उपभोक्ता फोरम क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

Consumer Forum In Hindi – हम सभी लोग प्रतिदिन कुछ ना कुछ खरीदते रहतें हैं। लोकल मार्केट से लेकर ऑनलाइन स्टोर तक प्रतिदिन अरबों का कारोबार किया जाता है। जब भी हमें किसी चीज की जरूरत होती है। हम उस चीज को बाजार अथवा ऑनलाइन स्टोर से खरीद लेते हैं। आजकल ऑनलाइन खरीदारी करने का ट्रेंड कुछ ज्यादा बढ़ चुका है। हमें किसी भी चीज की जरूरत होती है। हम तुरंत ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग से कई बार धोखे के शिकार भी हो जाते हैं। क्योंकि ऑनलाइन शौपिंग में धोखाधड़ी की ज्यादा संभावना होती है। ऐसा नहीं है कि लोकल मार्केट से किसी प्रकार की शॉपिंग करने से हम धोखे का शिकार नहीं होते हैं। लेकिन लोकल मार्केट की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग करने से हम ज्यादा धोखा खाते हैं।

Application For Consumer Forum In Hindi –

जब भी हम किसी ठगी का शिकार होते हैं। तो हमारे समय के साथ साथ पैसे का भी नुकसान होता है। भारत में बढ़ते उपभोक्ताओं के साथ ठगी के मामलों को देखते हुए सरकार ने Consumer Forum – उपभोक्ता फोरम का निर्माण किया है। जहां पर कोई भी उपभोक्ता अपने साथ हुए ठगी और धोखाधड़ी के बारे में शिकायत कर सकता है। और धोखेबाज संबंधित दुकानदार अथवा ऑनलाइन स्टोर को सबक सिखा सकते हैं। इसके साथ ही आपको हुई नुकसान की पूरी भरपाई ब्याज समेत करवाई जाती है।

Consumer Forum में आप शिकायत कैसे कर सकते हैं? Consumer Forum में शिकायत करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा? उपभोक्ता फोरम क्या है, उपभोक्ता फोरम ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें , उपभोक्ता फोरम शिकायत टोल फ्री नंबर, उपभोक्ता फोरम के फैसले, जिला फोरम, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2020 – इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

उपभोक्ता फोरम क्या है? What is the Consumer Forum?

Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

जैसा की आप जानतें हैं कि Consumer Forum एक सरकार द्वारा स्थापित किया गया न्यायालय ही है। जैसे अन्य न्यायालय काम करते हैं। उसी प्रकार Consumer Court भी काम करता है। Consumer Forum – उपभोक्ता फोरम की एक खास बात खास बात यह है कि यहां पर सिर्फ उपभोक्ताओं के विवादों का ही निपटारा किया जाता है। उपभोक्ता फोरम कस्टमर की शिकायतों, विवादों और मामलों को देखते हैं। और फिर उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने का काम करते हैं। इस फोरम का एकमात्र उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करना है। और उपभोक्ताओं के साथ यदि कोई धोखाधड़ी करता है, तो उन्हें उन्हें न्याय दिलाया जाता है।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 क्या है? What is the Consumer Protection Act 1986?

जब भी कोई ग्राहक कोई वस्तु खरीदता है, तो उस वस्तु का मूल्य कितना होना चाहिए यह उस वस्तु के तत्व, गुणधर्म, प्रकार, वजन आदि के माध्यम से निर्धारित होता है। या फिर उस सामान या वस्तु के कवर पर ही वस्तु के बारे में पूरी जानकारी दी रहती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दुकानदार कई वस्तुएं गलत तरीके अथवा गलत जानकारी देकर बेचते हैं। जिससे उपभोक्ता खरीदना कुछ और सामान चाहता है। लेकिन उसे दिया कुछ और जाता है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए भारतीय संविधान में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 लाया गया। ताकि उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा की जा सके। और उन्हें न्याय दिलाया जा सके।

उपभोक्ता कौन है? Who is the consumer?

सरकार द्वारा लाए गए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत Consumer Forum में केवल उपभोक्ता ही शिकायत कर सकते हैं। इसलिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर उपभोक्ता कौन है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अनुसार ऐसे सभी व्यक्ति जो किसी वस्तु अथवा सेवा स्वयं के उपयोग के लिए खरीदता है। उसे उपभोक्ता कहा जाता है।

Consumer Forum में किसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं?

यह सवाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा। कि आप उपभोक्ता फोरम ने किसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। Consumer Forum में आप निम्नलिखित व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • दुकानदार – Shopkeeper
  • मैन्युफैक्चरर्स – Manufacturers
  • डीलर – Dealer
  • सर्विस प्रोवाइडर – Service provider

उपभोक्ता फोरम में कौन शिकायत कर सकता है? Who can complain at the Consumer Forum?

Consumer Forum में पीड़ित उपभोक्ता शिकायत कर सकते हैं। फिर चाहे उपभोक्ता के रूप में कोई आम नागरिक हो या फिर स्वयं सरकार ही हो। Consumer Forum में निम्न व्यक्ति शिकायत कर सकते हैं।

  • पीड़ित उपभोक्ता कोई फ़र्म- भले ही वह रजिस्टर्ड ना हो
  • कोई भी व्यक्ति भले व खुद पीड़ित ना हो
  • संयुक्त हिंदू परिवार
  • को ऑपरेटिव सोसाइटी या लोगों का समूह
  • राज्य सरकार
  • केंद्र सरकार
  • उपभोक्ता की मृत्यु होने के पश्चात उसका कानूनी वारिस

उपभोक्ता फोरम के प्रकार | Types of consumer forums –

किसी दुकानदार द्वारा धोखाधड़ी के मामले में उपभोक्ता कितना प्रभावित हुआ है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा तीन प्रकार के कंजूमर कोर्ट बनाए गए हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

  1. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग
  2. राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग
  3. जिला उपभोक्ता फोरम

District Consumer Forum में 20 लाख तक की मुआवजे का दावा पेश किया जा सकता है। और इस फोरम में केस दायर करने की फीस आप डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भर सकते हैं।

उपभोक्ता फोरम में शिकायत शुल्क क्या है? What is the complaint fee in the Consumer Forum?

Consumer Forum में शिकायत करने के लिए फीस नाम मात्र की ली जाती है। जो कि इस प्रकार है –

  1. एक लाख रुपये तक के मामले के लिए – 100 रुपये
  2. एक लाख से 5 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 200 रुपये
  3. 10 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 400 रुपये
  4. 20 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 500 रुपये
  5. 50 लाख रुपये तक के मामले के लिए – 2000 रुपये
  6. एक करोड़ रुपये तक के मामले के लिए – 4000 रुपये

उपभोक्ता कोर्ट में शिकायत कैसे करें? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare –

किसी भी विक्रेता द्वारा यदि आप धोखाधड़ी के शिकार धोखाधड़ी के शिकार होते हैं। तो ऐसे विक्रेता के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको नीचे बता जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो को फॉलो करना होगा।

  • ऑनलाइन Consumer Forum में शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन की ऑफिशल वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आप को सबसे नीचे कंज्यूमर कंप्लेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर ऑप्शन पर पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन ऑप्शन आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने दो ऑप्शन शो होंगे –
  • Register Your Complaint
  • View Your Complaint Status

Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

  • अब आपको यहां पर Register Your Complaint ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप तो तो Register Your Complaint पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस नए पेज पर आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करके अपना एक अकाउंट बनाना होगा। साइन अप ऑप्शन डायरेक्ट जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

  • साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर कर आप को फॉर्म सबमिट करना होगा। जिसके पश्चाताप कर रजिस्टेशन इस वेबसाइट पर हो जाएगा।

Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

नोट – आपने यहां पर जो भी यूजर नेम और पासवर्ड भरा है। उसे आप कहीं नोट कर के रख लें। क्योंकि आप इस यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा ही अपने अकाउंट में लॉग-इन कर पाएंगे।

  • अकाउंट बनाने के पश्चात आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। और उसके पश्चात आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Upbhokta Forum में कॉल अथवा एसएमएस के माध्यम से शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने और इसके पश्चात फॉर्म भरने के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं। तो आप कॉल और SMS के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

काल के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको कंजूमर हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 or 14404 पर कॉल करना होगा। और अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। कॉल के माध्यम से आप सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक कभी भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। लेकिन यदि कोई छुट्टी का दिन है। तो कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी

इसके साथ ही आप SMS के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपको कंजूमर हेल्पलाइन. नंबर 8130009809 पर एसएमएस करना होगा। SMS में आपको अपनी शिकायत टाइप करना होगा। और नंबर पर सेंड करना होगा। जिसके पश्चात आपको कंज्यूमर हेल्पलाइन के द्वारा आप से संपर्क किया जाएगा।

उपभोक्ता फोरम में अपनी शिकायत की स्थिति कैसे देखें? How to check status of your complaint in Upbhokta Forum?

जब भी आप किसी भी माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे। तो आपको एक शिकायत नंबर प्रदान किया जाएगा। इस शिकायत नंबर का उपयोग करके आप कभी भी अपनी कभी भी अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्टर भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको View Your Complaint Status पर क्लिक करना होगा।

Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

  • जैसा ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना कंप्लेंट नंबर और नीचे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करना होगा।

Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi

  • अब जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपकी शिकायत की स्थिति आपको बता दी जाएगी जाएगी।
  • इसके साथ ही यदि आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 or 14404 पर कॉल करके सहायता ले सकते हैं।

Consumer Court Rules In Hindi। उपभोक्ता फोरम नियम –

उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए उपभोक्ता फोरम का निर्माण किया गया है। और इसके लिए नियम भी बनाये गएँ हैं। उपभोक्ता फोरम के नियम इस प्रकार हैं –

  • उपभोक्ता के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण समिति का गठन किया गया है। इसके माध्यम से उपभोक्ताओं के विवादों को हल किया जाता है।
  • उपभोक्ता संरक्षण समिति के अंतर्गत जिला स्तर पर 20 लाख रुपए, राज्य स्तर पर 20 लाख से 1 करोड़ रुपए और राष्ट्रीय स्तर पर एक करोड़ से ऊपर के मामलों की सुनवाई की जाती है।
  • यदि उपभोक्ता द्वारा ख़रीदे गए प्रोडक्ट में कोई कमी पाई जाति है, तो उसे कंपनी में लौटाने और संबंधित उपभोक्ता को पैसे वापस करने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही संबंधित कंपनियां या दुकानदार पर ₹1000000 तक का जुर्माना भी किया जा सकता है।
  • इसके साथ ही यदि विक्रेता द्वारा फिर से वही अपराध किया जाता है। तो ऐसी स्थिति में जुर्माने की राशि 5000000 रुपए तक बढ़ाई जा सकती है।
  • उपभोक्ता फोरम द्वारा गलत विज्ञापनों पर भी रोक लगाई गई है। यदि किसी को गलत विज्ञापन के मामले में दोषी पाया जाता है, तो उसे 2 साल तक की सजा हो सकती है। साथ ही यदि वह फिर से गलती दोहराता तो उसे 5 साल तक की सजा हो सकती है।
  • इसके साथ ही किसी सेलिब्रिटी द्वारा विज्ञापन में गलत जानकारी देने पर उस सेलिब्रिटी को 1 साल के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है। और यही अपराध यदि फिर से उसके द्वारा किया जाता है। तो ऐसे सेलिब्रिटी को 3 साल के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।

उपभोक्ता फोरम शिकायत टोल फ्री नंबर। Upbhokta Forum Toll Free Number –

किसी भी तरह की शिकायत और सहायता के लिए आप सरकार द्वारा जारी किये गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकतें हैं। और अपनी शिकायत सम्बन्धी सलाह ले सकतें हैं। हेल्प लाइन नंबर इस प्रकार हैं –

TOLL FREE – 1800-11-4000 or 14404

SMS – 8130009809

OFFICIAL SITE – consumerhelpline.gov.in

तो दोस्तों यह थी Consumer Forum के बारे में जानकारी आपको Consumer Forum क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? जानकारी कैसी लगी, हमें जरुर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देंगे। साथ ही यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके और उपभोक्ताओं के हित में लाये गए इस सेवा का लाभ उठा सकें।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

9 thoughts on “उपभोक्ता फोरम क्या है? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare? Consumer Court Rules In Hindi”

  1. Sir ji
    Consumer forum mai compliant karne ke baad kintne din mai case slow t karenge
    Froud case hai
    Online sir please reply

    Reply
    • इसमें क्या थकना है आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके 2 मिनट में शिकायत कर सकते हैं |

      Reply

Leave a Comment