छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 के लिए आवेदन कैसे करे ?

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए काफी अच्छा कदम उठाया है। महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। कर्जमाफी से प्रदेश के किसानो को काफी राहत पहुंची है। महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची लिस्ट ( छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 ) में अपना नाम देखने के लिए महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी सूची 2017 अपने मोबाइल कैसे देखें ? पोस्ट को पढ़ें। लेकिन बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनका नाम महाराष्ट्र किसान छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 में नहीं आया है। तो ऐसे किसानों को भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन ही महाराष्ट्र कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए यहां पर हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना का संचालन किया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसानों की जिला स्तर सूची भी जारी की गई है। इस सूची में प्रदेश के ऐसे किसानों के नाम दिए गए हैं। जिनका कर्ज माफ कर दिया गया है। इस सूची में आने वाले सभी किसानों का कर्ज प्रदेश सरकार ने माफ कर दिया है। कोई भी किसान अपना नाम छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 में देखने के लिए इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाकर देख सकता है। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों का 1.5 लाख  तक का कर्ज माफ कर दिया है। इससे प्रदेश के करीब 90 फीसदी किसानों को काफी राहत मिलेगी।

किसानों के कर्ज माफी योजना का नाम प्रदेश सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज कृषी सन्मान योजना रखा है। इस योजना का लाभ केवल किसानों को ही मिलेगा। इसमें किसी भी सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा। साथ ही ऐसे किसान जो नियमित रूप से कर्ज भरते हैं। उन किसानों को भी 25 फीसदी रिटर्न दिया जाएगा। इस योजना से प्रदेश के किसानो को काफी लाभ मिलेगा।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 माफी लिस्ट –

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों का डेढ़ लाख तक का कर्ज माफ कर दिया है। एक तरफ जहां इस योजना के संचालन से प्रदेश के किसानो को काफी राहत मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। प्रदेश सरकार पर करीब 34 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। इसके बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह सारा बोझ प्रदेश सरकार पर आएगा। और इसके लिए प्रदेश सरकार अपने खर्चों में कटौती करेगी। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार के सभी विधायक और मंत्री भी अपनी एक एक महीने की सैलरी देंगे।

पिछले काफी समय से महाराष्ट्र के किसानों का आंदोलन काफी चर्चित रहा है। जिसके पश्चात प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री फड़नवीस ने शनिवार को प्रदेश के किसानों के कर्ज माफी का ऐलान कर दिया। इस कर्जमाफी से प्रदेश के लगभग 90 फीसदी किसानों को लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार की योजना एलान करने से पहले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी ने कहा था कि यदि 25 जुलाई से पहले प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ। तो वह प्रदेश में बड़े पैमाने पर आंदोलन करेंगे।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आपका महाराष्ट्र किसान छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017  माफी सूची में नाम नहीं है। तो भी आप तो ऑनलाइन ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017

  • यहां पर आपको छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आपको यहां स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आप नया पंजीकरण पर क्लिक करें।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017

  • नया पंजीकरण पर क्लिक करते ही आप से आधार कार्ड नंबर डालने को कहा जाएगा। आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपको अपना आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। और यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। तो आपको बायोमेट्रिक सिस्टम से प्रमाणित करना होगा।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017

  • यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है। तो आप बिना आधार कार्ड के पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं।
  • सफल पंजीकरण होने के बाद आपको अपने परिवार की एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। व्यक्तिगत ID और पासवर्ड को आपको कहीं सुरक्षित लिख लेना होगा। यह आपको आगे भी काम आएगी।
  • अपनी व्यक्तिगत ID पासवर्ड बनाने के बाद आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट लोगिन पेज पर जा सकते हैं।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017

  • अपने अकाउंट में लॉग इन होने के बाद ऋण माफी योजना पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको ऋण माफी आवेदन फार्म भरना होगा।
  • यहां पर पूछा गए सभी आवश्यक विवरण भरने के पश्चात आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा। फॉर्म सबमिट होने के बाद आपके सामने एक
  • रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाई देगी। जिसको आप प्रिंट कर के सुरक्षित रख सकते हैं। आपको भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए काम आएगी।

तो दोस्तों यह थी छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 ऑनलाइन आवदेन करने के बारे में जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। साथ ही यदि कोई सवाल हो नीचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करे ।

Leave a Comment

1 Shares
Share1
+1
Tweet
Pin