क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए? | सबसे आसान तरीके? | Cryptocurrency se paise kaise kamaye

|| क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए? | Cryptocurrency se paise kaise kamaye | Cryptocurrency se paise kaise kamaya jata hai | What is cryptocurrency in Hindi | क्रिप्टो अकाउंट कैसे बनाये | Crypto account kaise banaye | क्रिप्टोकरेंसी में ऑनलाइन ट्रेडिंग करें ? ||

Cryptocurrency se paise kaise kamaye :– क्या आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं? क्या आप शेयर बाजार के अलावा किसी और चीज़ में निवेश करके पैसा कमाना चाहते हैं? क्या आपने कभी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुना है? अगर आपके इन सभी सवालों के जवाब हाँ है तो आज आप सही जगह पर आये हैं। अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानना चाहते हैं और इसमें निवेश करना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए है। आज के डिजिटल के ज़माने में अगर आप पैसा कमाने के नए तरीके ढूंढ रहे हैं तो हम आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा और आसान तरीका बताएंगे जिससे आप खूब सारा पैसा कमा (Cryptocurrency se paise kaise kamaya jata hai) पाएंगे। 

जिस तरह शेयर बाजार में लोग निवेश करते हैं क्रिप्टोकरेंसी भी ठीक उसी प्रकार का होता है। इसमें निवेश करना थोड़ा रिस्की होता है क्योंकि इस करेंसी को भारत में अभी लीगल नहीं माना गया है परन्तु इसकी तरक्की देखते हुए बहुत सारे देशो में क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा दिया जा रहा है साथ ही इसको पेमेंट के तौर पर भी अपनाया जा रहा है। हमारे देश ने अभी इसको मान्यता नहीं दी है परन्तु हमारी सरकार अपनी खुद की करेंसी बनाने का सोच रही (Cryptocurrency se kya fayda hai) है। 

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानने में इच्छुक हैं तो हमारे आज के आर्टिकल को अवश्य पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको क्रिप्टोकरेंसी में कैसे निवेश करते हैं यह सिखाएंगे। अगर आप हमारा आज का आर्टिकल पढ़ते हैं तो आपको आगे चलकर बहुत फायदा हो सकता है और आप खूब सारा पैसा इससे कमा सकते हैं। आजकल बहुत सारे लोग क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने में लगे हुए हैं और अगर इसी तरह क्रिप्टोकरेंसी की डिमांड बढ़ती रही तो आपको बहुत जल्दी इसकी वैल्यू आसमान छूती नज़र आएगी। आज इस आर्टिकल में हम आपको क्रिप्टोकरेंसी का मतलब, इसमें निवेश करने के तरीके और इसका पूरा प्रोसेस (Cryptocurrency se paise kaise kamaye Hindi) समझाएंगे। 

Contents show

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? (Cryptocurrency kya hai)

क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है जिसमे हम ऑनलाइन निवेश कर के पैसा कमा सकते हैं। इसको आप तब खरीद सकते हैं जब इसका रेट कम हो और तब इसको बेचे जब इसके रेट में चढ़ाव आ जाये। यह वह करेंसी है जिसको आप पुरे विश्व में कहीं से भी खरीद सकते हैं और खूब सारा पैसा इससे कमा सकते हैं। ऐसा शेयर बाजार में नहीं हो सकता क्योंकि हर देश का अपना अलग शेयर बाजार होता है जिसमे बाहर के लोग या तो किसी भी शेयर में निवेश नहीं कर सकते या फिर किसी किसी शेयर में ही निवेश कर सकते हैं। परन्तु क्रिप्टोकरेंसी में आप कभी भी और कहीं से भी निवेश कर सकते (What is cryptocurrency in Hindi) हैं।

Cryptocurrency se paise kaise kamaye

क्रिप्टोकरेंसी की एक खास बात यह है कि यह ब्लॉकचैन की तरह काम करती है और सब कुछ इसमें ऑनलाइन होता है जिससे यह अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि इसका रेट अब बढ़ने वाला है या फिर कम होने वाला है। क्रिप्टोकरेंसी ने बहुत कम समय में बहुत अच्छी ग्रोथ दिखाई है। आज के टाइम में हर कोई इसके पीछे भाग रहा है और इसमें निवेश करने के नए तौर तरीके सिख रहा है। क्रिप्टोकरेंसी बहुत प्रकार की होती है जैसे कि बिटकॉइन, रिप्पल, डॉगकॉइन, इथरम, बाइनैंस कॉइन, टेथर आदि।

क्रिप्टोकरेंसी में कैसे निवेश करें? (Cryptocurrency me invest kaise kare)

यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। इन स्टेप्स को पढ़ने और फॉलो करने से आपको समझ आएगा कि क्रिप्टोकरेंसी में कैसे निवेश करना चाहिए। अगर आप बिना किसी जानकारी के इसमें निवेश करते हैं तो आपको इसमें भारी नुकसान भी हो सकता है और आपका खून पसीने से कमाया पैसा पानी की तरह बह सकता है। तो आइये जानते हैं क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का प्रोसेस:

1). क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का प्लेटफार्म ढूंढे 

जैसा की हम सब जानते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी में हम ऑनलाइन ही निवेश कर सकते हैं तो सबसे पहले हमे एक प्लेटफार्म या फिर ऐप्लीकेशन ढूंढनी होगी जिसपर हम इसकी लेया बेची कर सकें। जिस तरह शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कई तरह के ऐप्लिकेशन्स उपलब्ध हैं उसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसी में भी निवेश करने के लिए बहुत सारे ऐप्लिकेशन्स बनाये हुए हैं जैसे की वज़ीर एक्स, कॉइन डीसीएक्स, कुबेर, सन क्रिप्टो, बिटकॉइन ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट ऐप आदि।

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन या लैपटॉप के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और फिर इनमे से कोई भी एक ऐप को अपने डिवाइस में इनस्टॉल करना होगा। इसके बाद वो ऐप आपके फ़ोन या लैपटॉप में डाउनलोड हो जायेगा। जिसपर आपको अपना नंबर, नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, आदि जानकरी देनी होगी और अपना अकाउंट बनाना होगा। इन ऐप्लिकेशन्स के माध्यम से आप बहुत आसानी से कोई भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं और जब चाहे तब निवेश कर सकते हैं।

ऐप डाउनलोड करने के बाद आप अपने फ़ोन और ऐप पर हमेशा लॉक लगाकर रखे जो सिर्फ आपको पता हो ताकि कोई और आपका फोन ना खोले। इससे आपके फ़ोन की सेफ्टी भी बनी रहेगी और कोई आपके क्रिप्टो अकाउंट पर नज़र भी नहीं रख पायेगा।

2). क्रिप्टो अकाउंट कैसे बनाये (Crypto account kaise banaye)

अब हम आपको क्रिप्टो अकाउंट बनाने का प्रोसेस बताएंगे। गूगल प्ले स्टोर से अपने मनपसंद का क्रिप्टो ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको उस पर अपना अकाउंट बनाना होगा। 

  • इसपर आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, आदि जानकारी देनी होगी।
  • यह सारी जानकारी भरने के बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा जो आपको उस ऐप पर डालना होगा। इससे आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जायेगा और भविष्य में आप जो भी क्रिप्टो खरीदेंगे या बेचेंगे उसकी सारी इनफार्मेशन आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी। 
  • अकाउंट बन जाने के बाद आपको अपने अकाउंट पर 4 नंबर का PIN सेट करना होगा। अकाउंट PIN जो आप सेट करेंगे उसको आप किसी और के साथ कभी शेयर ना करे।
  • इसके बाद आपको अपने अकाउंट की KYC करनी होगी। इसमें आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी होगी जिसको यह ऐप साथ के साथ वेरीफाई करेगा।
  • दस्तावेज़ वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक कन्फर्मेशन मेल आएगी जिस पर लिखा होगा कि आपके सारे दस्तावेज़ वेरीफाई हो चुके हैं।
  • इसके बाद आपको खुद की एक फोटो लेकर इस ऐप पर अपलोड करनी होगी। ध्यान दें कि फोटो खींचते समय आपका चेहरा पूरा और साफ़ दिखाई दे।
  • यह सब हो जाने के बाद आपका क्रिप्टो ऐप पर अकाउंट बन जायेगा। अब आप जब चाहे इसमें ट्रेडिंग कर सकते हैं।

3). क्रिप्टो में पैसा कैसे निवेश करें

क्रिप्टो ऐप पर अकाउंट बनने के बाद आप बहुत आसानी से किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले क्रिप्टो ऐप पर अपना PIN डालकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपका ऐप ओपन हो जायेगा। अब आपको मार्केट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

वहां पर आने के बाद आप किसी क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर क्लिक करें जिसमे आप निवेश करना चाहते हैं। इसके बाद आपको वहां पर बाय का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है और फिर अपने अकाउंट में निवेश करने के लिए कुछ रूपए डालने होंगे। इसके बाद वह क्रिप्टोकरेंसी आपके अकाउंट में आ जाएगी। 

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए (Cryptocurrency se paise kaise kamaye)

क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाने के बहुत सारे और अनेक प्रकार के तरीके हैं जिनमे आप अपना नसीब आज़मा सकते हैं। आप चाहे तो क्रिप्टो खरीद सकते हैं या फिर क्रिप्टो माइनिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं। इन सभी चीज़ों में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके पास क्रिप्टोकरेंसी होनी चाहिए तभी आप इसमें पैसा कमा सकते हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे अनेक तरीके जिनसे आप घर बैठे बैठे क्रिप्टो में निवेश कर के खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। 

1). क्रिप्टोकरेंसी में ऑनलाइन ट्रेडिंग करें (Cryptocurrency me online trading kaise kare)

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का सबसे पहला तरीका है इसमें ट्रेडिंग करना यानि कि ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी खरीद कर इसको ऊँचे भाव में बेचना और मुनाफा कमाना। क्रिप्टो ट्रेडिंग आज कल बहुत आम है और यह सबसे ज़्यादा पॉपुलर भी है। क्रिप्टो ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास अपना खुद का क्रिप्टो अकाउंट होना चाहिए जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। क्रिप्टो ट्रेडिंग के एक्सचेंज को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कहते हैं जहां पर सारी ट्रांजेक्शनस की जाती है।

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर अकाउंट बनाने के बाद आप इसमें ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं और अपनी मनचाही क्रिप्टो में निवेश कर सकते हैं। आप इसमें कोई भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते है फिर चाहे वो रूपए में हो या फिर डॉलर में। जब आप किसी क्रिप्टो में पैसा कमाते है तो आप उस प्रॉफिट को कभी भी अपने अकाउंट में ले सकते है। अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का सोच रहे है तो आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी लेकर ही इसमें निवेश करे। अगर आप बिना सोच समझ कर और आदि जानकारी के साथ इसमें निवेश करते है तो आपको इसमें नुकसान भी लग सकता है। 

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से आपको बहुत फायदा हो सकता है परन्तु अगर आप बिना सोचे समझे इसमें निवेश करते है तो इसमें आपका फायदा होना तो दूर की बात है बल्कि भारी नुकसान भी लग सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि इस एक्सचेंज में क्रिप्टोकरेंसी का भाव बहुत जल्दी ऊपर नीचे होता है जिसके चलते इसमें निवेश करना बहुत रिस्की भी होता है।

2). एचनटी माइनिंग (HNT mining in Hindi)

क्या आपने कभी एचनटी माइनिंग के बारे में सुना है? अगर नहीं सुना है तो हम आपका बता दे कि यह क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाने का एक सबसे नया और सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप नई टेक्नोलॉजी के ज़रिये ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। एचनटी माइनिंग का मतलब हीलियम नेटवर्क है जो कि एक वायरलेस रेडियो सिगनल है। यह हीलियम टोकन बनाने का काम करता है जिसे हम एचनटी क्रिप्टोकरेंसी कहते है।

एचनटी माइनिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही विचित्र और अच्छा तरीका है। इसमें आपको एक बार निवेश करना होगा फिर बाद में आपका पैसा डबल ट्रिपल होता जायेगा। एचनटी माइनिंग करने के लिए आपको अपने घर में हीलियम हॉटस्पॉट का डिवाइस लगवाना होगा जिसकी मदद से आप हीलियम टोकन बना पाएंगे। इसमें आपकी लगभग लागत 30 से 35 हज़ार तक लग सकती है। अगर आप इससे ज़्यादा कमाई करना चाहते है तो आपको अधिक से अधिक हीलियम हॉटस्पॉट चाहिए होंगे जिससे आप हीलियम टोकन बना पाएंगे और खूब कमाई कर पाएंगे।

3). क्रिप्टो माइनिंग (Crypto mining in Hindi)

क्रिप्टो से पैसा कमाने का अगला तरीका है क्रिप्टो माइनिंग। क्रिप्टो माइनिंग करने के लिए आपके पास बहुत अच्छा कंप्यूटर हार्डवेयर होना चाहिए तभी आप क्रिप्टो माइनिंग कर पाएंगे। यदि आपके पास पॉवरफुल कंप्यूटर हार्डवेयर नहीं है तो यह आपको खरीदना पड़ सकता है। इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में क्रिप्टो माइनिंग करने वाले सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होगा जैसे कि सीजी माइनर, बीएफजी माइनर, मल्टी माइनर आदि।

सॉफ्टवेयर इनस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करके काम कर सकते है। जब आप अपना कंप्यूटर इस्तेमाल करेंगे तब ब्लॉकचैन के माध्यम से आप बड़ी आसानी से क्रिप्टो माइनिंग कर सकते है।

4). डी ट्यूब 

आपने यूट्यूब का नाम तो सुना ही होगा। परन्तु अब हम डी ट्यूब की बात कर रहे है। यह क्रिप्टो से पैसा कमाने का एक अन्य तरीका है। इसका मतलब डीसेंट्रलाइज़्ड ट्यूब है को जी ब्लॉकचैन के कांसेप्ट पर बना हुआ है। यह बिल्कुल यूट्यूब की तरह काम करता है। इसमें आप कोई भी वीडियो अपलोड करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। 

इसमें आप जितनी भी वीडियो बना कर अपलोड करेंगे उतना ही पैसा आप कमा पाएंगे। इसमें आपको पैसे मिलने की जगह स्टीम करेंसी मिलेगी जिसको आप कन्वर्ट करके किसी भी देश की करेंसी में प्राप्त कर सकते है। इस तकनीक से पैसा कमाने से आप पॉपुलर भी हो सकते है।

5) स्टीमिट 

क्रिप्टो से पैसा कमाने का अगला तरीका है स्टीमिट। यह एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो कि ब्लॉकचैन के कांसेप्ट पर काम करता है। इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार अपने मनपसंद के आर्टिकल या ब्लॉग इसमें अपलोड कर सकते है। जब लोग आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे तब आपके पैसे बनेगे। इसमें अपवोट करने का ऑप्शन होता है जिससे आपके धीरे धीरे पैसे बनते रहते है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसमें आपके डॉलर में पैसे बनते है जिसको हम स्टीम डॉलर भी कहते है। परन्तु इसको आप अपने देश की करेंसी में कन्वर्ट करवा सकते है। इसमें आपके कमाए हुए स्टीम डॉलर को आप स्टीमिट वॉलेट में रख सकते है और फिर बाद में इसको रिडीम कर सकते है।

6). एनएफटी 

इनएफटी भी एक प्रकार का ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया है। यह हाल ही में लोगो के बीच खूब प्रसिद्ध हुआ है। इनएफटी को नॉन विजिबल टोकन कहा जाता है। आजकल इसके भाव आसमान छू रहे हैं जिसके चलते बहुत सारे लोगो ने इसमें निवेश करने की इच्छा प्रकट की है। यह एक तरीके की कोडिंग होती है जो कि ब्लॉकचैन पर स्टोर की जाती है। इसमें वो लोग ही ज़्यादा पैसा कमा पाते हैं जो अलग प्रकार का कंटेंट इसमें डालते हैं। 

इसमें आप ऑनलाइन फोटो, वीडियो, जीआईऍफ़, और ऑडियो अपलोड कर के पैसा कमा सकते है। इसकी कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि वो फोटो या वीडियो किस खास व्यक्ति से जुडी हुई है। ज़्यादा अच्छी वीडियो होगी तो इसकी कीमत ज़्यादा होगी और कम अच्छी हुई तो कीमत भी उसी हिसाब से कम होगी। 

7). रेफरल 

क्रिप्टो से पैसा कमाने के तरीको में आखिरी नंबर पर नाम आता है रेफरल का। यह ऑनलाइन रूपए कमाने एक सबसे आसान तरीका है। इसमें आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना होता है। इसमें आपको पैसा कमाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का रेफरल करना होता है जिससे आपको बीच में कमीशन मिलता है और आप खूब सारा पैसा इससे कमा सकते हैं। 

download app

जितना ज़्यादा आप लोगो को रेफर करेंगे उतना ज़्यादा आपको कमिशन प्राप्त होगा और उतनी ज़्यादा ही आप कमाई कर पाएंगे। इसमें आपको डॉलर में कमीशन प्राप्त होता है जिसको आप रूपए में कन्वर्ट करके अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है। यह ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत आसान तरीका है।

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए – Related FAQs 

प्रश्न: क्या आप क्रिप्टो से पैसे कमा सकते हैं?

उत्तर: जी हाँ, अगर आप सोच समझ कर पूरी जानकारी के साथ इसमें निवेश करते है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

प्रश्न: भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें?

उत्तर: भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आप ऑनलाइन एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है जैसे कि वज़ीर एक्स, कॉइन डीसीएक्स, कुबेर, सन क्रिप्टो, बिटकॉइन ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट ऐप आदि।

प्रश्न: क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए ?

उत्तर: क्रिप्टोकरेंसी से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं जैसे कि क्रिप्टो माइनिंग, स्टीमिट, एचनटी माइनिंग आदि।

प्रश्न: क्रिप्टो में बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: क्रिप्टो में आप बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा नहीं कमा सकते। क्रिप्टो में पैसा कमाने के लिए आपको इसमें थोड़ा बहुत पैसा लगाना ही होगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment