उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है?

|| उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है? | इस सेवा का वन वे का किराया कितना होगा? | अयोध्या के एरियल दर्शन के लिए कितने हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे? ||

देश में हर ओर केवल श्री राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह एवं अयोध्या की चर्चा हो रही है। ऐसे में राम भक्तों एवं पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से अयोध्या तक की सीधी उड़ान सेवा मुहैया कराने का निर्णय किया गया है। यदि आप भी अयोध्या दर्शन करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद काम की है। उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है? इस सेवा का वन वे का किराया कितना होगा? अयोध्या के एरियल दर्शन के लिए कितने हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे? जैसे विभिन्न सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे। आइए, शुरू करते हैं –

Contents show

पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से अयोध्या तक उड़ान सेवा का निर्णय किसके द्वारा लिया गया है? (Which government has taken the decision to start heli service to ayodhya for tourists?)

दोस्तों, यह तो आप जानते हैं कि भक्तों के आराध्य श्री राम (Shri Ram) का जन्म स्थान अयोध्या (Ayodhya) उत्तर प्रदेश में स्थित है। ऐसे में पर्यटकों एवं रामभक्तों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) द्वारा हेलीकॉप्टर से अयोध्या धाम तक सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। ऑपरेटर मॉडल (operator model) पर संचालित किए जाने की योजना है।

उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है

उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है? (From how many cities of country direct heli service for Ayodhya will begin?)

दोस्तों, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा पहले चरण (First phase) में उत्तर प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया है। इस हेलीकॉप्टर सेवा (helicopter service) का आरंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 19 जनवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) से किया जाएगा। भविष्य में मांग के अनुरुप इस हेलीकॉप्टर सेवा का विस्तार (extension) किया जाएगा। फिलहाल सेवा संचालन के लिए अधिकारी गण तैयारियों में जुटे हुए हैं।

वे जिले कौन से हैं, जहां से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान भरी जा सकेगी? (Which are the cities from where flight to ayodhya will begin?)

दोस्तों, आइए अब जान लेते हैं कि उत्तर प्रदेश के वे कौन से अच्छे जिले हैं, जहां से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान भरी जा सकेगी। इनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow), बनारस यानी वाराणसी (Varanasi), गोरखपुर (Gorakhpur), इलाहाबाद यानी प्रयागराज (Prayagraj), मथुरा (Mathura) एवं आगरा (Agra) शामिल हैं। आपको बता दे कि दूसरे चरण (second phase) में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस सेवा को प्रदेश के अन्य जिलों जैसे कानपुर आदि से भी किए जाने की योजना है।

इस हवाई सेवा का किराया कितना होगा? (How much will be the fare of this service?)

अब आपको जानकारी दे देते हैं कि इस हवाई सेवा का विभिन्न स्थानों से निर्धारित किया गया किराया कितना होगा?

लखनऊ से अयोध्या (Lucknow to Ayodhya) : लखनऊ के पर्यटक अयोध्या जाने के लिए यहां के रमाबाई एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर सर्विस का लाभ उठा सकेंगे। दोस्तों, आपको बता दें कि लखनऊ से अयोध्या के बीच की 132 किलोमीटर की दूरी हेलीकॉप्टर 45 मिनट में पूरा करेगा। इसके लिए प्रत्येक श्रद्धालु को 14,159 रुपए किराया चुकाना होगा।

बनारस से अयोध्या (Varanasi to ayodhya) : बनारस से अयोध्या जाने के इच्छुक श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा ले सकेंगे। दोस्तों, बनारस से अयोध्या की 160 किलोमीटर की दूरी हेलीकॉप्टर द्वारा 55 मिनट में पूरी की जाएगी। यहां से भी प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपए निर्धारित किया गया है।

गोरखपुर से अयोध्या (Gorakhpur to Ayodhya) : दोस्तों, गोरखपुर से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को प्रति श्रद्धालु 11,327 रुपए बतौर किराया चुकाने होंगे। गोरखपुर से अयोध्या के बीच की 126 किलोमीटर की दूरी हेलीकॉप्टर से श्रद्धालु मात्र 40 मिनट में नाप सकेंगे।

प्रयागराज से अयोध्या धाम (Prayagraj to Ayodhya) :इलाहाबाद यानी प्रयागराज से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु वहां टूरिस्ट गेस्ट हाउस (tourist guest house) के पास बने हेलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा ले सकेंगे। यह दूरी करीब 157 किलोमीटर है। इसे हेलीकॉप्टर द्वारा 50 मिनट में पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु 14,159 किराया वसूला जाएगा।

मथुरा से अयोध्या (Mathura to Ayodhya) : दोस्तों, मथुरा से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु मथुरा के बरसाना में गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हेलीपेड से हेलीकॉप्टर सर्विस ले सकेंगे। मथुरा व अयोध्या के बीच की 456 किलोमीटर की दूरी हेलीकॉप्टर द्वारा 135 मिनट में पूरी की जाएगी। इसके लिए प्रति श्रद्धालु 35,399 रुपए किराया निर्धारित किया गया है।

आगरा से अयोध्या (Agra to Ayodhya): आगरा से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आगरा एक्सप्रेस-वे के पास बने हेलीपेड से हेलीकॉप्टर सर्विस मिल आगरा एवं अयोध्या के बीच की 440 किलोमीटर की दूरी उसके द्वारा 135 मिनट में नापी जाएगी। इस सेवा के प्रति श्रद्धालु 35,399 रुपए किराया चुकाना होगा।

दोस्तों, आपको यह भी साफ कर दें कि उत्तर प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा के लिए जो किराया (fare) का तय किया गया है, वह वन-वे (one way) के लिए है। पर्यटकों/श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से अपने निर्धारित गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए पुनः निर्धारित किराया चुकाना होगा।

अयोध्या के एरियल दर्शन के लिए कितने हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे? (How much one will have to pay for aerial view of Ayodhya?)

दोस्तों, यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि अयोध्या इस वक्त बेहद चर्चा में है। ऐसे में पर्यटकों को श्री राम की जन्म भूमि अयोध्या के एरियल दर्शन कराने का भी फैसला उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा लिया गया है। इसके तहत पर्यटक श्री राम मंदिर (Shri Ram Mandir), हनुमान गढ़ी (Hanuman garhi), सरयू नदी (saryu river) आदि स्थान को ऊपर हवा से निहार सकेंगे।

इस हवाई सफर के लिए प्रति श्रद्धालु किराया 3,539 रुपए चुकाना होगा। दोस्तों, आपको बता दें कि महज 15 मिनट के इस हवाई सफर के लिए पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सर्विस सरयू तट (saryu banks) स्थित टूरिस्ट गेस्ट हाउस के समीप बनाए गए हेलीपैड से मिलेगी।

एक समय में अधिकतम कितने श्रद्धालु अयोध्या के एरियल दर्शन कर सकेंगे? (How many maximum pilgrims can take a aerial view of Ayodhya at a time?)

दोस्तों, आपको बता दें कि यदि आप अयोध्या के हवाई दर्शन (aerial view) का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो पहले से ही बुकिंग (booking) करा लें। क्योंकि इस सुविधा के लिए एडवांस बुकिंग (advance booking) की व्यवस्था रहेगी। ऐसा किसी भी प्रकार की आपाधापी से बचने के लिए किया गया है।

दोस्तों आपको बता दें कि एक समय में अधिकतम 5 श्रद्धालु इस हवाई सफर का आनंद उठा सकेंगे। दरअसल, इसकी अधिकतम भार सीमा (maximum weight limit) 400 किलोग्राम है। एक श्रद्धालु अपने साथ अधिकतम 5 किलोग्राम वजन तक का सामान (luggage) लेकर चल सकेगा।

FaQ

अयोध्या धाम तक सीधी उड़ान सेवा का निर्णय किस सरकार द्वारा लिया गया है?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी हवाई सेवा संचालित की जाएगी?

उत्तर प्रदेश के कुल 6 जिलों से अयोध्या के लिए सीधी हवाई सेवा का संचालन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के ये 6 जिले कौन-कौन से होंगे?

उत्तर प्रदेश के ये 6 जिले लखनऊ, इलाहाबाद, आगरा, गोरखपुर, बनारस और मथुरा होंगे।

इन शहरों से अयोध्या धाम की हवाई सेवा के लिए कितना कितना किराया निर्धारित किया गया है?

इसकी पूरी सूची हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

क्या यह हवाई किराया वनवे का होगा?

जी हां, यह किराया वनवे का होगा। अयोध्या से अपने गंतव्य स्थल आने के लिए पर्यटकों को फिर से निर्धारित किराया चुकाना होगा।

download app

सरकार द्वारा अयोध्या के हवाई दर्शन की क्या योजना है?

सरकार द्वारा पर्यटकों को अयोध्या के हवाई दर्शन कराने की योजना के तहत उन्हें 15 मिनट के लिए अयोध्या के प्रमुख स्थलों जैसे श्री राम मंदिर, हनुमानगढ़ी एवं सरयू नदी आदि की हवाई सरकारी जाएगी।

अयोध्या के हवाई दर्शन के इच्छुक पर्यटकों को कितना किराया देना होगा?

अयोध्या के हवाई दर्शन के लिए प्रति श्रद्धालु 3,539 रुपए किराया निर्धारित किया गया है।

क्या अयोध्या के हवाई दर्शन के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी?

जी हां, इसके लिए एडवांस बुकिंग की व्यवस्था रहेगी।

एक समय में अधिकतम कितने श्रद्धालु अयोध्या के हवाई दर्शन कर सकेंगे?

एक समय में अधिकतम 5 श्रद्धालुओं को अयोध्या के हवाई दर्शन कराए जा सकेंगे।

अयोध्या के हवाई दर्शन के लिए श्रद्धालु अपने साथ अधिकतम कितने वजन का सामान लेकर चल सकेंगे?

अयोध्या दर्शन के लिए एक श्रद्धालु अपने साथ अधिकतम केवल 5 किलो वजन का सामान लेकर चल सकेगा।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश के कितने जिलों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है? इस सेवा का वन वे का किराया कितना होगा? अयोध्या के एरियल दर्शन के लिए कितने हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे? यदि आप अयोध्या दर्शन करना चाहते हैं तो उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इसी प्रकार की और भी जानकारीपरक पोस्ट पाने के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment