[PDF] Delhi Voter List 2020 Download | दिल्ली चुनाव वोटर लिस्ट पीडीऍफ़

Delhi Voter List 2020 Download पीडीऍफ़  – जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि देश में आम चुनाव होने वाले हैं। 2020 में पूरे देश भर में आम चुनाव संपन्न होंगे। सभी राजनैतिक पार्टियां अपने – अपने वोट बैंक को मजबूत करने में जुटी हुई है। वहीं एक भारतीय नागरिक होने के कारण आप का भी फर्ज बनता है। कि आप भी देश में होने वाले आम चुनाव में भाग ले। और एक अच्छी सरकार बनाने में सहयोग करें। भारत एक लोकतांत्रिक देश है। और भारत में 18 साल से अधिक उम्र के हर एक नागरिक को अपना मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। लेकिन आप मतदान तभी कर सकते हैं। जब आपका नाम मतदाता सूची में होगा। यदि आपका नाम Delhi Voter List 2020 में नहीं होगा। तो आप वोट नहीं कर सकते हैं।

दिल्ली चुनाव वोटर लिस्ट 2020 –

कई बार ऐसा होता है कि आपका नाम दिल्ली वोटर लिस्ट से किसी कारणवश निकाल दिया जाता है। या फिर किसी विरोधी पार्टी द्वारा गलत जानकारी देने से भी आपका नाम दिल्ली वोटर लिस्ट से काट दिया जाता है। इसलिए यदि आप 2020 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भाग लेना चाहते हैं। तो आपको पहले ही अपना नाम Delhi Voter List 2020 में चेक कर लेना चाहिए। और यदि आपका नाम दिल्ली वोटर लिस्ट में नहीं है। तो चुनाव से पहले ही अपना नाम दिल्ली वोटर लिस्ट में सम्मिलित जरूर करा लें। ताकि आप होने वाले चुनाव में भाग ले पायें।

यदि आपको दिल्ली वोटर लिस्ट की जरुरत है। या आप अपना नाम दिल्ली वोटर लिस्ट में देखना चाहतें हैं, तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त होगी। साथ ही आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सभी जानकारी जैसे – दिल्ली वोटर लिस्ट विथ फोटो, वार्ड वाइज दिल्ली वोटर लिस्ट दिल्ली, दिल्ली वोटर लिस्ट डाउनलोड, दिल्ली वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत दिल्ली, दिल्ली वोटर लिस्ट 2020 की भी जानकारी मिलेगी।

दिल्ली वोटर लिस्ट क्या है? Delhi Voter List 2020 In PDF –

[PDF] Delhi Voter List 2020 Download | दिल्ली चुनाव वोटर लिस्ट पीडीऍफ़

यदि आप भारत के नागरिक हैं। और आप की उम्र 18 वर्ष से अधिक है। तो आपका नाम दिल्ली वोटर लिस्ट में होना बेहद आवश्यक है। और आपका  वोटर आईडी कार्ड भी बना होना चाहिए। Delhi Voter List 2020 में नाम होना ना केवल आप की नागरिकता का प्रमाण है। बल्कि  दिल्ली वोटर लिस्ट में नाम होने से आप अपने मतदान का  उपयोग कर सकते हैं।  इसके साथ ही वोटर ID Card एक वैद्य पहचान प्रमाण पत्र के रूप में भी कहीं पर भी उपयोग किया जा सकता है। किसी भी सरकारी अथवा गैर सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए वोटर आईडी कार्ड को आप पहचान प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण पत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

सरकार की  किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप को अनिवार्य रूप से वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध कराना होता है। इसलिए यदि आप का अभी भी वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है। तो जल्द से जल्द आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा ले। आपका वोटर आईडी कार्ड बना है। लेकिन Delhi Voter List 2020 में नाम है या नहीं है। यह जानने के लिए आप नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके पता कर सकते हैं।

ऑनलाइन दिल्ली मतदाता सूची 2020 में अपना नाम कैसे खोजे? दिल्ली मतदाता सूची 2020

यदि आप तो दिल्ली के निवासी है। और आप अपना Delhi Voter List 2020 में नाम चेक करना चाहते हैं। तो आप अपना नाम दिल्ली वोटर लिस्ट में नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं। दिल्ली वोटर लिस्ट में नाम चेक करना बेहद आसान है। कोई भी नागरिक सामान्य जानकारी का उपयोग करके अपना नाम Delhi Voter List 2020 में देख सकता है।

[PDF List] Delhi Voter List 2020 Download Kaise Kare? Voter List 2020 पीडीऍफ़

  • वेबसाइट में पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह एक पेज ओपन होगा।
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने एरिया का चुनाव करना होगा। जैसे हम यहां पर नरेला एरिया पर क्लिक करते हैं।
  • जैसे ही आपको अपने एरिया के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपने लोकेलिटी को सिलेक्ट करना होगा।

[PDF List] Delhi Voter List 2020 Download Kaise Kare? Voter List 2020 पीडीऍफ़

  • जैसा कि आप तो देख पा रहे हैं। कि नरेला क्षेत्र में करीब 303 पार्ट है। आप जिस पार्ट के निवासी हैं उस पार्ट की लिंक पर क्लिक करें। जैसे हम नरेला के पार्ट नंबर 1 लाल रामपुर गाँव चक्की वाली गली पर क्लिक करते हैं।

Delhi Voter ID Kaise Nikale –

  • अब जैसे ही आप अपने एरिया के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

[PDF List] Delhi Voter List 2020 Download Kaise Kare? Voter List 2020 पीडीऍफ़

  • यहां पर आपको एक कैप्चा कोड को दिखाया जाएगा। जिसे आप को दिए गए बॉक्स में भरना होगा। कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरने के पश्चात नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

[PDF List] Delhi Voter List 2020 Download Kaise Kare? Voter List 2020 पीडीऍफ़

  • जैसे आप तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल में आपके एरिया की  पूरी  दिल्ली वोटर लिस्ट डाउनलोड हो कर आ जाएगी। यह दिल्ली वोटर लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में होगी। जिसे ओपन करके आप अपने एरिया की पूरी लिस्ट देख सकते हैं।  और जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

नोट – हालांकि अब लगभग सभी मोबाइल में पीडीएफ फाइल ओपन करने का सॉफ्टवेयर पहले से ही इंस्टॉल होकर आता है। लेकिन फिर भी यदि आपके मोबाइल में पीडीएफ फाइल ओपन नहीं हो रही है। तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में पीडीऍफ़ फाइल ओपन करने के लिए एक ऐप डाउनलोड करना होगा। पीडीऍफ़ फाइल आप अपने मोबाइल में कैसे ओपन कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आप PDF FILE मोबाइल में कैसे ओपन करे? FULL INFORMATION से प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली वोटर लिस्ट एरिया वाइज चेक करें?

यदि आप दिल्ली वोटर लिस्ट एरिया वाइज चेक करना चाहतें हैं, तो आप नीचे अपने एरिया का नाम खोजें। और उस पर क्लिक करें –

क्षेत्र का नाम क्षेत्र का नाम 
1 – नरेला2 – शकुरबस्ती
3 – तिलक नगर4 – मालवीय नगर
5 – पटपरगंज6– बुराडी
7 – त्रि नगर8 – जनक पुरी
9 – आर के पुरम10 – लक्ष्मी नगर
11 – तिमारपुर12 – वजीरपुर
13 – विकासपुरी14 – महरॊली
15 – विश्वास नगर16 – आदर्श नगर
17 – माडल टाउन18 – उत्तम नगर
19 – छत्तर पुर20 – कृष्णा नगर
21 – बादली22 – सदरबाजार
23 – द्वारका24 – देवली
25 – गांधीनगर26 – रिठाला
27 – चांदनी चॊक28 – मटियाला
29 – अम्बेड्कर नगर30 – शाहदरा
31 – बवाना32 – मटिया महल
33 – नजफगद34 – संगम विहार
35 – सीमा पुरी36 – मुडका
37 – बल्लीमारान38 – बिजवासन
39 – ग्रेटर कॆलाश40 – रोहतास नगर
41 – किरारी42 – करोल बाग
43 – पालम44 – कालकाजी
45 – सीलम पुर46 – सुलतानपुर माजरा
47 – पटेल नगर48 – दिल्ली कॆट
49 – तुगलकाबाद50 – घोण्डा
51 – नागलोई जाट52 – मोती नगर
53 – राजेन्द्र नगर54 – बदरपुर
55 – बाबरपुर56 – मंगोल पुरी
57 – मादीपुर58 – नई दिल्ली
59 – ऒखला60 – गोकलपुर
61 – राजॊरी गाडर्न62 – जंगपुरा
63 – त्रिलॊक पुरी64 – मुस्तफाबाद
65 – शालीमार बाग66 – हरी नगर
67 – कस्तूरबा नगर68 – कॊड्ली
69 – करावल नगर70 – रोहिणी

तो दोस्तों यह थी दिल्ली वोटर लिस्ट डाउनलोड (Delhi Voter List 2020 Download) करने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको Delhi Voter List 2020 Download Kaise Kare? जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ताकि उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सके साथ ही यदि आपको किसी प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। या आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवाल का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “[PDF] Delhi Voter List 2020 Download | दिल्ली चुनाव वोटर लिस्ट पीडीऍफ़”

Leave a Comment