मोबाइल से DTDC Courier Tracking कैसे करें? डीटीडीसी कूरियर सर्विस Tracking 2023

DTDC Courier Tracking In Hindi – दोस्तों आज कल लगभग सभी कार्य काफी तेज गति से हो जाते हैं। आज टेक्नोलॉजी का जमाना चल रहा है और नई नई तकनीक का उपयोग करके लोग अपने कार्यों को आसान बना रहे हैं। ऐसे ही कुरियर सर्विस भी है। पहले जहां पोस्ट के माध्यम से कुछ भेजने में 7 से 15 दिन तक लग जाता था। वही आज कुरियर जैसी फास्ट सर्विस से सेम डे  डिलीवरी का भी उपयोग कर सकते हैं।

बात आती है कुरियर की तो इंडिया में डीटीडीसी कूरियर टॉप लेवल की कुरियर है। इसकी सर्विस काफी फास्ट रहती हैं। इस कुरियर के लगभग सभी जगह ऑफिस उपलब्ध है। यदि आप कुछ भी कुरियर के माध्यम से भेजते हैं, तो आप कुरियर को  ट्रैक करके पता कर सकते हैं कि अभी आपके कोरियर द्वारा भेजा गया आइटम कहां तक पहुंचा हैं। इसे पहली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि आप इंडिया पोस्ट को कैसे ट्रैक कर सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं कि आप और DTDC Courier Tracking कैसे ट्रैक कर सकते हैं।

DTDC Kya Hota Hai?

आप अपने मोबाइल, लैपटॉप PC से कहीं पर बैठकर अपने DTDC Courier Tracking कर सकते हैं। कुरियर को ट्रैक करने के लिए आपको Tracking Number या  Reference Number या  Airway Bill Number की आवश्यकता होगी। डीटीडीसी ट्रैकिंग नंबर लेटर से स्टार्ट होता है। और साथ ही  8 डिजिट का नंबर होता है। आप इस नंबर का उपयोग करके अपने किसी भी पार्सल को ट्रैक कर सकते हैं।

मोबाइल से DTDC Courier Tracking कैसे करें? डीटीडीसी कूरियर सर्विस Tracking 2020

DTDC Courier Tracking कैसे ट्रैक करें?

डीटीडीसी कूरियर को आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से ट्रैक कर सकते हैं। डीटीडीसी कोरियर को ट्रैक करने के लिए  आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन डीटीडीसी कोरिअर ट्रैकिंग
  • एसएस द्वारा डीटीडीसी कोरिअर ट्रैकिंग
  • मोबाइल ऐप द्वारा डीटीडीसी कोरिअर ट्रैकिंग
  • हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके डीटीडीसी कोरिअर ट्रैकिंग

1. ऑनलाइन DTDC Courier Tracking कैसे करें?

डीटीडीसी कोरियर ट्रैकिंग करने के लिए यदि आप सबसे आसान तरीके कौन देख रहे हैं तो आप ऑनलाइन ट्रैकिंग कर सकते हैं । इसमें ना तो आपको कोई ऐप डाउनलोड करना है और ना ही आपको कस्टमर केयर में कॉल या मैसेज करना है ।ऑनलाइन कुरियर को ट्रैक करने के लिए आपको नीचे बताये गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

DTDC Courier Tracking (3)
  • सबसे पहले आप डीटीडीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। आप यहां क्लिक करके भी जा सकते हैं
  • आपको यहां एक ट्रैकिंग बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आपको AWB कंसाइनमेंट नंबर लिखा होगा। उसे सलेक्ट करके कोरियर से मिला हुआ 9 डिजिट वाले ट्रैकिंग नंबर को ट्रैकिंग बॉक्स में लिखें। और फिर ट्रैक पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप ट्रैक बटन पर क्लिक करेंगे। आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपके कुरियर से रिलेटेड पूरी जानकारी दी रहेगी। जैसे कि आप की कुरियर कब बुक की गई। और कहां और किस समय पहुंची, हर अपडेट की जानकारी आपको यहां पर दिखाई देगी।

DTDC Courier Tracking Inquiry Details in Hindi –

DTDC Courier Tracking (3)

इस तरह आप ऑनलाइन DTDC Courier Tracking कर सकते हैं।

2. SMS भेजकर DTDC Courier Tracking कैसे करे?

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे पास मोबाइल में डाटा की प्रॉब्लम रहती है। ऐसे में हम इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते हैं। या फिर वेबसाइट क्रैश हो जाती है। जिसके कारण हम इंटरनेट के माध्यम से कोई ट्रैक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप SMS भेज कर भी DTDC Courier Tracking कर सकते हैं। जिसके लिए आपको नीचे बताये गए साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • अपने मोबाइल से मैसेज भेजकर DTDC Courier Tracking करने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में जाकर ‘DTDC<space>Consignment Number’ टाइप करना होगा। और इसे ही 9845324040 नंबर पर सेंड कर दे।(Example: DTDC B99999999)
  • आप चाहे तो इसके अतिरिक्त कोरियर सर्विस किस सिटी में अभी तक पहुंची है। इसकी भी जानकारी SMS के माध्यम से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में ‘PIN<space>Pin Code‘ टाइप करना है। और 9845324040 नंबर पर सेंड कर देना है।(Example: PIN 899999)
  • किसी भी सिटी में डीसी डीसी सर्विस के बारे में जानने के लिए आप ‘CITY<space>City Name’ टाइप करके 9845324040 सेंड करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। (Example: CITY LUCKNOW)

3. App से DTDC Courier Tracking Kaise Kare?

यदि आप अक्सर डीटीडीसी कोरिअर कंपनी से कुछ ना कुछ भेजते या मनाते रहते हैं । और आपको अपने कोरियर को ट्रैक करने की आवश्यकता पड़ती है । तो आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन यह है कि आप डीटीडीसी कूरियर ट्रैकिंग का ऐप मोबाइल में डाउनलोड कर लें और उसका उपयोग करें इससे आपको बार-बार ऑनलाइन सर्च नहीं करना पड़ेगा और ना ही किसी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा ।

  • डीटीडीसी कोरियर ट्रैकिंग ऑफिशियल ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको ऐप स्टोर ओपन करना होगा । एप्प स्टोर ओपन करके MyDTDC: Courier | Book | Track डालकर सर्च करना होगा । आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं ।
App से DTDC Courier Tracking Kaise Kare?
  • ऐप डाउनलोड करने के पश्चात आपको ऐप ओपन करना है । ऐप ओपन करने के पश्चात आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करने के लिए कहां जाएगा । यदि आपके पास अकाउंट नहीं है तो आप एक नया अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं ।
  • अकाउंट मेल लोगिन करने के पश्चात आप को भेजे गए सभी कोरियर की डिटेल होम पेज पर ही मिल जाएगी जिस पर क्लिक करके आप पूर्ण विवरण देख सकते हैं ।
  • इसके साथ ही यदि आप कोई कुरियर भेजना चाहते हैं तो आप ऐप के माध्यम से ही बुक कर सकते हैं । जिसके पश्चात कोरियर कंपनी के द्वारा आपका कुरियर आपके लोकेशन से पिक अप कर लिया जाएगा और जहां भेजना चाहते हैं वहां भेज दिया जाएगा ।

DTDC Courier Contact Details In Hindi | DTDC Courie Contact Number –

LocationContact Number
Ahmedabad079-30610701, 079-30610702
Bangalore7305770577
Chandigarh0172-5128556, 0172-5128557
Chennai044-33004444
Delhi7305770577
Ghaziabad0120-4697813, 7042492696
Hyderabad040-33004444
Jaipur0141-3020629, 0141-3020630
Kolkata033-40329899, 033-40329890
Mumbai022-33004444
Pune020-67484411, 020-67484414, 020-67484422

अन्य तरीके से कांटेक्ट करने के लिए विजिट करें – www.dtdc.in/contact_overview.asp

DTDC Courier Tracking Inquiry Details in Hindi (FAQ)

डीटीडीसी से कुरियर पहुंचने में कितना समय लगता है?

डीटीडीसी से आमतौर पर कूरियर पहुंचने में 2 से 7 दिन का समय लगता है । भेजने की दूरी, लोकेशन और अन्य परिस्थितियों के कारण या समय कम ज्यादा भी हो सकता है ।

डीटीडीसी कोरियर कैसे ट्रैक करें?

डीटीडीसी कोरियर आप ऊपर बताए गए हैं आसान तरीके से ट्रैक कर सकते हैं ।

download app

DTDC Courier Tracking की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

डीटीडीसी ट्रैकिंग करने की ऑफिशियल वेबसाइट : https://www.dtdc.in/

डीटीडीसी कोरियर में मेरा पार्सल कहां है?

यदि आपका पार्सल डीटीडीसी कोरियर से आ रहा है तो आप अपने ट्रैकिंग आईडी का उपयोग करके ऊपर बताए गए तरीके से अपना कोरियर को ट्रैक कर सकते हैं ।

डीटीडीसी कोरियर डिलीवरी नहीं होने पर क्या होता है?

डीटीडीसी द्वारा किसी भी नुकसान या कमी के नुकसान के लिए गैर वितरण, टूटना, रिसाव, चोरी आदि के लिए कोई दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

DTDC Courier Charges Per KG कितना है?

डीटीडीसी कोरियर कंपनी में पर किलो चार्ज राज्य एवं लोकेशन के अनुसार अलग-अलग होता है । जैसे मेट्रो सिटी के लिए ₹95 प्रति किलो, साउथ इंडिया के लिए ₹70 प्रति किलो, स्पेशल लोकेशन के लिए ₹155 प्रति किलो, तमिलनाडु के लिए ₹60 प्रति किलो और अन्य भारत की लोकेशन के लिए ₹105 प्रति किलो के हिसाब से चार्ज हो सकता है ।

डीटीडीसी कोरियर हेल्पलाइन नंबर क्या है?

डीटीडीसी कोरियर मुंबई हेल्पलाइन नंबर : 7305770577 और पुणे हेल्पलाइन नंबर 7305770577 है ।

इस तरह आप अपने मोबाइल , लेपटॉप , पीसी पर इंटरनेट के माध्यम से DTDC कूरियर को ट्रैक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो SMS के माध्यम से भी DTDC Courier Tracking कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें जरुर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (38)

Leave a Comment