कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Corona Vaccine Registration In Hindi

cowin.gov.in registration, कोविड-19 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, कोविड-19 रजिस्ट्रेशन, कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Vaccine ke liye registration kaise karen? corona vaccine registration, कोविड 1 9 टीका पंजीकरण भारत एप्लिकेशन, www.cowin.gov.in login

कोरोना की दूसरी लहर ने दुनिया भर में लोगों को अपनी चपेट में लिया हुआ है। भारत में भी हालात विषम हैं। महाराष्ट्र, दिल्ली आदि समेत उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बनारस आदि कई शहरों में कोरोना के गंभीर मरीजों को आक्सीजन जैसी आवश्यक सुविधाओं का टोटा पड़ गया है। कोरोना से बचाव के लिए सरकार टीकाकरण यानी वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है। पहले 60+ लोगों का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन किया गया। अब 45+ वालों को भी इस दायरे में शामिल कर लिया गया है।

इसके चलते अस्पतालों और टीकाकरण केंद्रों पर लाइनें भी लग रही हैं। यदि आप भी वैक्सीनेशन कराना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लें। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं?

दोस्तो, आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन करने के लिए केवल दो तरीके हैं। एक CoWIN पोर्टल है और दूसरा आरोग्‍य सेतु ऐप। आपको बता दें कि आरोग्य सेतु में CoWIN ऐप को इंटीग्रेट (integrate) किया गया है। आइए, आपको बताते हैं कि आप दोनों तरीकों से वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं,

CoWIN पोर्टल के जरिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Time needed: 20 minutes.

CoWIN पोर्टल के जरिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना है –

  1. सबसे पहले CoWIN पोर्टल http://www.cowin.gov.in को open करें। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट भी पोर्टल पर जा सकतें हैं।

  2. यहां सबसे दाईं ओर Register Yourself का option दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।

  3. यहां अपना मोबाइल नंबर डालें और Get OTP पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर SMS से एक OTP आएगा, उसे भरें। इसके बाद आपके सामने रजिस्‍ट्रेशन पेज खुल जाएगा।

  4. यहां आपको अपनी फोटो ID टाइप, उसका नंबर और अपना पूरा नाम भरना होगा। इसके साथ आपको अपने लिंग और उम्र की जानकारी भी देनी होगी।

  5. यदि आपको को-मॉर्बिडिटी है तो रजिस्‍टर पर क्लिक करने पर Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions) पूछे जाने पर Yes पर क्लिक करें।

  6. एक बार रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको SMS मिल जाएगा।

दोस्तों, आपको बता दें कि एक मोबाइल नंबर पर चार लोगों को जोड़ा जा सकता है। यदि आप और भी लोगों को जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए Add के option पर क्लिक करें। इसके पश्चात पूछी गई सारी जानकारी सही सही भरकर उनका भी रजिस्ट्रेशन आसानी से करा सकते हैं।

कोरोना वैक्‍सीन के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

मित्रों, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद सारी account details आपके सामने होंगी। अब आप आसानी से अपनी appointment बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको‍ कुछ steps follow करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको वापस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP से लॉगिन करें।
  • यहां आपको रजिस्‍टर्ड लोगों के नाम के आगे Action का कॉलम दिखेगा। इसके नीचे कैलेंडर का आइकन होगा।
  • आपको इस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने Book Appointment for Vaccination का विकल्प खुल जाएगा।
  • यहां आपको अपने राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश, जिला, ब्‍लॉक और पिनकोड जैसी जानकारी सही सही भरकर Search के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपने द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक लिस्‍ट दिखेगी। आपको इनमें से एक केंद्र चुनना होगा।
  • आगे इसके बाद आप वहां उपलब्‍ध टीकाकरण की तारीखों में से एक चुन सकते हैं। तारीख चुनने के बाद Book पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने Appointment Confirmation का पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको बुकिंग की ‍सारी डिटेल्स दिखाई देंगी।
  • यदि सब कुछ सही है तो Confirm के option पर क्लिक कर दें। इतना करने के बाद आपको Appointment Successful का मैसेज दिखेगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इस संबंध में एक SMS भी पहुंच जाएगा।

कोरोना वैक्‍सीन अपॉइंटमेंट में संसोधन कैसे करें?

मित्रों, यदि आप निर्धारित वक्त पर वैक्सीनेशन के लिए नहीं उपलब्ध हो सकते और अपने अपॉइंटमेंट को रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो इसकी भी व्यवस्था है। इसके लिए

  • सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और OTP से लॉगिन करें।
  • इसके बाद रजिस्‍टर्ड लोगों के नाम के आगे Action कॉलम पर क्लिक कर आवश्यक बदलाव करें।
  • यहां विशेष रूप से यह ध्‍यान रखें कि अपॉइंटमेंट (appointment) में कोई भी बदलाव केवल एक दिन पहले तक ही हो सकता है।

वैक्सीन के लिए आरोग्य सेतु एप के जरिए ऐसे रजिस्ट्रेशन कराएं-

  • सबसे पहले अपने स्‍मार्टफोन में आरोग्‍य सेतु एप ओपन करें। इसमें सबसे दाईं ओर CoWIN की विंडो दिखेगी।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको कई options दिखेंगे, जिनमें से Vaccination (Login/Register) के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा। यहां अपना मोबाइल नंबर भरें और Procees to verify पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर SMS से एक OTP आएगा, इसे निर्धारित स्थान पर भरें। इसके पश्चात आपके सामने रजिस्‍ट्रेशन पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको फोटो ID टाइप, उसका नंबर और अपना पूरा नाम भरना होगा। इसके साथ ही आपको अपने लिंग और उम्र की जानकारी भी देनी होगी।
  • यदि‍ रजिस्टर पर क्लिक करने पर Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions) पूछा जाए तो Yes पर क्लिक कर दें। -को-मॉर्बिडिटीज की लिस्‍ट देखने के लिए क्लिक करें।
  • एक बार रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको सारी जानकारी आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से भेज दी जाएगी।

कोरोना वैक्‍सीन के लिए फोन से रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प

वरिष्ठ नागरिकों यानी senior citizens (60+ उम्र वाले) की सहूलियत को देखते हुए सरकार ने उनके लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी मुहैया कराया है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर (call center) का नंबर 1507 डायल करना होगा।

कोरोना वैक्‍सीन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

मित्रों, एक बात याद रखें कि चाहे आप किसी भी तरीके से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण यानी vaccination से पहले आपको अपना पहचान पत्र यानी ID proof दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए मंजूरी दी है। ये इस प्रकार से हैं-

  • 1-आधार कार्ड
  • 2-वोटर आईडी कार्ड
  • 3-पासपोर्ट
  • 4-ड्राइविंग लाइसेंस
  • 5-PAN कार्ड
  • 6-हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
  • 7-पेंशन दस्तावेज
  • 8-बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
  • 9-मनरेगा जॉब कार्ड
  • 10-MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
  • 11-सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
  • 12-नेशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के अंतर्गत जारी स्‍मार्ट कार्ड

कई स्थानों पर आन द स्पाट वैक्सीनेशन

साथियों, देश के कई शहरों और इलाकों में आन द स्पाट वैक्सीनेशन भी चल रहा है। इसके लिए पहले से रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं पड़ रही। उत्तराखंड की ही मिसाल ले सकते हैं। यहां के कई शहरों में टीकाकरण के लिए अर्हता रखने वाले लोग अपना आधार कार्ड या सरकार द्वारा संस्तुत की गई अन्य कोई भी आईडी लेकर टीकाकरण केंद्र जा रहे हैं। उनका वैक्सीनेशन हो रहा है।

हालांकि कुछ ही समय पहले सरकार के सभी अर्ह लोगों को वैक्सीनेशन की नसीहत के बाद विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की लाइन लग गई। ऐसे में कई जगह वैक्सीन खत्म हो गई। इसकी किल्लत भी हो गई।

वैक्सीन शरीर को वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है

दोस्तों, कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि वैक्सीन क्या करती है? यह क्यों आवश्यक है? तो आपको बता दें कि एक वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। वैक्सीन लगने के कुछ समय बाद ही आप उस बीमारी से लड़ने की इम्यूनिटी विकसित कर लेते हैं। वैक्सीन दवाओं के विपरीत, किसी बीमारी का इलाज नहीं करतीं, बल्कि उन्हें होने से रोकती हैं।

आपको बता दें कि आम तौर पर कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज़ लेने के दो हफ़्ते बाद एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है। बताया जाता है कि वैक्सीन मृत्यु दर कम करने में मदद करेगी। साथ ही यह बीमारी की गंभीरता को भी कम करेगी। इससे कोरोना संक्रमण के मामलों में भी कमी आएगी।

बताया जाता है कि भारत में कोरोना वायरस के डबल म्युटेंट वैरिएंट का पता चला है। इस वैक्सीन के ज़रिए कोरोना के नए स्ट्रेन से भी निपटा जा सकता है। हालांकि इस वैक्सीन के कारगर रहने की अवधि कब तक है, अभी इस संबंध में अस्पष्टता है। यानी स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता।

दूसरी डोज के लिए पहले वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लेकर जाएं

साथियों, जब आप पहली डोज ले लें तो वैक्सीन की दूसरी दूसरी डोज लेने के लिए पहली डोज़ के बाद दिया गया वैक्सीन सर्टिफिकेट लेकर जाएं। ये वैक्सीन सर्टिफिकेट, वैक्सीन केंद्र ही आपको प्रिंट करके देता है. इसके अलावा आप COWIN portal से भी ये सर्टिफिकेट निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको वही मोबाइल नंबर डालना होगा, जो आपने रजिस्ट्रेशन के वक़्त डाला था। दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि आप किसी भी राज्य/ज़िले में वैक्सीन लगवा सकते हैं।

बस शर्त ये है कि आप सिर्फ उन्हीं केंद्रों पर वैक्सीन लगवा पाएंगे, जहां वो वाली वैक्सीन लग रही हो, जो आपने पहली डोज़ के दौरान लगवाई थी। यानी कि यदि आपने पहली बार कोविशील्ड (covishield) वैक्सीन लगवाई है तो आपको दूसरी बार भी वही वैक्सीन लगाई जाएगी।

देश में कोरोना वैक्सीन के वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

अपने देश भारत में कोविड वैक्सीनेशन का तीसरा चरण एक अप्रैल, 2021 से शुरू हुआ है। इस चरण में 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इससे पूर्व वैक्सीनेशन के दूसरा चरण में 60 साल से ज़्यादा उम्र वाले और किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। अब 45 साल से अधिक आ का कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकता है।

इससे पहले भारत में टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत 16 जनवरी 2021 को हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों यानी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य से जुड़े लोगों का वैक्सीनेशन किया गया था। इसके साथ ही फ़्रंटलाइन वर्कर्स यानी पुलिसकर्मियों, पैरामिलिट्री फ़ोर्सेज और सैन्यकर्मियों का भी वैक्सीनेशन किया गया था।

दूसरे और तीसरे चरण में अब आम लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें दोस्तों कि केंद्र सरकार का लक्ष्य जुलाई तक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का है।

कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े कुछ आवश्यक सवाल और उनके जवाब

क्या वैक्सीन लगने के बाद कोरोना नहीं होगा?

इसकी गारंटी नहीं, लेकिन वैक्सीन बीमारी की गंभीरता को कम करेगी।

क्या पहली और दूसरी डोज अलग अलग वैक्सीन की लग सकती है?

जी नहीं, आपने जिस वैक्सीन की पहली डोज ली है, आपको दूसरी डोज भी उसी की लेनी होगी।

भारत में कोरोना का वैक्सीनेशन कब से किया जा रहा है?

भारत में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी, 2021 से हुई है।

क्या वैक्सीन लगवाने के लिए आधार कार्ड ज़रूरी है?

सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए 12 तरह के डाक्यूमेंट्स को मंजूरी दी है। आधार कार्ड इनमें से एक है।

क्या 18 वर्ष से ऊपर वाला कोई भी कोरोना वैक्सीन लगा सकता है?

जी नहीं, अभी 45+ वालों को ही वैक्सीनेशन के दायरे में रखा गया है।

दोस्तों, यह थी कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं? इस संबंध में जानकारी। देश में कोरोना के जिस तरह से हालात चल रहे हैं, उम्मीद है कि ऐसे समय में यह जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होगी। यदि आप इसी तरह के किसी उपयोगी विषय पर हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपके सुझावों और प्रतिक्रियाओं का हमें हमेशा की तरह इंतजार है। ।।शुक्रिया।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment