[5000] दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन, Delhi Driver Yojana Apply Online

दिल्ली ड्राइवर योजना कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन फॉर्म – समाज को आगे बढ़ाने के लिए हर वर्ग की भागीदारी होती है। देश में हर इंसान का कर्तव्य है कि अपने स्तर में जाकर देश की सेवा करें और देश की प्रगति में सहयोग करें। कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता जब कार्य करने वाले का जज्बा सच्चा और सही हो। हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो रोजाना कार्य करके अपना और अपने बच्चों का पालन पोषण करते हैं जैसे सफाई कर्मचारी, ऑटो चालक, सब्जी, फल बेचने वाले इत्यादि। इन सभी के पास अपनी आजीविका चलाने का एकमात्र उद्देश्य परिवार का पेट भरना है।

कई बार देश में ऐसी परिस्थितियां भी आती हैं जिसकी वजह से लोगों का कार्य ठप्प हो जाता है। ऐसे में रोजाना चलने वाली दिनचर्या में संतुलन नहीं बन पाता है। सबसे अहम समस्या बच्चों और बुजुर्गों की होती है। जो लोग अपने शहर या गांव से दूसरे जगह आकर काम करते हैं उनके पास घर वापसी के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं होता है और वे लोग परेशान होते रहते हैं। यह समय परेशानी का नहीं बल्कि एक दूसरे का साथ देने का है।

देश में कोरोना वायरस की समस्या – Corona virus problem in the country –

देश में पिछले 2 महीनों से कोरोनावायरस की समस्या से लोग ग्रसित हैं। इस वायरस से हजारों लोग संक्रमित हो चुके हैं और कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई, जो अब पूरे भारत में भी फैल चुकी है। कोरोना की वजह से कई लोगों के रोजगार में बहुत असर पड़ा है। सरकार ने इस समय देश में 3 मई तक लॉक डाउन घोषित कर दिया है जिसके कारण लोगों को अपनी आजीविका चलाने में कठिनाई होने लगी है।

[5000] दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन, Delhi Driver Yojana Apply Online

ऐसे में राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने भी मदद करने का फैसला किया है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को भरण-पोषण हो सके। केंद्र सरकार और राज्य सरकार का यह फैसला बहुत ही सराहनीय है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने ऑटो और बस ड्राइवरों के लिए दिल्ली ड्राइवर योजना बनाई है जिसके तहत दिल्ली के समस्त ड्राइवरों की मदद की जा सकेगी।

दिल्ली ड्राइवर योजना क्या है? What is Delhi Driver Scheme?

दिल्ली सरकार द्वारा देश में चल रहे लॉक डाउन को देखते हुए सभी पब्लिक सर्विस वाहन चलाने वाले लोग जैसे ऑटो चालक, रिक्शा चालक, ई रिक्शा चालकों की सहायता करने की योजना बनाई है। Delhi Driver Yojana के अंतर्गत सभी वाहन चालकों को ₹5000 की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया गया है। दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना से उन सभी वाहन चालकों को फायदा होगा, जिन्हें लाॅकडाउन के वजह से पैसों की कमी है और अपना भरण-पोषण करने में असमर्थ हैं।

योजना का नाम योजनादिल्ली ड्राइवर सहायता योजना
योजना का प्रकारराज्य सरकार
कब शुरू हुई12 अप्रैल 2020
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ डेट13 अप्रैल 2020
ऑनलाइन आवेदन अंतिम डेट27 अप्रैल 2020
किसे लाभ मिलेगासभी पब्लिक सर्विस वाहन चलाने ड्राइवर (PSV Bedge)
उद्देश्यसहायता प्रदान करना
लाभआर्थिक 5000 रुपए
आधिकारिक वेबसाइटhttp://transport.delhi.gov.in/home/transport-department

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का शुभारंभ 13 अप्रैल 2020 से हो चुका है। इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन किए जा सकेंगे। यह योजना केवल दिल्ली में सार्वजनिक सेवा वाहन चालकों के लिए है।

दिल्ली ड्राइवर योजना फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें?

How to fill Delhi Driver Scheme form online?दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने सभी सरकारी वाहन चालकों को ₹5000 इस योजना के अंतर्गत देने का फैसला किया है। सभी ड्राइवरों के अकाउंट में ₹5000 डाल दिए जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसका लिंक दिल्ली ट्रांसपोर्ट की वेबसाइट पर शुरू हो चुका है। इस फॉर्म को भरते समय नाम, पता, उम्र, लिंग, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर की जानकारी मांगी जाएगी। वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने की स्थिति में कभी-कभी लिंक के खुलने में समस्या हो सकती है यह समस्या ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी।

[5000] दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन, Delhi Driver Yojana Apply Online

  •  आप http://pucc.delhi.gov.in/cvfa/home.jsp पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  •  फिर आपको PSV badge number और ड्राइविंग लाइसेंस भर के सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

[5000] दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन, Delhi Driver Yojana Apply Online

  • फिर मोबाइल नंबर भरे। उसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। ओटीपी प्राप्त होने पर उसको फील करें।
  • एक नई स्क्रीन खुलेगी जहां पर आधार कार्ड नंबर, जन्म, दिनांक, लिंग भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और ₹5000 आपके खाते में पहुंच जाएगा।

दिल्ली ड्राइवर योजना की पात्रता मापदंड – Eligibility criteria of delhi driver scheme

  • इस योजना का महत्वपूर्ण लाभ दिल्ली के सभी ऑटो चालक, रिक्शा चालक, ई रिक्शा, टैक्सी ड्राइवरों को प्रदान किया जाएगा।
  •  राज्य के जिन ड्राइवरों के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होगा, वही ड्राइवर इस योजना के पात्र होंगे।
  • पीएसवी बेच धारण करना है, जो 23 मार्च 2020 से पहले जारी किया जाना चाहिए।
  •  यदि किसी ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस 1 फरवरी 2020 या उसके बाद समाप्त हो गया हो, फिर भी यह सुविधा उन्हें मिल सकेगी।
  • आवेदक का ऐसा बैंक अकाउंट होना चाहिए, जो सीधे ही आधार नंबर से लिंक हुआ हो।
  • इस योजना से मिली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे।

दिल्ली ड्राइवर योजना के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents required for Delhi Driver Scheme

  • 1) ड्राइविंग लाइसेंस
  • 2) पीएसवी बैच नंबर
  • 3) मोबाइल नंबर
  • 4) जन्मतिथि
  • 5) आधार कार्ड नंबर

इन सभी दस्तावेज का होना आवश्यक है। इनके बिना आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए पात्र नहीं होंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले सभी दस्तावेज को संभाल कर रखें ताकि कोई परेशानी ना हो और आसानी से फॉर्म भरा जा सके।

दिल्ली ड्राइवर योजना के फायदे – Benefits of delhi driver scheme

करोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के फल स्वरुप हर वर्ग के लोग परेशान हैं। समाज का एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो दैनिक जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। घर में कई प्रकार की आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए सरकार की इस योजना से दिल्ली के ड्राइवरों के परिवार के लिए खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। इस योजना के लिए कहीं आने जाने की आवश्यकता या भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं है।

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के आने से ड्राइवरों के परिवार में बच्चों और बड़ों को भूखा नहीं रहना पड़ेगा। सीधे अकाउंट में पैसे आ जाने से उन पैसों का इस्तेमाल होने वाली कमी को दूर करने में किया जा सकेगा। सभी ड्राइवरों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए और जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर देना चाहिए।

दिल्ली सरकार का साहसिक कदम – Bold move of delhi government

ऐसी समस्या की घड़ी में दिल्ली सरकार का यह फैसला सराहनीय है। पूरे दिल्ली में देखा जाए तो कुल ड्राइवरों की संख्या हजारों में है, ऐसे में इतने सारे ड्राइवरों के लिए उचित व्यवस्था करना एक मुश्किल कार्य लगता है। दिल्ली सरकार ने इस मुश्किल को आसान करने का फैसला लिया है। इस योजना का उद्देश्य दिल्ली की समस्त जनता को खुश करना है जिससे ड्राइवरों के परिवार को भी सही भोजन और अन्य सुविधाएं मिल सकें। ऐसे मुश्किल समय में यह योजना सभी ड्राइवरों को एक संबल प्रदान करेगी जिससे उन्हें होने वाली कमियों को दूर करने में मदद मिलेगी।

सभी ड्राइवरों को दी गई धैर्य रखने की सलाह – The advice given to all drivers to be patient –

जब भी सरकार की कोई नई योजना शुरू होती है, तो लोगों के मन में कई सवाल उठने लगते हैं और लोग अधीर होने लगते हैं। दिल्ली ड्राइवर योजना 13 अप्रैल 2020 से शुरू हुई ऐसे में उन लोगों में जल्दबाजी देखी जाती है, जो इस योजना के पात्र हैं। कभी-कभी ऑफिशियल साइट पर ट्रैफिक ज्यादा होने से लोड बढ़ने लगता है और साइट बंद हो जाती है।

ऐसे में सरकार ने लोगों से शांत रहने की अपील की है। धैर्य से काम करने पर काम आसानी से हो जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन 27 अप्रैल 2020 तक किया जा सकता है। सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा ड्राइवर भाइयों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई है, यदि जरूरत है तो धैर्य रखने की।

दिल्ली ड्राइवर योजना हेल्पलाइन नंबर – Delhi Driver Scheme Helpline Number

यदि आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करते हैं तो राज्य सरकार की हेल्पलाइन 011 239 30 763 और 0 1 1 239 70 290 पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

ये गलतियों को करने से बचें – Avoid making these mistakes

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी बात को सोचते हुए गलती कर बैठते हैं और इस बात का पछतावा हमें बाद में होता है। किसी भी ऑनलाइन फॉर्म भरते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि सारी जानकारी सही से भरी गई हो। दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना के तहत मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर और पीएसवी बैच नंबर जानकारी ली गई है। इस बात का ध्यान रखना है कि किसी भी नंबर को भरते समय सही तरीके से जांच कर ले। एक गलती होने पर ऑनलाइन फॉर्म में गड़बड़ हो सकती है। सरकार ने भरोसा दिलाया है कि सभी को 5000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। ऐसे में शांत मन से फॉर्म भरे और सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं।

दिल्ली सरकार आज तक कई योजनाओं का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत सरकार राज्य के ड्राइवरों को फायदा देने की कोशिश की गई है। ऐसे में परिवार की जरूरत पूरा करने और सही दिशा में अग्रसर होने के लिए योजना से पीछे ना हटे। जल्द ही देश में लाॅक डाउन हट जाएगा और कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म हो जाएगा तब तक धैर्य रखें और परिवार का ख्याल रखें। सरकार की बातों पर भी अमल करना ना भूले। बुरे समय में इंसानियत को जिंदा रखते हुए एक दूसरे का साथ दें और इस योजना का लाभ उठाएं।

तो दोस्तों यह थी दिल्ली राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों के लिए शुरू की गई दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन, Delhi Driver Yojana Apply Online करने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको Delhi Driver Yojana Apply Online जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे ।। धन्यवाद ।।

Spread the love

1 thought on “[5000] दिल्ली ड्राइवर योजना ऑनलाइन आवेदन, Delhi Driver Yojana Apply Online”

Leave a Comment