डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्त (Dosa Plaza Franchise in Hindi)

Dosa Plaza Franchise in Hindi:-जिस प्रकार हम भारत देश में अमेरिका और अन्य विदेशी कंपनी की कई तरह की फ्रैंचाइज़ी देखते हैं जो कपड़ों, वाहन, जूते, रेस्टोरेंट इत्यादि के बिज़नेस से जुड़ी हुई होती हैं। ठीक उसी तरह अब भारत की कंपनियां भी अपना (Dosa Plaza restaurant ki franchise kaise le) बिज़नेस मॉडल फ्रैंचाइज़ी के बलबूते आगे लेकर जा रही हैं। उनके द्वारा भारत के विभिन्न शहरों में अपने ब्रांड से जुड़ी फ्रैंचाइज़ी खोली जा रही हैं। इसी में एक नाम है डोसा प्लाजा का जो आज के समय में पूरे भारत में प्रसिद्ध हो चुका है।

अब आप यह तो जानते होंगे कि दक्षिण भारत का एक मुख्य व्यंजन डोसा है और वहां के लोगों के द्वारा इसे बहुत खाया जाता है और पसंद भी किया जाता है। तो उसी में एक प्रसिद्ध नाम है डोसा प्लाजा (Dosa Plaza restaurant ki franchise in Hindi) का जो भारत में साउथ इंडियन खाने की लगभग 104 तरह के व्यंजनों को बनाकर बेचता हैं।

तो यदि आप भी अपने शहर में डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेकर काम करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ा स्कोप है क्योंकि डोसा प्लाजा भी (Dosa Plaza restaurant franchise in Hindi) अपने अंतर्गत काम करने के लिए ऐसे लोगों को खोज रहा हैं। तो आइए जाने आप अपने शहर में डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट खोलने के लिए क्या क्या कर सकते हैं। आइए जाने डोसा प्लाजा रेस्टोरेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में विस्तार से।

Contents show

डोसा प्लाजा के बारे में जानकारी (Dosa Plaza restaurant information in Hindi)

अब यदि आप डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने चाहते हैं और अपने शहर में इसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सब जानकारी पहले से ही जुटा लेनी चाहिए। इसी में एक प्रमुख जानकारी है डोसा प्लाजा के बारे में जानना। तो इस कंपनी की शुरुआत आज से लगभग 25 वर्ष पहले सन 1998 में हुई थी। इसकी पहली शाखा भारत के महाराष्ट्र राज्य में मुंबई शहर से शुरू की गयी थी। तब से लेकर आज तक यह भारत के लगभग 12 राज्यों में फैल चुका हैं। इसी के साथ इसकी अंतरराष्ट्रीय शाखाएं भी खोली जा रही हैं।

डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले लागत प्रॉफिट नियम व शर्त Dosa Plaza Franchise in Hindi

अब कंपनी का बिज़नेस मुख्य रूप से फ्रैंचाइज़ी के रूप में ही चलता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि कंपनी ने अपने नाम का एक ब्रांड बना लिया है। अब उनके द्वारा जगह जगह लोगों को फ्रैंचाइज़ी देकर पैसा कमाया जाता हैं। उनके द्वारा हर वर्ष कम से कम 10 फ्रैंचाइज़ी खुलवाई जाती हैं। ऐसे में यदि आप भी उन 10 लोगों में शामिल होना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पढ़े।

डोसा प्लाजा का मेन्यू (Dosa Plaza restaurant menu)

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर उनका रेस्टोरेंट खोलने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आप अपने यहाँ क्या क्या चीज़ बेच सकते हैं और उसके जरिये पैसे कमा सकते हैं। तो यदि आप डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो यह जान ले कि उनके द्वारा 104 तरह के व्यंजन बनाए और सर्व किये जाते हैं। इसमें सभी व्यंजन दक्षिण भारत से संबंधित हैं जिसमे से डोसा सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट अपने शहर में खोलेंगे तो वहां पर मुख्य रूप से डोसा बनाने और बेचने का काम ही होगा। इसके अलावा आप अन्य व्यंजन भी बना सकते हैं जो उनके मेन्यू में हैं। ऐसे में उनके द्वारा जारी किये गए मेन्यू की कुछ मुख्य व्यंजन हैं:

  • उपमा
  • शीरा
  • पोंगल
  • इडली
  • वडा
  • पूड़ी कुरमा
  • डोसा

अब आप सोच होंगे कि इतनी जल्दी मेन्यू ख़त्म भी हो गया तो आप यह देखकर उदास ना हो जाइये क्योंकि ऊपर जो चीज़े बताई गयी हैं, उसमे कई तरह की चीज़े डोसा प्लाजा में बनती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपने बस इडली या वडा पढ़ा लेकिन उसमे कई तरह की वैराइटी उनके द्वारा बनाई जाती हैं। सबसे ज्यादा वैराइटी को तो डोसा में बनाई जाती हैं जिन्हें जानकर ही आप हैरान रह जाएंगे। ऐसे में आप इस https://www.dosaplaza.com/menu.htm लिंक पर क्लिक कर उनका पूरा मेन्यू पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि वहां आपको क्या क्या खाने को और बेचने को मिलेगा।

डोसा प्लाजा का फ्रैंचाइज़ी मॉडल (Dosa Plaza franchise model)

अब यदि आप डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेंगे और इसका रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इनके द्वारा दो तरीके से फ्रैंचाइज़ी दी जाती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आप उनकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए दो तरह से आवेदन कर पाएंगे। यह फ्रैंचाइज़ी के साइज़ और टाइप पर निर्भर करेगा कि आप किस तरह की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं। आइए दोनों तरह के प्रकारों के बारे में जाने।

  • डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी मॉडल ए- फ़ूड कोर्ट एक्सप्रेस (Dosa Plaza franchise Food Court Express)

आप जब भी मॉल जाते होंगे तो वहां आपको फ़ूड कोर्ट दिखता होगा या फिर आपने भी कई बार फ़ूड कोर्ट में जाकर खाना पीना किया होगा। तो बस उन्ही तरह के मॉल में डोसा प्लाजा का भी एक रेस्टोरेंट खोल लेना इस तरह के फ्रैंचाइज़ी मॉडल में आएगा। इसमें आपका निवेश भी कम होगा और सभी तरह का खर्चा भी कम आएगा।

  • डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी मॉडल बी- डाइनिंग रेस्टोरेंट (Dosa Plaza franchise Dining Restaurant)

अब यदि आप फ़ूड कोर्ट की बजाए अपना एक अलग से रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो उसके लिए डोसा प्लाजा का यह फ्रैंचाइज़ी मॉडल लेना पड़ेगा। इसमें आप ही उसके पूरी तरह से मालिक होंगे और उस पर किसी अन्य का कोई अधिकार नही होगा। हालाँकि ब्रांड का नाम डोसा प्लाजा होगा और नियम उन्ही के द्वारा ही बनाए जाएंगे। तो यदि आप अपना अलग से रेस्टोरेंट खोलना चाहे तो आप डोसा प्लाजा का यह फ्रैंचाइज़ी मॉडल अपना सकते हैं।

अब जब आपने दोनों तरह के फ्रैंचाइज़ी मॉडल जान लिए हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इनके लिए ना केवल खर्चा अलग अलग होगा बल्कि जगह, रॉयल्टी इत्यादि सभी तरह की चीज़े भिन्न होगी। तो ऐसे में आपको इन सभी के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी तरह का झंझट ना हो।

डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी में निवेश करना (Dosa Plaza franchise investment)

अब यदि आप डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट खोले या रेस्टोरेंट। आपको उसके लिए मोटा खर्चा करना पड़ेगा क्योंकि आपको एक साथ बहुत सी चीजो को देखना होगा। तो यदि आप डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट खोलने जा रहे हैं तो आपको कुल 25 से 30 लाख रुपए के आस पास निवेश करना पड़ेगा। वही यदि आप डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको 55 से 60 लाख रुपयों का निवेश करना होगा। तो आप अपने हिसाब से तय कर लीजिए कि आप क्या खोलना पसंद करेंगे।

डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लोन (Dosa Plaza franchise loan process)

अब यदि आप इतने पैसे सुनकर घबरा गए हैं या फिर आपके पास पैसों की कमी हो रही हैं या वह पूरे नही हो पा रहे हैं तो आप उसके लिए लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी सरकरी या निजी बैंक से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको कहीं से भी आसानी से लोन मिल जाएगा और आपकी सब जरूरते भी दूर हो जाएगी।

डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी में क्या क्या बेच सकते है

अब आपने यह तो जान लिया कि डोसा प्लाजा का मेन्यू क्या होता हैं लेकिन यह इस पर भी निर्भर करता हैं कि आप डोसा प्लाजा का कौनसा प्लान ले रहे हैं। उसी के अनुसार इसका मेन्यू भी बदल जाएगा या यूँ कहे कि बढ़ जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो आप ऊपर बताई गयी आइटम के अलावा भी कुछ अन्य चीज़े बेच सकते हैं। ऐसे में आइए जाने इसके बारे में भी विस्तार से।

यदि आप डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट खोलेंगे तो आप वहां पर 104 तरह के डोसा की वैराइटी, साउथ इंडियन मील, पाव भाजी, फ़िल्टर कॉफ़ी, इडली और वडा बेच पाएंगे। ऐसे में यदि आप डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो आप इन आइटम के साथ साथ चाइनीज आइटम, पंजाबी आइटम और जूस भी बेच सकते हैं। एक तरह से रेस्टोरेंट खोलने पर इन आइटम को बेचने की अनुमति भी डोसा प्लाजा पर मिल जाएगी।

डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह (Dosa Plaza franchise location)

अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने पर आपको कितनी जगह की आवश्यकता होगी। आप यह तो जान गए होंगे कि डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट फ़ूड कोर्ट की तुलना में बड़ा होगा लेकिन उनका आकार क्या होगा, यह आपने अभी तक नही जाना हैं। तो अब हम आपको उसके बारे में बताएँगे।

यदि आप डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट खोल रहे हैं तो उसके लिए आपको रसोई की जगह कम से कम 300 वर्ग फुट रखनी होगी और 100 वर्ग फुट का काउंटर रखना होगा। ऐसे में फ़ूड कोर्ट के लिए कुल 400 वर्ग फुट की जगह की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए आप मॉल के प्रबंधन से पहले ही बात कर ले कि आपको अपने डोसा प्लाजा के फ़ूड कोर्ट के लिए 400 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

वही यदि आप डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको रसोई का आकार 400 से 600 वर्ग फुट रखना होगा। 100 से 200 वर्ग फुट का काउंटर होगा और डाइनिंग एरिया कम से कम 800 और ज्यादा से ज्यादा 1200 वर्ग फुट का होगा। तो इस तरह से इसके लिए आपको कुल 1300 से 2200 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी फीस (Dosa Plaza franchise fees)

अभी तक आपने यह जाना था कि आपको डोसा प्लाजा खोलने के लिए कितना एक्स्ट्रा निवेश करना पड़ेगा लेकिन यदि आप इतने बड़े ब्रांड से उसकी फ्रैंचाइज़ी ले रहे हैं तो उसके शुल्क के रूप में आपको उन्हें कुछ रुपयों का भुगतान करना होगा। इनका मूल्य भी फ़ूड कोर्ट और रेस्टोरेंट के लिए अलग अलग होगा।

तो ऐसे में यदि आप डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट खोल रहे हैं तो आपको डोसा प्लाजा को कुल 8 लाख रुपए फ्रैंचाइज़ी फीस के रूप में जमा करवाने होंगे। वही यदि आप डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको 12 लाख रुपयों का भुगतान करना होगा।

डोसा प्लाजा फ्रैंचाइज़ी रॉयल्टी (Dosa Plaza franchise royalty)

अब यदि डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट या रेस्टोरेंट खोलने पर लगने वाली रॉयल्टी की बात क जाए तो वह 8 प्रतिशत के आसपास होगी। यह दोनों के लिए समान ही होगी और इनमे किसी भी तरह का अंतर देखने को नही मिलेगा।

डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Dosa Plaza Franchise in Hindi)

अब जब अपने डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित अधिकतर जानकारी जान ली हैं तो अवश्य ही आपके मन में इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने का विचार आ रहा होगा। तो यदि आपने यह भी पक्का कर लिया हैं कि आप डोसा प्लाजा की किस तरह की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो अब हम आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएँगे। आइए जाने डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में।

  • सबसे पहले तो आपको डोसा प्लाजा की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.dosaplaza.com/ है।
  • इस लिंक को खोलने के बाद स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाना होगा जहाँ आपको अंत में एक में एक मेन्यू दिखाई देगा।
  • उसी मेन्यू में आपको एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा Franchising जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उस पर क्लिक करते ही आपको वह सब जानकारी मिल जाएगी जो हमने आपको ऊपर बताई थी।
  • अब आप दी गयी जानकारी को पढ़ते हुए नीचे स्क्रॉल करते हुए जाएंगे तो आपको अंत में दो विकल्प मिलेंगे।
  • इसमें आपको दो लिंक के जरिये फ्रैंचाइज़ी फॉर्म को डाउनलोड करने को कहा जाएगा। पहले लिंक के अंतर्गत आप भारत देश के अंदर ही फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आवेदन करेंगे जबकि दूसरे के अंतर्गत विदेश में इसकी ब्रांच खोलने को लेकर आवेदन किया जाएगा।
  • इसलिए आप दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करे और इसे भर कर उन्हें भेज दे।
  • इसके बाद उनके द्वारा आपसे अपने आप ही संपर्क कर लिया जाएगा और आगे की प्रक्रिया के बारे में बता दिया जाएगा।
  • यदि दोनों के बीच सब कुछ सही रहता हैं तो आपको डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी।

डोसा प्लाजा से संपर्क कैसे करे (Dosa Plaza contact details)

अब यदि आप उनसे फ्रैंचाइज़ी से संबंधित किसी चीज़ के लिए संपर्क करना चाहते हैं तो इनके द्वारा दो व्यक्तियों की ईमेल आईडी और नंबर जारी किये हुए हैं। यह दोनों व्यक्ति ही डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी का काम देखते हैं। तो आप उन दोनों में से किसी को भी कांटेक्ट कर सकते हैं और बात आगे बढ़ा सकते हैं।

डोसा प्लाजा के फ्रैंचाइज़ी रिलेशनशिप मैनेजर का नाम है वसंत भानुशाली और उनका फोन नंबर +91 9324251402 है। जबकि उनकी ईमेल आईडी vasant@dosaplaza.com होगी जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं। ठीक उसी तरह मोहनदास उनके फ्रैंचाइज़ी व बिज़नेस डेवलपमेंट मैनेजर हैं। यदि आप उनसे संपर्क करना चाहते हैं तो उनका फोन नंबर +91 9538512375 होगा और ईमेल आईडी mohandas@dosaplaza.com होगी।

डोसा प्लाजा रेस्टोरेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Dosa Plaza franchise lene ke fayde)

अब आप यह भी जान ले कि यदि आप डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आप किस तरह से फायदे में रहेंगे। तो डोसा प्लाजा के द्वारा आपका हर तरह से मार्केटिंग और प्रमोशन सपोर्ट किया जाएगा। आप जिस भी शहर में अपना फ़ूड कोर्ट या रेस्टोरेंट खोलेंगे तो डोसा प्लाजा के द्वारा उसकी मार्केटिंग की जाएगी और उसके लिए आपसे कोई पैसा नही लिया जाएगा। इसके साथ ही डोसा प्लाजा आज से नही बल्कि कई दशकों से भारतीय बाजार में अपने बनाए डोसा बेच रहा हैं। उनके बनाए डोसा को लोगों के द्वारा बहुत पसंद भी किया जाता हैं।

download app

तो ऐसे में आप भी उसी तरह के डोसा बनाकर लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध हो सकते हैं। इसके (Dosa Plaza franchise benefits in Hindi) अलावा आजकल उत्तर भारतीयों में भी डोसा खाने का चलन बहुत तेजी के साथ बढ़ा है। आज तो स्थिति यह हो गयी हैं कि डोसा को उत्तर भारत में ज्यादा शौक के साथ खाया जा रहा हैं। तो यदि आप अपने शहर में डोसा प्लाजा का रेस्टोरेंट या फ़ूड कोर्ट खोलेंगे तो हर तरह से फायदे ही फायदे में रहेंगे।

डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलेगी?

उत्तर: डोसा प्लाजा के द्वारा दो तरह की फ्रैंचाइज़ी दी जाती हैं जिसमें से फ़ूड कोर्ट की फ्रैंचाइज़ी 25 से 30 लाख में तो रेस्टोरेंट की फ्रैंचाइज़ी 55 से 60 लाख में मिलेगी।

प्रश्न: डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी फीस क्या है?

उत्तर: डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी फीस के रूप में आपको 8 से 12 लाख रुपए चुकाने होंगे।

प्रश्न: डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या करे?

उत्तर: डोसा प्लाजा की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए उनकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करे या फिर उन्हें सीधे फोन करे।

प्रश्न: डोसा प्लाजा कहां की कंपनी है?

उत्तर: डोसा प्लाजा पूर्ण रूप से भारत देश की कंपनी है।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि यदि आप अपने शहर में डोसा प्लाजा का फ़ूड कोर्ट या रेस्टोरेंट खोलेंगे तो उसके लिए आपको किस प्रक्रिया का पालन करना होगा, उसके लिए आपको कितना निवेश करना होगा और आपको क्या क्या अन्य चीज़ों की आवश्यकता होगी। साथ ही यदि आप इनकी फ्रैंचाइज़ी ले लेते हैं तो आपको कितना फायदा मिलेगा इत्यादि।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment