कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका | कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें? कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका, मैं कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

लगभग पिछले 2 सालों से कोरोनावायरस जैसी बीमारी ने हम सभी को परेशान करके रखा है, जहां हमारा जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है और अब हम सब मिलकर पहले की तरह अपने जीवन को आगे बढ़ाना चाहते हैं। कोरोनावायरस की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत असर हुआ है जहां अब सरकार के द्वारा कोरोनावायरस के टीके के बारे में जानकारी दी गई है। जिसे लगाकर आप भी इस वायरस से हमेशा के लिए दूर हो सकते हैं।

ऐसे में आपने गौर किया होगा कि किसी भी नई जगह पर जाने पर हमें कोरोनावायरस के टीके की संपूर्ण जानकारी बतानी होती है साथ ही साथ कोविड-19 सर्टिफिकेट को भी दिखाना होता है।

आज हम आपको कॉविड 19 सर्टिफिकेट के बारे में उचित जानकारी देंगे जिससे आप भी आसानी से ही इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना की वैक्सीन कौन-कौन सी है?

आज के समय में भारत देश के द्वारा दो कोरोनावायरस वैक्सीन का निर्माण किया गया है जिनमें से कोवैक्सीन और कोविशिल्ड को मुख्य जगह दी गई है। इन दोनों में से किसी एक वैक्सीन को लगाना आपके लिए लाभप्रद है जिसकी 2 डोज निर्धारित की गई है।

अगर आपने भी इन दोनों में से किसी एक वैक्सीन को लगवा लिया है, तो निश्चित रूप से ही आपको सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी जिसे आप यात्रा करते समय या किसी नई जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वैक्सीन को 18 से ऊपर आयु वर्ग वाले लगा सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें? कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका

कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका –

यदि आपने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है तो आपको कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की आवश्यकता है । कई जगह पर आपको बिना कोविड-19 सर्टिफिकेट दिखाए जाने की इजाजत नहीं है । आजकल तो कोई धार्मिक स्थल हो या फिर कोई मॉल या कोई पब्लिक प्लेस हो आपको अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है कभी यहां पर प्रवेश कर पाते हैं ।

कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपके पास 4 आप्शन उपलब्ध है । आप अपनी सुविधानुसार कोई है ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं –

  1. cowin.gov.in ऑफिशल वेबसाइट
  2. आरोग्य सेतु एप द्वारा
  3. व्हाट्सएप द्वारा
  4. डिजिलॉकर ऐप द्वारा

1. कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया [Process to download corona vaccine certificate]

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया [Process to download corona vaccine certificate]

अगर आप कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं। बस आपको नीचे उतर जा रहे स्टेटस को फॉलो करना है –

cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें –

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया [Process to download corona vaccine certificate]

ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको लॉगइन पेज दिखाई देगा । यहां पर आपको अपना रजिस्टर्ड 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा । और नीचे दिए गए गेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ओटीपी वेरीफाई करें –

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया [Process to download corona vaccine certificate]

जैसे ही आप गेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड जाएगा । जिसे यहां दिए गए आप वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा ।

करोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें –

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया [Process to download corona vaccine certificate]

जिन लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लिए हुए हैं उनके नाम के आगे ग्रीन कलर से “वैक्सीनेटेड” दिखाई देगा। इसके बाद आपको दाई और स्थिति “सर्टिफिकेट” के बटन पर क्लिक करना होगा और इस पर क्लिक करके सर्टिफिकेट का पीडीएफ विंडो ओपन हो जाता है।

2. आरोग्य सेतु एप से कोरो वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

इसके अलावा अगर आप अपना कोविड 19 सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आरोग्य सेतु एप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप नीचे बताए जा रहा आसान से तरीके का उपयोग करके आरोग्य सेतु एप से कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले आपको अपना आरोग्य सेतु एप ओपन करना होगा । यादी आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु अप्प नहीं है तो आप प्ले स्टोर पर जाकर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. इसके पश्चात आपको आरोग्य सेतु आपने आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा लॉगइन करना होगा। और आपको Cowin पर जाकर “वैक्सीनेटेड सर्टिफिकेट” पर क्लिक करना होगा।
  3. ऐसा करने के बाद आपको एक रिफरेंस आईडी एंटर करनी होगी जो लिस्ट में रजिस्टर किए हुए मेंबर के नाम के आगे दिखाई देती है।
  4. इसके बाद “गेट सर्टिफिकेट” पर क्लिक करते ही डाउनलोड पीडीएफ बटन प्रेस करके आगे सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

3. व्हाट्सएप से cowin 19 का सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे डाउनलोड करें?

आज के समय में हम सभी व्हाट्सएप का अधिकता से इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर इसके माध्यम से अपने कोविड 19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा प्राप्त होती है तो यह हमारे लिए अच्छी खबर हो सकती है।

भारत सरकार की तरफ से लोगों के लिए MyGov कोरोना हेल्पडेस्क लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से आप अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी कांटक्ट लिस्ट में MyGov हेल्प डेस्क का व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 नंबर को सेव करना होगा।
  2. अपने व्हाट्सएप में जाकर आप इस नंबर को सर्च कर सकते हैं जहां पर आप को MyGov का चैट विंडो ओपन करना होगा।
  3. जैसे आप चैट विंडो खोलेंगे तो वहां पर आपको “डाउनलोड सर्टिफिकेट” टाइप करना होगा। जैसे ही आप “डाउनलोड” टाइप करते हैं, तो आपके मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का ओटीपी आ जाएगा।
  4. उस ओटीपी को आपको MyGov के सेट बॉक्स में डालना होगा।
  5. आपके द्वारा रजिस्टर्ड लोगों की संख्या के आधार पर ही आपको तीन विकल्पों प्राप्त होंगे जहां पर नंबर वन आपको सर्टिफिकेट के लिए टाइप करना होगा।
  6. जहां पर आप को इस व्हाट्सएप नंबर पर ही वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भेजा जाएगा और आप आसानी से ही इसे अपने फोन पर डाउनलोड करते हुए उपयोग कर सकते हैं।

4. डिजीलॉकर ऐप द्वारा कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करें –

आप चाहे तो डीजीलॉकर एप्लीकेशन द्वारा भी अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं । डीजी लॉकर के माध्यम से कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है, आप इसे फॉलो कर सकते हैं –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपना डीजी लॉकर ऐप ओपन करना होगा । और सर्च बार में covid लिखकर सर्च करना होगा ।
  • जैसे ही आप कोविड-19 लिखेंगे । आप को स्क्रीन पर कोई 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट का बैनर दिखाई देगा । आपको इस पर क्लिक करना है ।
  • इस बैनर पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ सर्टिफिकेट का टैब दिखाई देगा । आपको टैब पर क्लिक करना है ।
  • जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे । आपके सामने आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर आदि दिखाई देगा । साथ ही नीचे दिए गए बॉक्स में आपको अपना बेनेफिशरी आईडी लिखकर नीचे दिए गए गेट डॉक्यूमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप गेट डॉक्यूमेंट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे । आपके डिजी लॉकर में आपका कोविड-19 सर्टिफिकेट ऐड हो जाएगा । जिसे आप जहां चाहे वहां उपयोग कर सकते हैं ।

कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का आवश्यक दिशा निर्देश

अगर आप अपने या परिवार के लिए कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ मुख्य दिशा निर्देशों का पालन करना होगा–

  1. आप यह सर्टिफिकेट तभी डाउनलोड कर सकते हैं जब आपने कोविड-19 की दोनों डोज ले ली हो।
  2. मोबाइल में आने वाला ओटीपी सही तरीके से डाले जाने पर ही आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. जिस मोबाइल नंबर को आपने रजिस्टर्ड किया है अगर आप उसी मोबाइल नंबर से ही सर्टिफिकेट डाउनलोड करें तो यह ज्यादा उपयुक्त होगा।
  4. अगर आपने कोरोना वायरस की लड़ाई में वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हो, तो सर्टिफिकेट अवश्य रूप से प्राप्त करें।

कोविड-19 सर्टिफिकेट की आवश्यकता

कई बार लोग कोरोनावायरस का वैक्सीन तो लगा लेते हैं लेकिन उसका सर्टिफिकेट लेने में उन्हें खास दिलचस्पी नहीं होती। ऐसे में हम आपको इसकी आवश्यकता के बारे में जानकारी देंगे।

  1. यदि आपको कहीं लंबी यात्रा पर जाना हो ऐसे में कोविड-19 सर्टिफिकेट के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं।
  2. किसी नई नौकरी को ज्वाइन करते समय कोरोनावायरस सर्टिफिकेट देखा जाना आम बात हो गई है।
  3. इस सर्टिफिकेट को रखने से इस बात का प्रमाण मिल जाता है कि आपने यह वैक्सीन ले रखी है।
  4. अगर आपने कोरोना वैक्सीन से संबंधित सर्टिफिकेट ले लिया है, तो ऐसे में आपको दूसरे बीमारी के इलाज में फायदा मिल सकता है।
  5. कई बड़ी परीक्षाओं में भी कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है।

Covid 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट है आवश्यक, हर आयु वर्ग के लिए

विगत कुछ महीनों से 18 आयु वर्ग के ज्यादा लोगों को covid 19 वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया गया है, जिसके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित रखा जा सकेगा।

ऐसे में अगर आप ने भी कोविड-19 वैक्सीन लगवाया है तो सर्टिफिकेट लेना भी अनिवार्य माना गया है जो हर आयु वर्ग के लिए बहुत ही काम का साबित होने वाला है। इसके माध्यम से कई सारे कार्यों को पूर्ण किया जा सकता है और आगे भी स्वस्थ रहा जा सकता है।

मुख्य कोरोना वैक्सीन के नाम क्या है?

मुख्य कोरोना वैक्सीन के नाम कोविशील्ड और कोवैक्सीन है, जिसे भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है।

कोविड-19 सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का लिंक क्या है?

कोविन 19सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का लिंक cowin.gov.in है।

कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के अन्य माध्यम कौन से हैं?

कोविड 19 सर्टिफिकेट को आरोग्य सेतु एप और व्हाट्सएप से भी डाउनलोड किया जा सकता है, जिसे करना बेहद आसान है।

कोविड-19 सर्टिफिकेट कौन डाउनलोड कर सकते हैं ?

ऐसे सभी लोगों को वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज ली हो।

मुझे टीकाकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?

एक टीकाकरण प्रमाण पत्र टीकाकरण का सत्यापन योग्य प्रमाण है जिसका उपयोग आप यह प्रमाणित करने के लिए कर सकते हैं कि मैंने कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है।

टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को तैयार करने और टीकाकरण के दिन ही टीकाकरण के बाद प्रमाण पत्र की एक प्रति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। कृपया केंद्र में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए जोर दें।

मैं टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

आप को-विन पोर्टल (cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप या डिजी-लॉकर के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप पंजीकरण के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

टीकाकरण के लिए मुझे अपने साथ कौन से दस्तावेज ले जाने चाहिए?

आपको को-विन पोर्टल पर पंजीकरण के समय आपके द्वारा निर्दिष्ट अपना पहचान प्रमाण, अपनी नियुक्ति पर्ची का एक प्रिंटआउट/स्क्रीनशॉट, और कॉमरेडिटी का प्रमाण (यदि आपकी आयु 45 से 59 वर्ष है) रखना चाहिए।

क्या मैं दूसरे राज्य/जिले में दूसरी खुराक से टीका लगवा सकता हूं?

हां, आप किसी भी राज्य/जिले में टीका लगवा सकते हैं। केवल प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीका लगवा सकेंगे जो वही टीका दे रहे हैं जो आपको आपकी पहली खुराक पर दिया गया था।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका बताया है, जो आप आसानी से ही घर बैठे कर सकते हैं। अगर आपने कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीन को बढ़ावा दिया है तो यह आपके लिए अच्छी बात हो सकती है। इससे आप निश्चित रूप से ही स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं और भविष्य में ऐसे किसी समस्या से दूर रहा जा सकता है। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment