डांसर कैसे बनें? डांस डिप्लोमा कोर्सेज, फीस

|| Dancer kaise bane, बॉलीवुड डांसर कैसे बने?, डांस डिप्लोमा कोर्सेज, सिंगर कैसे बने, डांस क्लास की फीस कितनी होती है
एक्टर कैसे बने, घर पर डांस करना कैसे सीखे, डांस क्लास कहां पर है, डांस दीवाने सीजन 4 कब आएगा ||

क्या आपको डांसर बनने में इंटरेस्ट है या फिर आप अपना करियर डांस में बनाना चाहते है? यदि आपका किसी गाने को सुनकर थिरकने का मन करता है और आप अच्छा डांस भी कर लेते हैं और (Dancer kaise ban sakte hain) अब आप सोच रहे हैं कि क्यों ना इसी में अपना करियर बनाया जाए। किंतु (Dancer banne ke liye kya kare) पूरी जानकारी के अभाव में अभी तक आप इसे लेकर उलझन की स्थिति में हैं।

कई बार हम यह निर्णय भी ले लेते हैं कि हम आगे चलकर एक डांसर ही बनेंगे लेकिन घरवालो के कारण ऐसा नही कर पाते। उन्हें लगता हैं कि डांसर में अच्छे से पढ़ाई नही होती हैं (How to become a dancer in India in Hindi) या फिर इसमें पैसा नही कमाया जा सकता हैं।

ऐसे में आज हम (Dance kaise sikhe) आपको इस लेख के माध्यम से डांसर कैसे बनें?, डांसर बनने के लिए क्या करें, डांसर में करियर कैसा होता हैं, इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

Contents show

डांसर कैसे बनें? (Dancer kaise bane)

डांसर बनने के लिए पहले आपको अपने मन को पक्का करना होगा। साथ ही इसमें आगे क्या क्या करना पड़ता है, डांसर बनने के लिए क्या कोर्स या डिग्री करनी पड़ती है, जैसे कई चीजों के बारे में पता होना चाहिए।

साथ ही डांसर बनने के बाद आप अपना करियर किन किन चीजों में बना सकते हैं, ऐसी चीजों के बारे में भी यदि पहले से ही पूरी जानकारी हो तो आगे चलकर समस्या नही आती है।

इसलिए आज आपका डांसर बनने के ऊपर सबकुछ जानना आवश्यक हैं ताकि आप भविष्य में जाकर एक अच्छे डांसर बन सके और अपना नाम कमा सके।

डांसर कैसे बनें? डांस डिप्लोमा कोर्सेज, फीस

डांसर कौन होता है (Dancer kaun hai)

एक ऐसा व्यक्ति जो किसी गाने, संगीत, म्यूजिक, धुन इत्यादि पर ले व ताल के साथ अपने शरीर की विभिन्न तरह की कलाकृतियाँ (Dancer ka matlab) बनाकर दर्शकों का मनोरंजन करता हैं, उसे डांसर या नृत्यकार कहा जाता हैं। यह आवश्यक नही कि वह व्यक्ति हर तरह का नृत्य कर सके अर्थात उसने किसी विशेष रूप से म्यूजिक पर ही नृत्य करना सीखा हो इत्यादि।

ऐसे में हर वो व्यक्ति को ना केवल डांस कर सके बल्कि दूसरों को सीखा भी सके और उस पर दर्शकों का अच्छा (Dancer banne ke liye kya karen) मनोरंजन कर सके, उसे डांसर कहा जाएगा।

इसमें वे लोग नही आ सकते हों जो शादी, समारोह, उत्सवों, कार्यक्रमों इत्यादि में एक बार के लिए परफॉरमेंस देते हैं। एक डांसर के पास डांस की डिग्री, सर्टिफिकेट होना चाहिए, तभी उसे डांसर के रूप में मान्यता दी जा सकती हैं।

डांसर बनने के लिए क्या चाहिए (Dancer banne ke niyam)

यदि आप सच में डांसर बनना चाहते हैं तो उसके पहले आपके अंदर कुछ गुण होने आवश्यक हैं अन्यथा आगे चलकर आप एक सफल डांसर नही बन (Dancer banne ke tarike) पाएंगे। इसलिए पहले से इनमे अपने आप को परखे और फिर ही डांसर में अपना करियर बनाए।

  • सबसे पहले तो यह देखे कि जय आप लोगों का सामना कर सकते हैं। लोगों का सामना करने का अर्थ यह नही कि अपने परिचित (Dancer banna hai) लोगों का बल्कि अनजान लोगों का भी। ऐसा इसलिए क्योंकि डांसर में करियर बनाने के बाद आपका प्रतिदिन अनजान लोगों अर्थात अपने दर्शकों से पाला पड़ेगा। ऐसे में आप उन्हें किस तरह से हैंडल कर (Dancer banne ke niyam) सकते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता हैं।
  • क्या आप स्टेज पर असहज महसूस करते हैं? यदि ऐसा हैं तो पहले अपने आप को इसमें मजबूत करे।डांसर बनने का अर्थ ही यह हुआ कि कई तरहके स्टेज पर जाकर परफॉरमेंस देना और दर्शकों की तालियाँ बटोरना। ऐसे में सबसे पहले अपने आप को स्टेज फ्रेंडली बनाए।
  • कैमरा देखकर घबरा जाना या लाइव आने पर कुछ बोल ना पाना या असहज महसूस करना भी एक अच्छे डांसर की पहचान नही हो सकती। यदि आप सच में एक सफल डांसर बनना चाहते हैं तो आगे चलकर आपको ऑनलाइन भी आना पड़ेगा, कैमरा के सामने शूट भी करना पड़ेगा इत्यादि। ऐसे में आपका कैमरा फ्रेंडली भी होना चाहिए।
  • क्या आपका शरीर फ्लेक्सिबल या लचकदार है। यदि आपके शरीर में लचक की कमी हैं तो सबसे पहले इसी पर ध्यान दीजिए। एक डांसर के शरीर में अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा लचक होनी चाहिए तभी वह दबके के सभी स्टेप कर पाता हैं।
  • मन को पक्का भी करे क्योंकि डांसर में अपना करियर बनाना कोई इतना सरल काम भी नही हैं। साथ ही आपको समय समय पर अपने घरवालो या समाज के ताने सुनने को मिल सकते हैं। इसके सलवा आपको अपने करियर में भी कई बार असफलताओं का मुख देखना पड़ सकता हैं। ऐसे में यदि आप ही टूट गए तो आगे कैसे बढ़ पाएंगे। इसलिए किसी भी स्थिति के लिए पहले से ही तैयारी करके रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

डांसर बनने के लिए क्या करें? (Dancer kaise ban sakte hain)

अब जब आपने ऊपर दी गयी सभी बातो को अच्छे से नोट कर लिया है और इनमे स्वयं को तैयार कर लिया हैं तो करते हैं डांसर में अपना करियर बनाने की बात। इसके लिए आपके मन में विचार आ रहा होगा कि क्या डांसर बनने के लिए ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती हैं या इसमें पढ़ाई का कोई योगदान कोई होता हैं। तो आज हम आपकी इस शंका का भी समाधान कर (Dancer kaise banta hai) देंगे।

दरअसल डांसर बनने के लिए पढ़ाई करनी चाहिए या नही यह पूर्णतया आप पर ही निर्भर करता हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यदि आपको एक प्रोफेशनल डांसर बनना हैं और उसमे डिग्री लेनी हैं तो आपको अपनी बारहवीं की पढ़ाई करने के बाद आगे बापढ़ाई करनी ही पड़ेगी। अन्यथा आप एक प्रोफेशनल डांसर नही बन पाएंगे और ना ही कही नौकरी कर पाएंगे।

इसके अलावा यदि आप बिना पढ़ाई के एक सामान्य डांसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए ना तो आपको बारहवीं तक पढ़ाई करने (Dancer banne ke liye kya karna padta hai) की आवश्यकता हैं ओत ना ही उसके बाद आगे बढ़ने की। आप बस अपने घर पर ही डांस करना सीख सकते हैं या फिर किसी प्रोफेशनल डांसर की सहायता से भी इसे सीख सकते हैं।

आजकल ऑनलाइन व ऑफलाइन कई माध्यमों से डांस सिखाने के माध्यम उपलब्ध हैं। उनके द्वारा आपको डांस में सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा (Dancer banne ke liye kya karna chahie)। इसे सर्टिफिकेट इन डांस कोर्स कहा जाएगा। हालाँकि इसके द्वारा आप कही प्रोफेशनल रूप से नौकरी नही कर पाएंगे जैसे कि डांस टीचर, कोरिओग्राफर इत्यादि।

डांसिंग कोर्स इन इंडिया (Dancing course name)

डांसर के रूप में अपना करियर बनाने के लिए आप कई तरह के कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों (Dance ka course) तरह के माध्यम हैं।

हालाँकि यदि आप प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको डांसिंग में डिप्लोमा, ग्रेजुएट इत्यादि करना पड़ेगा। अन्यथा आप डांसिंग में सर्टिफिकेट हासिल कर भी डांसर बन सकते हैं। आइए दोनों के बारे में जाने।

डांसिंग में सर्टिफिकेट लेना (Dancing certificate)

डांसिंग में सर्टिफिकेट लेने के लिए कई तरह में माध्यम हैं। इसे आप किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से भी ले सकते हैं या ऑनलाइन क्लास से जुड़कर भी इसमें सर्टिफिकेट प्राप्त किया जा सकता हैं।

इसके लिए ऑनलाइन डांसिंग क्लासेज में आजकल Skill Share व Udemy इत्यादि प्रसिद्ध हैं। इंस्टिट्यूट के लिए आप अपने शहर या मेट्रो सिटी के किसी भी प्रसिद्ध डांसिंग इंस्टिट्यूट से जुड़ सकते हैं और उसमे डांसिंग का कोर्स कर इसमें सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

डांसिंग के सर्टिफिकेट का नाम “सर्टिफिकेट इन डांस (Ceritificate in Dance)” कहा जाएगा। इसकी अवधि अलग अलग इंस्टिट्यूट व प्लान के अनुसार अलग अलग हो सकती हैं। सामान्य तौर पर इसकी अवधि 3 महीने से लेकर 1 साल तक की होती (Dance sikhane ka course) हैं। इसे करने में आपका खर्चा भी ज्यादा नही आएगा और इसकी फीस 2 हज़ार से लेकर 20 हज़ार तक के बीच में हो सकती हैं।

डांसिंग में डिग्री लेना (Dance degree courses in India)

अब यदि आप डांस में करियर बनाने को लेकर सीरियस हैं तो आपको इसमें डिग्री प्राप्त करनी होगी फिर चाहे वह डिप्लोमा हो या ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट। यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप डांस में अपना करियर कहा तक बनाना चाहते हैं। आइए एक एक करके डांस में करियर बनाने के सभी विकल्प के बारे में विस्तार से जाने।

डांस में डिप्लोमा (Diploma in Dance)

सबसे पहले डांस में जिस कोर्स या डिग्री का नाम आएगा वह हैं डिप्लोमा इन डांस। इसे करने के लिए पहले आपको अपनी बाहरवीं कक्षा पास करनी होगी। हालाँकि आप अपनी बारहवीं किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते हैं लेकिन उसे आप आर्ट्स लेकर पास करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

डांस में डिप्लोमा करने के लिए आपको एक वर्ष का समय देना होगा। इसके लिए कई तरह के कॉलेज या संस्थान डांस में डिप्लोमा करने के ऑफर देते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

डांस में बीए (B.A. in Dance)

यह डांसिंग में करियर बनाने के लिए एक आधिकारिक डिग्री हो गयी। इसे एक तरह से डांस में स्नातक की उपाधि भी कहा जाएगा। यदि आप डांसिंग में करियर बनाने को लेकर सीरियस हैं तो आपको डांसिंग में बीए ही करना चाहिए। इसके बाद आपके पास डांसिंग में करियर बनाने के लगभग सभी विकल्प खुल जाएंगे।

डांसिंग में बीए करने के लिए आपको 3 वर्ष का समय लगेगा। इसके लिए कई तरह के कॉलेज भारत में हैं जो डांसिंग में बीए का कोर्स करवाते हैं। इसके लिए भी आपको पहले बारहवीं कक्षा को पास करना होगा। डांसिंग में बीए की फीस लगभग 10 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक हो सकती हैं।

डांस में एमए (M.A. in Dance)

यह डांसिंग में करियर बनाने को लेकर अगला कदम है। यदि आपने डांसिंग में बीए कर ली हैं और आप आगे भी इसके बारे में और सीखना चाहते हैं या किसी डांस में प्रोफेशनल बनना चाहते हैं तो आपको उसमे एमए करनी पड़ेगी। इसके लिए भी वही कॉलेज डांसिंग में करियर बनाने के लिए एमए का कोर्स करवाएंगे।

डांस में एमए का कोर्स करने के लिए 2 वर्षों का समय लगता हैं। इसमें आपकी फीस ज्यादा नही लगेगी और उसकी राशि 20 हज़ार से लेकर 40 हज़ार के बीच में ही होगी। हालाँकि कुछ बड़े कॉलेज इसके लिए 50 से 60 हज़ार भी ले लेते हैं।

डांस में पीएचडी (Phd in Dance)

यदि आप डांस में मास्टरी हासिल करना चाहते हैं और चाहते हैं कि इसमें आपसे आगे कोई ना हो तो आपको डांसिंग में डोक्टरी करनी चाहिए। यदि आप डांसिंग में पीएचडी का कोर्स कर लेंगे तो आप डांसिंग में सर्वोच्च पद हासिल कर लेंगे। इसके लिए भारत के चुनिंदा संस्थानों में ही डांसिंग की पीएचडी के कोर्स उपलब्ध हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको डांसिंग में एमए करनी पड़ेगी अर्थात पोस्ट ग्रेजुएट। साथ ही उसमे न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक भी लाने होंगे। उसके बाद आप डांसिंग में Phd के लिए आवेदन दे पाएंगे। इसमें आपका 3 वर्ष का समय लगेगा। यदि डांसिंग में पीएचडी की फीस की बात की जाये तो वह 60 हजार से लेकर 1.5 लाख तक हो सकती हैं।

तो यह चार डिग्री थी जो (Dance study) आप डांसिंग में अपना करियर बनाने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप ज्यादा नही भी पढ़ना चाहते और केवल डांस में सामान्य डांसर बनना चाहते हैं तो आप उसके लिए उसमे सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं जो आपको कई तरह के इंस्टिट्यूट से मिल जाएगा।

डांसिंग कॉलेज इन इंडिया (Dancing colleges in India)

यदि आप भारत के बेस्ट डांसिंग कॉलेज के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको इसके बारे में भी बताएँगे। आइए जाने इंडिया के बेस्ट डांसिंग कॉलेज।

  • पारुल यूनिवर्सिटी, वडोदरा
  • अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय, भोपाल
  • कमला नेहरु कॉलेज महिलाओं के लिए, कपूरथला
  • बनस्थली विद्यापीठ, जयपुर
  • मुंबई यूनिवर्सिटी, मुंबई
  • मैसूर यूनिवर्सिटी, मैसूर
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जलंधर
  • अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टिट्यूट, मुंबई

डांसिंग के प्रकार (Dance ke prakar)

अब बात करते हैं कि आप किस किस जोन में डांस को सीख सकते हैं या उसमे सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल भारतीय नृत्यकला में ही इतने प्रकार के नृत्य के प्रकार हैं। उसके अलावा तो आप कई तरह के डांस सीख सकते हैं। आइए उनमें से कुछ प्रमुख डांस के प्रकारों के बारे में जानते हैं।

  • घूमर
  • कत्थक
  • भरतनाट्यम
  • कुचिपुड़ी
  • मोहिनीअट्टम
  • ओडिसी
  • सालसा
  • स्ट्रीट डांसिंग
  • हिप हॉप
  • बॉलीवुड इत्यादि।

डांसिंग में करियर बनाना (Dance me career kaise banaye in Hindi)

अब जब आप डांसिंग में करियर बनाने का सोच रहे हैं या डांसर बनने के लिए अपना मन पक्का कर चुके हैं तो आपका यह जानना भी आवश्यक हैं कि आप्गे चलकर आपके पास डांसिंग में नौकरी के या करियर बनाने के क्या क्या विकल्प हो सकते हैं। आइए जाने डांसिंग में करियर बनाने के अवसर।

#1. डांस टीचर (Dance teacher)

आजकल सभी स्कूल में अपने यहाँ प्रोफेशनल डांस टीचर को रखा जाता है। ऐसा अपने यहाँ के विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक स्वत्श्य को भी ध्यान में रखकर किया जाता है। साथ ही पूरे दिन की पढ़ाई के बीच उन्हें इससे हटकर कुछ सीखने को मिलेगा इसलिए भी। इसलिए आप भारत के असंख्य स्कूल या कॉलेज में डांस टीचर बन सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कम सकते हैं।

#2. डांस प्रोफेसर बनकर (Dance professor)

यदि आपने डांस में पोस्ट ग्रेजुएट या पीएचडी कर ली हैं तो इसका अर्थ हुआ कि आप भारत की सभी यूनिवर्सिटी, बड़े कोल्ल्गे या इंस्टिट्यूट में डांस टीचर या प्रोफेसर बन सकते हैं। इससे आपको एक नाम भी मिलेगा और सभी के बीच अपनी अलग पहचान बनेगी वो अलग।

#3. डांस की ऑनलाइन ट्यूटर (Dance tutor)

आप देखेंगे तो पाएंगे कि लोगों को डांस केवल क्लास के माध्यम से ही नही बल्कि ऑनलाइन भी सिखाया जाता है। इसके लिए कई प्रसिद्ध वेबसाइट भी चलन में हैं जैसे कि स्किल शेयर या Udemy इत्यादि। आप चाहे तो इनमे भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

#4. मैरिज या फंक्शन प्लानर (Event planner)

आप चाहे किसी भी शादी, उत्सव, कार्यक्रम इत्यादि में चले जाए वहां आपने डांस देखा ही होगा। दरअसल वह कार्यक्रम या कोई भी शादी बिना डांस या लेडीज संगीत के हो ही नही सकती हैं। ऐसे में उन्हें डांस सीखने के लिए किसी प्रोफेशनल डांसर की भी आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में आप मैरिज या इवेंट प्लानर में भी डांसर की भूमिका निभा सकते हैं।

#5. कोरियोग्राफी (Choreographer kaise bane)

बॉलीवुड एक्ट्रेस की बात हो या किसी सीरियल या अन्य कोई शूटिंग की। हर जगह डांस सिखाने वाले अच्छे कोरियोग्राफी की आवश्यकता होती है। साथ ही इन्हें इनके काम व बजट के अनुसार अच्छा खासा पैसा भी मिलता है। यदि आप भी अच्छे से पढ़ लेंगे और अच्छा नाम कम लेंगे तो आपको आसानी से मूवी, सीरियल या सीरीज में कोरियोग्राफर का काम मिल जाएगा।

इसके अलावा आप अन्य कई जगह डांस में अपना करियर बना सकते हैं। इसमें कुछ प्रमुख करियर विकल्प है कॉस्टयूम या क्लोथिंग डिज़ाइनर, मार्केटिंग में डांसर, डांस एक्सपर्ट, डांसिंग शो, डांस क्रिटिक, डांस जज, स्टेज परफ़ॉर्मर, डांस फोटोग्राफर, योग टीचर इत्यादि।

डांसर कैसे बनें? – Related FAQs

प्रश्न: डांस सीखने की शुरुआत कैसे करें?

उत्तर: डांस सीखने की शुरुआत आप अपने शहर के किसी इंस्टिट्यूट या ऑनलाइन क्लास के माध्यम से कर सकते हैं।

प्रश्न: बॉलीवुड डांसर कैसे बनें?

उत्तर: बॉलीवुड का डांसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से डांसिंग में कोर्स या सर्टिफिकेट प्राप्त करना पड़ेगा।

प्रश्न: डांस की फीस कितनी होती है?

उत्तर: किसी भी डांस को सिखाने की फीस आज के समय के अनुसार 500 रुपए से लेकर 5 हज़ार रुपए तक हो सकती है।

प्रश्न: डांस कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: डांस के कई तरह के प्रकार हो सकते हैं जैसे कि कत्थक, भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, मणिपुरी, सालसा इत्यादि।

प्रश्न: डांस करने के लिए हमें सबसे पहले क्या करना चाहिए?

उत्तर: डांस सीखने के लिए सबसे पहले हमें सामान्य व्यायाम करना शुरू करना चाहिए ताकि शरीर लचकदार बने।

Leave a Comment

सवर्ण 10% आरक्षण लाभ कैसे मिलेगा ? मोबाइल से Slow Motion Video कैसे बनाए? दिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2023 मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन