अपने मोबाइल से DTDC Courier Tracking कैसे करे ? डीटीडीसी कूरियर सर्विस Tracking 2018

DTDC Courier Tracking – दोस्तों आज कल लगभग सभी कार्य काफी तेज गति से हो जाते हैं। आज टेक्नोलॉजी का जमाना चल रहा है और नई नई तकनीक का उपयोग करके लोग अपने कार्यों को आसान बना रहे हैं। ऐसे ही कुरियर सर्विस भी है। पहले जहां पोस्ट के माध्यम से कुछ भेजने में 7 से 15 दिन तक लग जाता था। वही आज कुरियर जैसी फास्ट सर्विस से सेम डे  डिलीवरी का भी उपयोग कर सकते हैं।

बात आती है कुरियर की तो इंडिया में डीटीडीसी कूरियर टॉप लेवल की कुरियर है। इसकी सर्विस काफी फास्ट रहती हैं। इस कुरियर के लगभग सभी जगह ऑफिस उपलब्ध है। यदि आप कुछ भी कुरियर के माध्यम से भेजते हैं, तो आप कुरियर को  ट्रैक करके पता कर सकते हैं कि अभी आपके कोरियर द्वारा भेजा गया आइटम कहां तक पहुंचा हैं। इसे पहली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि आप इंडिया पोस्ट को कैसे ट्रैक कर सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं कि आप और DTDC Courier Tracking कैसे ट्रैक कर सकते हैं।


DTDC Courier Tracking (3)

DTDC Courier –

आप अपने मोबाइल, लैपटॉप PC से कहीं पर बैठकर अपने DTDC Courier Tracking कर सकते हैं। कुरियर को ट्रैक करने के लिए आपको Tracking Number या  Reference Number या  Airway Bill Number की आवश्यकता होगी। डीटीडीसी ट्रैकिंग नंबर लेटर से स्टार्ट होता है। और साथ ही  8 डिजिट का नंबर होता है। आप इस नंबर का उपयोग करके अपने किसी भी पार्सल को ट्रैक कर सकते हैं।

DTDC Courier Tracking कैसे ट्रैक करें –

डीटीडीसी कूरियर को आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से ट्रैक कर सकते हैं। डीटीडीसी कोरियर को ट्रैक करने के लिए  आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऑनलाइन DTDC Courier Tracking कैसे करें –

ऑनलाइन कुरियर को ट्रैक करने के लिए आपको नीचे बताये गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

DTDC Courier Tracking (3)

  • सबसे पहले आप डीटीडीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। आप यहां क्लिक करके भी जा सकते हैं
  • यदि आपको अक्सर कूरियर ट्रेकिंग करना होता है | तो बार बार वेबसाइट जाने से अच्छा है आप प्ले स्टोर से All Courier Tracking Service App डाउनलोड कर ले | इसके लिए आपको प्ले स्टोर में All Courier Tracking Service डालकर सर्च करना होगा | या आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं |
  • आपको यहां एक ट्रैकिंग बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आपको AWB कंसाइनमेंट नंबर लिखा होगा। उसे सलेक्ट करके कोरियर से मिला हुआ 9 डिजिट वाले ट्रैकिंग नंबर को ट्रैकिंग बॉक्स में लिखें। और फिर ट्रैक पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप ट्रैक बटन पर क्लिक करेंगे। आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपके कुरियर से रिलेटेड पूरी जानकारी दी रहेगी। जैसे कि आप की कुरियर कब बुक की गई। और कहां और किस समय पहुंची, हर अपडेट की जानकारी आपको यहां पर दिखाई देगी।

DTDC Courier Tracking (3)

इस तरह आप ऑनलाइन DTDC Courier Tracking कर सकते हैं।

SMS भेजकर DTDC Courier Tracking कैसे करे –

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे पास मोबाइल में डाटा की प्रॉब्लम रहती है। ऐसे में हम इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते हैं। या फिर वेबसाइट क्रैश हो जाती है। जिसके कारण हम इंटरनेट के माध्यम से कोई ट्रैक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप SMS भेज कर भी DTDC Courier Tracking कर सकते हैं। जिसके लिए आपको नीचे बताये गए साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • अपने मोबाइल से मैसेज भेजकर DTDC Courier Tracking करने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में जाकर ‘DTDC<space>Consignment Number’ टाइप करना होगा। और इसे ही 9845324040 नंबर पर सेंड कर दे।(Example: DTDC B99999999)
  • आप चाहे तो इसके अतिरिक्त कोरियर सर्विस किस सिटी में अभी तक पहुंची है। इसकी भी जानकारी SMS के माध्यम से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में ‘PIN<space>Pin Code‘ टाइप करना है। और 9845324040 नंबर पर सेंड कर देना है।(Example: PIN 899999)
  • किसी भी सिटी में डीसी डीसी सर्विस के बारे में जानने के लिए आप ‘CITY<space>City Name’ टाइप करके 9845324040 सेंड करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। (Example: CITY LUCKNOW)

इस तरह आप अपने मोबाइल लेपटॉप पीसी पर इंटरनेट के माध्यम से DTDC कूरियर को ट्रैक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो SMS के माध्यम से भी DTDC Courier Tracking कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें जरुर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Spread the love

2 thoughts on “अपने मोबाइल से DTDC Courier Tracking कैसे करे ? डीटीडीसी कूरियर सर्विस Tracking 2018”

Leave a Comment