबई में फाइनेंस का बिज़नेस करना चाहते हैं तो इसके तहत आपका बहुत मोटा कमीशन बन सकता है। इसलिए आप बिना कुछ सोचे समझे ही दुबई में फाइनेंस का बिज़नेस करना शुरू कर देंगे तो बेहतर रहेगा।

दुबई में सुरक्षा का बिज़नेस करना (Dubai me security ka business kaise kare)

दुबई में बहुत बड़ी बड़ी बिल्डिंग है जिनमे भवन, होटल, रेस्टोरेंट, सरकारी कार्यालय, एअरपोर्ट, बैंक इत्यादि आते हैं। अब इन्हें सिक्योरिटी अर्थात सुरक्षा की भी जरुरत होती है। इसके लिए वहां पर कई बड़ी बड़ी सिक्योरिटी कंपनियां खुल चुकी है जो कंपनियों को सिक्योरिटी प्रदान करती है। इसके तहत देश विदेश के बहुत से लोगों को ट्रेनिंग देकर सिक्योरिटी गार्ड के रूप में रखा जाता है।

इसलिए दुबई में सुरक्षा का बिज़नेस करना भी बहुत चलन में है और इसकी मांग भी हर दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है। इसलिए यदि आप दुबई में बिज़नेस करने का एक बढ़िया विकल्प खोज रहे हैं तो उसमे आपको सुरक्षा का बिज़नेस कर लेना चाहिए। इसके तहत आपका दुबई जैसे देश में सम्मान भी बढ़ेगा और आप उसके तहत बहुत सारा पैसा भी कमा रहे होंगे।

दुबई में हेल्थ सेक्टर में बिज़नेस करना (Dubai me health sector me business kaise kare)

अब हेल्थ सेक्टर में निवेश करना तो दुबई तो क्या किसी भी देश में लाभदायक होता है। मनुष्य है तो वह बीमार भी पड़ेगा और बीमार पड़ेगा तो अवश्य ही हेल्थ सेक्टर की आमदनी होगी। तो यह आमदनी चाहे डॉक्टर के जरिये हो या कंसलटेंट की वजह से या दवाई की वजह से या तरह तरह के करवाए जा रहे मेडिकल टेस्ट की वजह से। इसलिए दुबई में हेल्थ सेक्टर में बिज़नेस करना या उसमे निवेश किया जाना भी बहुत ही बड़ा बिज़नेस माना जाता है।

हालाँकि आपको इस तरह के बिज़नेस में बहुत सोच समझ कर ही निवेश करना चाहिए क्योंकि यह एक सीरियस क्षेत्र से जुड़ा हुआ बिज़नेस होता है। यदि इसमें छोटी सी भी भूल चूक हुई तो बड़ा हादसा हो सकता है और उसके परिणाम आपको ही भुगतने पड़ेंगे। इसलिए यदि आपको मेडिकल के क्षेत्र की अच्छी जानकारी है तभी आप दुबई जैसे देश में मेडिकल या हेल्थ सेक्टर में निवेश करे।

download app

दुबई में बिज़नेस कैसे करें – Related FAQs

प्रश्न: क्या मैं भारत से दुबई में कंपनी शुरू कर सकता हूं?

उत्तर: हां, आप भारत से दुबई में कंपनी शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न: दुबई में कंपनी शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

उत्तर: दुबई में कंपनी शुरू करने में कम से कम 10 करोड़ रुपए का खर्चा आता है।

प्रश्न: दुबई में मुख्य व्यवसाय क्या है?

उत्तर: दुबई में मुख्य व्यवसाय कच्चे तेल व प्राकृतिक गैस का है।

प्रश्न: दुबई में सबसे अच्छा काम क्या है?

उत्तर: दुबई में सबसे अच्छा काम टूरिज्म इंडस्ट्री का है।

इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने दुबई में नौकरी करने के 10 तरह के विकल्पों के बारे में पूरी जानकारी ले ली है जो अपने आप में एक दूसरे से भिन्न है। तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताइयेगा कि आपको इन सभी में से कौन सा विकल्प सबसे अच्छा लगा और आप इनमे से किसका चुनाव करेंगे या फिर आपके दिमाग में दुबई में बिज़नेस करने का कोई और आईडिया है!!

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment