ई-श्रम कार्ड डिलीट कैसे करें? | How to Delete e-Shram Card?

भविष्य में श्रमिकों से जुड़ी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों एवं कामगारों को ई-श्रम कार्ड दिखाना होगा। इस कार्ड के बन जाने के बाद उन्हें अलग अलग योजनाओं के लिए अलग अलग रजिस्ट्रेशन कराने से भी छुटकारा मिल सकेगा। केवल यूएएन (UAN) वाला ई-श्रम कार्ड ही उनके पास होना काफी होगा।

लेकिन दोस्तों, बहुत से ऐसे लोगों ने भी यह कार्ड बनवा लिए हैं, जो इसके पात्र नहीं। ऐसे में वे ई-श्रम कार्ड डिलीट कराना चाहते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे कि आप ई-श्रम कार्ड डिलीट कैसे कर सकते हैं। आइए, शुरू करते हैं-

क्या ई-श्रम कार्ड डिलीट अथवा कैंसिल किया जा सकता है? (is it possible to delete/cancel e-shram card)

दोस्तों, इससे पूर्व कि हम आगे बढ़ें, आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि क्या ई-श्रम कार्ड डिलीट अथवा कैंसिल किया जा सकता है? साथियों, टेक यू हेल्प (techuhelp) को मिली जानकारी के अनुसार अभी ऐसा नहीं किया जा सकता। इसके लिए इंतजार करना होगा।

आपको बता दें दोस्तों कि बहुत से लोगों ने स्वयं भी हेल्प डेस्क (help desk) का नंबर मिलाकर इस संबंध में क्वेरी (query) की है। उन्हें भी यही जानकारी दी गई है कि इसके लिए उन्हें शायद अगले साल तक इंतजार करना पड़ेगा।

सरकार ढाई-तीन महीने में ई-श्रम पोर्टल पर इसका प्रावधान कर सकती है (government can do provisions for this within 3 months)

हेल्प डेस्क की ओर से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड डिलीट /कैंसिल कराने का कोई विकल्प option ई-श्रम पोर्टल पर नहीं दिया गया है। लेकिन निकट भविष्य में इसे अपडेट किया जाएगा।

करीब ढाई-तीन माह पश्चात ई-श्रम पोर्टल पर ही ई-श्रम कार्ड डिलीट, कैंसिल कराने का आप्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

अभी ई-श्रम पोर्टल पर डिलीट का आप्शन न दिए जाने के पीछे क्या कारण है (what is the reason behind not giving delete option)

दोस्तों, आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि आखिर केंद्र सरकार ने जब नाम, पता आदि अपडेट करने की सुविधा ई-श्रम पोर्टल पर दी है तो उसने ई-श्रम कार्ड को कैंसिल अथवा डिलीट करने का प्रावधान क्यों नहीं किया। टेक यू हेल्प (techuhelp) की ओर से जब इस संबंध में हेल्प डेस्क 14434 पर संपर्क किया गया तो ग्राहक सहायता प्रतिनिधि (customer care representative) ने कहा कि अभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (registration process) चल रही है, इसलिए अभी इस कार्ड को डिलीट अथवा कैंसिल करने का आप्शन नहीं दिया गया है।

संभवतः एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपन्न होने के पश्चात केंद्र सरकार की ओर से ई-श्रम पोर्टल पर ई-श्रम कार्ड को कैंसिल, डिलीट करने का आप्शन भी आवेदकों के लिए मुहैया करा दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड डिलीट कैसे करें? | How to Delete e-Shram Card?

आप हेल्प डेस्क से किस प्रकार सहायता प्राप्त कर सकते हैं (how can you avail help from help desk)

दोस्तों, ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, ई-श्रम कार्ड बनवाने की प्रक्रिया, ई-श्रम कार्ड के लाभ आदि को लेकर आपके दिमाग में कई सवाल उमड़-घुमड़ रहे होंगे। यदि ये सवाल आपको ज्यादा बेचैन कर रहे हैं तो आप भी हेल्प डेस्क का नंबर मिलाकर अपने मन की जिज्ञासाओं को शांत कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम हेल्प डेस्क नंबर 14434 डायल करना होगा। यह टोल फ्री (toll free) नंबर है, लिहाजा आपको इसके लिए कोई भुगतान (payment) नहीं करना होगा।
  • इसके पश्चात यदि आप हिंदी में बात करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल फोन के की-पैड (key pad) पर 1 दबाना होगा।
  • इसके पश्चात आपसे कहा जाएगा कि आप ई-श्रम पोर्टल के बारे में जानकारी चाहते हैं तो एक दबाएं, श्रम योगी मानधन योजना के विषय में जानकारी चाहते हैं तो 2 दबाएं, व्यापारियों आदि के लिए पेंशन की जानकारी चाहते हैं तो 3 दबाएं।
  • आपको जिस योजना के संबंध में जानकारी चाहिए उससे संबंधित नंबर की पैड पर दबा दें।
  • आपको ग्राहक सहायता प्रतिनिधि की ओर से संबंधित जानकारी मुहैया करा दी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड डिलीट अथवा कैंसिल करने की क्या आवश्यकता है (what is the need to delete/cancel e-shram card)

यह सवाल भी आप लोगों के मन में जरूर आ रहा होगा कि यदि ई-श्रम कार्ड बन चुका है तो आखिर उसे डिलीट अथवा कैंसिल कराने की आवश्यकता क्या है? दोस्तों, आपको बता दें कि सरकार यह योजना एक खास तबके के लिए चलाई है। वही इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराने के पात्र भी हैं।

पात्रों की सूची ई-श्रम पोर्टल पर जारी की गई है। अन्य कोई इस ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता। मसलन भूमिहीन, कृृषक, तमाम तरह के मजदूर, घरेलू नौकर आदि। ऐसे में यदि किसी अपात्र ने गलती से अपना ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है अथवा अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है तो जाहिर सी बात है कि उसे अब इसे कैंसिल करने की आवश्यकता महसूस हो रही है।

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि सरकार जल्द ही ई-श्रम पोर्टल पर इसे कैंसिल कराने की सुविधा भी मुहैया कराएगी, ऐसी स्थिति में गलती से यह कार्ड बनवाने वालों को सुविधा होगी। वे घर बैठे ई-श्रम कार्ड डिलीट अथवा कैंसिल करा सकेंगे।

यदि रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आए तो ई-श्रम पोर्टल के वीडियो से मदद लें (take help from e-shram portal video in any problem)

मित्रों, यदि आपका अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है और आप सीएससी नहीं जाना चाहते, सेल्फ रजिस्ट्रेशन (self registration) करना चाहते हैं तो इसके लिए ई-श्रम पोर्टल के होम पेज (home page) पर एक रजिस्ट्रेशन वीडियो बनाकर डालकर आपकी सहायता करने की कोशिश की है।

आप ई-श्रम पोर्टल के लिंक पर क्लिक करके इस वीडियो तक जा सकते हैं एवं इस पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को देख-समझ सकते हैं। इसके पश्चात इसमें बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अभी तक 16 करोड़ के करीब ई-श्रम कार्ड इश्यू किए गए (till now approx 16 crore cards have been issued)

दोस्तों, आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार अभी तक 15 करोड़, 91 लाख, 98 हजार, 531 लोगों को ये ई-श्रम कार्ड इश्यू कर दिए गए हैं। आपको यह भी जानकारी दे दें कि एक व्यक्ति केवल एक ही कार्ड बनवा सकता है।

इस कार्ड के जरिये उसे एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर (unique identification number) यानी यूआईएन मिलेगा, जिसके जरिये वह सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र होगा।

यह जानकारी तो हम आपको पहले ही दे चुके हैं कि यह ई-श्रम कार्ड अहस्तांतरणीय है। इसे केवल अपडेट किया जा सकता है। वह भी अभी फोटो अपडेट करने की सुविधा इसमें नहीं दी गई है।

आपके मोबाइल फोन का आपके बैंक एकाउंट से लिंक होना भी आवश्यक

मित्रों, जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं कि आप ई-श्रम कार्ड के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन तभी करा सकेंगे, जब आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होगा। लेकिन दोस्तों, आपको एक और जानकारी दे दें और वो ये कि आपके मोबाइल फोन का आपके बैंक एकाउंट से लिंक होना भी बेहद आवश्यक है।

ऐसा इसलिए, क्योंकि आपको ई-श्रम कार्ड के माध्यम से मिलने वाली सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (social security schemes) का लाभ सीधे आपके खाते के माध्यम से मिलेगा। भुगतान का मोड डीबीटी (DBT) यानी डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर रहेगा। ऐसे में आपके मोबाइल फोन का आपके बैंक खाते से लिंक्ड होना बेहद आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को 31 दिसंबर, 2021 तक रजिस्ट्रेशन की स्थिति में 500 रुपये का भत्ता दिए जाने की भी घोषणा की है। यह तो आप जानते ही हैं कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत दूसरे कई राज्यों में अगले वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

ऐसे में ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से डाटा बेस तैयार कर सरकार श्रमिकों एवं कामगारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का भी प्रयास करेगी, ताकि वह इन लोगों के मत भी हासिल कर सके।

योगी सरकार की 500 रूपये माहवार देने की घोषणा के बाद ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में बढ़ोत्तरी

साथियों, यह खबर कम से कम उत्तर प्रदेश सरकार को खुश करने वाली है। आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया यानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 रूपये माहवार देने की घोषणा की थी। इसके बाद से उत्तर प्रदेश में ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों में आशातीत बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

आपको बता दें मित्रों कि देश भर में ई-श्रम पोर्टल का लाभ उठाने वालों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। अब तक यहां के 4.47 करोड़ श्रमिक एवं कामगार ई-श्रम पोर्टल पर ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों में सबसे अधिक संख्या युवाओं की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को स्वयं इस रजिस्ट्रेशन के मामले में लगातार टाॅप पर बने रहने की आशा है। यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि महिलाओं की संख्या ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों में बहुत आगे हैं। इसके अतिरिक्त अभी तक पश्चिम बंगाल में लगभग सवा दो करोड़ से भी अधिक श्रमिकों एवं कामगारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बिहार इससे कुछ ही पीछे है।

वहीं, ओडिशा भी रजिस्ट्रेशन के मामले में करीब करीब बिहार को टक्कर देने की कोशिश कर रहा है। झारखंड भी इससे थोड़ा सा ही पीछे है। सभी राज्य अपने अपने यहां श्रमिकों एवं कामगारों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के प्रोत्साहित कर रहे हैं। विशेषकर भाजपा शासित राज्यों में इस पर अधिक जोर दिया जा रहा है। कार्यशाला आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग ई-श्रम कार्ड बनवाने के प्रति जागरूक हो सकें।

ई-श्रम पोर्टल पर सर्वाधिक रजिस्ट्रेशन कृषि क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के

साथियों, आपको एक विशेष बात बता दें। जैसा कि आपको पता ही है कि केंद्र सरकार की इस योजना के पात्र भूमिहीन एवं कृषक भी हैं तो कृषि क्षेत्र से ही ई-श्रम पोर्टल पर सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन देखने को मिल रहे हैं। इसी क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए सर्वाधिक रजिस्ट्रेशन कराया है।

इसके पश्चात भवन निर्माण क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों एवं कामगारों की दिलचस्पी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों में देखने को मिल रही है। यदि आप भी ई-श्रम पोर्टल पर जारी लिस्ट के अनुसार पात्रों के दायरे में आते हैं तो आप भी रजिस्ट्रेशन करने से न चूकें। खास तौर पर यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तब तो आपको सरकार की ओर से मिलने वाले माहवार भत्ते के लिए अवश्य रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए।

क्या ई-श्रम कार्ड डिलीट किया जा सकता है?

जी नहीं, फिलहाल ऐसा किए जाने का कोई प्रावधान नहीं है।

क्या भविष्य में सरकार यह सुविधा पोर्टल पर दे सकती है?

जी हां, अब से करीब ढाई-तीन महीने के पश्चात यह सुविधा पोर्टल पर दी जा सकती है।

ई-श्रम कार्ड डिलीट अथवा कैंसिल कराने की आवश्यकता क्यों हो सकती है?

बहुत से ऐसे लोग ई-श्रम कार्ड बनवा ले रहे हैं, जो योजना के पात्र नहीं हैं। ऐसे में उन्हें इस कार्ड को कैंसिल अथवा डिलीट कराए जाने की आवश्यकता महसूस हो रही है।

इस संबंध में अधिक जानकारी कहां से प्राप्त हो सकती है?

इस संबंध में अधिक जानकारी आप ई-पोर्टल की हेल्प डेस्क 14434 पर संपर्क करके हासिल कर सकते हैं। यहां मौजूद ग्राहक सहायता प्रतिनिधि आपके सभी सवालों का जवाब देंगे।

यदि इस नंबर पर संपर्क न हो पाए तो क्या करें?

इस नंबर पर संपर्क करने की दोबारा कोशिश करें, क्योंकि इन दिनों बहुत सारे लोगों के लगातार फोन करने से यह लाइन थोड़ी व्यस्त रहती है।

क्या ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों का मोबाइल नंबर का बैंक एकाउंट से लिंक्ड होना आवश्यक है?

जी हां, ऐसा होना आवश्यक है। क्योंकि इसी के अनुसार विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत मिलने वाली वित्तीय सहायता की राशि आपके बैंक खाते में पहुंच सकेगी।

अभी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों में कौन सा राज्य टाॅप पर है?

फिलहाल, जनसंख्या की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश इस मामले में सबसे आगे चल रहा है।

क्या योगी सरकार की 500 रुपये देने की घोषणा का ई-श्रम पोर्टल पर होने वाले रजिस्ट्रेशन पर कोई असर हुआ है?

जी हां, योगी सरकार का ई-श्रम कार्ड होल्डर्स को 500 रूपये माहवार देने की घोषणा के पश्चात ई-श्रम पोर्टल पर होने वाले रजिस्ट्रेशन की संख्या में इजाफा देखने को मिला है।

देश में ई-श्रम पोर्टल पर सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन किस क्षेत्र के श्रमिकों के हुए हैं?

देश में ई-श्रम पोर्टल पर सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन कृषि क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों एवं कामगारों के हुए हैं।

दोस्तों, हमने आपको बताया कि आप ई-श्रम कार्ड डिलीट कैसे करें? | How to Delete e-Shram Card? कैसे कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। यदि आप इसी प्रकार की जानकारी भरी पोस्ट हमसे चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

———————————–

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment