Current Account Kya Hai In Hindi? चालू खाता और बचत खाता में क्या अंतर होता है?

Current Account Kya Hai – अक्सर देखा गया कि जब हम लोग बैंक में अपना कोई Account खुलवाने जाते हैं। तो Current Account और Saving Account के बीच में भ्रम हो जाता है। हमें सही तरीके से नहीं पता होता है। कि चालू खाता क्या होता है। और Saving Account क्या होता है। आज हम आपको Current Account और Saving Account में पूरा डिफरेंस बताने वाले हैं। जिससे आपको इन दोनों में की पूरी जानकारी हो जाएगी। Saving Account क्या होता है? Saving बैंक Account के लिए कैसे Apply करे? यहां क्लिक करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Current Account Kya Hai In Hindi? चालू खाता और बचत खाता में क्या अंतर होता है?

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं। Current Account Kya Hai? Current Account (चालू खाता) अथवा चालू खाता क्या होता है। बैंक में Current Account (चालू खाता) कैसे ओपन कराएं? और Current Account (चालू खाता) एवं बचत खाते में क्या अंतर होता है?

Current Account Kya Hai? चालू खाता क्या होता है –

बैंक में आपको केवल Current Account और Saving Account ही नहीं बल्कि अन्य तरह के भी Account भी ओपन किए जाते हैं। चालू खाता एक ऐसा बैंक Account का प्रकार है। जो कि Saving Account से अलग नियमों पर कार्य करता है। Current Account खास तौर पर बिजनेसमैन व्यक्तियों के लिए होता है। चालू खाता कारोबारियों , फर्म , कंपनियों एवं सार्वजनिक उद्यमों आदि ऐसे लोगों के लिए होता है। जिन्हें दिन भर में कई बार बैंक लेनदेन करने की जरूरत पड़ती है।

चालू खाता आप प्रतिदिन कितने भी लेनदेन फ्री में कर सकते हैं। जबकि इसके विपरीत Saving Account में प्रतिदिन आप चार-पांच लेनदेन ही कर सकते हैं। कि साथ Current Account (चालू खाता) में आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाता है। जबकि Saving Account में करीब 4 %  का ब्याज दिया जाता है। अब सबसे बड़ी बात यह है। कि जब चालू खाता में किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं मिलता है। तो फिर लोग Current Account क्यों ओपन करवाते हैं।

तो यहां मैं आप को बता देता हूं कि चालू खाता लोग इसलिए ओपन करवाते हैं। क्योंकि आप को Current Account से प्रतिदिन हजारों लेनदेन फ्री में कर सकते हैं। हालांकि अभी कुछ बैंक Current Account (चालू खाता) पर भी ब्याज देने लगी हैं।

चालू खाता से कारोबारी अपने टर्नओवर मुनाफ से आदि के हिसाब से ओवरड्राफ्ट यानी खाते में जमा रकम से ज्यादा निकासी भी कर सकते हैं। चालू खाते में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण फायदा ओवरड्राफ्ट का ही है। इसके साथ ही आप चाहे जितनी बार जितनी राशि खाते में जमा कर सकते हैं। और निकाल भी सकते हैं।

Current Account Kya Hai? चालू खाता कौन खोल सकता है –

चालू खाता कोई भी व्यक्ति ओपन करवा सकता है। आमतौर पर Current Account (चालू खाता) किसी प्रमुख व्यक्ति सिंगल अथवा जॉइंट रूप में , सोशल प्रोप्राइटरी , सिंगल फर्म , पार्टनरशिप फर्म , हिंदू अन डिवाइडेड फैमिली , लिमिटेड कंपनी , क्लब , सोसायटी , ट्रस्ट , एग्जीक्यूटिव , एडमिनिस्ट्रेटर एवं अन्य सरकारी अथवा अर्ध सरकारी संस्थाओं , स्थानीय प्राधिकरण के द्वारा चालू खाता ओपन कराया जाता है। चालू खाते में लेन-देन आप कितनी भी बार कर सकते हैं। इस पर कोई पाबंदी नहीं होती है। लेकिन चालू खाते पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाता है। अब कुछ बैंक के अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए चालू खाते पर भी ब्याज देने लगी हैं।

इसके साथ ही साधारण व्यक्ति को चालू खाता नहीं ओपन करवाना चाहिए। क्योंकि उन्हें इस Account से कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। साथ ही करंट अकाउंट में किसी भी प्रकार का ब्याज भी नहीं मिलता है। 

Current Account Kya Hai? करंट अकाउंट (चालू खाता) और Saving Account में अंतर –

यह जानना बेहद जरूरी है। कि Current Account Kya Hai? यदि आप चालू खाता ओपन करवाते हैं। तो आपको क्या फायदा और क्या नुकसान हो सकता है। Current Account ओपन करवाने से फायदे और नुकसान के बारे में आप इस तरह से समझ सकते हैं।

  • Current Account ओपन करवाने से आप 1 दिन में कितने भी लेन देन कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। जबकि Saving Account में आप पांच लेनदेन के अतिरिक्त लेनदेन करने पर आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है।
  • चालू खाता में आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाती है। अर्थात आप अपनी जमा धनराशि से भी ज्यादा धनराशि अपने Account से निकाल सकते हैं। जबकि Saving Account में इस तरह की कोई भी सुविधा नहीं प्रदान की जाती है।
  • Current Account में Saving Account की तरह ही आपको ATM और नेट बैंकing की सुविधा प्रदान की जाती है। हालांकि चालू खाता में आपको किसी भी प्रकार की लिमिट का सामना नहीं करना होता है। जबकि Saving Account में कुछ लिमिट रहती हैं।
  • करंट अकाउंट का सबसे बड़ा नुकसान यह है। कि Current Account पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं प्रदान किया जाता है। जबकि Saving Account में आपको करीब 4% का ब्याज मिलता है।
  • Saving Account में आपको बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम धनराशि हमेशा अपने खाते में बचा कर रखनी पड़ती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं। तो बैंक आपसे अतिरिक्त चार्ज काट लेते हैं। जबकि Current Account (चालू खाता) में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।
  • करंट अकाउंट बिजनेस करने वाले व्यक्तियों के लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है। इसलिए यदि आप एक बिजनेसमैन है। तो आपको Current Account (चालू खाता) ओपन करवाना चाहिए और यदि आप साधारण व्यक्ति हैं। तो आपके लिए Saving Account ज्यादा अच्छा रहेगा।

Current Account Kya Hai? करंट अकाउंट ओपन करवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

चालू खाता ओपन करवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आवेदनकर्ता की हाल ही के पासपोर्ट साइज की फोटो
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • पहचान प्रमाण पत्र

करंट अकाउंट कैसे खोलें –

यदि आप अपना  या अपने किसी संस्था , बिजनेस के नाम करंट अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना Current Account ओपन करवा सकते हैं।

  • चालू खाता ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पसंदीदा नजदीकी किसी बैंक शाखा में जाना होगा। आजकल ऑनलाइन भी Account ओपन के लिए आवेदन किए जाते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंक के नजदीकी शाखा में जाकर आपको Current Account के बारे में बैंक कर्मी से जानकारी प्राप्त करनी होगी। और करंट अकाउंट आवेदन फार्म लेना होगा।
  • आवेदन फॉर्म लेकर आपको सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरना होगा। साथ ही आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी संलग्न करना होगा। पूरी तरह कंप्लीट फॉर्म भरने के पश्चात आपको बैंक में फार्म जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आपका  3 वर्किंग डेज के अंदर खाता ओपन कर दिया जाएगा। और खाते से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे चेक बुक , ATM कार्ड आदि प्रदान कर दिए जाएंगे।

करंट अकाउंट के नुकसान –

करंट अकाउंट के आप बहुत से फायदे जान चुके हैं। और आप किसी भी बैंक में जाकर करंट अकाउंट ओपन करवा सकतें हैं। लेकिन करंट अकाउंट ओपन करने से पहले सबसे बड़ा नुकसान जरुर जान लीजिये। करंट अकाउंट का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपको करंट अकाउंट में जमा धनराशी पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। साथ ही कई तरह की एक्स्ट्रा सुविधा के लिए शुल्क भी देना होता है।

तो दोस्तों आशा करते हैं आपको Current Account Kya Hai In Hindi? चालू खाता और बचत खाता में क्या अंतर होता है? आर्टिकल अच्छा लगा होगा। साथ ही आपको Current Account (चालू खाता) एवं Saving Account डिफरेंस भी पता चल गया होगा। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें । हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे || धन्यवाद||

Spread the love
Categories BANKING

3 thoughts on “Current Account Kya Hai In Hindi? चालू खाता और बचत खाता में क्या अंतर होता है?”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।