क्लर्क कैसे बनें? तैयारी करके Clerk की नौकरी कैसे पाएं?

10वीं, 12वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी का ख्वाब संजोने वाले आज भी कम नहीं। और उस पर Clerk की नौकरी पाने की चाह रखने वाले भी असंख्य हैं। पुराने समय में लोग ऊपरी कमाई की चाह में आजीवन इसी पद पर बने रहना चाहते थे। वह प्रमोशन तक लेने से गुरेज करते थे। सरकारी नौकरी के प्रति यह नजरिया आज भी बहुत नहीं बदला है। नौकरी में सुरक्षा और आराम चाहने वाले अब भी Clerk बनने में रुचि रखते हैं।

माता-पिता भी सोसायटी में अपने बेटे या बेटी के सरकारी नौकरी लगने के बाद फूले नहीं समाते। पूरे दिन फूले फूले घूमते हैं। दोस्तों, अगर आपकी भी दिलचस्पी इस पद में है तो हम आज आपको इस post के माध्यम से बताएंगे कि आप Clerk कैसे बन सकते हैं? इस पद के लिए किस तरह तैयारी कर नौकरी हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं –

Clerk क्या करता है?

दोस्तों, आपको बता दें कि ज्यादातर क्लर्कों की नियुक्ति LDC यानी lower division Clerk के रूप में होती है। उसकी जिम्मेदारी में कंप्यूटर टाइपिंग, फाइलों का रख-रखाव, कार्यालय प्रबंधन में सहायता, डाटा इंट्री, रिकॉर्ड आदि को मांग के अनुसार प्रस्तुत करना आदि शामिल होता है। और आपको यह भी बता दें कि इस lower division Clerk की भूमिका किसी भी विभाग, संगठन या संस्थान के office operation में बेहद अहम होती है।

Clerk की भर्ती कैसे होती है?

साथियों, Clerk के काम जानने के बाद आइए जानते हैं कि इस पद के लिए भर्ती किस प्रकार से होती है। दोस्तों, आपको बता दें कि Clerk का पद सभी सरकारी विभागों में, बैंकों में, रेलवे में, सेना आदि में होता है। और इन सभी पदों के लिए भर्ती अलग-अलग संस्थाएं करती हैं। जैसे सरकारी विभागों की बात करें तो अधिकांश राज्यों में यह पद कर्मचारी चयन आयोग यानी staff selection commission, जिसे SSC भी पुकारा जाता है, के माध्यम से भरा जाता है। वहीं बैंकों के लिए Clerk की परीक्षा का आयोजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ( institute of Banking personnel selection) यानी IBPS करता है।

इसी तरह रेलवे के लिए Clerk की भर्ती RRB यानी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (railway recruitment board) आयोजित करता है। इसी तरह अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग संस्थाएं Clerk पद के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करती हैं। वह online और offline दोनों तरीकों से आवेदन मंगाती हैं। आवेदन को इश्तेहार संबंधित विभाग की website या news papers के जरिए मंगाया जाता है। इसके लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता और उम्र संबंधी योग्यताएं हैं।

लेकिन ज्यादातर जगह 18 साल से लेकर 35 साल तक की योग्यता रखी गई है। इसके अलावा शैक्षिक योग्यता भी 12वीं पास से लेकर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री तक रखी गई है। एक चीज जरूर है कि सभी में computer typing आना और कंप्यूटर की जानकारी होना जरूरी माना गया है।

बैंक क्लर्क कैसे बनें?

क्लर्क कैसे बनें? तैयारी करके Clerk की नौकरी कैसे पाएं?

दोस्तों, क्या आपको पता है कि एक Bank Clerk क्या क्या करता है? आपको बता दें कि वह Bank Clerk ही है, जो Bank में cash deposit करता है, record रखता है, passbook में entry करता है आदि आदि। इसके अलावा भी कार्य उसके द्वारा किए जाते हैं। देश में हजारों लोग ऐसे हैं जो Bank Clerk बनने के लिए आवेदन करते हैं । आइए, अब हम आपको सबसे पहले बताएं कि आप बैंक Clerk कैसे बन सकते हैं? नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन सी परीक्षा देनी होगी? जैसा कि हम आपको ऊपर बता ही चुके हैं कि इस परीक्षा का आयोजन IBPS की ओर से कराया जाता है। दो परीक्षाएं होती हैं। एक होती है प्रारंभिक परीक्षा और एक होती है मुख्य परीक्षा।

अ- प्रारंभिक परीक्षा –

दोस्तों, प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों की होती है। इसके लिए आपको 1 घंटे का समय मिलेगा। इस परीक्षा में negative marking का प्रावधान किया गया है। जिसका मतलब यह है कि अगर आप कोई गलत जवाब लिखते हैं तो आपको अभी तक मिले अंकों में से इस गलत जवाब के अंक कट जाएंगे। इस परीक्षा में 3 पेपर होंगे एक English language, एक numerical ability और एक पेपर होगा reasoning ability का। अगर आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेंगे तो ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकने के लिए अर्ह होंगे।

ब- मुख्य परीक्षा –

साथियों, मुख्य परीक्षा 200 अंकों की होती है। और इसमें पेपर हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय मिलेगा। इस पेपर में भी negative marking का प्रावधान किया गया है। आइए, अब आपको यह बताएं कि मुख्य परीक्षा में कौन कौन से पेपर होंगे। दोस्तों, इसमें general awareness, general english, reasoning ability, computer aptitude, general aptitude के पेपर होते हैं। आपकी current affairs पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। यह परीक्षा पास करने के बाद आपको नौकरी मिल जाती है। क्योंकि इस नौकरी में इंटरव्यू खत्म कर दिया गया है पहले ढेर सारे परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू में सवालों के जवाब ना देने की वजह से नौकरी पाने से वंचित रह जाते थे।

Bank Clerk बनने के लिए क्या होती है? आयु संबंधी योग्यता –

दोस्तों, आपको बता दें कि बैंक क्लर्क बनने के लिए आप की न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम उम्र 28 साल होनी चाहिए इसमें OBC यानी अन्य पिछड़ा वर्ग को उम्र में अधिकतम 3 साल की छूट दी गई है। जबकि SC यानी अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में अधिकतम 5 साल तक की छूट का प्रावधान किया गया है। और विकलांगों की बात करें तो इस वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में अधिकतम 10 साल तक की छूट दी गई है।

Bank Clerk बनने को शैक्षिक योग्यता क्या है –

मित्रों, Bank Clerk बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री जरूर हासिल करनी होगी। साथ ही जिस राज्य के लिए आवेदन कर रहे हैं उसकी काम काज लायक भाषा की जानकारी आपको होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर पर कार्य की आवश्यक जानकारी भी आपके पास होनी चाहिए। इसमें टाइपिंग स्पीड को भी count किया जाता है।

Bank Clerk का वेतन क्या है?

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि IBPS के द्वारा Bank Clerk का न्यूनतम वेतन ₹11565 निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही अधिकतम वेतन 31540 रुपए निर्धारित किया गया है। इस राशि में सालाना दर पर वृद्धि भी की जाती है।

Railway में Clerk कैसे बनें?

दोस्तों, अगर आप रेलवे में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आम तौर पर ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल होना चाहिए। इसकी परीक्षा में भी पांच विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसे कि general intelligence, reasoning ability, general awareness, arithmetic और general science। इसके साथ ही आपकी current affairs पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। दोस्तों, आपको बता दें कि पिछले साल ही इस परीक्षा का Pattern बदला गया है। अब CBT यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट हो रहा है। अब इसमें सभी प्रश्न objective type पूछे जा रहे हैं।

क्या इसमें भी होगा Negative Marking Pattern –

जी हां, दोस्तों, इस सवाल का जवाब हां में है। इस परीक्षा में भी Bank Clerk परीक्षा की ही तरह negative marking का प्रावधान रखा गया है। इसलिए सवाल का जवाब देते समय आपको यह सावधानी बरतनी होगी कि आप किसी भी सवाल का जवाब गलत ना लिखें। अगर आपको जवाब नहीं आता तो आप उसको छोड़ दें। इससे कम से कम आप अपने सही प्रश्न का अंक गंवाने से बचेंगे।

Railway में Clerk भर्ती को उम्र संबंधी योग्यता क्या है –

दोस्तों, आम तौर पर रेलवे में भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 साल रखी गई है। इसमें RRB अपनी जरूरत के हिसाब से बदलाव करता है। इसमें भी आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए नियमानुसार आयु में छूट का प्रावधान किया गया है।

सरकारी विभागों में कैसे होती है भर्ती –

दोस्तों, सरकारी विभागों में किस तरह से भर्ती होती है इसकी एक मिसाल हिमाचल प्रदेश से ली जा सकती है। वहां प्रदेश सचिवालय में एलडीसी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है। जिसके लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। इस पद के लिए न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 45 साल के आवेदक इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपना आवेदन करने के लिए सचिवालय की वेबसाइट से फार्म का प्रिंट आउट लेना होगा। इसमें अपनी फोटो चस्पा करने के साथ ही संबंधित जानकारी भरनी होगी और उसे डाक के जरिए सचिवालय के पते पर भेजना होगा।

आवेदक के लिए कंप्यूटर पर काम आना ही पर्याप्त नहीं, बल्कि उन्हें कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही साथ उनकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी हो। जैसे कि हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड रखी गई है और वही अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति आवेदक के लिए रखी गई है। वहां इस पद के लिए मासिक वेतन 7810 रुपए निर्धारित किया गया है।

किस तरह करें Clerk की नौकरी पाने के लिए तैयारी –

साथियों, अब हम आपको बताएंगे कि आप क्लर्क के पद पर भर्ती के लिए, यह नौकरी पाने के लिए तैयारी किस तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कौन से हैं वह बिंदु –

1- सबसे पहली बात तो यह कि आपको कंप्यूटर संबंधी कोर्स करना होगा। इसके लिए छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स काफी होगा।

2- दूसरे आपको कंप्यूटर पर अपने typing skills को सुधारना होगा। अपनी timing बेहतर बनानी पड़ेगी। इसके लिए आप किसी निजी संस्थान की मदद भी ले सकते हैं वहां पर प्रैक्टिस करके आप अपनी स्पीड को तेज कर सकते हैं।

3- अपने करंट अफेयर्स को मजबूत करने के लिए आप प्रतिदिन एक हिंदी और एक अंग्रेजी का अखबार पढ़ें। इसके अलावा tv या किसी news website के जरिए दिन प्रतिदिन के घटनाक्रम पर नजर रखें।

4- रीजनिंग एबिलिटी के लिए practice आपको सबसे ज्यादा काम आएगी। आप किसी पुराने मॉडल पेपर या मॉडल बुक का सहारा ले सकते हैं । उसमें इस प्रकार के प्रश्न दिए रहते हैं आप लोग प्रैक्टिस से इस एबिलिटी को सुधार सकते हैं।

5- इसके अलावा आप चाहे तो बैंक या रेलवे भर्ती कराने वाले किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को join कर सकते हैं। स्किल ट्रेनिंग लेने में मदद कर सकते हैं।

6- परीक्षा से पहले परीक्षा Pattern की जानकारी जरुर लें ताकि किसी तरह का कोई confusion दिमाग में न रहे। उसी के आधार पर तैयारी करें।

7- परीक्षा में सफल हो चुके किसी आवेदक से जवाब देने से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

तो साथियों, यह थी जानकारी कि Clerk कैसे बनें ? और तैयारी करके नौकरी कैसे पाएं? पर आधारित जानकारी। उम्मीद है आपको इस post के माध्यम से दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी, पसंद आई होगी। अगर आपके दिमाग में इस post से जुड़ा कोई सवाल है या आप देना चाहते हैं कोई सुझाव तो आप इस post के नीचे दिए गए comment box में comment करके उसे हम तक पहुंचा सकते हैं । साथियों, हम कोशिश करेंगे कि आपकी जिज्ञासा को पूरी तरह शांत कर सकें। इसके अलावा अगर आप जानना चाहते हैं किसी अन्य विषय के बारे में तो भी बिना हिचक हमसे साझा करें। ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment