चेहरे से पिंपल कैसे हटाये? पिंपल हटाने के उपाय | Chehre Se Pimple Kaise Hataye?

|| Chehre se pimple kaise hataye, 5 मिनट में Pimples से छुटकारा पाने के लिए कैसे, पिम्पल के दाग कैसे हटाये, लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए, एलोवेरा से पिंपल कैसे हटाए?, एक रात में पिंपल कैसे हटाए, हल्दी से पिंपल हटाने के उपाय, पिंपल हटाने की क्रीम, चेहरे पर पिंपल्स क्यों होते हैं ||

चेहरे पर पिंपल होना आम बात हैं और यह कई कारणों के कारण हमारे चेहरे पर आ जाते हैं। हालाँकि इनका आवश्यकता से अधिक समय तक चेहरे पर बने रहना अवश्य ही हमारे लिए चिंता का कारण बन सकता (Chehre se pimple hatane ka tarika) हैं। साथ ही इन पिंपल के कारण हम दूसरो के सामने अपने चेहरा दिखाने में भी शर्मिंदगी अनुभव करते (Pimple removing tips in Hindi) हैं। साथ ही कभी कभार तो यह पिंपल हमारे पूरे चेहरे पर ही होने लग जाते हैं।

ऐसे में यदि आप अपने चेहरे से पिंपल को हटाने का ऊपर ढूँढ रहे (Pimple hatane ke upay) हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आज के इस लेख में आपको अपने चेहरे से फेस पिंपल हटाने के सभी उपाय जानने को (Pimple hatane ke tarike) मिलेंगे। साथ ही इससे संबंधित अन्य जानकारी भी मिलेगी ताकि आप फेस पिंपल हटाने के लिए सभी उपायों को (Chehre se pimples hatane ke upay) प्रभावी तरीके से कर सके।

Contents show

चेहरे से पिंपल कैसे हटाये (Chehre se pimple kaise hataye)

अब यदि आप अपने चेहरे पर पिंपल की समस्या से परेशान हैं तो आज हम इसके संपूर्ण उपायों के बारे में तो चर्चा करेंगे ही लेकिन इससे पहले हम इससे संबंधित अन्य बातें भी जानेंगे।

दरअसल यदि आप अपने चेहरे से पिंपल को हटाना चाहते हैं तो पहले आपको इसकी जड़ तक पहुंचना आवश्यक हैं। यदि आपको पिंपल होने के कारण व इसके प्रकार के बारे में ही नही पता होगा तो फिर आप इसे हटाने के उपाय कैसे ही कर पाएंगे।

इसलिए सबसे पहले हमारा यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार यह पिंपल हो ही कैसे जाते हैं और इनके क्या कारण हो सकते हैं। इसके साथ ही पिंपल के क्या क्या प्रकार हो सकते हैं। इन्हें जानने के बाद ही हम इसके उपायों के बारे में जान सकते हैं।

चेहरे से पिंपल कैसे हटाये? पिंपल हटाने के उपाय | Chehre Se Pimple Kaise Hataye?

पिंपल के प्रकार (Pimple ke prakar)

सबसे पहले बात करते हैं पिंपल के प्रकार के बारे में। दरअसल पिंपल एक तरह के ही नही होते बल्कि यह कई तरह के हो सकते (Pimple types in Hindi) हैं। इसलिए आइए जाने आपके या हमारे चेहरे पर पिंपल किस किस तरह के हो सकते हैं।

#1. दाने (Chehre par dana nikalna)

जब हमारे चेहरे पर छोटे छोटे उभार निकल आये तो उन्हें दाने कहा जा सकता हैं। अब ये दाने दिखने में तो छोटे छोटे लगते हैं और आसानी से नज़र भी नही आते लेकिन यदि यह बहुत ज्यादा निकल आये तो पूरे चेहरे को ही कवर कर लेते हैं। ऐसे में इनमे दर्द तो नही होता लेकिन जब भी कोई हमारा चेहरा देखता हैं तो वह अजीब सा मुहं अवश्य बना लेता हैं।

#2. मुहांसे (Muhase kya hota hai)

यह दानो के मुकाबले थोड़े बड़े होते हैं और इनमे दर्द भी होता हैं। यदि आपके चेहरे पर भी मुहांसे निकल आये हैं तो यह आपके लिए शर्मिंदगी के साथ साथ दर्द का कारण भी हो सकता हैं। इसलिए इनसे जल्दी से जल्दी हर क्पोई छुटकारा पाना चाहता हैं।

#3. फूंसी (Chehre par funsi hona)

यह पिंपल में सबसे ज्यादा दर्द देने वाली चीज़ होती हैं। एक ज्यादा मात्रा में नही होती क्योंकि यह केवल एक ही बहुत सारा दर्द देने के लिए काफी हैं। ऐसे में जरा कल्पना ही कीजिए कि यदि आपके चेहरे पर एक से अधिक फूंसी निकल आये तो आप क्या ही करेंगे। ऐसे में आज आपको इसका भी उपाय जानने को मिलेगा।

#4. गाँठ (Chehre par ganth)

यह तो फूंसी से भी खतरनाक होती हैं क्योंकि इसमें चेहरे पर जगह जगह गाँठ पड़ सकती हैं। इससे चेहरा सूजा हुआ भी लग सकता हैं और उस जगह बहुत दर्द भी हो सकता हैं। इसलिए इससे बचने के लिए भी कुछ घरेलू उपाय नीचे बताये जाएंगे।

#5. अन्य पिंपल

यह एक प्रकार का संक्रमण हो सकता हैं जो हमरे चेहरे पर निकल आता हैं। हालाँकि यह ज्यादातर किसी कीड़े के कटने के कारण हो सकता हैं फिर भी इसके कई अन्य कारण हो सकते हैं। ऐसे में यह भी बहुत दर्द देता हैं और जल्दी से ठीक नही होता हैं।

चेहरे पर पिंपल होने के कारण (Pimple hone ke karan Hindi me)

अब हमारा यह भी जानना जरुरी हैं कि आखिरकार किन कारणों से हमारे चेहरे पर पिंपल हो जाते हैं। दरअसल चेहरे पर पिंपल होने के एक नही बालक कई कई कारण हो सकते हैं। आइए जाने उनमे से कुछ (Pimple hone ke karan kya hai) प्रमुख कारणों के बारे में।

#1. युवाओं में होने वाला हार्मोन में परिवर्तन

ऐसा अक्सर में देखने में आता हैं कि जब कोई अपनी युवावस्था में पहुँचता हैं तो उसके चेहरे पर अचानक से कई पिंपल आने लग जाते हैं। ऐसा होने में उसकी कोई गलती नही होती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि जीवन की उस अवस्था में एक मनुष्य अपने अंदर कई तरह के हार्मोनल बदलाव महसूस कर रहा होता (Pimple hone ke mukhya karan() हैं। ऐसे में उसे शरीर से गर्मी भी निकलती हैं और वही गर्मी उसके चेहरे पर पिंपल के रूप में सामने आती हैं।

#2. आवश्यकता से अधिक तनाव का लेना

आज के समय में सभी के जीवन में अत्यधिक तनाव हो गया हैं। आज की तकनीक ने हमारे शारीरिक श्रम को तो कम कर दिया हैं लेकिन उसने मानसिक थकान को बढ़ावा दिया हैं। यही कारण हैं कि आजकल हर व्यक्ति मानसिक रूप से थका थका दिखाई देता हैं। यही उसके चेहरे पर पिंपल के रूप में भी दिखाई देने (Pimple hone ke reason) लगता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके पिंपल का एक कारण आपका मानसिक तनाव भी हो सकता हैं।

#3. वायु प्रदूषण भी है एक कारण

यदि आप वायु प्रदूषण या हवा में फैले विषैले कणों को सीरियस होकर नही लेते हैं तो यह आपकी बड़ी भूल होगी। यदि आप आज भी अपने मोबाइल में या किसी समाचार पत्र में आपके शहर के वायु प्रदूषण या हवा की गुणवत्ता जांचेगे तो भौंचक्के रह जाएंगे। आजकल हवा में इतना प्रदूषण हैं कि वह चेहरे पर पिंपल के (Pimple hone ke kya karan hai) रूप में बाहर आता हैं।

#4. खून का साफ नही होना

यदि आपके खून में गंदगी हैं या फिर वह अच्छे से साफ नही हैं तो भी आपके चेहरे पर पिंपल रहने की समस्या हो सकती हैं। दरअसल डॉक्टर के द्वारा भी चेहरे पर पिंपल की समस्या जांचते समय उसे अपने ब्लड टेस्ट करवा कर आने को कहा जाता हैं ताकि वह सही निष्कर्ष तक पहुँच सके। इसलिए आपके खून में किसी (Pimple hone ke karan bataye) प्रकार की गंदगी भी पिंपल का कारण बन सकती हैं।

#5. नशा करना भी है पिंपल का एक कारण

यदि आपको किसी तरह का नशा करने की डाट हैं फिर चाहे वह स्मोकिंग हो या अल्कोहल पीना या कुछ और। तो इससे भी आपके चेहरे पर पिंपल निकल सकते हैं। हमें लगता हैं कि इन सब चीजों से कुछ नही होता और कौन सा (Pimple hone ke reason in hindi) यह रोजाना रोजाना की बात हैं तो आप गलत है। दरअसल ज्यादा नशा करना भी पिंपल का एक प्रमुख कारण हो सकता हैं।

#6. अत्यधिक गर्मी से भी होते हैं पिंपल

आजकल सर्दियाँ कम पड़ती हैं और वर्ष के ज्यादातर महीने गर्म ही रहते हैं। मई जून तो बहुत ही भीषण गर्मी पड़ती हैं। आजकल तो मार्च अप्रैल भी अत्यधिक गरम महीनो की श्रेणी में शामिल हो गए हैं। ऐसे में अत्यधिक पिंपल आने (Pimple kyu hote hai) का एक कारण गर्मी भी हो सकती हैं।

#7. पोषक तत्वों की कमी होना

यदि आपके शरीर में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे आवश्यक तत्वों की कमी हैं तो यह भी आपके शरीर में पिंपल आने का एक प्रमुख कारण हो सकता हैं। इसलिए अपने खानपान पर ध्यान देना अति अवश्यक हो जाता हैं। अन्यथा (Pimple kyu nikalta hai) आपको पिंपल की समस्या से जल्दी छुटकारा नही मिलने वाला हैं।

तो यह थे कुछ कारण जिनकी वजह से आपको अपने चेहरे पर पिंपल आने की समस्या हो सकती हैं। इनके अलावा भी पिंपल आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि धूल मिट्टी, किसी चीज़ से संक्रमण होना, या किसी चीज़ से एलर्जी का होना या कोई (Pimple kyu aata hai) अन्य कारण। ऐसे में आपको अपने चेहरे के पिंपल के कारण को जानकर ही उसका उपाय करना चाहिए।

चेहरे से पिंपल हटाने का तरीका (Chehre se pimple hatane ka tarika)

अब यदि आप अपने चेहरे से पिंपल हटाने के तरीको के बारे में जानना चाहते हैं तो अज हम आपको इसके बारे में भी बताएँगे। इन तरीको को करने से ना केवल आपके चेहरे पर पिंपल आने कम हो जाएंगे बल्कि आगे से वो होएंगे भी नही। बस आपको हमारे द्वारा बताये गए (Chehre se pimple ko kaise hataye) उपायों या तरीकों को सीरियसली होकर फॉलो करना होगा। आइए जाने पिंपल हटाने के बेस्ट उपाय के बारे में।

#1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर से पिंपल की समस्या जल्दी हल हो जाए तो आपको पानी पीने की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए। दरअसल पिंपल होने का एक मुख्य करम हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व होते हैं जो पिंपल के रूप में बाहर निकल आते हैं।

ऐसे में यदि आप दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीने का नियम बना लेंगे तो इससे आपके शरीर में मौजूद यह हानिकारक तत्व पानी के साथ मिलकर बाहर निकल आएंगे। इससे ना केवल आपके शरीर का डेटोक्स हो जाएगा बल्कि पिंपल की समस्या भी कुछ ही सप्ताह में कम होने लगेगी।

#2. ठंडी चीज़े पियें

अब पानी पीना ही काफी नही होता। दरअसल पिंपल आने का एक मुख्य कारण शरीर में ज्यादा गर्मी का होना भी होता हैं। यही गर्मी पिंपल के जरिये बाहर निकलती हैं। ऐसे में आप अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडी चीजों का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए ही लाभदायक रहेगा।

अब ठंडी चीजों से अर्थ यह नही कि आप बर्ग खाए या बर्फ वाला पानी पिए। दरसल यहाँ ठंडी चीज़ों से आशय ऐसी चीज़े जिनकी तार ठंडी हो अर्थात जिनकी तासीर ठंडी हो। उदाहरण के तौर पर फ्रिज के पानी की तासीर ठंडी नही होती जबकि घड़े का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है और यह शरीर को भी अंदर से ठंडा करता हैं। उसी तरह राबड़ी, छाछ, पुदीने का पानी इत्यादि पीने का नियम बनाए।

#3. करेले का जूस

करेला बहुत ही कम लोगों को पसंद होता हैं और कुछ को तो यह बहुत ही पसंद होता हैं। या फिर हम यह कहे कि करेला या तो नापसंद किया जाने वाला पदार्थ हैं या फिर यह किसी किसीका फेवरेट भी होता हैं। लेकिन यदि आप अपने पिंपल की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उसमे करेला आपकी बहुत मदद कर सकता हैं।

इसके लिए आप एक सप्ताह में कम से कम तीन गिलास करेले का जूस पीने का नियम बनाए। इससे आपके शरीर का खून तो साफ होगा ही, साथ ही शरीर में जमा अनावश्यक शर्करा भी निकल जाएगी। इसलिए आज से ही एक गिलास करेले का जूस पीने का नियम बना लेंगे तो आपके लिए ही बढ़िया रहेगा।

#4. योग करें

चेहरे पर पिंपल होने का एक प्रमुख कारण आपका आवश्यकता से अधिक तनाव का लेना हैं। ऐसे में योग आपकी बहुत सहायता कर सकता हैं। योग से ना केवल आपके चेहरे से पिंपल समाप्त हो जाएंगे बल्कि चेहरे पर कांटी आएगी वो अलग। योग आपके संपूर्ण शरीर को तो स्वस्थ रखेगा ही बल्कि मानसिक रूप से भी आपको चिंतामुक्त कर देगा।

ऐसे में आप प्रतिदिन सुबह एक घंटा जल्दी उठने का नियम बनाए। इस एक घंटे में योग करने का नियम बनाए। शुरुआत सूर्य नमस्कार से करें और फिर आसान करें। अंत में प्राणायाम करें। इसके बाद यदि समय कहता हैं तो 10 मिनट के लिए ध्यान मुद्रा में भी बैठे।

#5. टी ट्री आयल को लगाए

यह एक ऐसा तेल हैं जो यदि पिंपल पर लगाया जाए तो उसकी समस्या से बहुत जल्द छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए आप इस तेल की एक शीशी बाजार से ले आये और फिर उसे पिंपल पर लगाए। हालाँकि इसे सीधे पिंपल पर लगाने की बजाए किसी चीज़ में मिलाकर लगाए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बहुत तेज होता हैं जिसे सीधा अपनी स्किन पर लगाने पर गलत प्रभाव पड़ सकता हैं।

इसलिए टी ट्री तेल की कुछ बूड़ने किसी अन्य तेल में मिला ले या फिर इसे गुलाब जल में मिला ले। अब इसे रुई के माध्यम से अपने पिंपल पर लगाए। इससे आपको बहुत जल्द ही आराम मिलेगा।

#6. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को आज तक अपने लोगों को चेहरे पर रंगत लाने या गोरा दिखने के लिए लगाते हुए देखा होगा। तो आप इसी मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर पिंपल के समय में लगाएंगे तो यह डबल फायदा देगी। ऐसा इसलिए क्योंकि मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से यह ना केवल चेहरे पर रंगत लाएगी बल्कि पिंपल को भी ख़त्म कर देगी।

दरअसल मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाने से यह हमारे चेहरे को ठंडक पहुंचाती हैं। इसके प्रभाव से आपके चेहरे पर आये पिंपल बहुत जल्दी ही ख़त्म होने लगते हैं। इसलिए आप चाहे तो इस उपाय का इस्तेमाल दोनों तरह के फायदे पाने के लिए कर सकते हैं।

#7. कैफीन का सेवन कम करें

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि चेहरे पर पिंपल आना बहुत हद्द तक गर्मी का होना या गर्म चीजों के केवन के कारण हो सकता हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे से पिंपल की समस्या जल्दी समाप्त हो जाए तो आपको आज से ही कैफीन युक्त चीजों का सेवन या तो बंद करना पड़ेगा या बहुत ही कम कर देना पड़ेगा।

उदाहरण के तौर पर चाय या कॉफ़ी कैफीन का सेवन करने के लुए प्रमुख स्त्रोत है। ऐसे में यदि आप इनका सेवन आवश्यकता से अधिक करते हैं या फिर कड़क चाय या स्ट्रोंग कॉफ़ी पीते हैं तो यह आपके चेहरे पर पिंपल को कम करने की बजाए उसे बढ़ा देगी। इसलिए इनका सेवन आज ही सीमित कर देंगे तो बढ़िया रहेगा।

#8. नींबू का रस

नींबू में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर से विषैले कणों को बाहर निकाल फेंकने का काम करते हैं। इसलिए अक्सर सिगरेट, बीड़ी पीने वाले लोग नींबू पीकर शरीर को साफ करते हुए देखे जा सकते हैं। इसलिए यदि आप भी चाहते हैं कि आपके चेहरे से भी पिंपल की समस्या समाप्त हो जाए तो आपको भी नींबू का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

चेहरे से पिंपल को हटाने के लिए आप नींबू का तीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला तो आप इसका रस निकाल कर सीधा पी ले। जिसे हम शिकंजी भी कह सकते हैं। दूसरा तरीके यह हैं कि आप इसके रस को निकाल कर सीधा पिंपल वाली जगह पर लगाए। तीसरे तरीके के अनुसार आप आधा नींबू अपने नहाने वाली बाल्टी में निचोड़ ले और फिर उस पानी से नहाये। तीनो तरीको को एक साथ करने से आपको तेज गति से परिणाम मिलेंगे।

#9. एलोवेरा की जेल लगाए

जिस प्रकार मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती हैं ठीक उसी प्रकार मुल्तानी मिट्टी भी चेहरे को ठंडक प्रदान करने के साथ साथ उसे सुरक्षित भी बनाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा जेल के प्रभाव से आपके चेहरेपर मौजूद विषैले कण बाहर निकल जाते हैं और रोम छिद्रों की अच्छे से सफाई हो जाती हैं।

इसलिए आप अपने चेहरे पर या पिंपल पर एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। यह एक प्राकृतिक चीज़ हैं जिसका यदि प्रतिदिन भी उपयोग किया जाए तो भी इसका कोई दुष्प्रभाव नही होगा। आप चाहे तो हलके हाथों से अपने पिंपल पर एलोवेरा जेल को रगड़ भी सकते हैं।

#10. रक्तदान करें

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि चेहरे पर पिंपल होने का एक प्रमुख कारण हमारे खून में आई खराबी हैं। तो इसे आप किसी बीमारी का संकेत ना समझे बल्कि यह खून में थोड़ी बहुत कमी होने के कारण हो सकता हैं। जिस प्रकार हमारे शरीर में विषैले कण जमा हो जाते हैं ठीक उसी प्रकार रक्त में भी हानिकारक तत्व कम हो जाते हैं।

इसलिए यदि आप 3 से 6 महीने के अंतराल में अपना रक्त दान कर देंगे तो ना केवल आपके खून की सफाई हो जाया करेगी बल्कि समाज सेवा का काम होगा वो अलग। इसलिए आगे से रक्तदा करने का नियम बना ले और हर 3 माह के बाद एक बार रक्त दान अवश्य कर दे।

तो अभी तक आपने जाना कि पिंपल कम करने के या उससे बचाव के लिए आप किन किन तरीको को अपना सकते हैं। यदि आप इन सभी तरीको को समय समय पर करते रहेंगे तो ना केवल आपकी पिंपल की समस्या समाप्त हो जाएगी बल्कि यह आगे कभी होएगी भी नही। इसलिए आज से ही इन उपायों पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए।

चेहरे से पिंपल हटाने के घरेलू उपाय (Pimple hatane ke gharelu upay in Hindi)

अभी तक हमने चेहरे से पिंपल हटाने के कई तरीको के बारे में जाना जिनकी सहायता से आप अपने चेहरे के पिंपल हटा सकते हैं। फिर भी कई बार यह समस्या ज्यादा बड़ी होती हैं और इन उपायों के करने के बाद भी पिंपल जल्दी से जाते नही हैं। ऐसे में यदि (Pimple home remedies in Hindi) आप भी पिंपल की समस्या से पीड़ित हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए इन घरेलू उपायों को कर सकते हैं।

#1. कपूर व नारियल तेल का इस्तेमाल

यदि आपके चेहरे पर पिंपल बहुत पीड़ा दे रहा हैं तो इसके लिए आप कपूर व नारियल तेल के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कपूर व नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला लेना हैं और एक पेस्ट तैयार कर लेना हैं। अब आपको इस मिश्रण को अपनी पिंपल वाली जगह पर लगा लेना हैं।

इसे कुछ समय के लिए लगाकर रखे। कुछ समय बाद हलके हाथ से इसे सामान्य पानी से धो ले। इस उपाय को एक दो बार करने से ही उस जगह से पिंपल समाप्त हो जाएंगे। हालाँकि इसका एक साइड इफ़ेक्ट हो सकता हैं जिसका आपको पहले से ही ध्यान रखना हैं। वो यह हैं कि पिंपल हटने के बाद वहां पर काला धब्बा पड़ सकता है।

#2. नीम की पत्ती का लेप

नीम के पत्ते ना केवल हमारे शरीर को डेटोक्स करते हैं बल्कि शरीर में जितने भी विषैले या हानिकारक तत्व मौजूद हैं, उन्हें भी बाहर करने का काम करते हैं। नीम में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे रक्त को भी साफ करने का काम करते हैं। नीम हमारे पिंपल को समाप्त करने में चमत्कारिक रूप से लाभ पहुंचा सकता हैं। आप इसका दो तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने पास के किसी भी बगीचे से नीम की कुछ पत्तियां ले आये। अब इन पत्तियों को पीसकर इनका लेप बना ले। अब इस लेप को पिंपल वाली जगह पर लगाए। इसे कुछ समय तक यूँ ही लगे रहने दे। फिर पानी की सहायता से इसे हलके हाथ से धो ले। ऐसा आप दो से तीन बार भी कर लेंगे तो पिंपल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

यदि आपके चेहरे पर बहुत जगह पिंपल है या फिर ये बार बार आते रहते हैं तो आप नीम का एक अलग तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम के पत्तों को दो गिलास पानी में उबालने के लिए छोड़ दे। जब पानी उबलने लगे और उबल उबल कर आधा रह जाए तब गैस बंद कर दे। अब इस पानी को छानकर पी जाये। ऐसा आप हर दिन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल जाएगा।

#3. लहसुन व शहद का लेप

पिंपल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन व शहद का घरेलू उपाय भी बहुत कामगार सिद्ध हो चुका हैं। दरअसल लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जबकि शहद में एंटी ओक्सिडेंट गुण होते हैं। यह दोनों आपस में मिलकर पिंपल की समस्या को जड़ सहित समाप्त कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले एक लहसुन ले और उसका छिलका उतार कर उसकी कलियों को अलग कर ले। अब उन्हें अच्छे से पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट में शहद को अच्छे से मिला ले और एक लेप तैयार कर ले। जब लहसुन शहद का लेप तैयार हो जाए तब आप इसे अपनी पिंपल वाली जगह पर लगाए। यदि आप इस उपार को दो से तीन बार भी कर लेंगे तो पिंपल की समस्या समाप्त हो जाएगी।

#4. हल्दी व शहद का मिश्रण

बहुत से घर में लहसुन का इस्तेमाल वर्जित होता हैं या फिर उन्हें लहसुन की गंध सुहाती नही हैं। ऐसे में यदि आप लहसुन का इस्तेमाल नही कर सकते हैं तो आप इसकी जगह हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय रसोई में पायी जाने वाली हल्दी एक ऐसी औषधि हैं जिसके बारेमे आज दुनिया का हर व्यक्ति जान चुका हैं। तो ऐसे में पिंपल के घरेलू उपाय में हल्दी भी एक प्रमुख उपाय हैं।

इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी ले और उसमे दो चम्मच शहद को मिला ले। अब इसे अच्छे से आपस में मिलाकर एक लेप तैयार कर ले। अब इस लेप को अपने चेहरे पर जहाँ जहाँ पिंपल हैं वहां लगाए। इसे लगाने से आपके चेहरे पर हुई पिंपल की समस्या पूर्णतः समाप्त हो जाएगी। इसके साथ ही यदि चेहरे की स्किन में कोई और समस्या थी तो वह भी समाप्त हो जाएगी।

#5. मसूर की दाल व कच्चा दूध

यदि आप अपने चेहरे के पिंपल को हटाने के लिए कई तरह के उपाय के बारे में जानना चाह रहे हैं ताकि आप उसमे से एक मनपसंद का उपाय चुन कर उसे अपना सके तो इसमें अगला उपाय हैं मसूर की दाल का घरेलू उपाय। इसकी सहायता से भी आप अपने पिंपल की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके लिए सोने से पहले एक बर्तन में पानी डालकर उसमे एक मुट्ठी मसूर की दाल भिगोने के लिए रख दे। सुबह उठकर इसमें से अनावश्यक पानी निकाल ले और मसूर की दाल को अच्छे से मसल कर इसका लेप तैयार कर ले। अब इसमें आधा कटोरी कच्चा दूध मिलाये और अच्छे से मिक्स कर ले।

अब मसूर दाल व कच्चे दूध के इस मिश्रण से अपने चेहरे पर पिंपल वाली जगह पर हलके हाथ से मसाज करे। ध्यान रखे यह आपको हलके साथ से ही करनी (Pimple home treatment in Hindi) हैं अन्यथा वहां दर्द हो सकता हैं। कुछ देर तक अपने चेहरे पर इस मिश्रण से मसाज करे और उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। ऐसा आप कुछ दिन तक रोजाना करेंगे तो चेहरे से पिंपल की समस्या पूर्णतया समाप्त हो जाएगी।

चेहरे से पिंपल हटाने का ईलाज (Pimple ka ilaj)

यदि आप ऊपर बताये गए सभी उपाय अपना कर देख चुके हैं और फिर भी आपके चेहरे से पिंपल हैं कि जाने का नाम नही ले रहे हैं तो अवश्य ही यह कोई बीमारी या अन्य समस्या का संकेत हो सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिंपल की सामान्य समस्या इन उपायों को करने से समाप्त हो जाती हैं।

यदि फिर भी यह समस्या इन उपायों को करने से दूर नही हो पा रही हैं तो अवश्य ही कुछ और समस्या हैं जो घरेलू उपायों की सहायता से नही हल हो सकती। इसलिए बेहतर यही रहेगा कि आप पिंपल के ईलाज के लिए अपने आसपास के किसी (Pimple ka upchar in Hindi) अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

हालाँकि यह आवश्यक नही कि आप इसके लिए किसी एलोपैथिक डॉक्टर से ही संपर्क करें। हमारे कहने का अर्थ यह हुआ कि केवल एलोपैथिक से संपर्क कर ही इस समस्या से छुटकारा पाया जाए यह जरुरी नही। दरअसल बहुत से लोग अंग्रेजी दवाइयों से होने वाले साइड इफ़ेक्ट की वजह से भी पिंपल जैसी समस्या के लिए एलोपैथिक डॉक्टर के पास जाना पसंद नही करते।

ऐसी स्थिति में आप पिंपल की समस्या के ईलाज के लिए किसी आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक डॉक्टर से भी (Pimple removing tips in Hindi) संपर्क साध सकते हैं। इनके द्वारा दी गयी दवाइयों में आपको किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट देखने को नही मिलेगा और साथ ही आप अपनी पिंपल की समस्या से छुटकारा भी पा लेंगे।

download app

पिंपल को कैसे हटाये – Related FAQs

प्रश्न: चेहरे से पिंपल कैसे हटाए घरेलू उपाय?

उत्तर: चेहरे से पिंपल हटाने के घरेलू उपाय में आप अपने चेहरे पर नीम के पत्तों का लेप लगा सकते हैं।

प्रश्न: 1 दिन में पिंपल कैसे ठीक करें?

उत्तर: 1 दिन में पिंपल ठीक करने के लिए आप उस जगह पर हल्दी व शहद का लेप लगाए।

प्रश्न: पिंपल किसकी कमी से होते हैं?

उत्तर: पिंपल सामान्यतया प्रोटीन व विटामिन ई की कमी के कारण हो सकता है।

प्रश्न: चेहरे पर छोटे छोटे दाने को कैसे हटाएं?

उत्तर: चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के लिए उस पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाए जिससे चेहरे की त्वचा को ठंडक मिलेगी।

प्रश्न: घर पर एक दिन में पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से कैसे हटाएं?

उत्तर: घर पर एक दिन में पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से हटाने के लिए उस पर एलोवेरा जेल को लगाएंगे तो बेहतर रहेगा।

तो आज आपने जाना कि किन तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर से पिंपल की समस्या को समाप्त कर सकते है। इनमे से आप किसी भी तरीके या घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते (Pimple remove tips in Hindi at home) हैं और अपनी पिंपल की समस्या से मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं। हालाँकि दिए गए उपायों से आपकी पिंपल की समस्या समाप्त तो हो जाएगी लेकिन किसी कारणवश यह समाप्त ना हो तो अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment