देश के मेंटोर योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ | Desh Ke Mentor Yojana Apply

|| Delhi Desh Ke Mentor Yojana Apply, online apply Desh Ke Mentor Yojana, Delhi Desh Ke Mentor Yojana Apply Online, देश के मेंटोर योजना पंजीकरण, देश के मेंटोर योजना आवेदन प्रक्रिया, Desh Ke Mentor Yojana Registration, दिल्ली देश के मेंटोर योजना आवेदन, Mukhymantri Mentor Yojana Online Apply ||

ऐसा माना जाता है कि किसी भी देश का भविष्य उस देश का छात्र होता है,जो आगे चलकर देश को एक नई राह तक ले जाता है और आने वाली किसी भी मुसीबत से बाहर आने का हौसला भी रखता है। ऐसे में बहुत आवश्यक होता है कि प्रत्येक छात्र को उनकी जरूरत के हिसाब से सुविधा दी जाए ताकि उन्हें कभी कोई कमी ना हो पाए।

ऐसे में समय-समय पर छात्रों के हित को ध्यान रखते हुए राज्य सरकारों द्वारा विशेष योजनाओं का आयोजन किया जाता है, जिनके माध्यम से छात्र आगे बढ़ सकते हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने भी इस विशेष योजना के तहत “देश के मेंटोर योजना” की शुरुआत की है जिसके माध्यम से दिल्ली के छात्रों को निश्चित रूप से मार्गदर्शन दिया जाएगा ताकि वे भविष्य में आगे बढ़ सके।

आज हम आपको दिल्ली सरकार की देश के मेंटोर योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से ही आपके लिए फायदेमंद होंगे।

देश के मेंटोर योजना क्या है?

यह योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शुरू की गई योजना है। ऐसे बच्चे जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं उन्हें सामान्य तौर पर विशेष सुविधाएं नहीं दी जाती है, ऐसे में इन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मेंटोर के द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

ऐसे में इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अपने भविष्य को लेकर सजग हो पाएंगे और निश्चित रूप से ऐसे बच्चे आगे पढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित हो सकेंगे। ऐसे में दिल्ली सरकार ने इन बच्चों के लिए तमाम सुविधा मुहैया कराने की योजना बनाई है जिसके माध्यम से बच्चों को खुशी प्रदान करते हुए उन्हें आगे बढ़ाया जा सके।

देश के मेंटोर योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ | Desh Ke Mentor Yojana Apply

दिल्ली देश के मेंटोर योजना डिटेल्स

योजना का नामदेश के मेंटोर योजना 2022
किसने लॉन्च कियाश्री अरविन्द केजरीवाल जी
लाभार्थीसरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले समस्त छात्र।
उद्देश्यसरकारी स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को मार्गदर्शन देना
आवेदन प्रक्रियाअभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं
साल2022
आधिकारिक वेबसाइटअभी लांच नहीं हुई है

Desh Ke Mentor Yojana के ब्रांड एंबेसडर

देश के मेंटोर योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ | Desh Ke Mentor Yojana Apply

देश के मेंटोर योजना का मार्गदर्शन करने के लिए सोनू सूद को ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया है। इस योजना की शुरुआत सितंबर 2021 से कर दी गई है लेकिन अब Desh Ke Mentor Yojana में विस्तार करने के बारे में सोचा जा रहा है। ऐसे में अभिनेता सोनू सूद के द्वारा देशभर के नागरिकों से इस योजना से जुड़ने की अपील की जा रही है ताकि वे भी इस योजना का लाभ ले सके।

देश के मेंटोर योजना का मुख्य उद्देश्य [The main objective of the Desh Ke Mentor Yojana]

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करना है ताकि वे भी अपने भविष्य के प्रति कोई नेक कार्य कर सकें। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि माता-पिता के गरीब होने पर वे बच्चों को आगे नहीं पढा़ पाते और इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के मेंटोर योजना को बनाया जा रहा है ताकि अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी आत्मनिर्भर होकर जीवन स्तर में सुधार ला सकें और बिना किसी हिचक के आगे बढ़ सके।

देश के मेंटोर योजना के विशेष लाभ [Special benefits of the Desh Ke Mentor Yojana]

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो हम आपके सामने एक सूची तैयार कर रहे हैं ताकि आप भी सही तरीके से इनके लाभ के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

  1. देश के मेंटोर योजना के माध्यम से दिल्ली में सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को एक नया मार्गदर्शन दिया जा सकेगा ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत ना होने पाए।
  2. सामान्य तौर पर देखा जाता है कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता शिक्षित नहीं होते और वह बच्चों को आगे नहीं पढ़ा पाते है। ऐसे में इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी निरंतर आगे बढ़ सकते है।
  3. इस योजना के द्वारा अभिनेता सोनू सूद जी बच्चों को मार्गदर्शन देंगे ताकि वह भी प्रगति कर सकें।

देश के मेंटोर योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आप भी अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. स्थाई प्रमाण पत्र [permanent certificate]
  2. आयु प्रमाण पत्र [age certificate]
  3. निवास प्रमाण पत्र [Address proof]
  4. आय प्रमाण पत्र [income certificate]
  5. आधार कार्ड [Aadhar card]
  6. राशन कार्ड [Ration card]
  7. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  8. मोबाइल नंबर [mobile number] [mobile number]

देश के मेंटोर योजना आवेदन करने की प्रक्रिया [Country’s Mentor Scheme Application Process]

दिल्ली सरकार द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना के आरंभ करने की घोषणा तो कर दी गई है लेकिन जल्द ही सरकार इससे संबंधित अन्य जानकारी हमारे साथ साझा करेगी। उसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

देश के मेंटोर योजना के मुख्य पहलू

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा जब भी किसी नई योजना की शुरुआत की जाती है,तो एक बात का ध्यान रखा जाता है कि योजना से संबंधित कई प्रकार की ऐसी बातें होती हैं जिनके माध्यम से आप आवश्यक रूप से ही योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

देश के मेंटोर योजना का मुख्य पहलू यह है कि इसके माध्यम से लोग शिक्षा के प्रति जागरूक हो सकेंगे और ऐसे लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं, जो मुख्य रूप से किसी समस्या के आ जाने से अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ देते हैं और फिर उस पर ध्यान नहीं देते।

ऐसे में Desh Ke Mentor Yojana बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने का एक अच्छा उपाय हो सकता है जिसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लेकर प्रदेश को और भी शिक्षित किया जा सकता है।

साथ ही साथ इस योजना के माध्यम से विशेषज्ञों से भी जोड़ा जा रहा है, जो आपके भविष्य को सही दिशा में लाने का कार्य करेंगे और आप अपनी इच्छा अनुसार उनके ज्ञान को सीख सकेंगे।

देश के मेंटोर योजना के मुख्य पात्रता [Main eligibility of the Desh Ke Mentor Yojana]

अगर कोई भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो इसके लिए कुछ मुख्य पात्रताओं को निर्धारित किया गया है।

  1. योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को दिल्ली का छात्र होना आवश्यक माना गया है।
  2. इसके अतिरिक्त योजना का लाभ उन्हीं विद्यार्थियों को प्राप्त होगा, जो सरकारी स्कूलों में अपनी पढ़ाई कर रहे हो।
  3. इस योजना का लाभ वही विद्यार्थी ले सकेगा, जो एक गरीब परिवार से आता हो।

देश के मेंटोर योजना का ब्रांड एंबेसडर कौन है?

Desh Ke Mentor Yojana का ब्रांड एंबेसडर फिल्म अभिनेता सोनू सूद है, जो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर इस योजना को आगे बढ़ाएंगे।

देश के मेंटोर योजना को लांच किसने किया था?

दिल्ली की मेटोर योजना को मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लांच किया गया था। जिसमें सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मार्गदर्शन देने का प्रयास किया जाएगा।

देश के मेंटोर योजना का लाभार्थी कौन हो सकता है?

इस योजना के लिए वही विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने सरकारी स्कूल में अपनी पढ़ाई की हो।

Desh Ke Mentor Yojana
के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या होंगे?

इस योजना में महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर होंगे।

अंतिम शब्द

आज हमने आपको दिल्ली सरकार की देश के मेंटोर योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया, पात्रता व लाभ | Desh Ke Mentor Yojana Apply के बारे में जानकारी दी है, जो सामान्य रूप से एक महत्वपूर्ण योजना मानी जाएगी क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कोई नई योजना की शुरुआत नहीं की जाती और वह हमेशा पिछड़े ही रह जाते हैं। कई बार तो उन्हें भेदभाव का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी जिसके माध्यम से कोई भी सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा आगे बढ़कर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आएगा इस अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत ।। धन्यवाद ।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment