अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे करे ?

351
views

आजकल स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। स्मार्टफोन पहले से आप काफी ज्यादा स्मार्ट हो चुके हैं।आज लगभग हर काम स्मार्टफोन से किया जा सकता है। पहले जहां हर काम के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता था। अब वही काम स्मार्टफोन से भी आसानी से किए जा सकते हैं।  ऐसे ही स्मार्ट फोन का उपयोग करके आपअपने मोबाइल से किसी भी Document Files Photo Scan भी कर सकते हैं। आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं। कि आप अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे  कर सकते हैं ।

Document Files Photo Scan kaise kare

Document Files Photo Scan करने की कब जरूरत पडती है  –

आजकल हर काम लगभग ऑनलाइन होने लगा है। सरकार भी अब हर काम पेपर लेस बनाना चाहती है। इसलिए लगभग सभी कार्यों को ऑनलाइन किया जा रहा है। किसी जॉब के लिए आवेदन करने से लेकर स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने तक का सारा काम आपको ऑनलाइन ही करना पड़ता है। ऐसे में ऑनलाइन किसी भी प्रकार के आवेदन करने के लिए आपको कुछ Document Files Photo Scan करके अपलोड करनी पड़ती है।

ऐसे में यह भी आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप के साथ स्केनर भी है। तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट को इस स्कैन कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास ये आइटम उपलब्ध नहीं है। तो काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब स्मार्टफोन की बढ़ती स्मार्टनेस में इन कामों को भी काफी सरल बना दिया है। आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी Document Files Photo Scan कर सकते हैं।

डिजिटलीकरन में सरकार भी कर रही मदद –

सरकार ने हाल में ही एक डिजी लॉकर नाम की सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को पेपरलेस सेवाएं उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही आप अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज पर सुरक्षित कर सकते हैं।  इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह रहेगा। कि आपका कोई डॉक्यूमेंट कही गायब हो जाता है, भीग जाता है या घर में चूहे दीमक आदित्य नष्ट से हो जाता है। तो भी आपके ऑनलाइन डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी सुरक्षित रहेगी। जिसका आप कभी भी उपयोग कर सकते हैं।DigiLocker लाकर की विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। 

अपने मोबाइल से Document Files Photo Scan कैसे करे –

अपने मोबाइल का उपयोग करके हम बड़ी ही आसानी से किसी भी Document Files Photo Scan कर सकते हैं। और उनका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऐप की जरूरत पड़ेगी। आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके किसी भी डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर सकते हैं।

1. किसी भी Document Files Photo Scan करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना होगा।  और वहां पर डालकर सर्च करना होगा। और इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो यहां डायरेक्ट क्लीक कर के ही डाउनलोड कर सकते हैं।
2. ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन करना है। इस एप्प का इंटरफ़ेस आपको कुछ इस तरह का  दिखाई पड़ेगा।

Document Files Photo Scan kaise kare
3. इसके पश्चात आपको यहां पर दिखाई पड़ रहे कैमरे के आइकन पर क्लिक करना होगा। और फिर जिस डॉक्यूमेंट की फोटो आप लेना चाहते हैं। या स्कैन करना चाहते हैं। उसकी फोटो आपको सही तरीके से सेट करके खींच लेना है।
4. फोटो क्लिक करने के पश्चात आपको यहां पर 6 पॉइंट नजर आएंगे। जिनकी मदद से आप भी डॉक्यूमेंट को सही तरीके से सेलेक्ट करके क्रॉप  कर सकते हैं। और फोटो में आने वाले अनवांटेड एरिया को काट सकते हैं।
5. इसके साथ ही आपको यहां पर कुछ और ऑप्शन भी मिल जाते हैं। जिनका उपयोग करके आप अपने डॉक्यूमेंट कि विजिबिलिटी को और अधिक अच्छा बना सकते हैं। और आप चाहे तो कुछ इफेक्ट वगैरा का भी उपयोग कर सकते हैं।
6. सारी सेटिंग करने के पश्चात आप को शेयर आइकन पर क्लिक करके अपने डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में सेव कर लेना है। अब आपके Document Files Photo Scan कॉपी तैयार हो चुकी है। आप इसका कही पर  भी उपयोग कर सकते हैं।
तो दोस्तों इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपने किसी भी Document Files Photo Scan कर सकते हैं। और उसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here