दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 | ऑनलाइन अप्लाई | DDUGKY Yojana

हमारे देश में ऐसे कई युवा है जो थोड़ा बहुत पढ़े लिखे हैं और वह ट्रेनिंग प्राप्त करके अपना खुद का स्वरोजगार चालू करना चाहते हैं परंतु ट्रेनिंग हासिल करने के लिए उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं, जिसकी वजह है आर्थिक तंगहाली।

इसलिए गवर्नमेंट ने देश में कौशल प्राप्त लोगों की संख्या को बढ़ाने के लिए साथ ही रोजगार युवाओं को ट्रेनिंग देने के उद्देश्य के साथ एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है।

गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की गई योजना का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य रखा है। इस योजना में मुख्य तौर पर गवर्नमेंट भारत के दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले पढ़े लिखे और बेरोजगार युवाओं पर फोकस कर रही है। आइए पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 क्या है? What IS DDUGKY Yojana

साल 2014 में जब पहली बार देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी बने तो उनके द्वारा ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना की शुरुआत की गई थी। और मोदी जी के आदेश पर इस योजना का संचालन करने की सारी जिम्मेदारी स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप एंड लाइवलीहुड डिपार्टमेंट को दी गई।

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई DDUGKY Yojana

इस योजना के अंतर्गत मुख्य तौर पर ऐसे लोगों पर फोकस किया गया है, जो किसी न किसी प्रकार का कौशल सीखना चाहते हैं। योजना के अंतर्गत युवाओं को कौशल प्रदान किया जाता है और उन्हें रोजगार भी दिया जाता है अथवा उन्हें रोजगार प्राप्त करने लायक बनाया जाता है। आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत मेक इन इंडिया के अंतर्गत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट युवाओं की योग्यताओं को और भी अधिक विकसित करने में ध्यान दे रही है। युवाओं की योग्यता को बढ़ाने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा DDU-GKY के जरिए ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जो भी युवा कौशल सीखेंगे, उन्हें कौशल सीखने के बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, साथ ही गवर्नमेंट उन्हें रोजगार दिलाने में भी उनकी हर संभव सहायता करेगी।

इस प्रकार से जो युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और इस योजना में अपना पंजीकरण भी करवाना चाहिए।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना मुख्य बिंदु 2022

योजना का नाम  पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना
साल2022
 किसने शुरू की     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
 लाभार्थी     भारत के ग्रामीण बेरोजगार युवा
उद्देश्यग्रामीण बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना  
आधिकारिक वेबसाइट:   http://ddugky.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर: N/A  

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना का उद्देश्य Purpose of Deendayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana

भारत में ऐसे कई युवा है जो बेरोजगार हैं और बेरोजगारी की वजह से वह आर्थिक तंगहाली से परेशान हैं। गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना में ऐसे ही युवाओं पर फोकस किया गया है। गवर्नमेंट चाहती है कि अधिक से अधिक युवा इस योजना के साथ जुड़े और योजना के अंतर्गत कौशल प्राप्त करें और खुद का स्वरोजगार चालू करें।

यही नहीं अगर योजना के अंतर्गत कौशल प्राप्त करने के पश्चात किसी युवा को स्वरोजगार चालू करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो गवर्नमेंट उसे हर कदम पर सहायता भी उपलब्ध करवाएगी।

इस योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट खास तौर पर ग्रामीण इलाकों पर फोकस करेगी और ग्रामीण इलाके के बेरोजगार और कम पढ़े लिखे युवाओं को चिन्हित करके उन्हें कौशल प्रदान करेगी।

दीन दयाल उपाध्याय कौशल्य योजना के लाभ/विशेषताएं Benefits/Features of Deen Dayal Upadhyaya Kaushalya Yojana

  • भारत के ग्रामीण इलाके के बेरोजगार युवाओं को योजना के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार के कामों की ट्रेनिंग इस योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • जब व्यक्ति के द्वारा ट्रेनिंग पूरी कर ली जाएगी तब सरकार के द्वारा उसे संबंधित ट्रेनिंग की सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाई जाएगी जो कि पूरे भारत देश में मान्य होगी।
  • सरकार के द्वारा भारत के कई राज्यों में प्रशिक्षण केंद्र बनाए गए हैं ताकि अधिक से अधिक युवा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके और इस योजना के साथ जुड़ सकें।
  • सरकार के द्वारा दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत तकरीबन 200 से भी अधिक कामों को शामिल किया गया है, जिसमें बेरोजगार युवा ट्रेनिंग प्राप्त करने के उद्देश्य से अपनी रुचि के हिसाब से जुड़ सकते हैं।योजना के अंतर्गत युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग प्राप्त करने के पश्चात वह सर्टिफिकेट ले करके अपना स्वरोजगार चालू कर सकेंगे।
  • योजना के तहत गरीब युवा की तो काउंसलिंग की ही जाएगी साथ ही साथ उनके माता-पिता की भी काउंसलिंग की जाएगी।
  • ‌दीन दयाल उपाध्याय कौशल योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग प्राप्त करने की वजह से भारत देश में बेरोजगारी में भी कमी आएगी साथ ही भारत में कौशल प्राप्त लोगों की संख्या में भी इजाफा होगा।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना हेतु पात्रता Eligibility for Deendayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana

  • इस योजना में देश के ग्रामीण इलाके के लोग आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना में जो लोग पढ़े लिखे बेरोजगार है वह आवेदन कर सकेंगे।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना हेतु दस्तावेज Documents for Deendayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • अन्य पहचान प्रमाण पत्र

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Deendayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana?

  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है।विजिट वेबसाइट:http://ddugky.gov.in/
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको न्यू रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 DDUGKY Yojana ऑनलाइन अप्लाई
  • अब आपकी स्क्रीन पर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको निश्चित जगह में फोन नंबर डालना है।
दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 DDUGKY Yojana ऑनलाइन अप्लाई 1
  • इसके अलावा एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारी मांगी जा रही है आपको सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में डालना है।
  • अब आपको अपलोड वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करते हुए आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड कर देना है।
दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना 2022 DDUGKY Yojana ऑनलाइन अप्लाई 2
  • अब आपको सबसे आखरी में सबमिट वाली बटन को दबाना है।
  • इस प्रकार हमारे द्वारा ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करते हुए आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

dinesh.kr65@gov.in

DDUGKY Yojana Related FAQ:

Q: दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना को किसने लॉन्च किया?

ANS: प्रधानमंत्री मोदी जी

Q: दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना कब चालू की गई थी?

ANS: साल 2014

Q: दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत क्या किया जाएगा?

ANS: बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Q: दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: http://ddugky.gov.in/

उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको पंडित दीनदयाल ग्रामीण कौशल योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी परंतु अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई सवाल है या फिर आपको योजना के बारे में कुछ जानना है तो आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment