CPC, CPM,CPA और CTR क्या होता है ? और इन्हें कैसे COUNT करते है ?

Hello friends: दोस्तों अगर आपके पास कोई website/blog या YouTube channel है। तो आप google adsense को जरूर use करना चाहेंगे। आप अपनी website या YouTube पर google adsense से online पैसे कमा सकते है । एडसेंस एक बहुत ही अच्छा और विश्वसनीय ads प्लेटफार्म है। दोस्तों लेकिन उसके लिए आपको Google AdSense की कुछ बेसिक knowledge होना बहुत जरुरी है। Google Adsense में use होने वाले basic टूल्स जैसे – CPM, CPC, CPA और CPR की जानकारी होना जरुरी है। इन टूल्स के साथ साथ आपको इससे related efficiency and cost का भी पता होना चाहिए। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे  CPM, CPC, CPA और CTR क्या होता है ? और इन्हें कैसे COUNT करते है ?

cpc kya hota hai

Google Adsense Tools :-

CPC (Cost per Click) –

दोस्तों सबसे पहले आता है CPC यानी cost per click। जैसा की नाम से ही मालूम हो रहा है। कि आपको प्रति क्लिक पर कितना पैसा मिलेगा । इसमे impression से कुछ भी मतलब नहीं है । जैसा की हम जानते है । कि Advertisers को उनके ad  पर click होने पर publisher को पैसे देने होते है। Cost per click की rate keywords पर depend करता है । इस तरह कुछ ज्यादा हाई पेइंग keywords होते है और कुछ LOW पेइंग । For example – “Finance” से रिलेटेड keywords हाई पेइंग होते है ।

CPC कैसे Calculate करते है– CPC कैलकुलेट करने के लिए निम्न फार्मूला use किया जाता है –

CPC = Advertiser की total cost / Number of clicks

दोस्तों CPC की rate $10 per click भी हो सकती है और 1 cents per click भी । CPC पूरी तरह से कीवर्ड्स पर निर्भर  करती है।

इसके साथ ही CPC advertiser के बीच में keyword competition पर भी निर्भर करती है । जितना ज्यादा keyword का competition होगा उतना ही ज्यादा उसकी demand होगी और इसी तरह cost भी बढ़ेगी।

CPM (Cost per Thousand )

 दोस्तों CPM के बारे में आप जानते होंगे। CPM Adsense का एक basic tool है। CPM का पूरा नाम COST PER THOUSAND होता है। यहाँ पर CPM में “M” represents the roman numerical for 1,000।  CPM को हम cost per thousand of impressions भी कह सकते है । क्योंकि आपके website पर  show हो रहे  per 1000 impression के हिसाब से आपको payment की जाती है। यह पहले से ही फिक्स होता है।

अगर सिंपल सब्दो में कहे तो per 1000   पर जो advertiser है ,उसको कितनी payment करनी होगी। इसका CPM से हिसाब लगाया जाता है।

CPM kaise calculate karte hai ? दोस्तों CPM निकालने के लिए सबसे पहले advertisers required keywords जिन पर ad show कराना है । उन पर biding करके cost निकालते है । उसके बाद total number of impressions जो की आपके ad को मिलेगा उनको 1000 से divide करके cpm निकाल लिया जाता है। जैसे – अगर आपका ad 20,000 impressions करता है ,तो आपको 1000 से divide करना होगा | इसतरह – 20000/1000 is 20।

Next Step मे – advertisers ने जो भी bidding करके cost निकाली है । उसको ऊपर दिए गए answer से divide (20) कर दिया जाता है ।Example – अगर ad की total cost $500 है तो $500 को 20 से divide करने पर आपको CPM मिलेगी जो की है $25

CTR (Click through Rate) –  

CTR का पूरा नाम click through rate होता है। CTR ,CPM और CPC दोनों पर निर्भर करता है । जिस तरह CPM और CPC cost of advertising को कैलकुलेट करती है। उसी तरह CTR किसी भी advertisement की effectiveness को कैलकुलेट करता है। इस तरह हम कह सकते है। कि CTR से advertiser को पता चलता है कि आपकी  website पर कितने impression है या कितने logo ने ad  को देखा और उनमे से कितने लोगो ने ad पर क्लिक किया । तो इस तरह CTR से जितने लोग ad को देखते है। और  देखने के बाद  उस पर click करते है। इसका percentage rate निकाला जाता है।

For Example – अगर आपकी वेबसाइट पर आपके  ad  को 1000 लोग देखते है । लेकिन उनमे से  केवल 20 लोग ad पर click करते है, तो इस तरह CTR होगी –

 CTR= (20 / 1000) x 100 = 2%

CTR को कैसे calculate करते है – CTR को कैलकुलेट करने के लिए निम्न फार्मूला use किया जाता है

CTR = (Number of Clicks / Number of impressions) x 100

CPA (Cost per Action) –

Cost per action को pay per action (PPA) और cost per conversion भी कहते है । यह एक affiliate marketing की तरह काम करता है। यह टूल तब अधिक प्रभावित होता है। जब आपके वेबसाइट पर real ट्रैफिक हो । क्योंकि जब real ट्रैफिक होगा तो ब्लॉग पर show हो रहे ad पर वही क्लिक करेगा जिसे उसकी जरुरत होगी। और वह क्लिक करने के बाद offer को पूरा भी करेगा। जैसे यदि ad किसी सर्वे का हुआ और यदि कोई VISITER इस ad पर click करता है , तो ज्यादा चान्सेस है कि वह सर्वे को पूरा करेगा। तो इस तरह जब कोई VISITER ad पर click करके उसके आगे आने वाले Action को पूरा कम्पलीट करता है। तो वह CPA कहलाता है । और इसी तरह अगर कोई ad पर क्लिक करके कुछ खरीदता है। यह सब सीपीए में कैलकुलेट किया जाता है।

एक CPA कैलकुलेशन में यह सब सामिल है form submit, newsletter sign up, filling up inquiry form, registration और  sale ।

तो दोस्तों यह थी google adsense के बारे में कुछ जानकारी जो शायद आपको छोटी लगे । लेकिन वास्तव में महत्वपूर्ण है अगर आपको ये article पसंद आये तो अपने friends के साथ share करे ।

.                                                 ……………………………………………….धन्यवाद……………………………………………….

Rate this post
Spread the love

24 thoughts on “CPC, CPM,CPA और CTR क्या होता है ? और इन्हें कैसे COUNT करते है ?”

  1. Sir mera Ka Alexa Rank 1535967 hai Aur mujhe nhi pta ki Rank hone se kitna kya traffic ata hai Lekin mera Abhi ka Traffic hai sirf 100-150 view per day. Iska kya reason ho sakta hai, Please sir Reply kar jarur bataye.

Leave a Comment