Credit Card क्या है ? क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें ?

0
160
views

दोस्तों आपने Credit Card का नाम तो जरूर सुना होगा । क्रेडिट कार्ड के बहुत से लाभ भी हैं ,और नुकसान भी। आज बैंक से बहुत ज्यादा लेनदेन किया जाता है । जिसके चलते बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध करा रहा है । इन्हीं सेवाओं में से एक सेवा क्रेडिट कार्ड की है। यहां पर मैं आपको विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। कि Credit Card क्या है । और क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आप अप्लाई कर सकते हैं ।

Credit Card

Credit Card क्या है ?

Credit Card बैंक द्वारा जारी किया गया एक ऐसा प्लास्टिक का एक विशेष कार्ड होता है । जिससे वह व्यक्ति जिसे Credit Card जारी किया जाता है। कहीं पर भी किसी भी तरह का भुगतान कर सकता है । वह किसी भी स्थान जहां से सेवा प्राप्त करता है या कोई वस्तु को खरीदता है। उस वस्तु या सेवा का भुगतान अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा वह व्यक्ति कर सकता है । क्रेडिट कार्ड के संबंध में हर बैंक के नियम अलग-अलग होते हैं। और यह सभी नियम पूर्व निर्धारित होते हैं होते हैं।

Credit Card के प्रकार-

बैंकों द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते हैं । यहां पर मैं आपको कुछ मुख्य क्रेडिट कार्ड के प्रकारों के बारे में बताने जा रहा हूं ।

सादे क्रेडिट कार्ड –  मानक या सादे डिट कार्ड में ग्राहकों को कोई विशेष लाभ नहीं दिया जाता है । लेकिन इस क्रेडिट कार्ड में बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कम ब्याज दर की पेशकश करते हैं।
बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड – बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है। जिससे बैलेंस ट्रांसफर करने में कम शुल्क का भुगतान करना पड़ता है ।
पुरस्कार क्रेडिट कार्ड- यह एक ऐसा क्रेडिट कार्ड होता है । जिसमें आपके द्वारा खरीदारी पर आपको पुरस्कार दिया जाता है।
प्रीमियम क्रेडिट कार्ड – प्रीमियम क्रेडिट कार्ड एक ऐसा Credit Card होता है । जिसमें कई तरह की सुविधाएं का लाभ दिए जाते हैं । इन सेवाओं के लाभ का शुल्क कभी-कभी ज्यादा लगाया जाता है।

रिटेल क्रेडिट कार्ड- रिटेल के रिकॉर्ड एक ऐसा क्रेडिट कार्ड होता है । जो केवल उससे जुड़े हुए स्टोर पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है ।

Credit Card के लिए पात्रता-

आजकल कैशलेस सोसाइटी बनाने का अभियान जारी है। इसलिए आपको नगद लेनदेन से बचना चाहिए । साथ ही किसी भी प्रकार का भुगतान क्रेडिट , कार्ड डेबिट कार्ड के माध्यम से करना चाहिए । यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं । तो एक क्रेडिट कार्ड आवेदन कर्ता की क्या योग्यताएं होनी चाहिए । उनके बारे में हमें नीचे आपको बता रहे हैं ।

  • एक Credit Card आवेदन कर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान करने के लिए आवेदनकर्ता के पास एक नियमित आय का स्रोत होना चाहिए । चाहे वह वेतनभोगी हो या स्व रोजगार कर्ता ।
  • एक क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता के पास अपने नाम का बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • एक Credit Card आवेदन कर्ता का क्रेडिट कार्ड के क्षेत्र में उसका व्यवहार अच्छा होना चाहिए । मतलब रिकार्ड खराब नही होना चाहिये।
  • Credit Card आवेदन कर्ता भारत का निवासी होना चाहिए।

Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज-

क्रेडिट कार्ड आवेदन कर्ता को आवेदन करने से पहले अपने दस्तावेजों को पूरी तरह से जांच लेना चाहिए । एक क्रेडिट कार्ड आवेदन कर्ता के पास आवश्यक दस्तावेज की लिस्ट निम्नलिखित है ।

पहचान प्रमाण पत्र – पहचान प्रमाण पत्र के रूप में पैन कार्ड, आधार कार्ड , पासपोर्ट ,वोटर ID कार्ड या लाइसेंस होना चाहिए ।
पता के प्रमाण पत्र – पता के प्रमाण पत्र के रुप में कम से कम 2 महीने का टेलीफोन बिल, बिजली का बिल , बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड ,पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर ID कार्ड , या किराया अनुबंध आदि को एक होना चाहिए।
आय प्रमाण पत्र – आय प्रमाण पत्र के रुप में वेतनभोगी व्यक्ति के पास 3 महीने के वेतन स्लिप और वेतन खाते के लिए 6 महीने का स्टेटमेंट होना चाहिए। यदि आवेदनकर्ता स्वरोजगार या व्यवसाई है तो उसके पास अपने आय के प्रमाण के साथ उसके व्यवसाय की निरंतरता का प्रूफ होना चाहिए ।
आयु प्रमाण पत्र – आयु  प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर्ता के पास जन्म प्रमाण पत्र , आधार कार्ड , वोटर ID कार्ड , पासपोर्ट या फिर किसी माध्यमिक विद्यालय का हाईस्कूल प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Credit Card के लाभ-

यदि हम बात क्रेडिट कार्ड के लाभ की करें। तो एक क्रेडिट कार्ड धारक को निम्नलिखित लाभ लाभ प्राप्त होते हैं ।

  • एक क्रेडिट कार्ड धारक को कहीं पर अपने साथ नगद धनराशि नहीं ले जाना पड़ता है ।
  • किसी भी प्रकार के भुगतान के लिए एक क्रेडिट कार्ड धारक को बार-बार बैंक या ATM नहीं जाना पड़ता है ।
  • एक क्रेडिट कार्ड धारक को बैंक कुछ धन राशि उधार के तौर पर देता है । जिससे वह किसी भी प्रकार का के बिल का भुगतान कर सकता है ।
  • क्रेडिट कार्ड धारक आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकता है । साथ ही क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलने वाले डिस्काउंट का भी लाभ उठा सकता है ।
  • एक क्रेडिट कार्ड धारक आसानी से अपने टेलीफोन ,मोबाइल , बिजली , कार , इंश्योरेंस , रेल , एयरप्लेन टिकट आदि के बिल का भुगतान कर सकता है ।

Credit Card के नुकसान-

क्रेडिट कार्ड से होने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार है –

  • क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी कमी यह है कि क्रेडिट कार्ड में आपको बहुत ही ज्यादा ब्याज दर भुगतान करनी पड़ती है । क्रेडिट कार्ड धारकों को औसतन 3 % प्रतिमाह के दर से ब्याज देना पड़ता है । जो कि प्रति वर्ष के हिसाब से 36 प्रतिशत तक हो जाता है ।
  • Credit Card धोखाधड़ी एक कार्ड धारक अगर विशेष सावधानी नहीं करता है । तो वह किसी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार हो सकता है । जिससे उसे आर्थिक नुकसान हो जाता है ।
  • क्रेडिट कार्ड प्रयोग करने में बहुत ही आसान रहता है । इसलिए क्रेडिट कार्ड धारक के खर्चे बढ़ जाते हैं । जिससे भविष्य में उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है ।
  • Credit Card प्रारंभ में तो बहुत ही अच्छे लगते हैं लेकिन जैसे-जैसे Credit Card के खर्चे बढ़ते हैं । उस पर कई तरह के अतिरिक्त शुल्क भी लगा दिए जाते हैं।

Credit Card इस्तेमाल करने के बाद धनराशि को बैंक में भुगतान करना –

Credit Card से आप जितनी धनराशि इस्तेमाल करते हैं । बाद में आपको वह धन राशि बैंक में जमा करनी होती है । या एक बड़ी ही आसान सी प्रक्रिया है । इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं । यदि आपने अपना क्रेडिट कार्ड किसी महीने के 10 तारीख को बनवाया है । तो आप को अगले 10 तारीख तक अपनी क्रेडिट कार्ड की अधिकतम राशि तक का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगले माह की 11 तारीख को आपके पूरे महीने के Credit Card से इस्तेमाल की गई धनराशि का बिल तैयार किया जाता है । और यह भी आपको 12 तारीख तक आपके दिए हुए पते पर , साथ ही फोन और ईमेल से भी भेज दिया जाता है । इसके बाद धन राशि भुगतान करने के लिए आपके पास 15 दिनों का समय दिया जाता है। अंतिम तारीख से पहले आप चेक, इंटरनेट , बैंकिंग या एटीएम से बिल का भुगतान कर सकते हैं। यदि आप अंतिम तारीख तक बिल का भुगतान नहीं करते हैं । तो आपको जुर्माने के तौर पर अधिक राशि का भुगतान करना पड़ जाता है।

इस तरह से आप अपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । साथ ही आप क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं । तो यह थी क्रेडिट कार्ड के बारे में कुछ बेसिक जानकारी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here