साइबर कैफ़े का बिज़नेस कैसे करें? | निवेश, लाभ, स्किल व कार्य | Cyber cafe ka business kaise kare

|| साइबर कैफ़े का बिज़नेस कैसे करें? | Cyber cafe ka business kaise kare | Internet cafe ka business kaise kare | Cyber cafe business ka licence kaise banaye | Cyber cafe business location in Hindi | Cyber cafe business work list in Hindi | Cyber cafe business documents required in Hindi ||

Cyber cafe ka business kaise kare :- आप पहले के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए साइबर कैफ़े जाते ही होंगे और वहीं जाकर ही आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते होंगे। फिर धीरे धीरे मनुष्य ने उन्नति की और देखते ही देखते हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन पहुँच गया और उसके साथ ही उस पर चलने वाला इंटरनेट भी। अब चूँकि हर किसी के पास इंटरनेट पहुँच चुका है तो इसका अर्थ यह नहीं कि साइबर कैफ़े की जरुरत लोगों को नहीं पड़ती (Internet cafe ka business kaise kare) है। आज के समय में भी इसकी महत्ता बहुत बनी हुई है और लोग इसका भरपूर इस्तेमाल भी करते हैं।

कोई अपना सरकारी फॉर्म भरने के लिए इसका इस्तेमाल करता हुआ पाया जाता है तो कोई अन्य काम के लिए तो किसी किसी के पास स्मार्ट फोन नहीं है या लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो भी वह साइबर कैफ़े का इस्तेमाल करता है इत्यादि। ऐसे में यदि आप भी स्मार्ट फोन के इस दौर में साइबर कैफ़े का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं तो यह वाकई में आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक रहने वाला (Cyber cafe ka business kaise shuru kare) है।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू किया जाए? या साइबर कैफे कैसे खोलें? तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख शुरू से लेकर अंत तक बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा, जिसे पढ़ कर आपको साइबर कैफे के बिजनेस को शुरू करने के ऊपर संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। और आप एक सफल साइबर कैफे का बिजनेस शुरू कर (Cyber cafe business ideas in Hindi) पाएंगे।

Contents show

साइबर कैफ़े का बिज़नेस कैसे करें? (Cyber cafe ka business kaise kare)

साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बहुत सी बातों को ध्यान में रख कर चलना होगा। क्योंकि इस व्यापार में निवेश ज्यादा करना पड़ता (Cyber cafe business in Hindi) है। आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले एक बेहतर प्लान को बना लेना चाहिए।

Cyber cafe ka business kaise kare

जिसमें आपको देखना होगा कि आप किस जगह पर साइबर कैफे खोलने जा रहे हैं, उसमें आपको कितनी जगह की जरूरत पड़ेगी। उसमे आपको कितना निवेश करना पड़ेगा, आपको क्या क्या सामान लेना पड़ेगा इत्यादि। अगर आप पहले ही सब प्लान करके करेंगे तो जल्द ही आपके बिजनेस को सफलता मिलेगी। तो आइए जानते हैं कि आपको क्या क्या करना होगा।

क्या साइबर कैफ़े का बिज़नेस करना सही रहेगा? (Is cyber cafe business profitable in Hindi)

यदि आप यह सोच कर चिंतित है कि स्मार्टफोन के जमाने में साइबर कैफे का बिजनेस करना सही है या नहीं। तो हम आपकी चिंता दूर करते हुए बता दें कि चाहे हर किसी के पास इंटरनेट पहुंच चुका हो लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि साइबर कैफे जिसे हम इंटरनेट का कैफे भी कहते हैं की जरूरत लोगों को नहीं पड़ती है।

आज के समय में भी लोग इसका इस्तेमाल बहुत सी चीजों में करते हैं। कोई सरकारी परीक्षा की जानकारी के लिए इसका इस्तेमाल करता है तो कोई उसके लिए आवेदन करने के लिए तो कोई किसी और चीज के लिए। या किसी के पास लैपटॉप नहीं होता तो वो भी साइबर कैफे ही जाता है। ऐसे में अगर आपने अपने बिजनेस में अच्छे से ध्यान दिया तो अवश्य ही यह चलेगा ही चलेगा।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस करने के लिए जगह की जरुरत (Cyber cafe business location in Hindi)

साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करना है तो उसके लिए कितनी जगह की जरूरत होगी यह भी जान लेंगे तो आपके बिजनेस के लिए बेहतर रहेगा। तो इसके लिए कम से कम 500 वर्ग फुट जगह तो होनी ही चाहिए। वहीं यदि आप बड़े स्तर पर इसे शुरू करने का सोच रहें हैं तो आप इसे दो हजार वर्ग फुट की जगह में भी शुरू कर सकते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना निवेश करते हैं।

वहीं आपकी यह जगह शहर कि किसी ऐसी जगह होगी जहां पर स्कूल, कॉलेज इत्यादि हो तो आपका यह बिजनेस बहुत ज्यादा लाभ कमा पाएगा। क्योंकि वहां पर छात्रों की संख्या ज्यादा होगी और ज्यादातर साइबर कैफे का इस्तेमाल छात्र वर्ग ही करता है।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस करने के लिए निवेश (Cyber cafe business investment in Hindi)

अब यदि आप यह जानना चाहते हैं कि साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने में आपको कितना निवेश करना पड़ेगा तो हम आपको बता दें कि इसमें आपको कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, वाईफाई कनेक्शन, जगह, लोगों को काम पर रखना इत्यादि पर खर्च करना होगा। जिसमे आपको 15 से 25 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता (Cyber cafe business cost in Hindi) है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप साइबर कैफे का बिजनेस किस स्तर पर शुरू करने जा रहे हैं। और इसके लिए जगह कितनी लेने वाले हैं।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस करने के लिए जरुरी सामान (Cyber cafe business ke liye jaruri saman)

अब अगर आप साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं और उसके लिए आपने जानकारी प्राप्त कर ली है तो अब बारी है यह जानने की कि आखिरकार आपको इसमें किस किस सामान की आवश्यकता पड़ने वाली है। 

तो यहां हम आपको कुछ जरूरी सामान के बारे में बताने वाले हैं जिनका आपको साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने से पहले इंतजाम देख लेना चाहिए: 

  • कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • फर्नीचर
  • सीसीटीवी कैमरा
  • इन्वर्टर

इनके अलावा भी आपको कुछ सामान की आवश्यकता पड़ सकती है जो आपको साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने पर पता चल जायेगा। आप बस इस बात का ध्यान रखें कि जो भी सामान खरीदें उनकी गुणवत्ता अच्छी हो ताकि वो जल्द ही खराब होने वाले ना हो।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस करने के लिए जरुरी लाइसेंस (Cyber cafe business license in Hindi)

अब यदि आप साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो उसके लिए आवश्यक सभी तरह के लाइसेंस पहले ही ले लेंगे तो बेहतर रहेगा। चूंकि आपके साइबर कैफे पर रोजाना काफी लोग कंप्यूटर व इंटरनेट का इस्तेमाल करने आएंगे। इसीलिए आपको अपने नगर परिषद से इसके लिए आवश्यक लाइसेंस लेना (Cyber cafe business ka licence kaise banaye) होगा। 

अगर आप बिना लाइसेंस के अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आप पर कानूनी कार्यवाही तक हो सकती है। इसीलिए आवश्यक सभी तरह के लाइसेंस पहले ही ले लें ताकि आपको बाद में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Cyber cafe business documents required in Hindi)

आपने जाना कि यदि आपको साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करना है तो उसके लिए नगर परिषद से आवश्यक लाइसेंस लेना होगा तो उसके लिए नगर परिषद में आपको कुछ डाक्यूमेंट्स भी जमा करवाने होंगे। आप उन सभी डाक्यूमेंट्स को पहले ही तैयार करवा लेंगे तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

आइए अब हम आपको आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारे में बता देते हैं इसमें आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, जगह के डाक्यूमेंट्स इत्यादि जमा करवाने पड़ सकते हैं। 

साइबर कैफ़े का डिजाईन व इंटीरियर (Cyber cafe business interior design in Hindi)

आपको अपना साइबर कैफे का बिजनेस अच्छे से चलाना है तो उसके लिए कैफे का डिजाइन व इंटीरियर भी अच्छा होना चाहिए ताकि लोग वह देख कर आपके कैफे की तरफ आकर्षित हो सके। जिससे लोग आपके साइबर कैफे पर बार बार आकार काम करवाएं।

आप अपने साइबर कैफे में केबिन बना सकते हैं ताकि जब लोग काम करवाने आए तो उनको शोर से डिस्टरबेंस ना हो, उनके लिए अच्छे से बैठने की व्यवस्था कर सकते हैं, और आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके साइबर कैफे में लाइटिंग की कमी ना हो।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस चलाने के लिए अन्य काम करना (Cyber cafe business work list in Hindi)

आप अपने साइबर कैफे के बिजनेस में ज्यादा लाभ कमाने के लिए अपने कैफे में इंटरनेट की सुविधा के साथ साथ अन्य सुविधाएं भी दे सकते हैं जिससे कि आपके ग्राहक को कहीं और जाना ना (Cyber cafe ke business me kya kaam hota hai) पड़े। आइए जाने आप किस किस तरह की सुविधा दे सकते हैं:

प्रिंटिंग व फोटोकॉपी का बिज़नेस (Printing or photocopy ka business)

आप अपने साइबर कैफे पर इंटरनेट के साथ प्रिंटिंग व फोटोकॉपी की सुविधा भी दे सकते हैं। आजकल प्रिंटिंग व फोटोकॉपी की काफी ज्यादा डिमांड है। और कोई भी आपके यहां कोई फॉर्म भरवाने आएगा तो अवश्य ही वह उसको हार्डकॉपी में भी लेके जाएगा जिसके लिए प्रिंटर की जरूरत पड़ेगी और आपके पास अगर प्रिंटर नहीं हुआ तो कैसे ही आप उसको फॉर्म दे पाएंगे। इसके अलावा फोटोकॉपी का बिजनेस भी काफी चलता है इसीलिए आपको अपने साइबर कैफे में प्रिंटर रख लेना चाहिए।

सरकारी एग्जाम व अन्य परीक्षाओं के फॉर्म भरना (Exam form bharne ka business)

आप अपने यहां सरकारी एग्जाम व अन्य परीक्षाओं के फॉर्म को भरने के सुविधा भी दे सकते हैं। चाहे सबके पास स्मार्टफोन हो लेकिन किसी भी परीक्षा का फॉर्म भरते समय सबका विश्वास साइबर कैफे पर ही होता है। ताकि फॉर्म में उनसे कोई त्रुटि ना हो। इसीलिए आपको अपने साइबर कैफे पर मुख्य तौर पर परीक्षा के फ्रॉम भरने की सुविधा देनी चाहिए।

स्कैन की सुविधा देना (Scanner ka business)

अब अगर आप सरकारी परीक्षा के फॉर्म भरेंगे तो आपको कुछ डॉक्युमेंट्स स्कैन करके अपलोड करने होंगे और इसके अलावा भी बहुत बार किसी को कोई डॉक्यूमेंट किसी को स्कैन करके भेजना होता है तो वो साइबर कैफे ही जाते हैं। इसीलिए आप अपने साइबर कैफे पर स्कैन की सुविधा देके अपने ग्राहक बड़ाने का काम करेंगे।

लेमिनेशन का बिज़नेस करना (Lamination ka business)

आप अपने साइबर कैफे में लेमिनेशन का बिजनेस भी कर सकते हैं। ज्यादातर सभी लोग अपने डॉक्यूमेंट लेमिनेट करवा के रखते हैं ताकि वो खराब ना हो ऐसे में आपका लेमिनेशन का बिजनेस साइबर कैफे में कमाई में बड़ोतरी करके देगा। इसीलिए आपको लेमिनेशन की सुविधा भी अपने यहां पर रखनी चाहिए।

मोबाइल रिचार्ज करना (Mobile recharge ka business)

एक और काम है जो आप अपने साइबर कैफे में कर सकते हैं और उसके जरिए पैसे कमा सकते हैं और वह है मोबाइल रिचार्ज करने का काम। अब हर किसी के पास मोबाइल है तो अवश्य ही सबको अपने मोबाइल पर रिचार्ज करना पड़ता है और हर किसी को खुद से तो मोबाइल रिचार्ज करना आता नही है तो ऐसे में वे लोग साइबर कैफे से ही रिचार्ज करवाएंगे। इसीलिए आपको अपने साइबर कैफे से रिचार्ज की सुविधा भी शुरू कर देनी चाहिए।

साइबर कैफ़े के बिज़नेस में कमाई (Cyber cafe business profit in Hindi)

अगर हम कोई भी बिजनेस शुरू करने का सोचते हैं तो सबसे पहले यह जानने की जिज्ञासा हमारे मन में होती है कि इस बिजनेस से हमारी कितनी कमाई होने वाली है। तो यहां हम आपको बता दें कि अगर आप साइबर कैफे का बिजनेस सही ढंग से चलाएंगे तो आपकी महीने की कम से कम 30 से 35 हजार की कमाई हो जायेगी।

और अगर आपने इसे किसी अच्छी जगह पर बड़े स्तर पर शुरू किया तो आप इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। अब यह आप पर और एरिया पर निर्भर करता है कि आपकी कितनी कमाई होगी।

साइबर कैफ़े का बिज़नेस करने के फायदे (Cyber cafe business benefits in Hindi)

अगर आप साइबर कैफे का बिजनेस करने के फायदे जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आज का दौर इंटरनेट का दौर है। और जिसके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप नहीं है वह साइबर कैफे जाकर ही अपना काम करवाता है। और आजकल काफी चीजें ऑनलाइन होने लगी है जिसकी वजह से लोगों को साइबर कैफे जाना पड़ता (Cyber cafe business ke fayde) है। 

आप अपने आस पास के साइबर कैफे जाकर भी देख सकते हैं कि वहां पर कितनी भीड़ लगी रहती है। इसीलिए अगर आप अच्छे से इस बिजनेस पर ध्यान देंगे तो आपका यह बिजनेस चलेगा ही चलेगा। साथ ही आपको इसमें एक बार ही ज्यादा निवेश करना है उसके बाद तो आपको प्रॉफिट ही प्रॉफिट मिलने वाला है और लागत कम करनी है।

download app

साइबर कैफे का बिजनेस कैसे करें – Related FAQs 

प्रश्न: साइबर कैफे खोलने में कितना खर्च आएगा?

उतर: साइबर कैफे खोलने के लिए आपको 15 से 25 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है।

प्रश्न: इंटरनेट कैफे शुरू करने के लिए मुझे कौन से उपकरण चाहिए?

उतर: इंटरनेट कैफे शुरू करने के लिए आपको मुख्य तौर पर कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन व इन्वर्टर चाहिए होगा।

प्रश्न: साइबर कैफे का बिजनेस कैसे करें?

उतर: साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने के बारे में संपूर्ण जानकारी ऊपर दी गई है।

प्रश्न: साइबर कैफे में कौन कौन से काम होते हैं?

उतर: साइबर कैफे में प्रिंटिंग, फोटोकॉपी, इंटरनेट, परीक्षा के फॉर्म भरना इत्यादि सुविधा दी जाती है।

इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि कैसे आप अपना खुद का साइबर कैफे का बिजनेस कर सकते हैं। और उसके लिए आपको क्या क्या तैयारी पहले ही करके रखनी होगी और इसमें आपका कितना प्रॉफिट होगा। यदि आपके मन में अभी भी कोई शंका शेष रह गई है तो आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment