मोबाइल में आटोमेटिक Update Apps कैसे बंद करे ?

दोस्तों Android ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है। यहां पर आपको लगभग अपनी जरूरत की हर वस्तु के लिए एक Android ऐप्स मिल जाएगा। लेकिन बहुत से ऐसे ऐप्स होते हैं। कि आप जैसे ही अपना डाटा ऑन करते हैं, या वाईफाई से कनेक्ट करते हैं। वह ऑटोमेटिक Update Apps होना शुरू कर देते हैं। और इससे आपका सारा का सारा डाटा खत्म हो जाता है। साथ ही इससे आपका मोबाइल भी स्लो हो जाता है। और कभी कभी हैंग भी करने लगता है। तो ऐसी परेशानी से बचने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कि आप किस तरह से इन एप्स का ऑटोमेटिकली Update Apps होना बंद कर सकते हैं ल। और अपने डेटा को सेव कर सकते हैं।

update apps
Android में ऑटोमेटिक Update Apps कैसे बंद करें

Android में ऑटोमेटिक अपडेट होने वाले एप्स को बंद करना बहुत ही आसान है। आप नीचे बताये गए तरीके का उपयोग करके आसानी से ऑटोमेटिक Update Apps को बंद कर सकते हैं।

update apps

  • सबसे पहले आप Google Play Store को ओपन करें ।
  • अब आप नेविगेशन ड्रावर पर क्लिक करें। और फिर सबसे लास्ट में सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको ऑटो अपडेट्स पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे।
  1. डू नाट अपडेट ऐप्स
  2. ऑटो अपडेट ऐप्स एनी टाइम टाटा चार्ज में अप्लाई
  3. अपडेट ऐप्स और वाईफाई

आप इन ऑप्शंस में केवल डू नॉट ऑटो Update Apps वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करे। अब आपके कोई भी एप्स ऑटोमेटिक अपडेट नहीं होंगे। और आपका डेटा बिना मतलब वेस्ट नहीं होगा। अब आपको जब भी अपने कोई एप्स को अपडेट करना हो। तो आप मैनुअली Google Play Store पर जाकर अपडेट कर सकते हैं।

आई फोन में ऑटोमेटिक Update Apps को कैसे बंद करें –

जिस तरह से Android में यूजर के पास ऑटोमेटिक अपडेट होने वाले एप्स को डिसेबल करने का ऑप्शन उपलब्ध है। उसी तरह iPhone यूजर्स के पास भी ऑटोमेटिक अपडेट होने वाले एप्स को बंद करने का ऑप्शन उपलब्ध है। यदि आप iPhone यूजर्स है तो आप नीचे बताए हुए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑटोमेटिक अपडेट होने वाले एप्स को बंद कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप सेटिंग में जाएं। यहां पर आईट्यूंस एंड एप्प स्टोर पर क्लिक करें।
  • अब यहां आपको Update Apps का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन को आप ऑफ कर दें।
  • इससे ऑटोमेटिक Update Apps होना बंद हो जाएगा।

इसके साथ ही यदि आप अपने ऐप्स को वाईफाई पर ऑटोमेटिक अपडेट करना चाहते है। तो अपडेट्स को ऑन रखें, और यूज मोबाइल डाटा को ऑफ कर दें।

इस तरह से आप अपने मोबाइल में ऑटोमेटिक अपडेट होने वाले एप्स को बंद कर सकते हैं। और अपने डेटा को सेव कर सकते हैं। साथ ही इस से होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आपको अच्छा लगे तो दूसरों के साथ भी शेयर करें।

Rate this post
Spread the love

Leave a Comment