Diwali Gifts 2019: Diwali Gifts क्या दें? Best Diwali Gifts In Hindi

Diwali यानी धूम-धडाम का त्योहार अब बस दस्तक दे रहा है। आपको पता ही है कि यह खुशियों का त्योहार है और खुशियाँ बाँटने से बढती हैं। जी हाँ, दोस्तों इन खुशियों को फ़ैलाने के लिए ही Diwali Gifts देकर ख़ुशी दुगुनी करने का इंतजाम हमारे Festivals में किया गया है। आप भी अपने अपनों को इस खास मौके पर उनके पसंदीदा Gift देकर उनके चेहरे पर खुशियां देखने की इच्छा रखते होंगे। यूँ तो आप मार्केट से खरीदकर उसकी मनपसंद चीज खुद उन्हें खुद Diwali Gifts कर सकते हैं या फिर यदि चाहें तो online order भी कर सकते हैं। इन दिनों भी online shopping platforms पर खूब Diwali offer चल रहे हैं। यहाँ आपके discount के साथ Diwali Gifts pack, Diwali Gifts hampers का भी offer है।

Diwali Gifts 2019: Diwali Gifts क्या दें? Best Diwali Gifts In Hindi

Diwali Gifts क्या दें? Best Diwali Gifts In Hindi –

अलग अलग category से आपको Gift select करना होगा। यहाँ diwali gifts amazon, snapdeal, flipkart आदि Online Shopping Websites पर Offers की भरमार है। सब कुछ उपलब्ध है। जैसे गणेश जी की मूर्ति, चांदी के दिए, पूजा की थाली, home décor, home furnishing के साथ ही electric और electronic appliances, kitchen और home appliances, Diwali snacks Gift pack, dry fruits pack आदि । आप अपनी जरुरत और पसंद के हिसाब से कुछ भी online मंगवा सकते हैं। यहाँ इस post के जरिये हम आपको इस बार दीप पर्व Diwali Gifts करने के लिए कुछ सुझाव देंगे। इसमें traditional के साथ ही trendy Gift भी शुमार हैं –

माँ लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्तियाँ दें Diwali Gifts के रूप में –

Diwali का Festival क्योंकि धन की देवी कहीं जाने वालीं देवी लक्ष्मी और समृद्धि के देव गणेश जी से जुडा है, ऐसे में इनकी मूर्ति से बेहतर Gift क्या हो सकता है? सबसे अच्छी बात यह है कि माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति आप किसी भी उम्र वाले को Gift कर सकते हैं। किसी भी Gift shop या decoration items की shop से इन मूर्तियों को खरीदा जा सकता है। आप चाहें तो किसी jweller की shop से लक्ष्मी और गणेश की चांदी की मूर्ति खरीदकर भी Gift कर सकते हैं। इसके अलावा किसी अन्य धातु, टेराकोटा, या मिटटी से बनी मूर्तियाँ Gift कर सकते हैं। choice आपकी है कि आप क्या लेना पसंद करते हैं।

चांदी के दीपक या fancy दिए का set भी दे सकतें हैं Diwali Gifts –

यह भी एक अच्छा Diwali Gifts हो सकता है। चांदी के दीपक खरीदे जा सकते हैं या फिर fancy दिए का set Gift किया जा सकता है। यह एक useful diwali gifts होगा। इन दीपों में दीपावली का प्रकाश शोभायमान होगा। किसी को भी यह Diwali Gifts पाकर अच्छा लगेगा। उसका घर इन दीपों की वजह से रोशन होगा। इसके अलावा candle holder भी अच्छा Gift साबित हो सकता है। यह भी किसी भी decoration items की दुकान से खरीदे जा सकते हैं। या आप अपनी पसंद से इन दीपों को decorate भी करा सकते हैं।

चांदी के सिक्के भी Diwali Gifts के रूप में दे सकतें हैं –

चांदी के सिक्के Diwali की पूजा में रखे जाने का भी चलन है, और इन्हें शुभ भी मन जाता है। ऐसे में आप इस Diwali चांदी के सिक्के भी बड़े प्यार से Gift दे सकते हैं। यह Diwali Gifts हर किसी को पसंद आएगा। हालाँकि कुछ लोग चांदी के सिक्के देते हैं, लेकिन उन पर लक्ष्मी-गणेश का चित्र नहीं बना होता। इसके पीछे उनकी सोच यह होती है कि लक्ष्मी-गणेश का चित्र उनके सौभाग्य का प्रतीक है। इनके सिक्के देने से उनका सौभाग्य भी चला जाएगा। जैसा कि बताया कि ऐसा केवल कुछ ही लोग सोचते हैं, लिहाजा चांदी के इन सिक्कों का Gift के रूप में लेन – देन बड़े पैमाने पर होता है।

Dry Fruits, Chocolate और Cookies के Gift Packs –

आप इस Diwali dry fruits के Gift Packs भी भेंट कर सकते हैं। वक़्त बदलने के साथ ही मिठाइयों के लेन देन में कुछ कमी आई है, एक तो मिलावट की आशंका और दूसरे इनके जल्दी ख़राब होने का डर। ऐसे में dry fruits देना और लेना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। मार्केट में काजू, बादाम, किशमिश जैसी 6 items के pack के साथ ही 4 items के pack Gift pack के तौर पर बहुत पसंद किये जाते हैं। chocolate और cookies Gift Packs भी चलन में हैं।

बच्चों के तो यह पसंदीदा Packs होते हैं। ऐसा नहीं है कि मिठाई खरीदे जाने का चलन बिलकुल खत्म हो गया हो, लेकिन अब मिठाई पूजा में रखे जाने के नजरिये से ज्यादा खरीदी जाती हैं। उसे Diwali पर पूजन के बाद प्रसाद के तौर वितरित किया जाता है।

Traditional Dress, Jewellery, Trendy Watch कर सकते हैं Diwali पर Gift –

Diwali को कुछ विशेष बनाने के लिए अपने अपनों को इस ख़ास मौके पर traditional dress Gift की जा सकती है। पहनने वाले की personality और style के लिहाज से। यह Gift उसे जरूर लुभाएगा। इसके अलावा चांदी या सोने की jewellery भी Gift की जा सकती है। jewellers Festivals के लिए ख़ास तौर पर तैयारी करके रखते हैं। उनके यहाँ Gift करने लायक jewellery की अच्छी range मिल जाती है। कई branded jewellery शोरूम festive Offers और discount भी देते हैं। आप इनका भी लाभ उठा सकते हैं।

jewellery का मन न हो तो कोई अच्छी सी trendy watch या फिर brecellet Gift दिया जा सकता है। Festival के लिए कई brands ने भी discount Offers निकले हुए हैं, जिनका फायदा उठाया जा सकता है। कई Offers के तहत एक निश्चित धनराशि की खरीद पर cash back की भी सुविधा दी जा रही है। उसका भी लाभ लिया जा सकता है।

Gift वाउचर भी दे सकते हैं उपहार में –

Gift वाउचर भी एक अच्छा उपहार साबित हो सकते हैं। आप clothes, spa या खाने पीने से जुड़े Gift वाउचर देकर अपने अपनों को सुखद अहसास करा सकते हैं। इन वाउचर्स के जरिये वह सम्बंधित स्टोर से मनपसंद खरीदारी कर सकेंगे। यूथ को ये Gift वाउचर बहुत भाते हैं।

जरा इन Diwali Gifts पर भी गौर फरमाएं –

अभी तक हमने जिन Gifts के बारे में बताया है, उनके अलावा Gifts के और भी options हैं जो आप Diwali wish करते हुए दे सकते हैं। mobile phone, laptop, grooming kit, remote control toyz, pen set, key ring, computer, wallet ऐसे ही Gifts के कुछ सुझाव हैं। आप अपनी जेब को ध्यान में रखते हुए इनमें से कुछ भी Gift लेने वाले की उम्र और जरूरत को देखते हुए Gift कर सकते हैं। खास तौर से mobile phone और laptop जैसे items पर इन दिनों Diwali को देखते हुए कई बोनान्जा Offers भी हैं। कहने की जरूरत नहीं कि इन Diwali Gifts items को पाकर कोई भी ख़ुशी जताएगा।

पौधा या Book Diwali Gifts देकर भी कह सकते हैं happy Diwali –

बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें तड़क-भड़क बहुत पसंद नहीं होती। वह Diwali पर आतिशबाजी से भी दूर रहते हैं और पर्यावरण की चिंता करते हैं। ऐसे लोगों के लिए एक पौधा बेहतरीन Diwali Gifts होगा। आप एक खूबसूरत trendy गमले के साथ यह पौधा Gift कर सकते हैं यह Gift हर वक़्त उन्हें आपकी याद दिलाएगा। इसी तरह आपके दोस्त या परिचित या रिश्तेदार या परिजन यदि पढने के शौक़ीन हैं तो आप उन्हें कोई Book भी Gift कर सकते हैं। आप उनके लिए Book को online store पर search कर order भी कर सकते हैं। वहां हिंदी, English के साथ ही अन्य भाषाओँ की किताबें भी उपलब्ध हैं।

इसी तरह बच्चों को Games का बहुत शौक होता है। आप उन्हें Games दिलवा सकते हैं। यह इस तरह के उपहार होंगे जो आपको Gift पाने वाले के दिल के और करीब ले आयेंगे। यदि आप किताब Gift करने की सोच चुके हैं तो इसके लिए बातों-ही-बातों में किताबों को लेकर संबंधित व्यक्ति का रुझान भी पहले ही मालूम कर सकते हैं। ताकि मनपसंद Gift पाकर वह व्यक्ति झूम जाए। इसके अलावा यदि किसी को संगीत का शौक है और आपकी जेब इजाजत देती है, तो उसके लिए music system से बेहतर गिफ्ट नहीं हो सकता।

इसके अलावा बच्चों को cycle जैसा Gift भी दिया जा सकता है। Gifts की रेंज बहुत होती है और पसंद अलग अलग। एक ऐसा Gift जिसे पाकर कोई भी खुशी से नाच उठे, चुनना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है, लेकिन थोड़ा सा सोचकर Diwali Gifts खरीदा जाए तो मुश्किल भी आसान हो जाती है।

कर्मचारियों को Diwali Gifts क्या दें –

यदि आप अपना कोई काम करते हैं, और अपने कर्मचारियों को आपको Diwali का Gift देना है तो आप कोई भी डेकोरेशन पीस, लक्ष्मी गणेश की मूर्ति, दिवार घड़ी, बर्तनों के सेट आदि दे सकते हैं। मिठाई का डिब्बा या कोई Gift pack तो आप देंगे ही, इसके अलावा उन्हें एक निश्चित राशि तक envelop में डालकर cash भी Gift दे सकते हैं, ताकि वह अपनी पसंद से दीपों के इस त्योहार Diwali पर कुछ खरीदारी कर सकें। उन्हें भी यह cash Gift निश्चित रूप से बहुत पसंद आएगा।

Diwali Gifts Ideas For Corporates  –

Corporate Diwali Gifts की बात करें तो यहां diaries, event planner, pen set, coffee mug set photo frame आदि दिए जाने का बेहद चलन है। आप यदि कोई कंपनी चलाते हैं तो इसी तरह के Gifts दिए जा सकते हैं, जो सभी लोगों को काम आएं। हालांकि ज्यादातर लोग companies से cash Gift की अपेक्षा रखते हैं। dry fruits के Gift pack भी अच्छा तोहफा साबित हो सकते हैं। यह भी ट्रेंड में हैं। greenery को बढ़ावा देने के लिए पौधे भी Gift किये जा सकते हैं।

नसीहत : महंगा Gift देने की होड़ में अपना बजट न बिगाड़ें –

Diwali के Festival पर बेहतरीन Gift के सुझाव के साथ ही हम आपको एक नसीहत भी देंगे। और नसीहत यह है कि इस मामले में आप किसी से होड़ न करें। Diwali Gifts अपने बजट के मुताबिक ही दें। यह भी जरूरी नहीं कि आप महंगे Gift देने के चक्कर में अपना बजट बिगाड़ लें। आप Gift जरूर दें, लेकिन अपनी क्षमता, अपनी जेब को तोलकर और उसे ध्यान में रखते हुए। ताकि बेतहाशा खर्च की वजह से आपको बाद में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

इस मामले में आपको किसी से भी compition करने की जरूरत नहीं। Diwali एक त्योहार है, लेकिन इसे बहुत महंगा Gift देकर ‘दीवाले’ का रूप न दें। Diwali खुशियों का त्योहार है, लिहाजा किसी भी वजह से इस त्योहार की खुशी को कम न होने दें।

बच्चों को भी Diwali Gifts के रूप में दें यह जरूरी सीख –

यूं तो Diwali Gifts पाकर हर किसी को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन बच्चे बेहद उत्साहित महसूस करते हैं। उनके दिल में दिवाली के खास अवसर पर पहले से ही chocolate Packs और खास तौर पर आतिशबाजी को लेकर बहुत उमंग होती है। वह गाहे-बगाहे अपने parents से demand भी करते रहते हैं। इनमें demand तेज आवाज वाले बमों की भी होती है।

यदि आप भी ऐसी demands से दोचार हो रहे हैं तो कृपया इसे पूरा करने से पहले थोड़ा सोचें। न तो तेज आवाज पर्यावरण के लिए ठीक है और न ही बमों से निकलने वाला धुआं। आप उन्हें बजाय कानफोड़ू आवाज के रोशनी पैदा करने वाले पटाखे उपहार में दें, ताकि Diwali का यह त्योहार और खूबसूरत हो, इसमें और चार चांद लग सकें। साथ ही उन्हें तेज आवाज वाली आतिशबाजी से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताएं। ताकि आगे चलकर वह एक बेहतर नागरिक भी बन सकें।

Diwali Gift Ideas Handmade –

तो दोस्तों, अपने चाहने वालों को आप Diwali Gifts चाहे कोई भी दें, लेकिन पवित्र मन से दें ताकि आपके और उनके रिश्तों में और मजबूती आए। आप और पास आएं। Gift ऐसा दें जो लेने वालों को सालों साल याद रहे। सस्ते-महंगे Gift के चक्कर में न पड़कर कुछ भी ऐसा देंगे जो दूसरे के दिल को खुशियों से सराबोर कर दे वही सबसे अच्छा Diwali Gifts साबित होगा। एक बात और, जो भी Gift दें, वह बदले में कुछ पाने की गरज से न दें, वर्ना अमूमन ऐसा होता है कि आप return Gift की चाह में Diwali Gifts देते हैं और बदले में उपहार न मिलने पर दुखी होते हैं।

कई दफा शिकायत करने से भी नहीं चूकते। आप ऐसा कतई न करें। Diwali Gifts को Gift की तरह लें और दें, इसे प्रतिष्ठा का विषय न बनायें। Diwali Gifts ख़ुशी को साझा करने के लिए दिया जाता है। लिहाजा, Gifts को ख़ुशी का ही वाहक बनाए रखें और ख़ुशी-ख़ुशी Diwali का यह रंग-बिरंगा Festival मनाएं। अपने अपनों के साथ,  खूबसूरत रंगीन  रोशनियों के बीच।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।