दाढ़ी कैसे बढ़ायें – जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के आसान और घरेलू उपाय की पूरी जानकारी

दाढ़ी कैसे बढ़ायें ? दाढ़ी मूंछ in Hindi : दोस्‍तों, आज की इस पोस्‍ट में हम आपको दाढ़ी कैसे बढ़ायें? की जानकारी विस्‍तार से देने जा रहे हैं। आज से कुछ समय पहले तक क्‍लीन शेव रहना पहली पंसद था। लेकिन कहते हैं कि समय कभी एक सा नहीं रहता है। समय के साथ लोगों की लाइफ स्‍टाइल में भी बदलाव आता रहता है।

यही कारण है कि आजकल लड़कों में घनी दाढ़ी रखना ट्रेंड बन चुका है। एक और जहां लड़के फैशन के चलते दाढ़ी बढ़ा रहे हैं। तो दूसरी ओर लड़कियां भी ऐसे लड़कों को प्रेफरेंस देने लगी हैं, जिनकी दाढ़ी बड़ी, और सुंदर दिखाई पड़ती है।

दाढ़ी कैसे बढ़ायें

दाढ़ी मूंछ को हजारों साल से मर्दाना शक्ति के प्रतीक के तौर पर देखा जाता रहा है। एक सुव्‍यवस्थित दाढ़ी मूंछ का स्‍वामी अपनी पर्सनॉलिटी को निखारने में सफल होता है। आज कल बॉलीवुड फिल्‍मों के किरदार भी दाढ़ी मूंछ में दिखाई पड़ रहे हैं।

बॉलीवुड के सितारे सलमान खान, आमिर खान, रणवीर सिंह, अक्षय कुमार आदि सभी अपनी फिल्‍मों में दाढ़ी मूंछ वाले किरदार के रूप में सामने आयें हैं। इन किरदारों को देश के युवा दर्शकों ने खूब पसंद भी किया है।

अब चूंकि युवाओं चहेते फिल्‍म स्‍टार दाढ़ी मूंछ में नजर आ रहे हैं, तो भला उनके फैंस कैसे पीछे रह सकते हैं। इसलिये देश भर के शहरों में किशोरावस्‍था को पार कर रहे युवा दाढ़ी उगाने में व्‍यस्‍त हैं। जिनकी दाढ़ी पर्याप्‍त प्रयास करने के बाद भी ठीक से नहीं उग रही है। वह इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश कर रहे हैं, कि अच्‍छी और स्‍वस्‍थ दाढ़ी कैसे बढ़ायें?

इसलिये आज हम आपको दाढ़ी कैसे बढ़ायें तथा जल्‍दी दाढ़ी बढाने के आसान और घरेलू उपाय की जानकारी बहुत ही आसान भाषा में देनें जा रहे हैं। कृप्‍या पूरी पोस्‍ट ध्‍यानपूर्वक पढ़ें।

दाढ़ी कैसे बढ़ायें ? तथा जल्‍दी दाढ़ी बढाने के आसान और घरेलू उपाय की जानकारी 2020

Dadhi Kaise Badhaye in Hindi : दोस्‍तों, हर व्‍यक्ति का हार्मोनल स्‍टेटस अलग अलग होता है। यही कारण है कि दाढ़ी बढ़ानें का शौक रखने वाले युवाओं के चेहरे की दाढ़ी का विकास समान रूप से नहीं होता है।

यदि किसी एक युवा की दाढ़ी सुंदर, स्‍वस्‍थ व आकर्षक है तो जरूरी नहीं कि दूसरे युवा की दाढ़ी भी ठीक वैसी ही हो। इसलिये हमें Healthy दाढ़ी कैसे बढ़ायें की जानकारी होना बहुत जरूरी है। जिन युवाओं का हार्मोन शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में उनकी दाढ़ी का विकास ठीक ढंग से हो जाता है। लेकिन यदि आप किसी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं, कि लाख कोशिश करने के बाद भी दाढ़ी नहीं बढ़ पा रही है। तो आप नीचे दिये जा रहे कुछ घरेलू उपायों को अपना कर दाढ़ी के बालों को स्‍वस्‍थ व चमकदार बना कर दाढ़ी का ठीक प्रकार से विकास कर सकते हैं।

Also Read :

दाढ़ी कैसे बढ़ायें ? दाढ़ी उगाने के घरेलू उपाय

Dadhi Kaise Badhaye : दाढ़ी उगाने के घरेलू उपाय : यदि आपकी दाढ़ी का ठीक ढंग से विकास नहीं हो पा रहा है। तो आप नीचे दिये जा रहे घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

1 – विटामिन की पर्याप्‍त मात्रा लें

अक्‍सर देखा जाता है कि हम जो भोजन खाते हैं, वह पूरी तरह संतुलित नहीं होता है। यही कारण है कि हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। विटामिन की इस कमी के कारण हमारें शरीर पर उगने वाले बालों का विकास भलि भांति नहीं हो पाता है। चूंकि दाढ़ी मूंछ के बाल भी विटामिन की कमी से प्रभावित होते हैं। इसलिये आप विटामिन की अतिरिक्‍त खुराक लेकर दाढ़ी का विकास कर सकते हैं।

2 – दाढ़ी बढ़ाने के लिये संतुलित भोजन लें

यदि आप आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी सुंदर आकर्षक और स्‍वस्‍थ हो, तो आप अपने भोजन को सं‍तुलित रूप से लें। आपके भोजन में प्रोटीन युक्‍त दालें, Nuts, सलाद व काबोहाइट्रेट की संतुलित मात्रा का होना बहुत जरूरी होता है।

3 – दाढ़ी पर दालचीनी व नींबू का पेस्‍ट लगायें

यदि आपकी दाढ़ी ठीक प्रकार से नहीं बढ़ रही है और दाढ़ी के बाल अपेक्षाकृत अधिक पतले हैं, तो आप थोड़ी सी दालचीनी लेकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद बाद एक नींबू का रस मिला कर पेस्‍ट बनाये। इसके बाद आपको यह पेस्‍ट अपनी अविकसित दाढ़ी पर 15 मिनट के लिये लगाना है। 15 मिनट बाद आपको अपना चेहरा ताजे अथवा ठंडे पानी से धो लेना है। ध्‍यान रहे कि चेहरा धोने के बाद आपको सूती कपड़े से पोंछना है। (नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, यदि आपको नीबू से एलर्जी है तो इस उपाय को अपने चेहरे पर न आजमायें)

4 – दाढ़ी के बालों को बार बार न काटें

यदि आपकी दाढ़ी का ठीक ढंग से विकास नहीं हो रहा है, तो आप बार बार शेव न बनायें और न ही कैंची से दाढ़ी के बालों को काटें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिये आप अपनी दाढ़ी के बालों को बढ़ने दें।

असल में आपको अपनी दाढ़ी शुरूआत में थोड़ी अविकसित तथा अधूरी सी लग सकती है। लेकिन जैसे जैसे दाढ़ी के बाल बड़े होते हैं। वह घने और मजबूत होते जाते हैं। ऐसा फालिकल्‍स के विकसित होने के कारण होता है।

दाढ़ी कैसे बढ़ायें – Natural Beard Growth Tips in Hindi 2020

दाढ़ी कैसे बढ़ायें – के इस भाग में हम आपको कुछ Natural Beard Growth Tips हिंदी में बताने जा रहे हैं। जो आपके लिये उपयोगी साबित हो सकते हैं।

1 – अपनी दाढ़ी को कौंच बीज का पोषण कैसे दें?

अच्‍छी और स्‍वस्‍थ दाढ़ी पाने के लिये जरूरी है कि आपकी दाढ़ी के बालों के अंदरूनी हिस्‍सों में पर्याप्‍त पोषण पहंचता रहे। भारतीय आयुर्वेद में कौंच बीज का अत्‍याधिक महत्‍व है। इन बीजों में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व तो पाये ही जाते हैं साथ ही इन बीजों के औषधीय गुण भी होते हैं।

कौंच बीज में एल डोपा नाम का अमीनो एसिड पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है। जो मनुष्‍य के शरीर में टेस्‍टेस्‍टेरोन की मात्रा तथा एंड्रोजन रिसेप्‍टर की मात्रा को बढाने में सहायक होता है। यह अमीनो एसिड हमारे चेहरे के बालों की अच्‍छी Growth के लिये जिम्‍मेदार होता है।

इसलिये आप कौंच बीज के अंदर पाये जाने वाले तत्‍व को आप एक शानदार हेयर ग्रोथ सप्‍लीमेंट कह सकते हैं। अब चलिये हम आपको बताते हैं कि अच्‍छी दाढ़ी उगाने के लिये आप कौंच बीज का प्रयोग कैसे करें?

अच्‍छी दाढ़ी के लिये आपको कौंच बीज के पाउडर का सेवन करना है। लेकिन आप कौंच बीजों के पाउडर को घर पर नहीं बना सकते हैं। क्‍योंकि इस बीज में कुछ विषैले तत्‍व होते हैं। जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसलिये बेहतर होगा कि आप किसी आयुर्वेदिक दुकान पर जाकर बना हुआ कोई ब्रांडेड कौंच बीज पाउडर खरीद कर लायें। इस पाउडर को आपको छोटा चाय का चम्‍मच यानि 4-5 ग्राम की मात्रा में खाना खाने के बाद गुनगुने दूध के साथ खाना है। इस चूर्णं के एक माह लगातार सेवन करने मात्र से आपको अपनी दाढ़ी की ग्रोथ में आश्‍चर्यजनक परिणाम देखनें को मिलेंगें।

Also Read :

2 – पालक व टमाटर का रस घनी दाढ़ी उगाने का घरेलू उपाय है

दोस्‍तों, पालक व टमाटर का जूस को घनी दाढ़ी उगाने का घरेलू उपाय की श्रेणीं में सबसे ऊपर रखा जा सकता है। पालक में आयरन पर्याप्‍त मात्रा में होता है, तथा टमाटर को विटामिन सी का उत्‍तम स्रोत माना जाता है।

इसलिये पालक व टमाटर को आप Dadhi Badhane Ke Tarike को आप बिना किसी झिझक के आजमा सकते हैं। क्‍योंकि यह जूस आपके शरीर को बिल्‍कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाता है।

यदि आपकी दाढ़ी की ग्रोथ ठीक प्रकार से नहीं हो रही है अथवा असमय बाल पक रहे हैं या झड़ रहे हैं, तो आप नियमित रूप से पालक व टमाटर का जूस बराबर बराबर मात्रा में मिला कर सेवन करें। ऐसा करने से आपकी बालों की लंबाई बढ़नी शुरू हो जाएगी तथा पतले व कमजोर बाल स्‍वस्‍थ्‍य होकर मोटे घने होना शुरू हो जाएंगें।

3 – अरंडी के बीजों से दाढ़ी कैसे उगायें

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि अरंडी के तेल से दाढ़ी कैसे बढ़ायें तो इस हिस्‍से को बहुत ही ध्‍यानपूर्वक पढ़ें।

हम हमेशा से अपने बालों की देखभाल के लिये मोनो सैचुरेटेट फैटी एसिड ये युक्‍त तेल इस्‍तेमाल करते रहे हैं। यही कारण है कि प्रत्‍येक भारतीय परिवार में नहाने के तुरंत बाद बालों में तेल लगाने की परंपरा चली आ रही है।

ऐसे में यदि हम Castor Oil को हम दाढ़ी बढ़ाने के Best तरीके के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि अरंडी के तेल में बाल बढ़ाने वाले औषधीय गुण होते हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि अरंडी के तेल में 90 प्रतिशत तक रेसिनोलिक एसिड की मात्रा पाई जाती है। जो युवाओं की दाढ़ी के बालों का स्‍वस्‍थ व चमकदार बनाने में सहायक होती है।

4 – कसरत करके दाढ़ी को हेल्‍दी बनाने का तरीका

यदि आप चाहें तो अपनी दाढ़ी को कसरत करके भी विकसित कर सकते हैं। असल में कसरत करने या जिम में वर्क आउट करने से शारीरिक क्षमता का विकास होता है। कसरत करने से आपके शरीर का फैट जल कर नष्‍ट होता है साथ ही पसीने के रूप में शरीर से विषैले पदार्थ ठीक ढंग बाहर निकलते रहते हैं।

ऐसे में हमारा पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है, जिसकी वजह पूरे शरीर में अच्‍छी ऊर्जा का संचार होता है। यही कारण है कि रोजाना एक घंटा कसरत करने मात्र से दाढ़ी के बाल स्‍वस्‍थ, घने और मोटे हो जाते हैं साथ ही उनकी ग्रोथ भी अच्‍छी होती है।

5 – तनाव मुक्‍त रहने से दाढ़ी का विकास अच्‍छा होता है

यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर उगने वाली दाढ़ी काली घनी तथा लंबी हो तो आपको तनाव मुक्‍त रहने की आदत डालनी होगी। क्‍योंकि तमाम मेडिकल रिसर्च से यह साबित हो चुका है कि तनाव बालों के विकास की प्रक्रिया को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है।

तनाव की वजह से पुरूषों के शरीर में हार्मोनल कार्टिसोल में बढ़ोत्‍तरी हो जाती है। जिसकी वजह से टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्‍तर पर बहुत ही निगेटिव प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि कोई व्‍यक्ति तनावग्रस्‍त रहता है, तो उसकी दाढ़ी बिर्री व अनाकर्षक रह सकती है।

इसलिये यदि आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी चमकदार, सुंदर और आकर्षक रहे तो आपको खुद को तनाव मुक्‍त रखने की आदत डाल लेनी चाहिये।

6 – अच्‍छी नींद लेकर दाढ़ी कैसे बढ़ायें

एक सामान्‍य युवा अच्‍छी नींद लेकर दाढ़ी कैसे बढ़ायें? यह जानकारी होना भी आपके लिये बेहद जरूरी है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि अच्‍छी नींद लेने वाले व्‍यक्ति का शरीर हमेशा स्‍वस्‍थ रहता है।

अच्‍छी नींद लेने वाले व्‍यक्ति का टेस्‍टेस्‍टेरोन का स्‍तर हमेशा सामान्‍य रहता है। जिसके कारण शरीर के सभी विभागों का विकास सामान्‍य रूप से होता रहता है। ऐसे में यदि आप आधी अधूरी नींद लेते हैं तो आपका हार्मोनल स्‍तर 15 प्रतिशत तक गड़बड़ा सकता है।

इसलिये हमारी आपको सलाह है कि आप समय से तथा 7-8 घंटे की पर्याप्‍त नींद लें। पर्याप्‍त नींद लेने से आपकी दाढ़ी का विकास भी अच्‍छी तरह होगा।

7 – विटामिन बी 7 के प्रयोग से दाढ़ी कैसे बढ़ायें?

दोस्‍तों, बायोटिन यानि विटामिन बी 7 को बालों की ग्रोथ के लिये बहुत अच्‍छा सप्‍लीमेंट माना जाता है। बायोटिन के पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करने से शरीर के बालों के साथ साथ नाखूनों तथा Skin पर भी अच्‍छा प्रभाव पड़ता है।

बायोटिन हमें कच्‍चे Nuts तथा कच्‍चे अंडे की जर्दी से पर्याप्‍त मात्रा में प्राप्‍त होता है। यदि आप इसे दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय के रूप में प्रयोग करना चाहते हैं। तो आप बादाम, काजू, अखरोट व पिस्‍ता आदि खा कर तथा कच्‍चे अंडें की जर्दी को दूध में मिला कर पी सकते हैं।

विटामिन बी 7 के लगातार सेवन से आपकी दाढ़ी के बाल कुछ ही दिन में चमकदार तथा घनें दिखाई पड़ने लगते हैं साथ ही यदि दाढ़ी बिर्री है तो खाली स्‍थानों पर बाल उग आते हैं।

दाढ़ी उगाने का तेल कौन सा होता है?

Friends, दाढ़ी बढ़ाने के लिये अनेक प्रकार के तेल व क्रीम आदि बाजार में मौजूद हैं। इनमे कुछ तेल तो ऐसे हैं, जो आपके घर में आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं। तथा कुछ ऐसे भी तेल हैं, जिन्‍हें घर पर तैयार किया जा सकता है और उन्‍हें Dadhi badhane ke upaye के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। ऐसे ही कुछ विशेष तेल के बारे में हम आपको विस्‍तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

Also Read :

1 – नारियल के तेल से दाढ़ी कैसे बढ़ायें

नारियाल यानि गरी का तेल हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। इस तेल में पोषक तत्‍व बहुतायत में पाये जाते हैं तथा औषधीय गुण भी होते हैं।

यदि आप नरियल के तेल को दाढ़ी बढ़ाने के लिये प्रयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिये 100 ML नारियल तेल में 10-12 करी पत्तियों को डाल कर गर्म करना है।

ध्‍यान रहे तेल पकाना नहीं है। सिर्फ हल्‍का गर्म करके ठंडा कर लेना है और फिर छान कर एक शीशी में भर कर रख लेना है। इसके बाद आपको सप्‍ताह में 2 बार इस नारियल के तेल से अपनी दाढ़ी की मालिश करनी है।

2 – अरंडी का तेल दाढ़ी उगाने में सहायता करता है

अरंडी के तेल में औषधीय गुणों की भरमार होती है। यदि आप अरंडी के तेल को अपनी दाढ़ी के बाल घने व चमकदार बनाने में प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप इस तेल को सीधे अपनी दाढ़ी पर नहीं लगा सकते हैं। पहले आपको एक खास तरीके से अरंडी के तेल को तैयार करना होगा।

आपको सबसे पहले 4 चम्‍मच नारियल के तेल को लगभग डेढ़ मिनट तक गर्म करना है। इसके बाद जब आपको लगे कि नारियल का तेल अब बहुत गर्म होने वाला है तो आप इसे गैस से उतार लें और फिर इसमें 12 करी पत्‍ते डाल कर चलायें। कुछ ही देर में पत्‍ते फ्राइ जाएंगें।

अब आपको नारियल का तेल को ठंडा करना है और केस्‍टर ऑयल (अरंडी का तेल) 4 चम्‍मच लेकर इसमें मिला देना है। इस तेल को आप दाढ़ी की मालिश करने में प्रयोग कर सकते हैं। यह तेल दाढ़ी के विकास में बहुत सहायक सिद्ध होता है।

3 – आंवले के तेल से दाढ़ी मूंछ कैसे उगायें?

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंवले को आप विभिन्‍न रूपों में सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में इसे मुरब्‍बे के रूप में खाया जा सकता है। साथ ही आवंले के चूर्णं को खाकर भी इसके औषधीय गुणों को प्राप्‍त किया जा सकता है।

खाने के साथ साथ आंवले का तेल भी बहुत गुणकारी माना जाता है। यदि आप अपनी दाढ़ी का अच्‍छा विकास करना चाहते हैं, तो आप हर रोज आंवले के तेल से मालिश कर सकते हैं। यह तेल बाजार में आसानी से सुलभ हो जाता है।

इसके अलावा यदि आप आंवले के तेल में सरसों की पत्तियों का पेस्‍ट बना कर तथा उसमें नारियल का तेल मिला कर लगाते हैं, तो आपकी दाढ़ी आश्‍चर्य जनक रूप से घनी हो सकती है।

4 – यूकेलिप्‍टस के तेल से दाढ़ी बढ़ाने का तरीका

यूकेलिप्‍टस का तेल बालों की बढ़त के लिये बहुत उत्‍तम माना जाता है। लेकिन इस तेल को आप सीधे चेहरे पर न लगायें। यूकेलिप्‍टस का तेल चेहरे पर लगाने से आपको अत्‍याधिक खुजली का अहसास हो सकता है।

इसलिये यूकेलिप्‍टस के तेल को कुछ दूसरे तेलों में मिला कर प्रयोग करना उत्‍तम होता है। आप यूकेलिप्‍टस का थोड़ा से तेल लेकर जैतून अथवा तिल के तेल के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

5 – मेंहदी का तेल

बालों के अच्‍छे विकास के लिये मेंहदी का तेल बहुत अच्‍छा माना जाता है। मेंहदी के तेल में बहुत से औषधीय गुण होते हैं। हैं। Dadhi Badhane Ka Tarika बहुत ही कारगर उपायों में से एक है।

यदि दाढ़ी काफी लंबा समय बीत जाने के बाद ही सही आकार में सेट नहीं हो रही है तो क्‍या करें?

जरूरी नहीं कि चेहरे पर प्राकृतिक तरीके से उगने वाली दाढ़ी आपके चेहरे को आकर्षक लुक दे दे। यदि लंबा समय बीत जाने के बाद भी चेहरे की दाढ़ी सही आकार नहीं ले रही है। तो आपको स्‍टाइलिस्‍ट एक्‍सपर्ट के पास जाकर अपनी दाढ़ी को आकर्षक लुक देना होगा। तभी आपका व्‍यक्तित्‍व ठीक ढंग से उभर सकेगा।

प्रत्‍येक युवा की दाढ़ी अलग अलग प्रकार से क्‍यों बढ़ती है?

यह एक बहुत ही जरूरी प्रश्‍न है। अक्‍सर युवा सोचते हैं कि फलां की दाढ़ी अच्‍छी है और मेरी नहीं। आप ऐसा कतई न सोचें। हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर में कुछ विशेष प्रकार के जींस होते है। इन्‍हीं जींस के आधार पर किसी व्‍यक्ति की दाढ़ी उगती है।

इसलिये यदि लाख प्रयास करने के बाद भी आपको दाढ़ी मनमाफिक तरीके से बढ़ाने में सहायता नहीं मिल रही है, तो आपको समझ लेना चाहिये कि आपका जीनोम सिस्‍टम अन्‍य दूसरे लोगों से अलग है और आपकी दाढ़ी जैसी है वैसी ही रहेगी।

दाढ़ी के अच्‍छे विकास के लिये क्‍या करें और क्‍या न करें

एक स्‍वस्‍थ दाढ़ी पाने के लिये किसी भी युवा को बहुत से पापड़ बेलने पड़ते हैं। क्‍योंकि दाढ़ी का विकास कुछ आदतों पर भी निर्भर होता है। इसलिये गलत आदतों को छोड़ें तथा अच्‍छी आदतों को अपनायें।

1 – दाढ़ी को अनावश्‍यक रूप से न खुजायें

यदि आप दाढ़ी कैसे बढ़ायें ? को लेकर परेशान हैं तो कुछ ऐसी आदतें हैं, जिन्‍हें हम जाने अनजानें में करते ही रहते हैं। ऐसी एक बहुत बुरी आदत है खुजना।

जब किसी किशोरवय युवा की दाढ़ी निकलना शुरू होती है, तो चेहरे पर बहुत खुजलाहट होती है। ऐसा त्‍वचा के अत्‍याधिक सूख जाने के कारण होता है।

यदि आप खुजली के चलते अपनी दाढ़ी को खुजाना शुरू कर देते हैं, तो दाढ़ी के बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। उनके टिशू को भी बहुत नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपकी दाढ़ी के विकास की प्रक्रिया में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। इसलिये अपनी दाढ़ी को खुजलाने से बचें।

2 – धूम्रपान का सेवन न करें

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो यह आदत आपकी दाढ़ी के बालों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है। सिगरेट, बीड़ी आदि में निकोटिन होता है। निकोटिन को हमारे शरीर के रक्‍त प्रवाह को बाधित करने वाला तत्‍व माना जाता है। इसलिये धूम्रपान करने वाले व्‍यक्तियों का रक्‍त प्रवाह बाधित होने से पर्याप्‍त मात्रा में रक्‍त बालों के रोम छिद्रों तक नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में दाढ़ी का विकास ठीक ढंग से न हो पाना स्‍वा‍भाविक है।

फिल्‍मी सितारों जैसी दाढ़ी कैसे पायें?

भारतीय युवाओं में सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार तथा रणवीर सिंह जैसे फिल्‍मी सितारों का बहुत क्रेज है। अक्‍सर युवा अपने चहेते फिल्‍मी सितारों जैसी दाढ़ी का लुक पाना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी भी उस बॉलीवुड स्‍टार जैसी हो जिसके आप फैन हैं तो आपको इसके लिये Beard Styles for Men के एक्‍सपर्ट हेयर ड्रेसर से Contact करना होगा। वही आपकी दाढ़ी को एकदम सही व आकर्षक लुक दे सकता है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट दाढ़ी कैसे बढ़ायें यदि आप दाढ़ी के सफेद बाल, दाढ़ी उगाने की क्रीम, Dadhi Badhane Ka Tarika, Dadhi Kaise Badhaye in Hindi से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हम से कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment