दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म

Delhi Rozgar Bazaar Apply, दिल्ली रोजगार बाजार Online Registration, jobs.delhi.gov.in Online portal, दिल्ली रोजगार बाजार एप्लीकेशन फॉर्म, दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, jobs.delhi.gov.in पोर्टल

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने मार्च महीने की 22 तारीख को लाॅकडाउन लगाया था। यह लाॅकडाउन कई महीने खिंच गया। इसकी वजह से कई उद्योग धंधे बंद हो गए। कई कंपनियां बंद हो गई। लोगों के रोजगार पर कैंची चल गई। कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था पर बेहद बुरा असल देखने को मिला। दिल्ली में भी लाॅकडाउन की वजह से बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार हुए।

ऐसे बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने एक जाॅब पोर्टल शुरू किया है। उसने इसे दिल्ली रोजगार बाजार नाम दिया है। आज हम आपको इस दिल्ली रोजगार बाजार के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जैसे कि पोर्टल क्या है? बेरोजगारों को आवेदन करने के लिए क्या पात्रताएं पूरी करनी होंगी? किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी? आदि। आइए, शुरू करते हैं-

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल क्या है? What Is Delhi Rozgar Bazaar Job Portal?

दोस्तों, आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 27 जुलाई, 2020 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस जाॅब पोर्टल की घोषणा की थी। इसके जरिये नियोक्ताओं और बेरोजगारों को एक प्लेटफाॅर्म पर लाया जाएगा। इससे जाॅब मार्केट और अर्थव्यवस्था दोनों को बूस्ट अप मिलेगा। नियोक्ताओं को कर्मचारि की जरूरत है और कर्मचारियों को रोजगार चाहिए। इस पोर्टल के माध्यम से इन दोनों पक्षों को एक प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराना इस पोर्टल का मूल मकसद है। यानी इस पोर्टल पर नियोक्ता और रोजगार पाने के इच्छुक दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म

नियोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार कर्मचारियों को पा सकेंगे, वहीं बेरोजगारों को अपने स्किल, अनुभव और क्वालिफिकेशन के अनुसार रोजगार मिल सकेगा। इसे रोजगार बाजार का नाम इसलिए दिया गया है, जिस तरह बाजार में जरूरत की सभी वस्तुएं उपलब्ध होती हैं, उसी तरह इस रोजगार बाजार में हर तरह का रोजगार उपलब्ध होगा। नियोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से रोजगार देंगे और कर्मचारी अपनी योग्यता और अनुभव के हिसाब से रोजगार हासिल कर सकेंगे।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के लाभ – Benefits of Delhi Rozgar Bazaar Job Portal –

अब हम आपको बताएंगे कि दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के लाभ बताएंगे। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह पोर्टल लाने का उद्देश्य बेरोजगारों को रोजगार दिलाना और दिल्ली की अर्थव्यवस्था में सुधार करना है, इसके साथ ही इस पोर्टल के कुछ अन्य लाभ भी हैं, जो किस इस प्रकार से हैं-

  • कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लाॅकडाउन के चलते नौकरी खो चुके युवाओं को एक बार फिर से रोजगार मिलेगा। इससे प्रदेश में बेरोजगारी में कमी आएगी। युवाओं और उनके परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।
  • दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल की वजह से मिलने वाली नौकरियों के चलते युवाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी तो इससे प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था पर असर पड़ेगा। उसमें भी सुधार दृष्टिगोचर होगा।
  • आवेदक इस दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के माध्यम से किसी भी नौकरी के लिए घर बैठे आवेदन कर सकेगा। इससे वह सुरक्षित रहेगा, क्योंकि उसे आवेदन के लिए घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • कंपनियों को बेहतर कर्मचारी पाने के लिए कोई बड़ी कवायद नहीं करनी होगी। उपलब्ध आवेदनों में से नियोक्ता अपने लिए बेहतर कर्मचारी को हायर कर सकेंगे।

Also Read –

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन को पात्रता/दस्तावेज –

मित्रों, आप जानते ही हैं कि प्रत्येक सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को कुछ न कुछ पात्रता या दस्तावेज अवश्यक पूरे करने होते हैं। दिल्ली रोजगार बाजार भी अपवाद नहीं है। आपको इस जाॅब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ पात्रताएं पूरी करनी होंगी और दस्तावेज संलग्न करने होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक को दिल्ली का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सभी बेरोजगार आवेदन कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर नियोक्ता और रोजगार पाने वाला दोनों ही फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  • जाॅब पोर्टल पर आवेदन करते वक्त नियोक्ता को जाॅब से संबंधित जानकारी अपलोड करनी होगी, जबकि युवा को अपनी क्वालिफिकेशन, अनुभव आदि से जुड़ी जानकारी अपलोड करनी होगी।
  • आवेदक को रजिस्ट्रेशन के लिए पासपोर्ट साइज रखने होंगे।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक का आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास उसका राशन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक को अपना मोबाइल नंबर भी आवेदन करते वक्त भरना होगा।

Also Read –

आवेदन के वक्त मांगी जाएंगी यह जानकारियां

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के वक्त आवेदक से जुड़ी कई अहम जानकारियां मांगी जाएंगी। मसलन आवेदक का नाम, उसका जेंडर, शिक्षा का स्तर, नौकरी का अनुभव, आवेदक के क्षेत्र और जिले का नाम, अंग्रेजी में उसकी सहजता इत्यादि। इसके अलावा नौकरी में काम आने वाली अन्य जानकारी या योग्यता। जैसे कि आवेदक ने कहां तक शिक्षा प्राप्त की है, उसने किस पद पर कितने साल तक काम किया है आदि।

इस तरह कराएं दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन –

साथियों, अब हम आपको यह बताएंगे कि आप दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं। यह एक सामान्य और बेहद आसानी सी प्रकिया है। नियोक्ताओं और रोजगार चाहने वालों के लिहाज से हम आपको दोनों की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देंगे, जो किस इस प्रकार है-

रोजगार चाहने वालों के लिए आवेदन प्रक्रिया-

  • सबसे पहले दिल्ली रोजगार बाजार की अधिकृत वेबसाइट www.jobs.delhi.gov.in पर जाना होगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकतें हैं। 
  • इसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म

  • होम पेज पर आपको ‘मुझे नौकरी चाहिए’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद एक और पेज आपके सामने खुलेगा, इसमें आपको मोबाइल पर आया ओटीपी भरना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें से आपको उस नौकरी पर क्लिक करना है, जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • अब इसके पश्चात आपको नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सामने आए पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी मसलन आपका नाम, क्वालिफिकेशन, नौकरी का अनुभव आदि भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

नियोक्ताओं के लिए आवेदन प्रक्रिया-

  • सबसे पहले दिल्ली रोजगार बाजार की अधिकृत वेबसाइट www.jobs.delhi.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ‘मुझे स्टाफ चाहिए’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद एक और पेज आपके सामने खुलेगा, इसमें आपको मोबाइल पर आया ओटीपी भरना होगा, ताकि मोबाइल नंबर वेरिफाई हो सके।
  • इसके बाद सामने आए पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी मसलन जाॅब टाइटल, जाॅब कैटेगरी, क्वालिफिकेशन आदि भरना होगा।
  • अब इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

यदि रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आए तो इस हेल्पलाइन पर संपर्क करें

दोस्तों, यदि आपको दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की कोई दिक्कत आए तो आप हेल्पलाइन से भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। साथ ही एक ईमेल आईडी भी जारी की गई है, ताकि आप अपनी समस्या को लिखकर भेज सकें। इसका त्वरित समाधान किया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर 011-22389393/22386032

ईमेल आईडी rojgarbazaar2020@gmail.com

रोजगार बाज़ार पोर्टल पर कैसे रेजिस्टर करते है वीडियो देखें –

साढ़े आठ लाख लोगों ने रोजगार के लिए कराया रजिस्ट्रेशन –

साथियों, आपको बता दें कि, अभी तक पोर्टल www.jobs.delhi.gov.in पर लगभग साढ़े आठ लाख बेरोजगारों ने रोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। लगभग छह हजार कंपनियों ने इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। आपको बता दें कि अभी तक विभिन्न कंपनियों की ओर से इस पोर्टल पर करीब नौ लाख नौकरियों के बाबत पोस्ट किया गया है। यानी उनके पास खाली पद करीब नौ लाख हैं, जिनके लिए उन्हें योग्य उम्मीदवारों की आवश्यकता है। कम शब्दों में कहें तो यह मान लीजिए कि यह दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल एक एंप्लाॅयमेंट एक्सचेंज की तरह काम करेगा।

रोजगार बाजार में सभी क्षे़त्रों में विभिन्न पदों पर जाॅब का अवसर –

दिल्ली रोजगार बाजार में कोई एक दो नहीं, बल्कि अधिकांश सभी क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर जाॅब के अवसर उपलब्ध हैं। मसलन
 डाटा एंट्री ऑपरेटर, एकाउंटेंट, केयर टेकर, कंस्ट्र्क्शन, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डेकोरेटर, ब्यूटी एवं वेलनेस, हेल्थ, कंटेंट राइटर, कुक, शेफ, बैंकिंग काॅरेस्पांडेंट, कस्टमर केयर, टेलीकाॅलर, प्रोफेशनल डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, वेब डिजाइनर, आर्टिस्ट, फोटोग्राफर, डांसर, एजुकेशन, टेलर, डिलीवरी ब्वाॅय, ड्राइवर, इवेंट मैनेजर, फिटनेस ट्रेनर, पेंटर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन आदि।

साथ ही एचआर, एडमिन, आईटी इंजीनियर, हार्डवेयर नेटवर्क इंजीनियर, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, लीगल सर्विस, नर्स, वार्ड ब्वाॅय, मार्केटिंग, सेल्स, बिजनेस डेवलपमेंट, रिसेप्शनिस्ट, सैनिट्री वर्कर, सिक्योरिटी गार्ड, बिजनेस कंसल्टेंट आदि। इसके अलावा भी कंपनियों में अन्य कई पदों पर रिक्तियां हैं। इनमें से हजारों की संख्या में नियोक्ता रिक्तियों को भर भी चुके हैं और अभी लाखों की संख्या में कंप में रिक्तियां बनी हुई हैं।

अन्य राज्यों के लिए भी रोजगार का माॅडल –

जिस तरह दिल्ली सरकार ने लाॅकडाउन के दौरान रोजगार खो चुके बेरोजगारों के लिए नियोक्ताओं और रोजगार चाहने वालों को दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल के जरिये साथ लाने का काम किया है, यह अन्य राज्यों के लिए भी एक अच्छा माॅडल साबित हो सकता है। खास तौर पर बड़े राज्यों में जहां बेरोजगारी भी बड़े पैमाने पर है, यह माॅडल सफल साबित हो सकता है।

हालांकि उत्तराखंड समेत कई राज्यों ने ऐसे बेरोजगारों के लिए योजनाएं बनाई हैं, जिनका रोजगार लाॅकडाउन ने छीन लिया, लेकिन वह कदम केवल कुछ योजनाऔं औरउनके रजिस्ट्रेशन तक सीमित है। वहां नियोक्ताओं और कर्मचारियों यानी रोजगार चाहने वालों को एक प्लेटफाॅर्म पर लाने के लिए जाॅब पोर्टल जैसे कदमों का सर्वथा अभाव है।

लाखों की संख्या में बेरोजगार हुए दिल्ली वाले –

मित्रों, आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लगाए गए लाॅकडाउन के दौरान दिल्ली के लोग लाखों की संख्या में बेरोजगार हुए। ढेरों लोग बाहरी थे, जो अपने घरों को लौट गए। इनमें दिल्ली की फैक्टरियों में काम करने वाले बिहार, उत्तर प्रदेश के श्रमिकों की संख्या बहुत ज्यादा थी। लाॅकडाउन की वजह से भविष्य की आशंका से सहमे यह लोग पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर चलकर अपने घरों को पहुंचे। इस दौरान सड़क पर ही कई हादसे भी हुए, जिनमें से कई की जान भी इस दौरान चली गई। जिनकी नौकरी गई, उनमें ढेरों स्थानीय लोग भी शामिल थे।

इनमें ज्यादातर ऐसे थे, जिन्होंने मिडिल स्तर तक पढ़ाई की थी। इनकी समस्या यह है कि इन्हें स्थानीय स्तर पर ही रोजगार चाहिए। ऐसे लोगों की भी कमी नहीं, जो बिहार या उत्तर प्रदेश लौट जाने के बाद हालात कुछ ठीक होने के बाद एक बार फिर दिल्ली पहुंच गए हैं। उन्हें नई नौकरी और रोजगार की तलाश है। इसके लिए यह अपने पूर्व जानकारों की भी मदद ले रहे हैं। ताकि अपनी कमाई से अपने परिवार की परवरिश कर सकें।

स्थानीय लोगों को रोजगार को लेकर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार से बहुत उम्मीदें हैं। दिल्ली सरकार की दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल जैसी पहल इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी, ऐसा मानकर चला जा सकता है।

दोस्तों, यह थी दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म से जुड़ी जानकारी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। यदि आप किसी अन्य सरकारी योजना के विषय में हमसे विस्तार से जानना चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाॅक्स में कमेंट कर सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें हमेशा की तरह इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment