डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है? हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं? डिजिटल हेल्थ कार्ड डाउनलोड

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के के दिन डिजिटल हेल्थ कार्ड की घोषणा की गई थी I है। जैसे की आप सब जानते है की भारत में कोरोना का संक्रमण अधिक फ़ैल रहा है। लोगो को अपने इलाज के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है। जिसके लिए उन्हें अपनी रिपोर्ट से संबंधित सारा डाटा ले जाना पड़ता है। जिससे की उन्हें काफी समस्याओं को झेलना पड़ता है। या फिर कभी कोई रिपोर्ट खो जाती है।

इन सबसे निजात पाने के लिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा की है। अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आवेदन करने की प्रक्रिया क्या होगी? कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे? योग्यता क्या होगी? योजना का उद्देश्य क्या है।? अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े

डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है?

Health आईडी कार्ड के अंतर्गत सरकार भारत के सभी नागरिकों स्वास्थ्य संबंधित सभी प्रकार के डाटा को अपने पास रखना चाहती है। इस कार्ड में सरकार भारत के प्रत्येक नागरिक की स्वास्थ संबंधित रिपोर्ट जैसे बीमारी इलाज कौन सी दवाइयां अपने ली थी इत्यादि जैसी चीजें इसके अंदर स्टोर की जाएंगे I

सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब पेसेंट को अपने साथ किसी भी रिपोर्ट को ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपके पास Health ID Card है। तो डॉक्टर के माध्यम से लॉगिन करके आपका डाटा एक्सेस किया जायेगा जिससे की आपके बीमारी, प्रशिक्षण, डिस्चार्ज से संबंधित सारी जानकारी देख सकते और उसके अनुरूप आप का उपचार किया जाएगा।

पीएम हेल्थ आईडी कार्ड डिटेल्स –

योजना का नामपीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021
किसके द्वारा लांच की गईकेंद्र सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यपेशेंट नागरिकों का डाटा ऑनलाइन स्टोर करना
ऑफिशियल वेबसाइटhealthid.ndhm.gov.in
साल2021

डिजिटल हेल्थ कार्ड का प्रमुख उद्देश्य क्या है?

आईडी कार्ड का प्रमुख उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक के स्वस्थ संबंधी डाटा को स्टोर करना है। ताकि भारत के हेल्थ सेक्टर को मजबूत और और भी सशक्त बनाया जा सके I ताकि भारत का कोई भी नागरिक जिसे किसी प्रकार की गंभीर बीमारी है। उसका उपचार आसानी से हो सकेI

डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है? हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं?

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि जब कोई भी व्यक्ति बीमार होता है। और उसे दूसरे city इलाज के लिए जाना पड़े तो उसे अपने health संबंधित डॉक्यूमेंट एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने में कई प्रकार की दिक्कत और परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी समस्याओं से निजात दिलाने के उद्देश्य सरकार ने health आईडी कार्ड भारत के प्रत्येक नागरिक को प्रदान करने का लक्ष्य बनाया है।

डिजिटल हेल्थ कार्ड देखने में कैसा होगा?

आईडी कार्ड देखने में बिल्कुल हमारे आधार कार्ड के जैसा होगा I जहां पर आपको 14 अंकों का विशेष पहचान नंबर होगा साथ ही मेडिकल संबंधित सारे सरकार अस्पतालों, प्राइवेट अस्पतालों, डिस्पेंशरी, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को जोड़ा जाएगा I

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने के प्रमुख लाभ क्या है? [What are the major benefits of making a digital health card?]

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाने से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे । आप नीचे दिए गए पॉइंट में डिजिटल हेल्थ कार्ड का महत्व समझ सकते हैं –

डिजिटल हेल्थ कार्ड क्या है? हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं?
  • Health कार्ड में आपकी रिपोर्ट से संबंधित, दवाई, बिमारी से संबंधित सारी जानकारी कार्ड में रखी जायेगी।
  • जिनके पास ये कार्ड होगा उनकी सारी गोपनीयता सरकार के पास मौजूद रहेगी।
  • अब किसी को भी अपने साथ रिपोर्ट दवाई संबंधित कागज ले जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • अब यदि आप डॉक्टर के पास जाते है। तो आपको अपनी रिपोर्ट साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। कार्ड को एक्सेस करके ही आपके स्वास्थ्य से संबंधित डेटा निकाला जा सकता है।
  • हेल्थ आईडी को मेडिकल स्टोर तथा हेल्थ इंश्योरेंश कम्पनी तक इसका विस्तार किया जाएगा I
  • इस कार्ड की सबसे बड़ी खासियत है, कि अगर आप किसी बीमारी के रोगी हैं। और से संबंधित कोई डॉक्यूमेंट या कागज खो जाता है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। क्योंकि आपके स्वस्थ संबंधी सभी प्रकार के डाटा इस कार्ड के अंदर store होते है। जिससे आपको किसी भी हॉस्पिटल या नर्सिंग होम में इलाज करवाने में कोई दिक्कत या परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगाI
  • कार्ड धारकों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी जिसके जरिये आप अपने कार्ड की सिस्टम से लॉगिन कर सकते है।
  • Health ID Card में उम्मीदवारों के रिपोर्ट, ब्लड ग्रुप, मेडिसिन, डॉक्टर से संबंधित सारी जानकरी दर्ज की जाएगी।
  • इस कार्ड में एक यूनिक QR CODE होगा जिसे scan करके जानकारी प्राप्त कर सकते
  • आप किसी भी व्यक्ति के हर संबंधित डांटा को देख सकते हैं। लेकिन उसके लिए user-id और ओटीपी की आवश्यकता होगी तभी आप देख पाएंग

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज [Documents Required for Digital Health ID Card] –

Health आईडी बनाने के लिए आपको निम्नलिखित प्रकार के डॉक्यूमेंट देने होंगे जिनका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है-

  • भारत का का मूल निवासी होना जरुरी है। [Must be a resident of India.]
  • मोबाइल नंबर [mobile number]
  • ई-मेल आईडी [E mail ID]
  • पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • बैंक पासबुक [Bank passbook]
  • राशन कार्ड [Ration card]

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए आपको एक आसान सी प्रक्रिया से गुजरना होगा। आप इस प्रक्रिया को पूरा करके अपना डिजिटल हेल्थ कार्ड आसानी से बना सकते हैं। और उसका कहीं पर भी उपयोग कर सकते हैं –

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in पर जाना होगाI आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

Create your Health ID now ऑप्शन पर क्लिक करें –

What is the online process to generate Digital Health Card

अब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा जहां आपको Create your Health ID now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा I सबसे महत्वपूर्ण बात कि अंडमान और निकोबार ,चंडीगढ़ , दादर और नगर हवेली ,दमन दीव ,लद्दाख ,लक्षद्वीप और पुडुचेर्री में ही आवेदन किये जा सकते हैं। देशभर में यह योजना कुछ ही दिनों में शुरू की जाएगी I जैसा कि आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं।

अकाउंट बनाने का ऑप्शन सेलेक्ट करें –

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

आपके सामने दो प्रकार के ऑप्शन आएंगे पहले आधार कार्ड से और दूसरा मोबाइल नंबर से दोनों में से किसी एक का चयन कर कर आपको आगे बढ़ना है। यहां हम आधार नंबर पर क्लिक कर रहे हैं ।

आधार नंबर भरे –

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

अब यहां अपना मोबाईल नंबर या आधार नंबर डालें और सबमिट करें। अब आपके मोबाईल नंबर पर आये ओटीपी को सब्मिट करें।

ओटीपी वेरीफाई करें –

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा । जिसे आप यहां दिए गए बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें ।

प्रोफाइल क्रिएट करें –

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

यदि आप आधार कार्ड के द्वारा हेल्थ आईडी कार्ड बना रहे हैं, तो आपकी कुछ डिटेल्स आधार कार्ड के माध्यम से ऑटोमेटिक आपके प्रोफाइल में ऐड हो जाएंगे । लेकिन आपको यहां पर अपना पीएचआर एड्रेस एवं ईमेल आईडी भरकर सबमिट करना होगा ।

अपना हेल्थ आईडी कार्ड डाउनलोड करें –

डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है? [What is the online process to generate Digital Health Card?]

प्रोफाइल कंप्लीट करने के पश्चात जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे । आपकी स्क्रीन पर आपका हेल्थ आदि कार्ड दिखाया जाएगा । साथ ही आपको नीचे एक डाउनलोड हेल्थ आईडी कार्ड का ऑप्शन भी दिखाई देगा । आप इस पर क्लिक करके अपना आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । और भविष्य में कहीं भी जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं ।

मोबाइल एप्प द्वारा अप्लाई करने की प्रक्रिया – [Procedure to apply through mobile app -]

यदि आप मोबाइल एप के द्वारा हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके मोबाइल ऐप के माध्यम से भी हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं –

  • इसके लिए आप सबसे पहले प्ले स्टोर ओपन करना होगा। और NDHM Health Records डालकर सर्च करना होगा । और NDHM Health Records ऐप डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऐप डाउनलोड करने के पश्चात आपको ऐप में अपना एक अकाउंट बनाना है। यदि आपके पास पहले से अकाउंट है तो आप अपने अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं।
  • अकाउंट में लॉग इन करने के लिए स्क्रीन पर दिखाए जा रहे इंस्ट्रक्शन को फॉलो कर सकते हैं। जिसके पश्चात आप हेल्थ आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

डिजिटल हेल्थ कार्ड हेल्पलाइन नंबर

अगर आईडी कार्ड बनाने में आपको किसी प्रकार की दिक्कत या परेशानी आ रही है। तो आप आसानी से नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर – 1800114477 पर सम्पर्क कर सकते हैं, यहां से उम्मीदवार सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा लाभार्थी ईमेल- ndhm@nha.gov.in पर मेसेज कर सकते हैं।

9th Floor, Tower-I, Jeevan Bharati Building,

Connaught Place, New Delhi – 110001

Call us at 1800-11-4477 / 14477 (Toll-free)

क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है?

हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है । आप मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं । लेकिन विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी ।

मैं अपना हेल्थ आईडी कार्ड कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

आप अपना हेल्थ आईडी कार्ड ndhm की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं ।

क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की कोई फिश है?

आप घर बैठे हैं निशुल्क हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं । लेकिन यदि आप किसी साइबर कैफे या जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करेंगे तो इसके लिए आपको ₹30 का शुल्क देना पड़ेगा ।

हेल्थ आईडी कार्ड का क्या उपयोग है?

हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से देश के नागरिकों का हेल्थ संबंधी डाटा ऑनलाइन स्टोर किया जाएगा । जिससे केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ डायरेक्ट पेशेंट को प्रदान करने में आसानी होगी ।

क्या हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना जरूरी है?

हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना जरूरी नहीं है । लेकिन यदि आप केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की आवश्यकता है ।

हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की लास्ट डेट क्या है?

हेल्थ आईडी कार्ड बनाने की कोई भी लास्ट डेट निर्धारित नहीं की गई है । लेकिन आपको अपना हेल्थ आईडी कार्ड जल्द से जल्द बनाकर रख लेना चाहिए ।

हेल्थ आईडी कार्ड कौन बनवा सकता है?

देश का कोई भी नागरिक हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ।

हेल्थ आईडी कार्ड से क्या सुविधाएं मिलेंगी?

हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मौजूदा समय में चलाई जा रही है सभी स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ एवं भविष्य में चलाई जाने वाली अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा ।

यदि मैं हेल्थ आईडी कार्ड ना बनवाऊ तो क्या होगा?

कुछ नहीं, बस आप को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा ।

उम्मीद करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा health id kaise banaye आवेदन की प्रक्रिया क्या होती है। कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे उद्देश्य क्या है। इसके बाद भी अगर आपके मन में कोई सवाल है। तो मेरे कमेंट बॉक्स में आकर पूछे मैं आपके सवालों का जवाब अवश्य दूंगा तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं।। धन्यवाद ।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment