COMPUTER VIRUS क्या है ? VIRUS से कैसे बचे ? और इसे कैसे REMOVE करे ?

1
159
views

Hello friends, दोस्तों वायरस और एंटीवायरस का नाम जरूर सुना होगा । हो सकता है। आपका वायरस से पाला नहीं पड़ा हो । लेकिन आपने अपने मोबाइल और पीसी में एंटीवायरस का use जरूर करते होंगे। दोस्तों अगर आपको वायरस और एंटीवायरस की अच्छी जानकारी नहीं है तो आज मैं आपको “COMPUTER VIRUS क्या है ? VIRUS से कैसे बचे ?”  पोस्ट के माध्यम से  वायरस और एंटीवायरस की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ।

Virus क्या होता है – What is Virus?

Computer Virus


दोस्तों Virus एक छोटा softwares programs होते है। जिनको computer या mobile के operation को ट्रैक करने या computer /mobile के data को delete करने या  नुकसान पहुचाने के लिए बनाया जाता है। computer virus आपकी जानकारी के बिना ही आपके System में प्रवेश कर जाते है। और फिर आपके डाटा को currupt या delete कर देते है।

दोस्तों हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में बहुत सारे सॉफ्टवेर इनस्टॉल करते है। मोबाइल की बात नहीं लेकिन कप्यूटर पूरी तरह सॉफ्टवर्स पर ही निर्भर है। software programs, computer को सही तरह से काम करने के लिए बनाये जाते हैं। लेकिन कुछ programers ऐसे होते है। जो अपने निजी स्वार्थ या परेशांन करने के लिए computer virus बनाते है।


दोस्तों virus की programing बहुत difficult होती है जिसके कारण ये सबको समझ में नहीं आती है। और सिंपल सॉफ्टवेर या antivirus इन computer virus को नहीं पहचान पाते है। Virus में इतनी ताकत होती है कि एक छोटा सा virus आपके computer में मौजूद सभी files और software को corrupt कर सकता है। या फिर आपके पुर OPRATING सिस्टम को CRASS कर सकता है ।

इसे आप इस तरह समझ सकते है -जैसे आपने अपने system में एक doc फाइल बनाई है जिसमे computer virus  आ गया है, तो ये आपके document के data को delete कर देगा या फिर उस document को corrupt कर देगा। या फिर ऐसा भी हो सकता है की ये virus आपके processing software को ही पूरी तरह से corrupt कर सकता है। और ऐसे में ही अगर आप किसी corrupted file को किसी दूसरे के साथ share करते हैं तो ये virus दुसरे computer में जाकर उसके system को भी ख़राब कर देता है। कभी कभी ऐसा भी होता है। कि यह पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम को ही crass कर देता है।

दोस्तों हर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग अलग virus होते है। जैसे विंडोज के लिए विंडोज का और android के लिए android का। इसी तरह और ऑपरेटिंग सिस्टम के अलग अलग होते है। लेकिन कुछ ऐसे वायरस होते है जो सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रभावित करते है। ज्यादातर windows OS के लिए computer virus बनाये गए है। और मोबाइल की तुलना में पीसी पर virus अटैक अधिक होता है।

System में Computer Virus क्या क्या कर सकते हैं?

 

दोस्तों mobile हो या Computer । अगर virus अटैक करता है। तो यह mobile/computer में मौजूद data को corrupt या फिर delete कर सकते हैं। इसीतरह आपके hard disk में भी store किये हुए data को पूरी तरह से नष्ट  कर सकते हैं। computer virus बिभिन्न प्रकार के शेयरिंग तरीको से दूसरे सिस्टम में पहुच जाते है। virus आपके computer/mobile की speed को भी बहुत धीमा कर देता है। और कभी कभी आपके files और program को नष्ट कर देता है।

Antivirus क्या है?

दोस्तों दुनिया में हर जख्म का इलाज माजूद है। भले ही इस काम में कुछ समय लग सकता है। इसी तरह computer virus का इलाज antivirus है। antivirus वो सॉफ्टवेर होते है । जो हमारे computer/mobile को virus से बचाते है। और अगर पहले से वायरस अटैक हो चूका है । तो यह आपके सिस्टम से वायरस को डिलीट करके आपके सिस्टम को computer virus से प्रोटेक्ट करते है। इस तरह antivirus हमारे सिस्टम को वायरस से बचाते है।

Antivirus का  हमारे System के लिए क्यों जरुरी है?

दोस्तों ऐसा नहीं है ,की जब आपके mobile/computer पर virus अटैक हो जाये तब आप antivirus का use करे। बल्कि आपको अपने सिस्टम में पहले से antivirus को install करके रखना चाहिए। antivirus हमारे computer/mobile में वायरस को खोजकर उसे नष्ट करते है।

एंटीवायरस हमारे सिस्टम में  किसी computer virus के सक्रीय होने पर हमे सूचित करता है। एंटी वायरस के द्वारा समय समय पर computer/mobile को मैन्युअली भी स्कैन कर सकते है।

आज कल मार्किट में बहुत तरह के antivirus उपलब्ध है। आप इन्हें नेट से भी प्राप्त कर सकते है। मार्किट में कुछ मुख्य एंटीवायरस इस प्रकार हैं-

NORTAN, AVIRA,MACAFY,AVAST आदि।

दोस्तों कभी कभी कुछ लोग शिकायत करते है। कि सिस्टम में antivirus होने पर भी computer virus अटैक हो जाता है। तो इसके लिए सबसे पहले आपका antivirus जिम्मेदार  होता है। कुछ antivirus जो अच्छी क्वालिटी के नहीं होते है। वो virus को dedect नहीं कर पाते है। और दूसरा  कारण आपका अपने सिस्टम ख्याल न रखना होता है।

दोस्तों आप चाहे जितना भी महंगा antivirus अपने सिस्टम में रखे । जब तक आप उसे मैन्युअली ऑपरेट नहीं करेंगे यह अच्छी तरह वर्क नहीं करेगा।

आपको अपने computer/मोबाइल में एंटीवायरस install करने के बाद समय समय पर निम्न कार्य करते रहना चाहिए।

  1. अपने computer/mobile को virus से मुक्त रखने के लिए समय समय पर antivirus से scan करते रहे।
  2. जब कभी आप अपने computer में अलग से memory लगाएं तो उसे antivirus से scan जरूर  करें।
  3. अपने computer/laptop में CD लगाते समय chek करे कि CD पर  कोई स्क्रेच तो नहीं है। CD लगाने के बाद उसे scan जरूर करें
  4. Antivirus से scan करने पर यदि कोई virus मिलता है तो उसे नस्ट कर दे
  5. किसी भी प्रकार के Game को कंप्यूटर में install करने से पहले उसे  स्कैन जरूर कर लें।
  6. आप अपने computer में कभी भी फ्री एंटीवायरस का प्रयोग न करें। बहुत सारे एंटीवायरस कंपनिया कुछ समय के लिए आपको फ्री ट्रॉयल देती है। आप उनका use करके देख सकते हैं की आपके computer के लिए बेस्ट रहेगा।
  7. जो एंटीवायरस आपके सिस्टम में सही work करे उसे ही अपने कंप्यूटर में रखें।
  8. एंटीवायरस को समय-समय पर अपडेट जरूर करें।
  9. आप अपने कंप्यूटर के लिए अच्छा एंटीवायरस ही खरीदें मुफ़्त एंटीवायरस पर ध्यान न दे।
  10.  आप अपने सिस्टम में  एक समय में एक ही एंटीवायरस रखे। इससे आपके सिस्टम की speed पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

दोस्तों आप इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपके सिस्टम पर computer virus अटैक में हेल्प मिलेगी और आपके सिस्टम की speed भी अच्छी रहेगी ।

 

Computer Virus से कैसे Protect करे ?

दोस्तों किसी भी बीमारी का इलाज कराने से अच्छा है । कि हमे उससे बचाव करना चाहिये । जिससे वो बीमारी आयेगी ही नहीं । इसलिए computer virus  के अटैक से बचाव करना चाहिए । आपको कभी भी  किसी लुभावने ads या Emails को सिस्टम पर open नहीं करना चाहिए। जिस व्यक्ति को आप नहीं जानते उसके द्वारा भेजी गई किसी फाइल को open न करे। अगर आपको उस फाइल को open ही करनी है। तो पहले antivirus से scan कर ले फिर open करे। किसी भी एक्सटर्नल divice जैसे CD DVD, pendrive को computer पर open करने से पहले उसे scan कर ले। और साथ ही ज्यादा फालतू डिवाइस को अपने सिस्टम से कनेक्ट न करे।

दोस्तों आशा करता हू कि आपको computer virus के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी । आपको ये भी पता चल गया होगा की कैसे आप अपने सिस्टम को computer virus से PROTECT कर सकते है । अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने friends के साथ share जरुर करे । और  साथ ही अगर कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करे  ।

 

1 COMMENT

Leave a Reply